Breaking news

  • महाराष्ट्र में कोविड के 43,697 नए मामले सामने आए और 46,591 ठीक हुए आज। कोविड से 49 लोगों की मृत्यु हुई है।   
  • भारतीय कप्तान यश धुल और पांच अन्य खिलाड़ी वेस्टइंडीज में आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए: बीसीसीआई अधिकारी।   
  • उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 4,402 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,956 लोग डिस्चार्ज हुए और 6 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।   
  • केरल में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 34,199 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 8,193 लोग डिस्चार्ज हुए और 49 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।   
  • दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके के पास दो संदिग्ध बैग मिले हैं। पुलिस को फोन कर इस बैग के बारे में जानकारी मिली थी:   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 02 से 08 जनवरी, 2022

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित

दिनांक - 02 से 08 जनवरी, 2022

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। नववर्ष का प्रथम सप्ताह आपके लिए आमदनी और व्यापार की नई सम्भावनाएं लेकर आ रहा है। मानसिक दुविधा से मुक्त होकर सहज निर्णय लेकर आगे बढ़ें। अभी किसी भी कठिन वातावरण या व्यापार में उलझने की उपेक्षा जिस कार्य को आसानी से संपादित कर लाभ लिया जा सके, वह कार्य करें। इस समय लगभग सभी ग्रह राशि से आठवें भाव से लेकर ग्यारहवें भाव तक गोचरगत हैं। भावावेश में कोई जोखिम भरा निवेश न करें। नियमित व्यापार की वृद्धि का अव्यवस्था को सुधार का प्रयास करें। शैक्षिक मामलों में प्रतियोगी पात्रों को असुविधाओं के मध्य अपना समर्पण लक्ष्य के प्रति बढ़ाना होगा। महिलाओं को कुछ स्वास्थ्य संबंधी बाधाओं के साथ व्यस्तता बढ़ेगी, जिम्मेदारी बढ़ेगी। जीवनसाथी से पर्याप्त विचार-विमर्श न हो पाने से मन थोड़ा विचलित सा रहेगा। पारिवारिक जीवन में अजीब सी अकारण बैचेनी सी महसूस होगी। इस सप्ताह आर्थिक लेन-देन के मामलों में कुछ कठोर होना होगा। कोई व्यावसायिक चुनौती प्रतिष्ठा का विषय हो सकती है। नौकरी करते हैं तो अपने काम को वरीयता देनी होगी।

वृषभ- नववर्ष मंगलमय हो। साल का प्रथम सप्ताह आत्म-आकलन करने की प्रेरणा दे रहा है। परकीय प्रयासों या प्रभावों से प्रभावित होने की अपेक्षा अपनी कार्य प्रणाली और जीवन-प्रणाली के प्रति सावधान रहना होगा। स्वास्थ्य में कुछ नरमी महसूस होगी परंतु यह आराम करने का समय नहीं। अपने व्यावसायिक कार्यों पर पूरा ध्यान देवें, नहीं तो कोई अवसर निकल सकता है। अन्य के भरोसे ज्यादा न रहें। आपकी उपस्थिति मात्र से अन्य लोगों का कार्य-प्रदर्शन अच्छा हो सकता है। प्रतियोगी छात्रों को अपने मनोबल को बनाये रखना होगा, कोई व्यावहारिक व पारिवारिक असुविधा देखने को मिल सकती है। वरीष्ठजनों की सीख व आदेश को नजरंदाज न करें। दैनिक व्यापार में उधार बढ़ेगी कहीं कोई व्यापारिक गलती का अहसास है तो प्रायश्चित करके या अपनी गलती स्वीकार करके आगे के लिये लोंगो को आश्वस्त करना होगा। दाम्पत्य जीवन में कुछ मतभेद या परस्पर कटाक्ष का दौर रहेगा, आपको धैर्य का परिचय देना होगा। नौकरी करते हैं तो अपनी प्रतिष्ठा हेतु कुछ विशेष कार्य-प्रदर्शन करना होगा। पारिवारिक कारणों को नौकरी पर प्रभावित न होने दें।

मिथुन- नववर्ष की मंगल कामनाएं। यह सप्ताह दौड़-भाग, व्यस्तता पूर्ण और कुछ खर्चीला है। आमदनी भी होगी, कहीं रूका हुआ पैसा लौटेगा। भावी संभावनाओं और व्यावसायिक मामलों में भावावेश से दूर रहकर बौद्धिक समझदारी से निर्णय लेने होंगे। कहीं कड़वी बातें सुनने को मिल सकती है। अपनी कार्य-योजना के संबंध में कुछ नये लोगों का चयन सावधानी से करें। व्यावसायिक प्रस्तावों में अप्रकट कुछ भी न रहें, ध्यान रखें। हर नीति व विषय पर खुलकर परिचर्चा करें। कार्यों में कुछ कठिनाई रहेगी परंतु हिम्मत से आगे बढ़ना होगा, कर्ज संबंधी मामलों में सरलता आयेगी। शत्रुओं या प्रतिस्पर्द्धा के कार्यों में सफलता मिलेगी। संतान को लेकर कोई चिंता हो सकती है। जीवनसाथी की मान-मनुहार और उनकी बातों को प्रतिष्ठा देनी होगी। स्वयं की कुछ आदतों या बढ़बोलापन पर नियंत्रण रखना होगा। दैनिक परिश्रम बढ़ेगा। लापरवाहीवश दैनिक जीवन में जो अव्यवस्था चल रही है उसे सम्भाल लेवें, अन्यथा कार्य-भार का कुछ तनाव सा उत्पन्न हो सकता है। नौकरी करते हैं तो मजबूरीवश कुछ काम करने ही होंगे, अन्यथा आपकी अरुचि से विरोधियों का मंतव्य पूरा हो जायेगा।

कर्क- नववर्ष की शुभकामनाएं। यह सप्ताह आपकी सोच समझदारी का परीक्षण कराने वाला है। प्रतिस्पर्द्धा कुछ विशेष रहेगी। अपने ही लोगों में आपसे श्रेष्ठ सिद्ध होने की प्रवृत्ति देखने को मिलेगी। यह किसी भी तरह की प्रतिक्रिया का उचित समय नहीं। अधिक उधार के लेन-देन से बचें। दैनिक व्यापार की अव्यवस्था प्रभावी हो सकती है। आयात-निर्यात का काम करते हैं तो अपरिचित या नये परिचितों पर कोई दाव न लगायें। यात्रा से दूरी बनाकर रखें। पारिवारिक किसी समस्या से व्यथित हो सकते हैं। सहकर्मियों के मध्य कोई विवाद देखने को मिल सकता है। यदि कोई तैयारी कर रहे हैं तो मित्रों से कुछ सीमित व्यवहार रखें, कहीं अनावश्यक उलझ सकते हैं। मनोबल की रक्षा हेतु कुछ धार्मिक पूजा-पाठ विशेष करने होंगे। इस समय असफलता या हानि का दोषी किसी दूसरे को न माने और अनावश्यक विवाद या कलह से दूर रहें। महिलाओं को कुछ उलाहना या कढ़वी बातें सुनने को मिलेंगी, उनके मन या इच्छा को वरीयता कम मिलेगी। प्राप्त धन का सदुपयोग बड़ी समझदारी सिद्ध होगी। नौकरी करते हैं तो अपने हक के लिए किसी वरीष्ठ की मदद या सलाह लेनी होगी।

सिंह- नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। नववर्ष का प्रथम सप्ताह उत्साहवर्द्धक और प्रतिस्पर्द्धापूर्ण है। अपने ज्ञान और सामर्थ्य को बढ़ाने की आवश्यकता रहेगी। कहीं कुछ विशेष कार्य-प्रणाली देखेंगे और उसे अपनाने को चेष्टा करेंगे। संतान को लेकर कोई विशेष निर्णय लेना होगा अथवा उनकी किसी समस्या में व्यस्तता रहेगी। आपके कार्य-कौशल पर कोई प्रश्न चिह्न आ सकता है। आमदनी और व्यय के अनुपात को नियंत्रित करना ही होगा। घर-परिवार में माहौल कुछ गर्म रहेगा। व्यावसायिक नीति का प्रयोग न केवल व्यापारिक रिश्तों में अपितु व्यावहारिक रिश्तों में  भी आवश्यक होगा। कोई धामिक यात्रा का कार्यक्रम बना सकता है। साझेदारी का कोई नया अवसर प्राप्त हो सकता है। पुराने किसी समझौते में नवीनीकरण की आवश्यकता पड़ सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह कुछ कठिन है, दैनिक कार्य-कलाप व प्रयास में भटकाव सा अनुभव करेंगे। इन दिनों मानसिक दुविधा और कुछ भ्रम सा अनुभव करेंगे। अन्य को दोषी मानने के बजाए अपने में सुधार करना बुद्धिमानी होगी। नौकरी करते हैं तो तर्क-वितर्क और मतभेद कुछ विशेष रहेंगे।

कन्या - नववर्ष मंगलमय हो। नए साल का प्रथम सप्ताह धैर्यवान बने रहने का संकेत दे रहा है। कुछ ऐसी परिस्थितियाँ प्रकट होंगी, जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होगा। स्वयं को सुरक्षित रखने के साथ दैनिक कार्य-पद्धति को बनाए रखना होगा। परिश्रम से भागे नहीं, सफलता के लिए यही एक मार्ग सुरक्षित है। परिजनों का किसी कार्य में विरोध और हस्तक्षेप रहेगा, आप चिढ़कर कार्य छोड़ने की अपेक्षा, मध्य का कोई मार्ग निकालने की कोशिश करें। बाहरी व्यापार में चुनौती सी रहेगी, शर्तों पर गम्भीरता से निर्णय करना होगा। इस समय विषय विशेषज्ञ की राय बिना कोई निर्णय न करें। व्यापार-व्यवसाय में अतिरिक्त व अनावश्यक खर्चों को रोकने या सीमित करने का प्रयास करना होगा। कोई सरकारी भूल या गलती चल रही है तो सुधार लेवें, अन्यथा क्षमादान मिलना सम्भव नहीं। कहीं से धन प्राप्ति की सम्भावना है तो वहां से निराशा मिल सकती है। कोई यथोचित प्रबंध करके रखें। कर्ज भुगतान का दबाव सा रह सकता है। विद्यार्थियों का समय अनुकूल है, उन्हें सकारात्मकता अनुभव होगी। यह सप्ताह विवेक और चातुर्य के साथ-साथ वाक् कौशल भी पर्याप्त मात्रा में प्रयोग में लेने का है। नौकरी में कुछ चापलूस प्रवृत्ति अपनानी होगी।

तुला- नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। नववर्ष का प्रथम सप्ताह स्वयं को आत्मकेन्दि्रत और लक्ष्य के प्रति समर्पित रहने का आह्वान कर रहा है। लापरवाही और प्रमाद  हानिकारक हो सकते हैं। वाणी का हल्कापन आक्षेप या उपेक्षा का कारण हो सकता है। बड़बोलेपन से बचें, आमदनी पर्याप्त हो सकेगी, नए व्यावसायिक रिश्ते भी बन सकेंगे, पर्याप्त सहयोग भी मिलेगा। अभी राशि स्वामी वक्री चल रहे हैं और सूर्य से नजदीकी बड़ रही है। इस समय चालाकी प्रयोग से बचें, पकड़े जा सकते हैं। जितनी व्यवस्थित और सुस्पष्ट कार्य योजना रखेंगे, उतना ही फायदा होगा। मित्रों से अपेक्षित व्यवहार में कटुता रहेगी। शैक्षिक रूप से विद्यार्थियों को लाभ होगा, कुछ नया सीखेंगे तो संतोष बढ़ेगा। परिजनों की टोका-टाकी आपके हित में है, उनका विरोध या उल्लंघन न करें। व्यावसायिक अवसरों को व्यर्थ न गवाएं। अधिक श्रम से भागे नहीं। स्वास्थ्य में वेदना संबंधी कोई छोटी सी समस्या रह सकती है, अभी इसे महत्व न दें। जीवनसाथी के व्यवहार या उनकी बातों को दिल से न लगाएं, शांति रखें। नौकरी करते हैं तो कोई छल-प्रपंच या दुर्व्यवहार से दूर रहें, नुकसान हो सकता है।

वृश्चिक - नववर्ष मंगलमय हो। नए साल का प्रथम सप्ताह विशेष संकल्प लेने को प्रेरित कर रहा है। अपनी कार्य योजना व कार्य प्रणाली दोनों तरफ विशेष सुधार की आवश्यकता है। बिगड़े रिश्तों या नाराज चल रहे लोगों को मनाने की चेष्टा करनी होगी। इन दिनों सहयोगी व साथी का चयन सावधानी पूर्वक करें, कोई धोखा दे सकता है। धन प्राप्ति के लिए विविध प्रयास करने होंगे। खर्चों का भार रहेगा और इसके लिए अर्थ प्रबंध भी बाहर से करेंगे। पुराने मित्रों से मिलेंगे और कोई सलाह या सहयोग प्राप्त करेंगे। घर-परिवार में माहौल में सुधार होगा। बड़े बुजुर्ग और युवाओं के मध्य सेतु बनना होगा। पत्नी की नाराजगी कुछ रहेगी परंतु आप उन्हें समझा लेंगे। अपनी उन्नति हेतु कोई बड़ा निर्णय या जीवन पद्धति में बड़ा बदलाव कर लेने का समय है। विद्यार्थियों को कुछ बाधा रह सकती है। किसी कारण से मन की एकाग्रता भंग होगी। पूजा-पाठ द्वारा स्वयं को संयमित रखने का प्रयास करें। नौकरी करते हैं तो बुद्धि पूर्वक आवश्यकतानुसार अपनी योग्यता का यथोचित प्रदर्शन करना होगा।

धनु- नववर्ष की अनंत शुभकामनाएं। साल का यह प्रथम सप्ताह नयी उमंग और अवसर लेकर आ रहा है। पुरानी गलत प्रक्रिया और आदतों से जितना दूर रहेंगे उतनी ही सफलता मिल सकती है। कुछ ऐसे लोगों की भी प्रसंशा करनी होगी, जिन्हें आप पसंद कम करते हैं। अधिक लाभ हेतु अपने व्यापार की दिशा और विषय वस्तुओं में कुछ नवीनीकरण या बदलाव की चेष्टा करेंगे। आपकी राशि में सूर्य के साथ वक्री शुक्र उपस्थित है। इस समय उन लोगों से दूर रहें, जिनके कारण आपकी निंदा हो सकती है। दैनिक आमदनी बढ़ेगी परंतु खर्चा भी पर्यात होगा। कहीं कोई वस्तु संबंधी नुकसान हो सकता है या किसी वस्तु या मशीनों का नवीनीकरण करेंगे। पिता या पिता तुल्य लोगों का सहयोग और समर्थन तभी मिलेगा, जबकि आप अपनी योजना स्पष्टता के साथ प्रकट करेंगे। असत्य के आधार पर कोई काम न करें, सफल नहीं हो सकेंगे। महिलाओं को विशेष धैर्य धारण करना होगा। वे पारिवारिक जीवन में कुछ उपेक्षा सी अनुभव कर सकती है। पूर्व घटित किसी घटना का अफसोस करने की अपेक्षा, सुधार करने की चेष्टा करें। विद्यार्थी वर्ग सावधान रहें, समय नष्ट न करें, अभी के नुकसान की भरपाई नहीं हो पाएगी। नौकरी करते हैं तो दाएं-बाएं चल रहे घटनाक्रमानुसार निर्णय लें।

मकर- नववर्ष की मंगलकामना। नए साल का प्रथम सप्ताह कुछ विशेष खर्चीला है। कुछ लोगों की इच्छाओं की उपेक्षा नहीं कर सकेंगे। दूसरी तरफ व्यावसायिक यात्रा भी बढ़ेगी। इस समय पराए सुझाव की अपेक्षा स्वविवेक का प्रयोग अधिक करें। धन के लिए रिश्तों में कड़वाहट की सम्भावना बन रही है, थोड़ा सावधानी रखें। अपने मन में किसी तात्कालिक व्यवहार के कारण कोई गलत धारणा न बनावें। आय-व्यय बढ़ेगा परंतु बचत नहीं हो पाएगी। यदि आपकी व्यावसायिक नीति किसी को विपरीत लगती भी है तो आप परवाह न करें। आपकी प्रतिष्ठा को गुप्त रूप से कोई आहत करने की योजना चल रही है। किसी भी प्रभाव या लोभ में नीति विरुद्ध कोई प्रयोग न करें। सप्ताह मध्य के बाद बहुत कुछ आपको समझ आ जाएगा कि किनका साथ मिलेगा और किनका नहीं। साझेदारी में सुधार करेंगे। किसी नए व्यक्ति के प्रस्ताव को आसानी से स्वीकार या अस्वीकार न करें। दाम्पत्य जीवन में कड़वाहट दूर करनी होगी। किसी तीसरे की दखल न बढ़े इसका ख्याल रखें। नौकरी करते हैं तो अभी अधिकारी की मनोदशा अनुरूप अपना कार्य-प्रदर्शन रखें। व्यर्थ सलाह न दें।

कुंभ- नववर्ष की हार्दिक शुभकामना। नववर्ष का आरंभ नई संभावनाओं के साथ हो रहा है। व्यावसायिक वातावरण अनुकूल हो रहा है। आपको पर्याप्त लाभ लेने हेतु कुछ नीति प्रयोग में लेनी होगी। आर्थिक अनुपात में बचत को पर्याप्त स्थान देना होगा। कम खर्च में जितना कार्य संपादन करेंगे उतना उचित होगा। उदारता ऐसी न हो कि आपका वास्तविक लाभ प्राप्त न हो। सहयोगियों या सहकर्मियों से आर्थिक मामलों में थोड़ी गोपनीयता बरतनी आवश्यक है। समूह को जोड़े रखने हेतु विशेष कौशल का प्रदर्शन आवश्यक है। इस समय बाहरी प्रलोभन से बचें और जो कर रहे हैं, उसे ही श्रेष्ठ बनाने का प्रयास करें। सर्वाधिक रुप से अपनी उन्नति व लाभ को वरीयता देनी होगी। अपने हित के विषय में खुलकर चर्चा नहीं करेंगे तो पछतावा होगा।। महिलाओं के लिए सप्ताह अनुकूल है। उनके मन व इच्छा को प्राथमिकता मिलेगी। उनका सम्मान बढ़ेगा, प्रसंशा होगी, लेकिन ऐसा लगेगा जैसे लोग आपको बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। परिवार में तर्क वितर्क का दौर सा रहेगा। किसी संपत्ति विवाद पर अभी असहमति सी बनी रहेगी। नौकरी करते हैं तो लोगों का सहयोग चतुराई से लेना होगा।

मीन- नववर्ष शुभ हो। साल का प्रथम सप्ताह उम्मीदों भरा है। विविध भँाति के व्यवहार वाले लोगों से वास्ता पड़ेगा। अपनी कार्य सिद्धि हेतु व्यक्ति अनुसार रीति-नीति प्रयोग में लेनी होगी। कार्य-प्रणाली में तेजी लानी होगी। कोई आपकी मजूबरी नहीं समझेगा, सबको काम समय पर चाहिये। आमदनी वृद्धि हेतु व्यवस्थित मार्ग का चयन करें। कल्पना लोक में कोई जोखिम न लें। शेयर-सट्टे में भाग्य आजमा सकते हैं। धार्मिक आयोजन परिवार में हो सकता है। परिजनों को खुश करने हेतु कोई यात्रा या आयोजन कर सकते हैं। कुछ उपहार देने की इच्छा होगी। पत्नी की मान-मनुहार विशेष होगी। विद्यार्थियों को कुछ असुविधा का सामना करना होगा। किसी घटना से आत्मग्लानि हो सकती है। अपनी योग्यता का प्रसाद न बाँटे। आपका ही ज्ञान आप पर हावी हो सकता है। पराये कार्यों में ज्यादा रुचि न लें। व्यावसायिक तंत्र को मजबूत करने के लिए आलस्य न करें। नये लोगों से अधिक लाभ लें। नौकरी करते हैं तो योग्यता नीति का आकर्षक प्रदर्शन करना आवश्यक है। अपनी कमी को छिपाकर रखें।

चंडीगढ़

कोविड-19: हरियाणा में 8,847, जम्मू-कश्मीर में 5,818 और हिमाचल में 3,148 नए मामले सामने आए

कोविड-19: हरियाणा में 8,847, जम्मू-कश्मीर में 5,818 और हिमाचल में 3,148 नए मामले सामने आए

कोविड-19: हरियाणा में 8,847, जम्मू-कश्मीर में 5,818 और हिमाचल में 3,148 नए मामले सामने आए

चंडीगढ़

वर्ष 2015 में बेअदबी की घटनाओं के पीछे डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों का हाथ: पूर्व न्यायाधीश

वर्ष 2015 में बेअदबी की घटनाओं के पीछे डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों का हाथ: पूर्व न्यायाधीश

वर्ष 2015 में बेअदबी की घटनाओं के पीछे डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों का हाथ: पूर्व न्यायाधीश

विदेश

जूम बैठक में 900 कर्मचारियों को निकालने वाले भारतीय मूल के सीईओ ने दोबारा पदभार संभाला

जूम बैठक में 900 कर्मचारियों को निकालने वाले भारतीय मूल के सीईओ ने दोबारा पदभार संभाला

जूम बैठक में 900 कर्मचारियों को निकालने वाले भारतीय मूल के सीईओ ने दोबारा पदभार संभाला

हिमाचल प्रदेश

जयराम ठाकुर ने 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित धर्मशाला स्काईवे का उद्घाटन किया।

जयराम ठाकुर ने 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित धर्मशाला स्काईवे का उद्घाटन किया।

जयराम ठाकुर ने 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित धर्मशाला स्काईवे का उद्घाटन किया।

बंगाल

उत्तर प्रदेश में धर्मनिष्ठ हिंदू ममता बनर्जी को नकार देंगे: अधिकारी

उत्तर प्रदेश में धर्मनिष्ठ हिंदू ममता बनर्जी को नकार देंगे: अधिकारी

उत्तर प्रदेश में धर्मनिष्ठ हिंदू ममता बनर्जी को नकार देंगे: अधिकारी


trending