Breaking news

  • देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 18,21,99,668 हो गया है। 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 5,58,477 लाभार्थियों को आज COVID वैक्सीन की पहली डोज़ मिली। कुल मिलाकर 32 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में इस आयु वर्ग के लोगों को 48,21,550 डोज़ लगाई गई हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय #CovidVaccine ।   
  • ब्लैक फंगस को हरियाणा में अधिसूचित रोग घोषित कर दिया गया है। इसके तहत किसी भी सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में अगर ब्लैक फंगस का कोई मामला आता है तो CMO को उसकी जानकारी देना अनिर्वाय होगा: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ।   
  • पुडुचेरी में पिछले 24 घंटों में 1598 नए #COVID19 मामले, 1774 डिस्चार्ज और 20 मौतें दर्ज़ की गई। सक्रिय मामले: 17,228   
  • देशभर में औसत 89% स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई है। राजस्थान में 95%, मध्य प्रदेश में 96% और छत्तीसगढ़ में 99% स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी गई है। दिल्ली में यह 78% है: डॉ वी.के. पॉल, नीति आयोग के सदस्य   
  • दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की स्थिति और वैक्सीनेशन पर उच्च स्तरीय बैठक की।   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 02 से 08 मई, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह भाग्यवृद्धि और उन्नतिकारक है। रुके हुए व अटके हुए कार्यों को गति मिलेगी। वरीष्ठजनों का सहयोग व उचित सलाह प्राप्त होगी। सप्ताहारंभ में कुछ अनुकूल समाचार प्राप्त होंगे। कार्य-व्यवसाय में विस्तार और वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। अपने साधन और संयंत्रों की मजबूती का प्रयास करेंगे। धन के आवागमन में तेजी आएगी। रुठे हुए लोगों को मनाने का प्रयास करेंगे। कर्मचारियों के प्रति व्यवहार में सकारात्मकता आएगी, वे आपके लिए कुछ अच्छा करेंगे। राशि के स्वामी अब उच्च नवांश में हैं, इसलिए आपके प्रति लोगों की धारणा में सकारात्मकता आएगी, आपकी मदद व सहयोग के लिए स्वीकृति मिलेगी। लाभ का प्रतिशत बढ़ाने में सफलता मिलेगी। बुध अब राशि से दूसरे हैं और दूसरे भाव में स्थित राहु के प्रभावों पर अंकुश लगेगा, रूका हुआ पैसा प्राप्त होगा। आपकी बात पर विश्वास बढ़ेगा। यदि कोई ऋण प्राप्ति का प्रयास चल रहा है तो उसमें सफलता मिलेगी। दैनिक रोजी कमाने वालों को नए अवसर मिलेंगे, लाभ बढ़ेगा। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य-स्थल पर महत्व बढ़ेगा, आपके बारे में अच्छा निर्णय हो सकता है। किसी परीक्षा या चुनौती में सफलता प्राप्त हो सकती है।

वृषभ - यह सप्ताह कुछ कठिनाई पूर्ण है। कार्यों में अवरोध उत्पन्न होंगे, एक प्रयास से काम नहीं चलेगा, पुन: प्रयास करने पर काम बन सकता है। आपकी राशि में बुध के आने से मानसिक दुविधा का कोई समाधान निकाल सकेंगे। सरकारी आपत्ति या बाधा का निवारण करने में कहीं से कोई सहयोग या मदद मिल सकती है। स्वाभाविक व्यग्रता व आवेश में कमी आएगी। राशि के स्वामी शुक्र इसी सप्ताह राशि में आएंगे। यदि आप अपनी योजना सशक्त रखी तो तदनुरूप क्रियान्वयन भी हो सकेगा। आपको जोड़-तोड़ की नीति अपनाकर या हर सम्भव प्रक्रिया अपनाकर अपने कार्यों को गति देनी होगी। कार्य-व्यवसाय में भारीपन सा रहेगा, पैसे की अतिरिक्त आवश्यकता रहेगी परंतु अब आप उसका प्रबंध कर सकेंगे। इन दिनों ग्रह आपकी राशि के प्रतिकूल होते हुए भी शुभ नवांशों में होने से परिश्रम तो अधिक होगा परंतु कार्यों की परिणति होना सम्भव है। पिता से कुछ सहयोग की उम्मीद पूरी हो सकती है, लेकिन उनका स्वास्थ्य कुछ बाधित रह सकता है। यदि नौकरी कर रहे हैं तो बड़ी सावधानी रखनी होगी, कोई भी गलती या कमी को छिपाना या नजरंदाज करना सम्भव नहीं।

मिथुन- यह सप्ताह श्रमसाध्य और विवेक से काम लेने का है। पारिवारिक मामलों में स्वार्थ का किंचित भी प्रदर्शन कलह और उलाहना का कारण बन सकता है। राशि के स्वामी बुध राशि से बारहवें अनावश्यक खर्च या धनाभाव उत्पन्न कर सकते हैं। आपको इस सप्ताह धन बचाकर मितव्यता बरतनी होगी। सप्ताह मध्य में स्वास्थ्य में कुछ बाधा उत्पन्न हो सकती है। पूर्व निर्धारित कार्य-योजना के विषय में पुन: सकारात्मक ढंग से सोचना होगा। इस सप्ताह सर्वाधिक आवश्यकता इस बात की रहेगी कि मानसिक क्षोभ और ईष्र्या से कैसे बचें? आपको कुछ मामलों में भाग्यवादी दृष्टिकोण रखना होगा, जो आपके भाग्य में है वो नष्ट नहीं हो सकता और जो भाग्य में नहीं है, उसे किसी भी तरह प्राप्त नहीं किया जा सकता, लेकिन यथासामथ्र्य परिस्थिति अनुरूप पुरुषार्थ करते रहना उचित होगा। निकटतम लोगों के प्रति अनावश्यक धारणा न रखें। अभी तो आपको सहयोग करने में विश्वास करना होगा।  कार्य-व्यवसाय में संतोष रखने का समय है। साझेदारी के कार्यों में कुछ नीतिगत विचार करना उचित है। नए लोगों पर या उनके प्रस्तावों पर कोई जोखिम या निर्णय न करें। कुछ पुराने सम्पर्क हितकारी हो सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो आपकी पूछ बढ़ेगी और कार्यभार अधिक रहेगा।

कर्क- यह सप्ताह चुनौतिपूर्ण और थकान भरा है। स्वाभाविक कुछ गलतियों का अहसास होगा। लोगों के प्रति पूर्व में किए गए व्यवहार पर पश्चाताप होगा। कर्ज का भार अभी सहना ही होगा और कोई न कोई विकल्प से काम निकालना उचित है। व्यावसायिक यात्रा में सीमित ही परिणाम मिलेंगे परंतु भविष्य के लिए उचित संकेत अवश्य मिल सकते हैं। किसी रूके हुए भुगतान की प्राप्ति होने से बड़ी राहत मिल सकती है। कार्य-व्यवसाय में कुछ नवीनता लाने की सोचेंगे और स्वयं की योग्यता में भी वृद्धि करेंगे। अपनी कार्य प्रणाली में संशोधन करेंगे और नई उम्र के लोगों की मदद लेंगे। आर्थिक लेन-देन के विषय में सरलता व सत्य  का आचरण रखें और किसी भी रिश्ते को बिगडऩे न दें, धैर्य रखें। कहीं किसी बने-बनाए काम में भी दलाली या कमीशन देने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आपको किसी भी तरह कार्य की परिणति में ही भरोसा रखना चाहिए। जीवनसाथी के स्वास्थ्य और विचारों में सुधार होगा। उनकी तरफ से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन स्वयं का स्वास्थ्य कुछ नरम रह सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो प्रतिस्पद्र्धा सी रहेगी और यश-प्रतिष्ठा हेतु अतिरिक्त योग्यता का प्रदर्शन आवश्यक है।

सिंह - यह सप्ताह योग्यता व सामथ्र्य को यथोचित प्रयोग में लेने का है। आपको अवसरवादी सोच अपनानी होगी। कोई क्या कहेगा या सोचेगा? इसकी परवाह न करें। विवादित मामलों का निपटारा करने का यह उचित समय है। साझेदारी या संधि के नूतन प्रस्तावों को गम्भीरता से लेवें, ये अभी तो छोटे हैं परंतु भविष्य में बड़े लाभ के साधन हो सकते हैं। कर्ज के लेन-देन में बुद्धि से काम लें। थोड़ा-थोड़ा करके सबको संतुष्ट रखना अभी उचित है। किसी मित्र या भाई के लिए सरकारी सम्पर्क की सहायता लेनी पड़ सकती है। राशि के स्वामी सूर्य अब नीच नवांश की तरफ जा रहे हैं। आप कोई लापरवाही न करें और दुस्साहस में कोई अनर्गल निर्णय या प्रयास न करें। भाग्यवादी बिल्कुल न बनें। कार्य-व्यवसाय में उत्पादकता बढ़ाने का प्रयास करें, चाहे लोगों को अतिरिक्त भुगतान करना पड़े। जीवनसाथी की सलाह और सहयोग से राहत मिलेगी या उनके सम्पर्क के माध्यम से कोई समस्या हल हो सकती है। कोई बड़ा कार्यावसर आपकी चिंता कम कर सकता है। यह समय अपनी मर्जी या इच्छा को काबू में रखें, बल्कि 'जैसा देश वैसा भेषÓ की नीति अपनावें। लोगों की हां में हां मिलाना अभी जरूरी है। वर्तमान घटनाक्रम से व्यावहारिकता सीखने का प्रयास करें। यदि नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों को सम्मोहित करके रखना, आपके लिए सुरक्षित है।

कन्या - यह सप्ताह हर्ष और संतोष की वृद्धि करने वाला है। आर्थिक असंतुलन में कमी आएगी। योजना व कार्य-प्रणाली में परिवर्तन कर समुचित लाभ लेने में सफलता मिलेगी। सरकारी बाधाओं का समाधान हो सकेगा। कर्ज के मामलों में कोई संतोषजनक समाधान प्राप्त होगा। राशि स्वामी बुध अब अनुकूल हैं और लोगों का सहयोग प्राप्त कराएंगे। संतान की तरफ से अनुकूल समाचार प्राप्त होंगे परंतु कोई असंतोष सा फिर भी रहेगा। पद-प्रतिष्ठा की रक्षा हेतु कोई विवेकपूर्ण नीतिगत निर्णय लेना पड़ेगा। कार्य-व्यवसाय में चल रहे अवरोध कम होंगे। नए कार्यावसर मिलेंगे। यात्रा लाभकारी रहेगी। कहीं से अचानक कोई धन प्राप्ति की सम्भावना भी है या कहीं से लाभ होगा। जीवनसाथी को कोई कष्ट या उनकी कोई असंतुष्टि सी देखने को मिलेगी। कार्य प्रणाली में किसी गोपनीय मार्ग की नीति को अपनाना पड़ सकता है। अभी किसी कमजोरी या कमी को प्रकट करने का उचित समय नहीं। वर्तमान घटनाक्रम को सम्हालना अधिक आवश्यक है। अपनी मानसिक व्यथा या रहस्य को छिपाए रखें, कोई विश्वासघात कर सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो लोगों का यशोगान करके अपना हित साधें।

तुला - इस सप्ताह धैर्य और विवेक से परिस्थितियों को नियंत्रण में लेना होगा। कार्य-व्यवसाय में ऊंच-नीच देखने को मिलेगी। कुछ अवसर छूटेंगे तो कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे। परिश्रम की अधिकता रहेगी। खर्च का भार बढ़ेगा परंतु आय सीमित मात्रा में होगी। घर-परिवार में किसी बात पर अशांति उत्पन्न हो सकती है। यदि धैर्य व सामंजस्य नहीं रखा तो यह कलह में बदल सकती है। स्वयं के स्वास्थ्य में कोई वातावरणीय संक्रमण का प्रभाव हो सकता है। निजी मामलों में जीवनसाथी का मत स्वीकार करना ही होगा। कर्ज के लेन-देन में कुछ असुविधा का सामना करना पड़ेगा, कोई अल्पकालीन प्रबंध भी करना पड़ सकता है। आपको किसी भी तरह की जोखिम से दूर रहना चाहिए। धन और संसाधनों को भविष्य के लिए सुरक्षित रख कर चलना होगा।  अन्य शहरों या देशों से व्यावसायिक सम्पर्कों से लाभ लिया जा सकता है। संतान की तरफ से अनुकूलता अनुभव होगी, उनका कार्य-प्रदर्शन संतोषजनक रहेगा। भाई-बहनों से मिलना-जुलना होगा, उनका सहयोग भी मिल सकता है। व्यक्तिगत योग्यता व सामथ्र्य का विवेकपूर्ण उपयोग हितकारी रहेगा। यदि नौकरी करते हैं तो अधिक श्रम करके आक्षेप से बच सकते हैं।

वृश्चिक - यह सप्ताह कुछ कठिनाईपूर्ण है। स्वास्थ्य में ऊंच-नीच रह सकती है। आप किसी के भरोसे कोई कार्य या निर्णय करना चाह रहे हैं तो सावधान रहिए, सामने वाला असमर्थता प्रकट कर सकता है। कहीं से कोई विपरीत समाचार या परिणाम निराशा उत्पन्न कर सकता है। आपको हिम्मत से काम लेना है और यह अंतिम प्रयास नहीं, ऐसा मानना होगा। घर-परिवार के लोगों की सहानुभूति मिलेगी, उनका यथासम्भव सहयोग भी मिलेगा। कार्य-व्यवसाय की गतिशीलता हेतु कोई कर्ज का प्रबंध सम्भव हो सकता है। पद-प्रतिष्ठा की रक्षा हेतु हर सम्भव नीति और सम्पर्कों का लाभ ले सकते हैं। जीवनसाथी की सलाह थोड़ी कठिन होगी, परंतु मान लेने में भलाई है। कोई साझेदारी या संधि का प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है, जिसकी आपको प्रतीक्षा थी अथवा कोई व्यक्ति आपका सहयोगी हो सकता है। काम-धंधों में व्यक्तिगत रूप से ध्यान देकर और स्वयं प्रयत्न करके कोई हल निकाला जा सकता है। किसी सम्पत्ति के क्रय-विक्रय की योजना बना सकते हैं। भाई-बहन को कोई कष्ट सम्भावित है। यदि नौकरी करते हैं तो पराए काम में न उलझकर स्वयं पर आधारित कार्यों पर अधिक ध्यान देना होगा, अन्यथा आप पिछड़ सकते हैं।

धनु - इस सप्ताह आर्थिक बजट को सुव्यवस्थित करने के प्रयास करने होंगे। किसी भी तरह की प्रतिक्रिया या वक्तव्य सोच-समझकर देवें। विचारों और वाणी का संकोच बनी-बनाई बात बिगाड़ सकता है। राशि स्वामी गुरु अभी मित्र नवांश में हैं, इसलिए पुरानी बातों को भूलकर अभी मैत्री भाव अपनाकर अपना कार्य साधना उपयुक्त होगा। समय आने पर बुरे की भी प्रशंसा करनी पड़ती है, यह ध्यान रखें। व्यावसायिक गतिविधियों में धनाभाव बाधक बनेगा परंतु कुछ न कुछ प्रबंध करके आगे बढ़ते रहेंगे। कहीं से एडवांस लेने का भी प्रयास करेंगे। कर्ज प्राप्ति में उपस्थित बाधा का समाधान होगा, लेकिन नीति-विरुद्ध किसी से उधार भारी पड़ सकता है। सप्ताह मध्य के उपरांत ग्रह कुछ अनुकूल रहेंगे। किसी भी सम्पर्क का लाभ उन्हीं दिनों में लेवें तो अच्छा है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ बाधा हो सकती है। वे आपको किसी व्यक्तिगत विषय में टोक सकते हैं। दैनिक आमदनी करने वालों को कुछ असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह मध्य में जब शुक्र अपनी राशि वृषभ में आएंगे, तब अचानक कोई खर्चा चिंता का कारण हो सकता है परंतु लाभ वृद्धि के सकारात्मक परिणाम सप्ताहांत में प्राप्त हो सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो आपका यश बढ़ेगा, कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी प्राप्त हो सकती है।

मकर - इस सप्ताह स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। अपने किए गए वादे को निभाने हेतु अन्य का सहयोग लेने में ना चूके। कुछ लोगों को आपको अपना अहसान स्मरण कराना होगा। प्रतिस्पद्र्धा का समय है, आपको अपनी पूरी क्षमता को प्रयोग में लेना होगा। कोई साझेदार किसी गोपनीय मार्ग से धनार्जन को प्रेरित करेगा, परंतु आप दूर ही रहें तो अच्छा है अन्यथा आप फंस सकते हैं। व्यावसायिक उतार-चढ़ाव का समय है। कार्य-प्रणाली को मजबूत करने व दोष दूर करने का प्रयास सफल होगा। साधन और संसाधनों में परिवर्तन करेंगे। कार्य-व्यवसाय में और उद्योग-धंधों में निवेश व सुधार करेंगे। एकाधिक आय के अवसर प्राप्त होंगे। योजनाबद्ध तरीके से प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित कार्य-प्रणाली सफलतादायक रहेगी। कुछ बड़े व सामथ्र्यवान लोगों का सहयोग और मदद मिल सकती है। आपकी योजना पर कोई निवेश करने में रुचि रख सकते हैं। अन्य शहरों या विदेशों से लाभ लिया जा सकता है। रुका हुआ धन प्राप्त होगा। घर में कोई दावत या उत्सव कर सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो यश और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, कार्यों की प्रशंसा होगी, लाभ भी होगा।

कुंभ - यह सप्ताह परिश्रम-साध्य और थकानपूर्ण है और सामान्य से अधिक कुछ खर्चीला  है। दौड़-भाग अधिक रहेगी। कोई अज्ञात भय सा बना रहेगा। असावधानीवश कोई नुकसान या चोट-खरोंच आ सकती है, जीवन को कोई संकट नहीं, लेकिन कुछ उदर-विकार रह सकते हैं। मान-सम्मान और प्रशंसा की चाह में कोई आर्थिक प्रयोग कर सकते हैं। कार्य-व्यवसाय में चतुराई का प्रयोग सर्वथा आवश्यक है। व्यापार में उदारता हानिकारक ही होती है, यह ध्यान रखें। माता को कोई कष्ट हो सकता है। किसी भुगतान के संबंध में कोई वाद-विवाद सम्भावित है। कार्य-प्रणाली में रीति-नीति का पूर्ण प्रयोग आवश्यक होगा। तात्कालिक किसी नए कार्य-व्यापार से अच्छा लाभ हो सकेगा। संतान के कारण कोई चिंता हो सकती है और नहीं चाहते हुए भी किसी की मदद लेनी पड़ेगी। किसी सम्पत्ति का क्रय-विक्रय कर सकते हैं। कोई घरेलू विवाद चल रहा है तो उसका समाधान सम्भव है। इस सप्ताह आमदनी का कोई भी अवसर आप नहीं छोड़ेंगे। दैनिक आमदनी कमाने वालों के लाभ में वृद्धि होगी। सलाहकार वर्ग के लिए समय उन्नति का है। विद्यार्थी वर्ग को कुछ बाधा सम्भावित है। यदि नौकरी करते हैं तो अपनी योग्यता व पद का लाभ लेने का प्रयास सफल होगा।

मीन - इस सप्ताह रीति-नीतिगत कार्य-प्रणाली रखनी होगी। आय-व्यय का अनुपात साधना होगा। अपनी कार्य-योजना सामथ्र्य अनुरूप रखनी होगी। कार्य-व्यवसाय में चल रही अव्यवस्था को नियंत्रित करना होगा। लाभ के नए अवसर प्राप्त होंगे। लाभ का प्रतिशत बढ़ेगा। किसी जमीन-जायदाद का क्रय-विक्रय हो सकता है। स्वास्थ्य में सुधार होगा। आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। दैनिक आमदनी बढ़ेगी। व्यावसायिक सम्पर्क बढ़ेंगे। कुछ बड़े प्रभावशाली लोगों से मिलना-जुलना होगा। झूठ बोलने से बचें और अपनी वाणी का कौशल प्रकट करें। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। गुरु या संत का आशीर्वाद मिलेगा। जीवनसाथी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। पिता का आपके किसी निर्णय पर विरोध हो सकता है, उनकी सलाह को मानने में भलाई है। किसी रुठे या नाराज चल रहे संबंधी को मनाने व उसका सहयोग लेने का प्रयास करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य-शैली की प्रसंशा होगी, सम्मान मिलेगा। मित्रों के माध्यम से कोई समस्या हल हो सकती है। सामाजिक रूप से प्रतिष्ठा बढ़ेगी, सम्मान मिलेगा।

उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में COVID19 स्थिति की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में COVID19 स्थिति की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में COVID19 स्थिति की समीक्षा बैठक

देश

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 16 से 22 मई, 2021

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित  दिनांक - 16 से 22 मई, 2021

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 16 से 22 मई, 2021

दिल्ली

दिल्ली में अस्पतालों से ठीक होकर घर जाने वाले कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन सांद्रक संबंधी एसओपी जारी

दिल्ली में अस्पतालों से ठीक होकर घर जाने वाले कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन सांद्रक संबंधी एसओपी जारी

दिल्ली में अस्पतालों से ठीक होकर घर जाने वाले कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन सांद्रक संबंधी एसओपी जारी

दिल्ली

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश जारी : पूनावाला

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश जारी : पूनावाला

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश जारी : पूनावाला

दिल्ली

भारत में जुलाई तक टीकों की 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी: हर्षवर्धन

भारत में जुलाई तक टीकों की 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी: हर्षवर्धन

भारत में जुलाई तक टीकों की 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी: हर्षवर्धन


trending