Breaking news

  • महाराष्ट्र में कोविड के 43,697 नए मामले सामने आए और 46,591 ठीक हुए आज। कोविड से 49 लोगों की मृत्यु हुई है।   
  • भारतीय कप्तान यश धुल और पांच अन्य खिलाड़ी वेस्टइंडीज में आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए: बीसीसीआई अधिकारी।   
  • उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 4,402 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,956 लोग डिस्चार्ज हुए और 6 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।   
  • केरल में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 34,199 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 8,193 लोग डिस्चार्ज हुए और 49 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।   
  • दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके के पास दो संदिग्ध बैग मिले हैं। पुलिस को फोन कर इस बैग के बारे में जानकारी मिली थी:   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 09 से 15 जनवरी, 2022

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित

दिनांक - 09 से 15 जनवरी, 2022

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह व्यस्ततम और कुछ उलझनपूर्ण रहेगा। कुछ विषयों को लेकर अनिर्णय की स्थिति बन सकती है। कुछ लोगों के व्यवहार और क्रियाविधि के स्वरूप को लेकर भ्रमित होने से बचें। क्या करें और क्या ना करें की स्थिति सप्ताह मध्य पर्यन्त विशेष रहेगी। आय के मामलों में कोई जोखिम लेनी पड़ सकती है। कार्य प्रणाली में नैतिकता का हनन न हो इसका ध्यान रखें, अन्यथा नुकसान या अपयश संभावित है। राशि के स्वामी अष्टम चल रहे हैं, सामान्य सी परेशानी या असुविधा के कारण महत्वपूर्ण कार्य प्रभावी न हो इसका ध्यान रखें। संतान की तरफ से संतोष रहेगा। जीवनसाथी के साथ व्यवहार में कुछ तीखेपन का अहसास होगा। पारिवारिक मामलों में कुछ संशय और तर्क-वितर्क बने रहेंगे। कार्य-व्यापार में नवीन अवसरों की प्रतीक्षा न करके प्रयास और संपर्क बढ़ाने होंगे। कर्ज के संबंध में नीतिगत तौर-तरीका अपनाना होगा। बड़े बुजुर्गों की सलाह या आदेश की अनदेखी न करें। सम्पूर्ण सप्ताह धैर्य व सजगता के साथ व्यतीत करना होगा। तात्कालिक माहौल के आधार पर कोई बड़ा निर्णय न बदलें। नौकरी करते हैं तो कार्य-कुशलता चतुराई के साथ बढ़ानी होगी।

वृषभ- यह सप्ताह अपनी कार्य-प्रणाली की गति को नियमित और व्यवस्थित बनाए रखने का है। आय-व्यय का अनुपात थोड़ा अव्यवस्थित सा रहेगा। व्यावसायिक संबंधों का स्वरूप परिवर्तित होता हुआ देखेंगे। किसी तात्कालिक घटना या प्रभाव से किसी के भी प्रति कोई शुभाशुभ धारणा न बनावें। इस समय आपके मत और विचारों का विरोध यत्र-तत्र देखा जा सकता है। इससे स्वयं की योग्यता पर संशय न कर, मनोबल कमजोर न होने दें, अपितु अपना पूजा-पाठ-जप का समय बढ़ाकर मन को एकाग्र करने की कोशिश करें। याद रहे यदि एक साथ सभी समस्याओं को साधने या उनके निवारण की सोच रहे हैं तो यह गलती होगी, बल्कि किसी एक महत्वपूर्ण दिशा में स्वयं को समर्पित करें। किसी शत्रु या विरोधी से राहत मिलेगी। संतान को मार्गदर्शित करने की आवश्यकता है। परिवार में किसी के स्वास्थ्य और व्यवहार को लेकर अशांति या मतभेद से रहेंगे। जीवनसाथी अभी सीधे मुँह बात नहीं करेंगे, उनकी मनुहार करनी होगी। कहीं आर्थिक कारण से मन खिन्नता का अनुभव करेगा। नौकरी करते हैं तो अनावश्यक सलाह न दें।

मिथुन- यह सप्ताह स्वयं की दिनचर्या और कार्य-योजना को व्यवस्थित करते हुए सद् विचारों को मूर्त रूप देने का। अच्छी योजना व विचार रखते हुए भी उनका उचित क्रियान्वयन न करना, असफलता ही नहीं अपितु अपयश का कारण भी होता है। ग्रह यद्यपि विपरीत व तटस्थ चल रहे हैं, इस समय चल रही शांति को सामान्य न समझें अपितु अपनी योग्यता बढ़ाने का प्रयास करें। कुछ काम के लोगों से सम्पर्क बढ़ावें और अपनी तैयारी में लापरवाही न करें। राशि के स्वामी कमजोर स्थिति में हैं, स्वास्थ्य संबंधी सामान्य सी बातों से घबराकर या डरकर अपनी कमजोरी व लाापरवाही को छिपाने का प्रयास न करें। परिजनों का सहयोग व सेवा करनी होगी, फिर भी कुछ कड़वी बातों को नजरदांज करना होगा। आय के नूतन अवसरों में योग्यता का खुलकर प्रदर्शन और परिणाम प्राप्ति पर ध्यान केन्दि्रत करना होगा। इस समय सहयोगियों का चयन और उन पर भरोसा सावधानी से करें, स्वयं का पूर्ण नियंत्रण कार्य तंत्र पर रखें। स्वयं का आलस्य और प्रमाद ही आपका सर्वोपरि शत्रु है। कोई पूर्व निर्धारित व्यवसाय का अवसर छूटेगा पंरतु नये की प्राप्ति होगी। संतान के कार्य-प्रदर्शन से कुछ असंतोष सा रहेगा। नौकरी करते हैं तो मिथ्या प्रसंशा न करें।

कर्क- यह सप्ताह कुछ विशेष अवसर और परिस्थियाँ लेकर आ रहा है। कुछ महत्वपूर्ण लोगों से सकारात्मक वार्ता हो सकती है। बढ़बोलेपन से दूर रहकर यथार्थता के धरातल पर रहकर बात करेंगे या योजना प्रस्तुत करेंगे तो फायदा भी होगा और सुरक्षा भी रहेगी। इस समय परिश्रम से भागे नहीं, यदि दुगना काम करना पड़े तो भी तैयार रहें। कहीं से अल्पकालिक ऋण प्रबंध करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र की अव्यवस्था पर ध्यान देना अनिवार्य है। संतान कुछ अनसुनी कर सकती है, उनकी भावना को समझकर कोई आदेश दें। परिवार में कुछ विषयों को लेकर अंशाति का दौर रहेगा। कुछ लोगों की नाराजगी अभी बनी रहेगी। जमीन जायदाद के व्यापार या क्रय-विक्रय में जल्दबाजी न करें। कार्य तंत्र को मजबूत करने में कुछ खर्चा अपेक्षित है जिसका पूर्ण प्रंबध अभी नहीं तो चिंता न करके धैर्य पूर्वक थोड़ी प्रतीक्षा करें। स्वास्थ्य का पाया थोड़ा नरम बना रहेगा। कुछ थकान अनुभव करेंगे। यात्रा में सावधानी रखें, थोड़ा नुकसान या हानि हो सकती है। संभावित आय के मामले में कहीं साक्ष्य प्रस्तुत करने होंगे। नौकरी करते हैं तो अपने क्रोधावेश व त्वरितता पर नियंत्रण रखें।

सिंह- यह सप्ताह कुछ प्रतिस्पर्द्धात्मक और विरोधाभास उत्पन्न करने वाला है। राशि स्वामी सूर्य की युति वक्री शुक्र से हो रही है। कुछ ऐसे लोग इन दिनों आपके विपरीत रहेंगे, जिनकी उन्नति में आप सहायक रहे हैं। व्यापार में मोल-भाव की ऊंच-नीच थोड़ा आहत कर सकती है। किसी सौदे में हानि सहन कर उससे मुक्ति पाना उचित होगा। साझेदारी के मामलों में कुछ दबाव सा अनुभव करेंगे। व्यावसायिक यात्रा अनुकूल रहेंगी, परंतु इसके शुभ परिणाम आगे प्राप्त होंगे। व्यावसाय की उन्नति हेतु एक से अधिक लोगों से सम्पर्क करना होगा, मंत्रणा करनी होगी। भावी सम्भावनाओं के संबंध में व्यवस्थित कार्य-योजना का निर्माण अभी करना होगा। जमीन-जायदाद का कोई मसला कुछ बाधाओं के साथ सुलझने की ओर बढ़ेगा। परिवार में तर्क-वितर्क कुछ अधिक रहेंगे। संतान के विषय में थोड़ी चिंता हो सकती है, उनके लिए कुछ बेहतर सोचना होगा। त्वरित लाभ का कोई प्रस्ताव आवे तो सतर्क रहें, इसमें कोई छल या धोखा हो सकता है। सामाजिक रूप से स्वयं को अनावश्यक उलझने से रोकें। व्यावसायिक रूप से अनावश्यक क्रोध प्रदर्शन से बचें। नौकरी करते हैं तो न केवल अपनी कार्य-प्रणाली को शुद्ध रखें, बल्कि अपने आस-पास के लोगों की क्रियाविधि पर भी ध्यान रखें।

कन्या - यह सप्ताह आपकी दूरदर्शिता और बुद्धि-चातुर्य का परीक्षण कराने वाला है। व्यावसायिक गतिविधियों के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वास्थ्य के प्रति भी सावधानी रखनी होगी। खान-पान का कोई दूषण उदर विकार उत्पन्न कर सकता है। कर्ज के मामले में कोई सकारात्मक संकेत प्राप्त होंगे। साझेदारी के व्यापार में नवीनता लाने और विस्तार के विषय में योजना बनानी होगी। जीवनसाथी की नाराजगी दूर करने का हर सम्भव प्रयास करना होगा। सप्ताह मध्य कुछ विशेष कठिन रहेगा। व्यावसायिक गतिरोध देखने को मिलेंगे। संबंधित व्यक्तियों से सम्पर्क आसानी से नहीं हो पाएगा। मित्रों के व्यवहार से कही आहत हो सकते हैं। बुजुर्गों से कुछ मतभेद रह सकते हैं। साथ ही कुछ तर्क-वितर्क भी सम्भावित है। इस समय हर प्रकार से असत्य सम्भाषण से बचें, अन्यथा एक बात छिपाने में कई झूठ बोलने पड़ेंगे। व्यक्तिगत उन्नति को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है। अनावश्यक व्यस्तता आवश्यक कार्यों को प्रभावित कर सकती है। नौकरी करते हैं तो आलस्य और प्रमाद से दूर रहें। किसी कहासुनी की बातों से धारणा न बदलें और न ही योजना परिवर्तित करें।

तुला- यह सप्ताह अतिसंवेदनशील है और विवेक पूर्वक हर परिस्थिति पर काबू पाना होगा। व्यक्तिगत रिश्तों में भावनाओं में बहकर कोई कदम न उठावें। हर कोई आपसे प्रसन्न हो या हर किसी को प्रसन्न किया जा सके, ऐसा सम्भव नहीं। इस समय जो न्यायोचित हो वही निर्णय आप करें। वाणी का प्रभाव यथोचित रखें। राशि स्वामी शुक्र अति कमजोर चल रहे हैं। अभी किसी से भी शत्रुता न बढ़ाएं। व्यक्तिगत और व्यावसायिक काम इन दिनों आसानी से नहीं बनेंगे। पूर्व निर्धारित आयकारी अवसरों में भी कमी आ सकती है। अनाधिकृत प्रयास हानि का कारण हो सकते हैं। इस समय जो मिले, जैसा मिले उसमें संतोष रखें। संतान के संबंध में उन्हें सकारात्मक मार्गदर्शन देना होगा। नए लोगों या परिचितों पर कोई बड़ा दाव न लगावें। परिजनों का सहारा व समर्थन मिलेगा। व्यक्तिगत कटुता को मिटा देना उचित होगा। अपनी योग्यता व सामर्थ्य में वृद्धि का प्रयास शुभ रहेगा। साझेदारी का कोई नया प्रयोग अभी नहीं करें। स्वास्थ्य लाभ हेतु दवाओं में परिवर्तन करेंगे और कुछ परहेज पर भी ध्यान देना होगा। रक्तचाप की अनियमितता को सामान्य न समझें। नौकरी करते हैं तो सहयोग का लेन-देन पात्रता के आधार पर करें।

वृश्चिक - यह सप्ताह व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में कुछ खट्टे-मीठे अनुभव कराने वाला है। साहस और सामर्थ्य के प्रदर्शन का अवसर मिलेगा। अपनी अहमियत को सिद्ध करने हेतु विविध  प्रयोग वांछनीय होंगे। प्रतिस्पर्द्धा को और विरोधियों को सामान्य न समझें। व्यावसायिक मोल-भाव में विवेक का प्रयोग करेंगे तो फायदा होगा। पारिवारिक माहौल में सुधार व सकारात्मकता देखने को मिलेगी। साझेदारी में व्यापार है तो हिसाब को अधिक लम्बा न करें, कोई चूक सम्भावित है। अनावश्यक खर्च से बचें। कहीं उदारता भारी न पड़ जाए। योजनानुसार कार्य-प्रणाली रखें, अन्यथा आत्मविश्वास के अतिरेक में किसी गलती की सम्भावना है। यात्रा के दौरान सचेत रहें, कोई हानि या ठगी हो सकती है। नूतन अवसरों के लिए प्रयास बढ़ाने ही होंगे और कुछ लोगों की मदद या सिफारिश करवानी होगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। खर्चा अपेक्षाकृत अधिक होगा। कुछ नया और विशेष करने की चाह रहेगी। विद्यार्थियों के लिए स्वेच्छापरता पर नियंत्रण लाने का समय है, वरना पछतावा होगा। नौकरी करते हैं तो उत्साह का अतिरेक या प्रदर्शन नुकसानदायक हो सकता है, ध्यान रखें।

धनु- सप्ताह का आरम्भ सामाजिक रूप से किसी शुभ समाचार के साथ होगा परंतु पारिवारिक रूप से किसी अशांति का सामना करना पड़ सकता है। परिजनों में किसी विषय पर परस्पर मतभेद रह सकते हैं। व्यापार में आमद को लेकर और भुगतान संबंधी कोई मसला उत्पन्न हो सकता है, आपको जल्दबाजी से बचना होगा। स्वास्थ्य में थोड़ी सी बाधा अनुभव हो सकती है जो निदान योग्य होगी। इस समय कुछ विरोध और आपकी बात या मत की खिलाफत अधिक रहेगी परंतु फिर भी आपको विवेक पूर्वक धैर्य से अपनी राय प्रकट करनी ही होगी। दैनिक व्यापार और कामकाज में थोड़ी मंदी देखने को मिलेगी। मित्रों से मिलेंगे तो कुछ मानसिक राहत महसूस होगी। प्रेम संबंधों में गहराई बढ़ने लगेगी। इन समय रिश्तों को समझने और तोलने का अवसर मिलेगा। अपनी सोच व योजना को जितनी गोपनीय रखेंगे, सफलता का स्तर उतना ही ऊंचा होगा। ध्यान रहे इस समय आपके आस-पास शत्रुओं की कमी नहीं है। ऋण के मामले में कुछ असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। अनावश्यक अपने मुंह-बढ़ाई से बचें, कोई आफत गले पड़ सकती है। नौकरी करते हैं तो आपके किए कार्य में कोई हेर-फेर सम्भावित है, कार्य की परिणति पर्यन्त अपनी भूमिका निभावें।

मकर- यह सप्ताह स्वयं की गतिविधि और कार्य-प्रणाली में सुधारात्मक परिवर्तन की प्रेरणा दे रहा है। व्यक्तिगत जीवन में व्याप्त अनियमितता को नियंत्रित करने का प्रयास करना होगा। मित्रों के द्वारा कोई लाभकारी अवसर प्राप्त किया जा सकता है। पारिवारिक मतभेद या आक्षेप की इस समय परवाह न करके व्यावसायिक कार्यों में समर्पण करने की कोशिश करें। समय प्रतिबद्धता का सम्मान नहीं करेंगे तो आपके प्रति गलत संदेश जाएगा और प्राप्त होने वाला अवसर हाथ से छूट सकता है। अपने समूह को और समृद्ध व परिष्कृत करने की कोशिश करें। पूर्व में की गई त्रुटि को यदि अभी भी सही नहीं करेंगे तो अपयश मिल सकता है। जीवनसाथी को विश्वास में लेने की कोशिश करनी ही होगी। साझेदारी का व्यापार है तो अपनी राय या इच्छा को प्रकट करने में संकोच न करें। सरकारी कोई जुर्माना भरना पड़ सकता है। अनावश्यक दम्भ या प्रतिष्ठा का प्रदर्शन न करें। अल्प लाभ के लिए महत्वपूर्ण रिश्ते को दाव पर न लगावें। व्यक्तिगत समस्याओं का अवसर व्यापार और शिक्षा पर न आने दें। नौकरी करते हैं तो अभी आवश्यकतानुरूप कार्य-प्रणाली बनाए रखें, अनावश्यक योग्यता न दिखावें।

कुंभ - इस सप्ताह अनावश्यक विचारों और चिंता से दूर रहने की कोशिश करें और अपना सारा ध्यान अपने व्यापार व व्यवसाय में लगाने की कोशिश करें। यात्राओं को व्यावसायिक बनाने की चेष्टा करें। प्रयास एक से अधिक करने पड़े तो निराश न होवें। कोई सम्पत्ति या जमीन के कार्य-व्यापार में असुविधा या अवरोध आ सकता है, उससे दूर हटने की अपेक्षा अर्थ निराकरण का प्रयास करें। मजबूरीवश किसी को उधार देना पड़े तो सीमा का उल्लंघन न हो। अपनी कार्य-प्रणाली के साथ-साथ कार्य तंत्र पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा, अन्यथा लापरवाही अटकाव उत्पन्न कर सकती है। स्वास्थ्य में सुधार होगा। किसी रिश्ते में बेमतलब का तनाव रह सकता है। कर्ज के लेन-देन में कहीं-कहीं कुछ विवाद हो सकता है। प्रतिस्पर्द्धा के मामले में अपनी सामर्थ्य से बाहर जाकर कोई जोखिम न लें। इस समय आस-पास के मुफ्त के सलाहकारों से सावधान रहें वे कहीं आपको उलझा सकते हैं। व्यक्तिगत प्रतिष्ठा हेतु कोई जोखिम भी लेना होगा और परिश्रम भी अधिक करना होगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में विशेष सावधान रहने की आवश्यकता है। नौकरी करते हैं तो एकाग्रता बनाए रखने की कोशिश करें, कार्य से भटकाव उचित नहीं।

मीन- यह सप्ताह कुछ राहतपूर्ण है। कुछ नया सोचने और करने का अवसर प्राप्त होगा। आर्थिक विषमता का कोई समाधान निकल आएगा। कुछ थकान का विशेष अहसास होगा, थोड़ा कुछ असहयोग भी देखने को मिलेगा। लेकिन आप हिम्मत करके आगे बढ़ेंगे तो समाधान भी निकल आएंगे। वरीष्ठजनों से मदद मिल सकती है। कोई आपके खिलाफ उच्च पदस्थ लोगों के कान भरने की कोशिश हो सकती है परंतु आपको अपना पक्ष सप्रमाण प्रस्तुत करना ही होगा। नए सौदों में जल्दबाजी न करें। व्यापार में वस्तुओं की श्रेणी निर्धारण करके फायदा ले सकते हैं। सलाहकार वर्ग को सम्पर्क बढ़ाकर कम लाभ में भी कार्यों की संख्या वृद्धि पर विचार करना होगा। कहीं से रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा। परिजनों के साथ सकारात्मकता बढ़ेगी। जीवनसाथी के साथ सलाह-मशविरा फायदेमंद सिद्ध होगा। यह तो स्मरण में रखना होगा कि अभी परिश्रम अधिक और लाभ सीमित ही होगा। किसी मैत्री संबंध में कोई खटास अनुभव हो सकती है। इस समय भावनाओं के वशीभूत होकर दूसरों को प्रसन्न करने हेतु अपना अहित न करें। नौकरी में कुछ चुनौती सी रहेगी और आपसे विशेष कार्य-प्रदर्शन की आशा हो सकती है।

मुंबई

Nia Sharma ने कराया ओपन शर्ट में 'Bold' फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस ने लिखा

Nia Sharma ने कराया ओपन शर्ट में 'Bold' फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस ने लिखा

Nia Sharma ने कराया ओपन शर्ट में 'Bold' फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस ने लिखा, 'क्या है यह सब'

मुंबई

मलाइका अरोड़ा की लेटेस्ट तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं,

मलाइका अरोड़ा की लेटेस्ट तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं,

मलाइका अरोड़ा की लेटेस्ट तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं, वजह है उनकी हॉटनेस।

मुंबई

फरदीन खान हुए कोविड पॉजिटिव, ट्वीट करके दी जानकारी

फरदीन खान हुए कोविड पॉजिटिव, ट्वीट करके दी जानकारी

फरदीन खान हुए कोविड पॉजिटिव, ट्वीट करके दी जानकारी

मुंबई

संगीत निर्देशक जोड़ी सचिन-जिगर द्वारा रचित गीत कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए

संगीत निर्देशक जोड़ी सचिन-जिगर द्वारा रचित गीत कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए

संगीत निर्देशक जोड़ी सचिन-जिगर द्वारा रचित गीत कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए हैं, यह गीत आशा और सकारात्मकता की भावनाओं को चित्रित करता है।

मुंबई

मनीष पॉल ने शिल्पा शेट्टी को दिया बॉटल चैलेंज, वायरल हो रहा है वीडियो

मनीष पॉल ने शिल्पा शेट्टी को दिया बॉटल चैलेंज, वायरल हो रहा है वीडियो

मनीष पॉल ने शिल्पा शेट्टी को दिया बॉटल चैलेंज, वायरल हो रहा है वीडियो


trending