Breaking news

  • हमने राष्ट्रपति से अनुरोध किया कि वे सरकार पर ज्वाइंट सेलेक्ट कमेटी बनाने पर दबाव डालें क्योंकि सरकार कृषी क़ानून के मुद्दे पर विफल है। हमने मांग रखी कि सरकार आंदोलन के दौरान मरे किसानों के परिवार से मिले। सरकार मानना नहीं चाहती कि किसी किसान की मौत हुई है: हरसिमरत कौर बादल, SAD   
  • लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में ‘स्वराज’ के लिए लड़ाई लड़ी,आपको खुद को ‘सुराज’ के प्रति समर्पित करना होगा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा के परिवीक्षार्थियों (प्रोबेशनर्स) से कहा।   
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में 41,649 नए #COVID19 मामले, 37,291 रिकवरी और 593 मौतें दर्ज़ की गई। कुल मामले: 3,16,13,993 सक्रिय मामले: 4,08,920 रिकवरी: 3,07,81,263 मृत्यु: 4,23,810 देशभर में अब तक वैक्सीनेशन के तहत 46,15,18,479 डोज़ दी गई हैं।   
  • बॉक्सिंग, पुरुष फ्लाईवेट (48-52 किग्रा) प्रारंभिक - राउंड ऑफ 16 में भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल (फाइल तस्वीर) कोलंबिया के युबरजेन मार्टिनेज से 4-1 से हारे   
  • कमलप्रीत कौर ने 64.00 मीटर के थ्रो के साथ महिला डिस्कस थ्रो फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।   

देश

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 11 से 17 जुलाई, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से तालमेल बनाकर चलने का है। व्यक्तिगत रूप से पारिवारिक कुछ अशांति हो सकती है। किसी खर्चे या समारोह के संबंध में कुछ तर्क-वितर्क सम्भावित है। कुछ रिश्तेदारों के स्वभाव का विकृत रूप चिंतनीय हो सकता है। व्यावसायिक रूप से गतिविधियाँ तेज रहेंगी। अतिरिक्त सहयोगियों का प्रबंध करना होगा। चल रहे कार्यों में जो अड़चने हैं, उन्हें दूर करने में व्यस्तता रहेगी। कहीं से आर्थिक व अन्य सहयोग लेना पड़ सकता है। यह समय किसी भी तरह अपनी जिम्मेदारी पूर्ण करने का है। यह आपके गुण व कौशल और धैर्य के परीक्षण का समय है। कुछ नया सीखने की इच्छा है तो देरी न करें। व्यापारिक सलाहकार की मदद हितकारी हो सकती है। कोई नया अल्पावधि ऋण लेने का विचार है तो यह अभी उचित होगा परंतु ध्यान रहे, धन का सदुपयोग हो, उपभोग नहीं। इस समय राशि स्वामी नीच राशि में चल रहे हैं। जीवनसाथी को आराम मिलेगा। संतान पक्ष की चिंता का समाधान होगा। नौकरी करते हैं तो आप के यश में वृद्धि होगी।

वृषभ - यह सप्ताह विचार श्रृंखलाओं से बाहर आकर क्रियान्वयन करने का है। व्यक्तिगत रूप से कुछ निजी चिंताएं हैं परंतु अभी उन सब पर अधिक ध्यान न देकर आजीविका के क्षेत्रों पर ध्यान देना अनिवार्य है। घरेलू विषय अभी समाधान की स्थिति में नहीं, अपितु उन्हें जितना कुरेदेंगे उतना ही वे हरे होंगे। आपका तटस्थ रहना ही उचित है। व्यापारिक यात्राएं फायदेमंद  रहेंगी। कुछ नए संधि प्रस्तावों पर सकारात्मक विचार करना होगा। किसी भूमि-भवन या अचल सम्पत्ति के विषय में निर्णय हो सकता है। उन्नति में कुछ अवरोध बने रहेंगे, जिनका किसी न किसी की मदद से समाधान हो जाएगा। आर्थिक अभाव कुछ है तो कोई सुरक्षित राशि आपके काम आ सकती है। इन दिनों किसी भी तरह का अनुबंध या वचन बद्धता शीघ्रता में या भावुकता में न करें। आपके राशि स्वामी शुक्र शत्रु राशि में हैं और शत्रु ग्रहों के साथ है। हितकारी होने का ढोंग करने वाले लोगों से और मीठे बोलने वाले लोगों से सावधान रहें। नौकरी करते हैं तो प्रतिस्पर्द्धा सी रहेगी और आपको अधिक श्रम करके और किसी भी तरह सहकर्मियों से आगे रहना होगा। किसी साथी की दयनीयता पर मोहित होवे।

मिथुन- इस सप्ताह कार्य-प्रणाली को व्यवस्थित करके रखना होगा। जरा सी चूक अपयश का कारण हो सकती है। कोई रिश्ता भी प्रभावित हो सकता है। राशि के स्वामी बुध राशि में आ  गये हैं। कुछ प्रतिकूल चल रहे लोगों के व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन होगा। कार्य-क्षेत्र में चल रही विसंगति या असंतुलन को साधने के प्रयास सफल सिद्ध होंगे। इस सप्ताह अपनी वाणी के कौशल व चातुर्य को कम न होने दें। किसी भी बात को सीधे कहने की बजाए, घुमा-फिरा कर बोलेंगे तो काम बन जाएगा। अपना कार्य साधन व संबंधों की माधुर्यता हेतु असत्य का सहारा भी लेना पड़ सकता है। राशि से आठवें वक्री शनि हैं और दूसरे भाव में स्थित मंगल शुक्र व चंद्रमा को देख रहे हैं, आर्थिक खर्चा बढ़ रहा है, उसे नियंत्रित करें। न्यूनतम खर्च पर काम सम्पन्न करें। अपने साथ-साथ दूसरे के लिए भी खर्चा करेंगे और कुछ खिंचा सा अनुभव करेंगे। व्यापारिक रूप से सर्वश्रेष्ठ कार्य-कौशल प्रकट करने का समय है। सहयोगियों व साथियों के साथ सौम्य व्यवहार रखें वरना वे आपको अटका सकते हैं। कार्य-योजना बनाकर ही चलेंगे तो उचित है वरना असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

कर्क- यह सप्ताह धैर्य धारण करने का है। लोगों के प्रति  अनावश्यक नकारात्मक धारणा न बनाएं। जब तक घटनाक्रम सामने न आए चिंता न करें। सुनी-सुनाई बातों में आकर अपनी कार्य-योजना में कोई परिवर्तन न करें, अन्यथा पछताना होगा। स्वास्थ्य की लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। आवश्यक सलाह व औषधि प्रयोग और परहेज के नियम निभाकर रहें। साझा या संधि के व्यापार में कुछ परिवर्तन सम्भावित है अथवा व्यापारिक गतिविधियों में कुछ सुधार करेंगे। आर्थिक लाभ की वृद्धि हेतु, कुछ नया जोड़ने का विचार क्रियान्वित हो सकता है। इन दिनों सरकारी नियमों के दायरे में ही कार्य करें अन्यथा कोई जुर्माना हो सकता है। सप्ताह मध्य में धन प्राप्ति की सम्भावना अच्छी है। इससे आपकी कोई बड़ी बाधा का समाधान हो जाएगा। आप कोशिश करेंगे कि आपका हर कदम और प्रयास अर्थ लाभ का कारण बने। इन दिनों रिश्तेदारों से और उनकी बातों से दूर रहें। उदारता का व्यवहार पात्रता के आधार पर करें। व्यावसायिक खर्च या कहीं निवेश हेतु धन का प्रयोग करेंगे। कोई मशीन खरीद सकते हैं। नौकरी करते हैं तो कार्यभार की अधिकता रहेगी। अपनी मजबूरी को व्यर्थ ही प्रकट न करें, इसका कोई फायदा नहीं होगा।

सिंह- यह सप्ताह अतिरिक्त खर्च और श्रमाधिक्य से परिपूर्ण है। व्यक्तिगत कारणों से इधर-उधर आवागमन की अधिकता रहेगी। इससे न केवल आजीविका प्रभावित होगी अपितु दैनिक खर्च भी बढ़ेंगे। यद्यपि दैनिक आय में भी बढ़ोत्तरी होगी, साथ ही व्यावसायिक निवेश भी पर्याप्त मात्रा में करेंगे। कर्ज लेन-देन में कोई मध्यस्थ मार्ग चुनेंगे, जिससे काम भी हो जाये और आर्थिक भार अधिक न हो। सप्ताह मध्य से समय अनुकूल होगा। जिनसे मिलने की प्रतिक्रिया चल रही है, उनसे मुलाकात होगी और व्यवसायिक गति को बढ़ाने में सफलता मिलेगी। साझेदारी के व्यापार में थोड़ी सतर्कता और सजगता आवश्यक है। कुछ मामलों में स्वयं को निरीक्षण करना होगा। इस समय राशि से छठे शनि और बारहवें मंगल चल रहे हैं। किसी पर भी अतिविश्वास हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आपके राशि स्वामी सूर्य अभी अनुकूल हैं सो स्वयं के विवेक से निर्णय करेंगे तो फायदे में रहेंगे। किसी प्रलोभन में आकर अनुचित मार्ग का अनुसरण न करें। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो शत्रु आपके दाएं-बाएं ही हैं ध्यान रखें, योजना को सार्वजनिक न करें, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

कन्या- इस सप्ताह दैनिक आय वृद्धि हेतु पुरजोर प्रयास करेंगे। उन लोगों से मिलेंगे या सहयोग मांगेंगे जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। पद-प्रतिष्ठा से भी बढ़कर आपके लिये इस समय आजीविका सुरक्षित करना होगा। कोई कर्ज लेने की योजना भी बन सकती है। सन्तान के कारण थोड़ी चिन्ता सम्भावित है, उनके लिये कुछ अतिरिक्त सोचना होगा। संतान की शिक्षा के संबंध में कोई बड़ा परिर्वतन करने की सोचेंगे। सामाजिक कार्यों से इन दिनों स्वयं को दूर ही रखना चाहिये। पारिवारिक माहौल थोड़ा असहज रहेगा और आप इससे दूर ही रहना चाहेंगे। कोई धार्मिक खर्चा हो सकता है और कोई पूजा-पाठ या अनुष्ठान कर सकते हैं। आपके कार्यों में, व्यापार में बाधाएं रहेंगी परंतु स्वाविवेक से काम लिया तो समाधान निकाल लेंगे। राशि स्वामी बुध अभी अनुकूल हैं। अपने व्यापार की गति बढ़ाने में सफलता मिलेगी। कुछ नया विषय जोड़ेंगे या कुछ नया करने का प्रयास भी करेंगे। इन दिनों नये लोगों से मुलाकत लाभ का कारण बन सकती है। यदि नौकरी करते हैं ता योग्यता से अवसर का लाभ लेने का प्रयास करेंगे, सफल भी करेंगे।

तुला - यह सप्ताह चुनौती पूर्ण है परंतु सफलता भी देने वाला है। इन दिनों अपने मूल स्वाभाव से हटकर चातुर्र्यपूर्ण कार्य प्रणाली प्रयोग में लेनी होगी। किसी भी अवसर को साधारण न समझे। कहीं दूर से आपकी कार्य-क्षमता का परीक्षण किया जा रहा है, यह ध्यान रखें। आपका कार्य-प्रदर्शन भविष्य में उन्नति या अवनति का कारण हो सकता है। राशि स्वामी शुक्र राशि से दशम में शत्रु ग्रहों के साथ हैं और वक्री शनि से दृष्ट भी हैं। इस समय जरा सी लापरवाही या प्रमाद कोई असफलता या अवनति दे सकता है। इस समय अपने स्वास्थ्य के प्रति भी विशेष सचेत रहना होगा। किसी भी काम को दूसरे के भरोसे छोड़ेंगे तो विफल रहेंगे। सूर्य अनुकूल हैं इसलिये बड़े बुजुर्ग या सामर्थ्यवान लोगों की सलाह से कार्य करेंगे तो सुरक्षित रहेंगे और सफल भी। आर्थिक अभाव को दूर करने का प्रयास सफल हो सकता है। दैनिक आमदनी थोड़ी सी बढ़ जायेगी, कर्ज भार कुछ कम होगा। प्रतिस्पर्द्धा में उलझने का यह उचित समय नहीं। निजी लोगों की कटु बातों को अभी दिल से न लगाएं, नहीं तो किसी उपेक्षा या उलाहने से आहत होंगे।

वृश्चिक- यह सप्ताह व्यवस्थित और न्यायोचित कार्य प्रणाली अपनाने का है। अपने साथी या मित्र वर्ग के बहकावे में आकर कोई अनुचित कदम न उठावें। अपने व्यवहार और आचरण की शुद्धि का विशेष ध्यान रखें, अन्यथा अपयश व धन हानि हो सकती है। पिता से कोई कठिन वार्ता या पूछताछ हो सकती है। आपके के लिये उचित है कि सत्य का व्यवहार रखें। इस समय कोई भी जिद्द न करें अपितु परिस्थिति अनुरुप जो मार्ग उचित हो उसका अनुसरण करें। किसी से मदद लेने या सहयोग लेने में कोई छोटा नहीं होता, केवल अपनी कार्य सिद्धि का ध्यान रखें। कुछ नये कार्यावसर प्राप्त होंगे, लेकिन लाभ की न्यूनता या अधिकता का विचार न करें। इन दिनों दैनिक खर्चे भी कहीं से प्राप्त हो तो बुरी बात नहीं है। सप्ताहंात में सूर्य राशि से नवम में आकर अनुकूल हो जाएंगे। अपेक्षित आजिविका के अवसरो में सकारात्मकता आने लगेगी। नौकरी करते हैं तो वरीष्ठ लोगों की मानसिकता के अनुरूप अपना कार्य व्यवहार रखें, अन्यथा कोई उलाहना मिल सकता है।

धनु - यह सप्ताह थोड़ा संघर्षपूर्ण है। व्यक्तिगत रूप से निजी रिश्तों में कुछ कड़वाहट सहनी होगी। आपको हर घटना या स्थिति को सकारात्मक लेना होगा। स्वास्थ्य में कुछ नरमी हो सकती है, खान-पान संबंधी कोई विकार परेशान कर सकता है। व्यावसायिक रूप से सहयोग ले-देकर आगे बढ़ने का समय है। साझेदारी के व्यापार में गति बढ़ेगी, लाभ भी होगा। किसी के साथ मिलकर व्यापार करने का कोई अवसर आ सकता है, लेकिन शर्तों को गंभीरता से अध्ययन कर लेना आवश्यक है। किसी यंत्र या वाहन का प्रयोग करते हैं तो सावधानी रखें, कहीं कोई चोट-खरोंच आ सकती है। जीवन साथी के कड़वे वचन आपके लिये कुछ प्रेरणास्पद हो सकते हैं। यह समय चिंता करने का नहीं अपितु चिंता निवारण के प्रयास करने का है। दैनिक आय बढ़ेगी। व्यापार की वृद्धि भी होगी। व्यापार में निवेश भी बढ़ेगा। कुछ उधार भी लेंगे। निर्णय करने में देरी करेंगे तो अवसर छूट सकता है। सप्ताह मध्य कुछ प्रसन्नतादायक रहेगा। कोई महत्त्वपूर्ण मुलाकात होगी और आपका काम बन जायेगा। व्यावसायिक यात्रा का शुभ परिणाम आ सकता है। इन दिनों आपको लक्ष्मी जी की विशेष पूजा-पाठ करने चाहिए। यदि नौकरी करते हैं तो रीति-नीति में  परिवर्तन करेंगे और सफल भी रहेंगे।

मकर - इस सप्ताह मजबूरीवश कुछ निर्णय लेने को बाध्यता हो सकती है। दैनिक आय की रक्षा और व्यवस्था हेतु दूसरों की सलाह माननी होगी। साझेदारों के मन का समर्थन देने के अलावा अन्य उपाय नहीं है। यह क्रियान्वयन का नहीं अपितु आगामी कार्य-योजना बनाने का समय है। व्यक्तिगत रिश्तों में मजबूरन उलझना पड़ेगा, परन्तु किसी निर्णय के कर्ता स्वयं न बनें। केवल समर्थन देंवे। बिना माँगी सलाह न दें, वरना दोष आपके ही ऊपर आयेगा। अर्थ प्रबंध हेतु कोई चातुर्य या तिकड़म लगानी होगी। इसकी टोपी उसके सिर वाली नीति अपनानी होगी। सप्ताह मध्य कुछ कठिन है परन्तु सप्ताहांत में अवसर नये मिलेंगे, लेकिन सहयोगियों या साथियों में कुछ परिवर्तन करेंगे। इस समय संचित निधि को प्रयोग में लेने के पक्ष में रहेंगे, लेकिन जीवनसाथी को भविष्य हेतु आश्वस्त करना होगा। नौकरी कर रहे हैं तो व्यक्तिगत लालसा को गुप्त रखें और कार्यालयी परिस्थिति में सहयोगी बनें, यह विचार न करें कि इसका यश किसे मिलेगा।

कुम्भ - यह सप्ताह अपने सम्पर्कों व संसाधनों को प्रयोग में लेने का है। उन लोगों की सूची बनाएं, जिन्हें आपने सहयोग किया या जिन्होंने मदद का आवश्वासन दिया। अपनी कार्य सिद्धि हेतु कोई दुराग्रह भी करना पड़ सकता है, ऊँच-नीच का विचार न करें। कर्ज भार को नियंत्रित करने हेतु बुद्धि-चातुर्य व सतर्कता की आवश्यकता है। शत्रु विवाद यदि कोई हो तो उसके निराकरण का उचित समय है। राशि व राशि से पंचम में अनुकूल ग्रह हैं, किसी भी विवाद में आपके पक्ष को बल मिलेगा। कहीं से उधार सामग्री लेकर व्यापार को गतिशील रखने का प्रयोग सुखकारी होगा। इन दिनों नये साझेदार या साथी तलाशने होंगे। व्यक्तिगत दखल को अभी नियंत्रित रखना उचित है। संतान के संबंध में कोई उचित निर्णय होगा या अनुकूल समाचार प्राप्त होगा। सामाजिक रूप से कहीं सम्मान मिलेगा। पारिवारिक यश गान सुनने को मिलेगा। किसी भी अनुबंध को सहजता में न लें। इस समय कोई अपने जाल में आपको उलझा सकता है। स्वास्थ्य में कोई विकार हो तो उसकी उचित चिकित्सा या सलाह मिल सकती है। कार्य प्रणाली में नैतिकता का विचार अवश्य करें। नौकरी करते हैं तो किसी आक्षेप या उलहाने का प्रतिकार न करें, ना ही कोई दुराग्रह करें, अभी का धैर्य आगे प्रशंसा का कारण बनेगा।

मीन - यह सप्ताह आजीविका क्षेत्रों को समृद्ध करने का है। अपने कार्यस्थल व कार्य तंत्र को व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे। अपने सहयोगियों व कर्मचारियों के साथ मंत्रणा कर विसंगति को दूर करेंगे। कहीं कोई धार्मिक आयोजन भी कर सकते हैं। सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। संतान को कोई कष्ट संभावित है। सरकारी क्षेत्रों से कार्य सम्पन्न हो सकते हैं, सरकारी लोगों का सहयोग और मदद मिलेगी। कोई नया कर्ज ले सकते हैं। कुछ थकावट अनुभव होगी, परन्तु अति व्यस्तता बनी रहेगी। साझेदारी का कोई नया अवसर मिल सकता है या कोई अतिरिक्त साझेदार बनाएंगे। राशि स्वामी गुरु अभी स्वनवांश में चल रहे हैं। इस समय अपनी योजनाओं को प्रकट करने का उचित समय है। लोग आपकी बात सुनेंगे भी और विश्वास भी करेंगे। शत्रु विवादों से अभी दूर रहे तो ही अच्छा है। यह समय कार्य-तंत्र को सुव्यवस्थित कर अपने लेखा-जोखा को दुरुस्त करने का है। नौकरी करते हैं तो वरिष्ठजनों को मोहित करने का प्रयास करेंगे।

देश

सीआईएनएमएफ ने एम्प एनर्जी के साथ समझौता किया

सीआईएनएमएफ ने एम्प एनर्जी के साथ समझौता किया

सीआईएनएमएफ ने एम्प एनर्जी के साथ समझौता किया

गुजरात

कोरोना वायरस : गुजरात में धार्मिक जुलूस में 150 लोगों ने लिया हिस्सा, तीन के खिलाफ मामला दर्ज

कोरोना वायरस : गुजरात में धार्मिक जुलूस में 150 लोगों ने लिया हिस्सा, तीन के खिलाफ मामला दर्ज

कोरोना वायरस : गुजरात में धार्मिक जुलूस में 150 लोगों ने लिया हिस्सा, तीन के खिलाफ मामला दर्ज

देश

ओमर्स इंफ्रास्ट्रक्चर 1,628 करोड़ रुपये में एज्यूर पावर में 19.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

ओमर्स इंफ्रास्ट्रक्चर 1,628 करोड़ रुपये में एज्यूर पावर में 19.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

ओमर्स इंफ्रास्ट्रक्चर 1,628 करोड़ रुपये में एज्यूर पावर में 19.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

जम्मू और कश्मीर

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी ढेर

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी ढेर

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी ढेर

देश

सनटेक रियल्टी को पहली तिमाही में तीन करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

सनटेक रियल्टी को पहली तिमाही में तीन करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

सनटेक रियल्टी को पहली तिमाही में तीन करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ


trending