Breaking news

  • 12 निलंबित विपक्षी सांसद राज्यसभा के सभापति को अपने निलंबन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखेंगे। सभी निलंबित सांसद कल संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना देंगे।   
  • अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) के सदस्यों ने महंगाई के खिलाफ़ और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ़ प्रदर्शन किया।   
  • राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने के अनुरोध को खारिज कर दिया।   
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नरेंद्र सिंह तोमर सहित शीर्ष मंत्रियों के साथ जारी शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए एक बैठक की।   
  • भारत में पिछले 24 घंटों में 6,990 नए कोविड मामले सामने आए, 190 मौतें और 10,116 रिकवरी दर्ज़ की गई। सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,00,543 पर है: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय आज सुबह 8 बजे तक कोविड वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 1,23,25,02,767 पर पहुंच गया है।   

देश

साप्ताहिक राशिफल ,  पं. अशोक दीक्षित दिनांक -  14 से 20 नवम्बर, 2021

साप्ताहिक राशिफलपं. अशोक दीक्षित

दिनांक -  14 से 20 नवम्बर, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह श्रम-साध्य है, कुछ विशेष खर्चीला और दौड़-भाग भी अधिक रह सकती है। कुछ नुकसान की संभावना है, यदि सावधानी रखी तो रक्षा हो सकती है। साझेदारी का व्यापार है तो कुछ तर्क-वितर्क होंगे और कोई परिवर्तित निर्णय लिया जा सकता है। दूर शहरों या विदेश से व्यापार है तो अधिक भरोसा न करके लेन-देन की पारदर्शिता और समय सीमा को निर्धारित करना होगा। सप्ताह मध्य में व्यक्तिगत कारण प्रभावी रहेंगे और स्वयं के आवेश और शीघ्रता पर नियंत्रण रखना होगा। जीवनसाथी के साथ तालमेल में कुछ तकलीफ अनुभव हो सकती है, लेकिन व्यापार विस्तार के बारे में विचार कर सकते हैं। आमदनी भी बढ़ेगी, कहीं से अनुकूल आश्वासन भी प्राप्त होंगे। सप्ताहांत कुछ अनुकूल है। महत्वपूर्ण लोगों से उचित वार्ता होगी, लाभ भी होगा। किसी कठिनाई को सम्भाल लेंगे, यह विश्वास भी उत्पन्न होगा। पारिवारिक परिस्थितियों पर नियंत्रण हो सकेगा। नौकरी में योग्यता का विशेष प्रदर्शन आवश्यक है।

वृषभ- यह सप्ताह धैर्यपूर्वक विचार करके और योग्य लोगों से सलाह करके निर्णय लेने और काम करने का है,  मनमर्जी न करें। व्यर्थ के लाभ और आकर्षण में विवेक को गिरवी रख कर काम न करें। आर्थिक दबाव को नियंत्रण करने हेतु किसी नये और जोखिमपूर्ण मार्ग का अनुसरण न करें। वरीष्ठजनों की अनदेखी न करें, न ही उनके विचारों की उपेक्षा करें, उनका बताया मार्ग कुछ कठिन अवश्य है परंतु सुरक्षित है ऐसा माने। किसी बड़े समूह या व्यक्ति से जुड़ने हेतु न्यूनतम लाभ पर काम करेंगे तो उचित होगा। स्वास्थ्य में लापरवाही न बरतें। शत्रु पक्ष की प्रबलता बनी रहेगी। प्रतिस्पर्द्धा भी उच्चकोटि की रहेगी परंतु अपनी गुणवत्ता को बनाए रखना ही सर्वोत्तम उपाय होगा। व्यक्तिगत रिश्तों में तटस्थता रखनी होगी। सप्ताह मध्य कुछ विशेष परिश्रम वाला है। सप्ताहांत में सहयोग और संधि की अनुकूलता रहेगी। विरोधियों को उचित प्रत्युत्तर दे सकेंगे। नीति-विरुद्ध न सोंचे, न निर्णय करें। नौकरी में वरीष्ठजनों से पुनः तालमेल जोड़ने का प्रयास करें। व्यक्तिगत हितों की अभी परवाह न करें। किये काम को जताने का उचित प्रयास करें।

मिथुन- इस सप्ताह परिस्थितियों में बदलाव आ रहा है। स्वयं की दिनचर्या, कार्य-प्रणाली और सोच में भी सकारात्मकता लानी होगी। मानसिक दुर्विचारों से मुक्त होना होगा। गुरु अब अनुकूल हो रहे हैं। कार्यक्षेत्र में पुनः गतिशीलता आने लगेगी, व्यस्तता बढ़ेगी परंतु आप उत्साह से काम करेंगे। भावी लाभ के अवसर आने लगेंगे। यह सप्ताह व्यक्तिगत कमियों को पूर्णतः दूर कर नई सोच और योग्यता के साथ दृढ़-निश्चय करके चलना होगा। बिगड़े रिश्तों में सुधार होगा। अनावश्यक कोई स्पष्टीकरण देने जैसी प्रवृत्ति न अपनाएं, आमदनी बढ़गी। दैनिक लाभ की गति का अवरोध समाप्त होगा। जीवनसाथी से प्रेम बढ़ेगा उनका सहयोग भी मिलेगा। सप्ताहांत में कोई यात्रा और खर्चा संभावित है। संतान के विषय में कुछ अनुकूल सोचेंगे और उनकी योग्यता में वृद्धि का प्रयास करेंगे। स्वास्थ्य में थोड़ी असहजता रहेगी परंतु आपको मन से मजबूत रहना होगा। व्यर्थ की व्यक्तिगत और व्यावसायिक नकारात्मकता को समाप्त करना होगा। मान-सम्मान पर और विश्वसनीयता पर कोई प्रश्न-चिन्ह उठ सकता है परंतु आपको सहज सत्य को ही प्रस्तुत करना होगा।

कर्क- यह सप्ताह जोखिमपूर्ण है। व्यावसायिक ऊँच-नीच देखने को मिलेगी। कहीं पूर्व निर्धारित कोई व्यावसायिक वार्ता विफल हो सकती है, अथवा उसमें कुछ परिवर्तन संभावित है, इसे स्वीकार करके तत्काल कार्य-प्रणाली को तदतुरूप कर लेना ही बुद्धिमानी होगी। कार्य-व्यवसाय में थोड़ा दबाव भी अनुभव होगा, कोशिश करें कि कार्य तय समय-सीमा में पूर्ण हो। बाहरी मदद भी लेना उपयुक्त होगा। इस समय लाभ के प्रतिशत की अपेक्षा श्रेष्ठ कार्य-संपादन पर ध्यान केन्दि्रत रखें। परिजनों के साथ तटस्थता रखें, उनके किसी योजना या कार्यक्रम में अनावश्यक दखल न दें वरना आप पर अतिरिक्त जिम्मेदारी का भार आ सकता है जो व्यापार पर भारी पड़ेगा। जीवन-साथी के स्वास्थ्य में कुछ बाधा रह सकती है, उसका तत्काल निराकरण आवश्यक है, अभी उन्हें आपकी सांत्वना की अधिक आवश्यकता रहेगी। कुछ कड़वी बातें भी आपको सुननी होंगी। साझेदारी के व्यापार में पुनः अधिक ध्यान देना होगा।। नौकरी करते हैं तो भावावेश में काम न करें। किसी को व्यर्थ ही अनुकूल या प्रतिकूल न माने। अपनी कार्य-प्रणाली मजबूत रखें।

सिंह- यह सप्ताह चिंतन-मनन और योजना को अधिक श्रेष्ठ बना लेने का है। क्रियान्वयन में शीघ्रता न करें। सप्ताह मध्य के बाद परिस्थितियाँ बदलेंगी, लोग बदलेंगे या आपको जिनसे वास्ता है वे अनुकूल बर्ताव करने लगेंगे। आर्थिक नुकसान पर विराम लगेगा। बचत नहीं होगी परंतु लाभ बढ़ेगा, उसका सदुपयोग भी होगा। पिता की सलाह लेकर काम करेंगे तो अच्छा होगा। कर्ज के लेन-देन में अब कुछ सरलता आने लगेगी। जमीन-जायदाद के काम में आ रही अड़चनें दूर होंगी। व्यावसायिक वार्ताएं अब परिणामदायी होने लगेंगी। स्वास्थ्य के प्रति कोई लापरवाही न करें। उचित जांच व सलाह का पालन करें। कोई नूतन व्यापारिक अवसर या संधि का प्रस्ताव आ सकता है, उसे गम्भीरता से लें, पूरी क्षमता का प्रयोग करें, अन्यथा अभी की लापरवाही भविष्य का कोई बड़ा अवसर नष्ट करा सकती है। कर्ज के मामले में चल रही अड़चन या विवाद का समाधान किया जा सकता है। मित्रों के आश्वासन या सहयोग पर स्वयं भी विचार करें। इस समय किसी भी मामले में नेता या नायक बनने की गलती न करें। प्रतिस्पर्द्धा के व्यापार में योजनानुरूप आगे बढ़ें। नौकरी में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। राशि स्वामी सूर्य अब अनुकूल हो रहे हैं, पंचमेश गुुरु भी अनुकूल हो जाएंगे।

कन्या - इस सप्ताह घर बैठे किसी काम या अवसर की प्रतीक्षा न करें। लोगों से सम्पर्क सूत्र बढ़ाएं। एक बार में सफलता न मिले तो पुनः प्रयास करें। व्यावसायिक अवसर की लघुता या दीर्घता का विचार न करें। कर्ज प्राप्ति का प्रयास सफल हो सकता है या नए कर्ज की योजना बन सकती है। सप्ताह मध्य में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। कोई व्यक्ति अपनी बात से मुकर सकता है, आपको सहयोग हेतु विकल्पों को भी सुरक्षित रखना चाहिए। अपना व्यावसायिक आय-व्यय का विवरण जांच कर चलना होगा। पारिवारिक खर्चें बढ़ जाएंगे। अपनी व्यावसायिक कठिनाई यत्र-तत्र प्रकट न करें, कहीं आपको मजबूर किया जा सकता है। इस समय वाणी की श्रेष्ठता और आकर्षण बनाए रखें, वरना व्यर्थ के कोई आक्षेप या उलाहना सहना पड़ेगा। अपयश मिल सकता है। संतान के संबंध में कोई परिवर्तित मार्ग चयन करना पड़ेगा। नौकरी करते हैं तो नीति से काम करें। मानसिक भावना गुप्त रखें। लोगों को देखें, आवश्यकता होने पर ही स्वयं को प्रकट करें।

तुला- इस सप्ताह विवादित परिस्थितियाँ अगल-बगल व्याप्त रहेंगी। आपको इनमें उलझना नहीं है न ही अनावश्यक किसी पर-विवाद में फंसने की कोशिश करें। कर्ज के मामले में कुछ असुविधा का सामना करना पड़ेगा। आप कोशिश करें कि कुछ समय आपको अतिरिक्त मिल जाएं। व्यावसायिक यात्राएं फलदायी रहेंगी। किसी भी प्रस्ताव को स्वीकार करने से पूर्व दूरदर्शिता के साथ विचार अवश्य करें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। किसी समस्या की चिंता करने की अपेक्षा उसका समाधान खोजने का प्रयास करें। समय बदल रहा है, अब पुरानी गलतियाँ पुनरावृत्त न हो इसका ध्यान रखें। अपनी दैनिक दिनचर्या और कार्य प्रणाली को सुधारें। व्यक्तिगत आलस्य और प्रमाद अतिहानिकारक हो सकता है। कोई पुरानी समस्या या रोग उभर सकता है, लेकिन अब उसका समाधान हो सकेगा। कहीं दृढ़ता पूर्वक अपने अधिकार या हक की पैरवी करनी होगी। अपने हित का त्याग कतई न करें। दौड़-भाग और व्यस्तता रहेगी परंतु दैनिक आय बढ़ेगी। नाराज चल रहे लोगों का मन बदलेगा। आप लक्ष्य केन्दि्रत होकर काम करें। कार्यों की विविधता सफलताओं में कमी करेगी। नौकरी में कार्य का दबाव सा रहेगा।

वृश्चिक- यह सप्ताह सतर्कता और चातुर्य अपनाने का है। कार्यक्षेत्र में आपकी कार्य-प्रणाली और योग्यता का परीक्षण हो सकता है। कहीं बनावटी बातें करके आपकी मनोवृत्ति को भी परखा जा सकता है। यत्र-तत्र आपकी रुचि आमदनी में वृद्धि के प्रयासों में रहेगी। कई लोगों से सम्पर्क साधेंगे। प्रतिस्पर्द्धा हर तरफ रहेगी। निकटतम व्यक्ति भी आपसे आगे निकलने का प्रयास करेगा। कर्ज के लेन-देन में कोई तात्कालिक प्रबंध करना ही होगा। किसी से बैर न बांधे, रिश्ता न बिगड़े अभी समय कुछ कठिन है परंतु सप्ताह मध्य के बाद परिस्थितियाँ अनुकूल होने लगेंगी, व्यावसायिक नई दिशा और अवसर प्राप्त होंगे। अवसर छोटा हो या बड़ा पूर्ण योग्यता का प्रदर्शन भावी समृद्धि का कारण हो सकता है। सरकारी समस्याओं का समाधान होने लगेगा। सरकारी क्षेत्रों से लाभ हो सकता है। नकारात्मक प्रवृत्ति को नियंत्रण में रखें, आप ठगे जाएंगे, ऐसा अविश्वास न रखें। नौकरी में आत्मग्लानि को स्वयं पर हावी न होने दें। अपनी कमी को दूर करें, न कि निन्दक को शत्रु समझें।

धनु- आपके दिन अनुकूल हो रहे हैं। यह सप्ताह नई संभावनाएँ लेकर आ रहा है। अपने व्यवहार और कार्य प्रणाली में सुधार करेंगे। स्वयं को नूतन अवसर और परिस्थितियों के लिए तैयार करेंगे। इस समय किसी भी निर्णय की स्वीकृति या अस्वीकृति देने में योजना विहीनता अनुभव न हो, इसका ध्यान रखें। राशि स्वामी अब अनुकूल हो रहे हैं। लोगों का विश्वास पुनः प्राप्त करना होगा। सरकारी नियमों का उल्लंघन न करें। अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना न हो इसका ध्यान रखें। अपनी योग्यता को बढ़ाना आवश्यक है। कुछ नया सीखना चाहते हैं तो विलम्ब न करें। घरेलू वातावरण कुछ अशांति उत्पन्न कर सकता है। आपको किसी भी तरह सामंजस्य बनाकर रखना होगा, कोई मध्यस्थ मार्ग निर्धारित करना होगा। व्यापारिक उन्नति हेतु कोई नई रणनीति अपनानी होगी। साझेदारी के विषय में किसी नए प्रयोग पर विचार करना होगा। कर्ज प्राप्ति में गोपनीय तथ्यों का सावधानी से निरीक्षण करें। वरीष्ठ लोगों का सहयोग मिलने लगेगा। कोई नया व्यावसायिक सहयोग मिल सकता है। सामाजिक रूप से कोई चुनौती आ सकती है। कर्मचारियों की मनमानी सहनी होगी। नौकरी में कार्य प्रणाली स्पष्ट रखें।

मकर - यह सप्ताह मानसिक दबाव से राहत देने वाला है। व्यावसायिक वार्ताओं के अनुकूल परिणाम आने लगेंगे। व्यापारिक गतिविधियाँ तेज रहेंगी। हानि-लाभ भी तेज गति से होंगे। भावनाओं में बहकर लोगों का अनुसरण न करें, स्वविवेक से काम लें। पारिवारिक वातावरण कुछ कठिन हो सकता है। परिजनों की शिकायत हो सकती है। परिजनों के मतभेद सुलझाने की कोशिश करें कि परिवार में बाहरी विचारधारा स्थान न पावें। व्यावसायिक रिश्ते पुनः गति पकड़ेंगे। अपने लाभ का प्रतिशत निर्धारित करके चलना होगा। संतान को लेकर कुछ असंतोष रह सकता है। कोई निकटतम अधीनस्थ मनमानी कर सकता है, आपको उसे विवेक से साधना ही होगा। कार्यक्षेत्र अभी खर्चा माँग रहा है, कोई नई मशीन या संयंत्र खरीदेंगे और नए कर्मचारी नियुक्त भी कर सकते हैं। जमीन-जायदाद व व्यापार में गति बढ़ेगी, कार्य भी बढ़ेगा, अटकाव दूर होंगे। अभी संकट गया नहीं है, इसलिए कोई लापरवाही या चूक न करें। नौकरी करते हैं तो अपने काम पर केन्दि्रत रहें, पर सहयोग सीमित रखें, अपना काम निकाले, चाहे जैसे भी हो।

कुंभ- यह सप्ताह नई संभावनाओं से परिपूर्ण है। नये व्यावसायिक अवसरों में पूर्ण योग्यता का प्रयोग वांछनीय है, साथ ही किसी के भरोसे न रहें, स्वयं कार्य में संलग्न रहे। मित्रों के माध्यम से लाभ का कोई अवसर प्राप्त किया जा सकता है। विदेशों या अन्य शहरों में आय बढ़ेगी। आप कहीं निवेश की योजना बना सकते हैं। कहीं किये गये निवेश में परिवर्तन करना होगा। अपने रहन-सहन और कार्यक्षेत्र की सुख-सुविधा को व्यवस्थित करेंगे। आर्थिक लेन-देन में सरलता आने लगेगी। वाक्-कौशल और नीति प्रयोग में संकोच न करें। आर्थिक उदारता का यह उचित समय नहीं। व्यापार में कोई काका नहीं होता, ध्यान रखें और ग्राहक प्रतीक्षा नहीं करता, यह भी ध्यान रखें। साझेदारी बढ़ाने या नया साथी जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। पारिवारिक रिश्तों में भावुकता न रखें, किसी का पक्ष या विपक्ष न करें। किसी मसले में कोई आर्थिक जोखिम भी लेना पड़ सकता है। बृहस्पति व सूर्य अब अनुकूल हैं और योजनाओं के क्रियान्वयन में अनुकूलता रहेगी। नौकरी करते हैं तो अधिकारियों का सहयोग मिलेगा, पद-प्रतिष्ठा वृद्धि के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

मीन- यह सप्ताह सोच-समझकर निवेश करें। दैनिक कार्यों व खर्चों में मितव्ययता का ध्यान रखें। कोई धार्मिक आयोजन कर सकते हैं या धार्मिक यात्रा हो सकती है। कर्ज के मामले में कठिनाई कम होगी, सरलता आयेगी। अर्थ लाभ का कोई अतिरिक्त प्रयास करेंगे, सफलता भी मिलेगी। अपनी बात या मत समूह में या कार्यक्षेत्र में प्रकट करने का अनुकूल समय है। नाराज लोगों को मना सकेंगे। वरिष्ठजनों से तालमेल बनाकर अपनी योजना को क्रियान्वित करने की कोशिश करें। बाहरी व्यापारियों से सम्पर्क लाभकारी रहेगा। कुछ थकान विशेष रहेगी परन्तु उत्साह के साथ काम करेंगे। दैनिक आमदनी बढ़ेगी, कहीं निवेश भी करेंगे। मित्रों या भाई-बन्धुओं से कोई मतभेद हो सकते हैं। संतान के स्वास्थ्य में कोई कष्ट हो सकता है। जीवनसाथी किसी विषय में बाध्य कर सकते हैं। उदर-विकार कोई है तो उसमें राहत मिलेगी, औषधि काम करेगी। नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली में नवीनता और अतिरिक्त योग्तया का प्रदर्शन आवश्यक है। आपकी सफलता से आसपास कोई षड़यंत्र जन्म ले सकता है।

लखनऊ

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

पश्चिम बंगाल

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

दिल्ली

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

मुंबई

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

मुंबई

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा


trending