Breaking news

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को हैदराबाद और चेन्नई का दौरा करेंगे। वे चेन्नई में 31,400 करोड़ रुपए से अधिक की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और हैदराबाद में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के 20 साल पूरे होने के समारोह में भाग लेंगे।   
  • झारखंड: IAS पूजा सिंघल मामले में प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने रांची में छह ठिकानों पर छापेमारी की।   
  • भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 1,675 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,635 लोग डिस्चार्ज हुए और 31 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। कुल सक्रिय मामले: 14,841 कुल पॉजिटिविटी दर: 0.41%   
  • वाराणसी कोर्ट में काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई चल रही है। पुलिस ने बताया कि 19 काउंसिल और 4 याचिकाकर्ताओं सहित केवल 23 लोगों को अदालत कक्ष के अंदर जाने की अनुमति है।   
  • भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 2,022 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2,099 लोग डिस्चार्ज हुए और 46 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। कुल सक्रिय मामले: 14,832 कुल पॉजिटिविटी दर: 0.69%   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 16 से 22 जनवरी, 2022

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित

दिनांक - 16 से 22 जनवरी, 2022

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह उत्साह और उमंग से परिपूर्ण है। कार्य-व्यवसाय की गति बढ़ेगी, आमदनी में वृद्धि होगी। कुछ नये अवसरों के संबंध में सशक्त योजना बनानी होगी। ध्यान रहे अति उत्साह और आत्मविश्वास के अतिरिक में त्रुटि रहने की संभावना अधिक रहती है। छोटी सी अशुद्धि को सामान्य न समझें। मित्रों व परिचितों से मिलेंगे और कोई सकारात्मक मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। परिवार में किसी बात को लेकर कुछ असामंजस्य और मतभेद देखने को मिल सकते हैं। अपनी योग्यता में वृद्धि हेतु यह सप्ताह अनुकूल है। अपने शैक्षिक स्तर को सुधारने के प्रयास विद्यार्थी वर्ग को करने चाहिये। महिलाओं को मन में व्याप्त नकारात्मकता से बाहर आकर यथार्थता को समझना होगा, तभी मानसिक शांति व विश्वास प्राप्त हो सकेगा। यात्राओं के सुखद परिणाम आएंगे। बाहर शहरों से कोई शुभ समाचार या अवसर प्राप्त हो सकते हैं। राशि स्वामी अब और अनुकूल हो गये हैं। धनु राशि के मंगल स्वास्थ्य और निजी रिश्तों की दृष्टि से अब अनुकूलता प्रकट करेंगे। नौकरी करते हैं तो आपकी मेहनत का शुभफल मिलने लगेगा। आपके मन और विचारों को महत्व दिया जायेगा, आपको भी जिम्मेदारी से काम लेना होगा।

वृषभ- यह सप्ताह अर्थ प्रधान और अर्थ प्रबंध के साथ-साथ अपने सुस्त चल रहे संबंधों में जागृति उत्पन्न कराने वाला है। स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। कोई रक्त विकार या चोट-खरोंच की संभावना है। धन के लेन-देन को लेकर कहीं कुछ कहा-सुनी संभावित है। आपको उग्र होने की अपेक्षा धैर्य से काम लेना होगा। अभी आपके पक्ष के लोगों की संख्या कम है इसलिये जो भी करें या कहें वह आधारहीन व प्रमाण रहित न हो, इसका ध्यान रखें। इसी सप्ताह मंगल का राशि परिवर्तन समय की तेजी प्रकट कर रहा है। शुभ-अशुभ घटनाक्रम तेजी से आकर उपस्थित होंगे। आपको प्राथमिकता तय करके ही प्रयास करना होगा। कुछ मामलों को अभी छेड़ना उचित भी न होगा। यदि कोई सरकारी भय या बाधा है तो सर्वप्रथम उसी का निराकरण करें। पारिवारिक रिश्तों या विषयों में स्वयं की त्याग वृत्ति प्रकट करके परिस्थिति को साधना उचित होगा। व्यावसायिक कार्यों में कुछ नीति परिवर्तन और कार्य-प्रणाली को व्यवस्थित कर सकें तो पर्याप्त लाभ मिलेगा, अपयश से भी रक्षा होगी। नौकरी करते हैं तो व्यर्थ की कहा-सुनी से बचें, अनावश्यक राय प्रकट न करें, किसी अन्य के कारण अपना काम और संबंध किसी से खराब न करें।

मिथुन- इस सप्ताह ऊर्जावन और क्रियाशील रहना होगा। स्वाभाविक दोषों व मानसिक चंचलता पर नियंत्रण रखना होगा। आमदनी के नये अवसर प्राप्त होंगे परंतु आपको कुछ विशिष्टता प्रकट करनी होगी। लोगों के चयन में पूर्ण सावधानी रखें। किसी भी कार्य  को सामान्य न समझें। स्व-प्रतिष्ठा और यशोवृद्धि के लिए मानसिक भय और आलस्य को भस्म करना ही होगा। जीवनसाथी को कुछ कष्ट या समस्या हो सकती है, उस पर विवेक से निर्णय करना होगा। स्वास्थ्य का स्तर कुछ मध्यम सा रहेगा परंतु इसे अभी महत्व न दीजिये अपितु कार्य- व्यवसाय पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। बाहरी सामाजिक और व्यावसायिक वातावरण में यद्यपि अनुकूल परिवर्तन होंगे, लेकिन स्वयं की जीवन-पद्धति में सकारात्मक परिर्वन करने होंगे। धन प्राप्ति होगी और अधिक की संभावना भी पुष्ट होगी। व्यावसायिक यात्रा सुखद रहेगी। कार्य तंत्र में सुधार और व्यवस्था के लिए अतिरिक्त खर्चा अनिवार्य है। सहज ही किसी पर भरोसा न करें और न ही अपनी मजबूरी को प्रकट होने दें। विद्यार्थी वर्ग को अपने आचरण में और दिनचर्या में त्रुटि को रोकना होगा। नौकरी करते हैं तो अपनी कमजोरियों का कवच पहनना बंद करना होगा।

कर्क- यह सप्ताह थोड़ा व्यस्ततम और खर्चीला है। धन विविध प्रकार से प्रयोग में आयेगा। कर्ज का पुनर्भुगतान भी हो सकता है। यदि कोई धार्मिक भार है तो वह कम हो सकता है। अपने निजी जीवन और पारिवारिक रख-रखाव व सौन्दर्य में वृद्धि करेंगे। व्यावसायिक कार्यों के लिए कुछ ऋण प्रबंध भी करना पड़ सकता है। स्वयं के स्वास्थ्य में सुधार होगा और व्यक्तिगत रूप से चल रही किसी चिंता का उचित समाधान प्राप्त होगा। जीवनसाथी को लेकर कोई मतभेद रह सकते हैं। अभी वे आपके किसी भी तर्क से संतुष्ट नहीं होंगे, कोशिश करें कि अपनी योजना उनके सामने रखकर उनसे उचित समर्थन प्राप्त कर सके। साझेदारी के कार्य में कुछ बाध्यता सी अनुभव होगी, अभी कोई अन्य प्रतिक्रिया की न सोचे। जमीन-जायदाद को लेकर कुछ असुविधा हो सकती है। इस सप्ताह सूर्य व मंगल का राशि परिवर्तन आपके जीवन में कुछ आर्थिक और सामाजिक घटनाक्रम ला सकता है। सरकारी चालान या भुगतान से बचने का अनर्गल प्रयास न करें। नौकरी करते हैं तो प्रतिस्पर्द्धा उच्च दर्जे की रहेगी। कार्य-प्रदर्शन में लापरवाही अपयश कारक हो सकती है।

सिंह- इस सप्ताह अपनी कार्य-योजना व कार्य-प्रणाली में उचित सामंजस्य स्थापित करना होगा। कार्य-व्यवसाय में प्रतिस्पर्द्धा उच्च दर्जे की रहेगी। अपनी वैचारिक नकारात्मकता को नियंत्रित करके ही लोगों से सम्पर्क करें। विरोधी और शत्रु भाव रखने वाले लोग कुछ बाधक बन सकते हैं। आपको समस्या से भागने की अपेक्षा उसका सामना करना उचित है। अपना फोन व्यर्थ ही बंद न करें, न ही कार्य से छुट्टी लेवें, इससे समस्या रुकेगी नहीं, अपितु बढ़ेगी। अर्थ-प्रबंध के मामले में व्यक्ति या संस्था का  चयन सावधानी से करें। कुछ खर्चों को अभी महत्व नहीं देंगे तो ही उचित होगा। प्राप्त धन के उपयोग में वणिक् बुद्धि का प्रयोग करें। एक को संतुष्ट करने की अपेक्षा चार जनों को कुछ संतुष्टि देवें। आवश्यकता से अधिक किसी की बात या आश्वासन पर भरोसा न करें। व्यावसायिक ऊंच-नीच या प्रपंच को साधने हेतु किसी विशेष या विश्वासपात्र की मदद लेवें। जमीन-जायदाद सबंधी समस्या सुलझने लगेंगी। सरकारी नियमों की अनदेखी न करें। यात्रा अभी स्थगित रखें तो ठीक है, अन्यथा कोई नुकसान या हानि हो सकती है। कार्य-प्रणाली में नैतिकता बनाए रखें। आपसी रिश्तों में खटास को न बढ़ने दें। शिक्षा के मामले में अपना समय संयोजन ठीक करें। नौकरी में अनावश्यक भ्रम में न उलझें।

कन्या - यह सप्ताह कुछ राहत देने वाला है। आमदनी में कुछ वृद्धि होगी। व्यापार विस्तार में कुछ गति आएगी। कुछ नए अवसर भी प्राप्त होंगे,लेकिन अभी राशि स्वामी बुध कुछ प्रतिकूल व कमजोर चल रहे हैं। इसलिए ध्यान रखें, कोई भी मार्ग बाधा रहित न होगा। बाधाओं से बचने में अवसरों का त्याग न करें, अपितु परिश्रम का समय बढ़ावें और मानसिक कमजोरी या निराशा और असहयोग से डरे नहीं, अपितु हिम्मत से काम लें। इस समय पूजा-पाठ विशेष करें। राशि स्वामी बुध के मंत्रों का जाप अधिक करें, जिससे आत्मबल और मनोबल बढ़ें। सरकारी आपत्तियों से सर्वथा दूर रहें। घरेलू अनबन कुछ बढ़ने लगेंगी परंतु अभी आपके पास कोई समाधान नहीं, सो तटस्थता बनाए रखें। व्यापार की गति व व्यवस्था में चल रही कमियों को ठीक करें तो फायदा होगा। जमीन-जायदाद का कोई सौदा हो सकता है। सप्ताहांत कुछ आर्थिक दृष्टि से कठिन रहेगा। नौकरी करते हैं तो कार्य-योजना व लक्ष्य को गोपनीय रखने का प्रयास करें।

तुला- यह सप्ताह उचित कार्य-योजना और श्रेष्ठ मार्ग-दर्शन के साथ अपने कार्य-व्यवसाय को गति प्रदान करने वाला है। उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। विशिष्ट व्यक्तियों से मिलें तो उससे पूर्व अपनी तैयारी पुख्ता रखने की कोशिश करें। कार्य-पद्धति में समयोचित नीति परिवर्तन और सहयोगियों का कार्यानुसार चयन करने में योग्यता का परिचय देना होगा। राशि स्वामी यद्यपि अभी भी वक्री चल रहे हैं परंतु मंगल के साथ युति से उनकी क्रियाप्रवणता में वृद्धि होगी। यद्यपि कुछ कठिन और संदेहास्पद प्रवृत्ति के लोगों के साथ रहना पड़ सकता है परंतु आप अपनी शुद्धता और आदर्श को बनाए रखें तो कोई हानि नहीं होगी। व्यर्थ के वार्तालाप और टीका-टिप्पणी की प्रवृत्ति पर अंकुश रखें। व्यापारिक कार्यों में पर्याप्त सफलता हेतु कुछ यांत्रिक नूतन प्रयोग करने में संकोच न करें। राशि से चौथे सूर्य-शनि और वक्री बुध सामाजिक रूप से किसी आक्षेप या उलाहना का कारण हो सकते हैं परंतु आप अपनी सत्यता पर भरोसा रखें और उचित समय की प्रतीक्षा करें। महिलाओं को अभी व्यर्थ की आत्मश्लाघा पर नियंत्रण रखना होगा, व्यर्थ की राय किसी के प्रति न बनावें और अपने प्रियजनों पर भरोसा रखें। प्रेम संबंधों में विवेक बनाए रखें। नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली में स्वकीय जांच का प्रयोग करें।

वृश्चिक - यह सप्ताह भावनाओं के मकड़जाल से दूर रहकर बुद्धि पूर्वक अपने हितों की रक्षा करने का है। आस-पास कोई भी विश्वसनीय नहीं है, ध्यान रखें। ऐसे लोगों के सहयोग से बचें, जो आपको ही खतरा बने हो। धन के निवेश में बौद्धिक योग्यता व सूझ-बूझ से काम लेवें। अनावश्यक अपने गुणों का बखान स्वयं पर भारी पड़ सकता है। किसी घटना का असर सीधे दिल पर होगा परंतु नियति को स्वीकार करें। प्रेम संबंधों का विपरीत असर घरेलू या पारिवारिक जीवन पर आ सकता है, सावधानी रखें। कोई व्यावसायिक यात्रा प्रस्तावित है तो फायदेमंद हो सकती है। कार्य-क्षेत्र में वरीष्ठजनों की सीख व आदर्श की पालना करने से फायदा होगा। यदि कोई कार्य अधूरे चल रहे हैं या अटके हुए हैं तो उनका निस्तारण कर ले, अन्यथा भावी लाभकारी अवसरों पर इसका असर आ सकता है। व्यक्तिगत जीवन में कुछ लोग ऐसे प्रवेश करेंगे जो खर्चीले सिद्ध होंगे। नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली में समय प्रतिबद्धता का पालन करना होगा, अन्यथा कोई अपयश मिल सकता है।

धनु- यह सप्ताह व्यक्तिगत जीवन और व्यावसायिक रूप से चुनौतिपूर्ण है। उत्पन्न घटनाक्रम और परिस्थितियों का सामना करने हेतु विशिष्ट बौद्धिक योग्यता व सामर्थ्य का परिचय देना होगा। स्वाभाविक मानसिक प्रवृत्तियों व इच्छाओं पर नियंत्रण रखें। ये कहीं आर्थिक हानि या अपयश का कारण न बन जाएं। प्रेम संबंधों व मामलों में बेहद सावधानी रखें, कहीं कोई प्रभावी हो सकता है। स्वास्थ्य में अचानक से कोई बाधा आ सकती है, जिसका निराकरण भी कर लेंगे। संभावित अर्थ प्राप्ति में अनावश्यक विलम्ब से किसी रिश्ते को न बिगड़ने दें। व्यापारिक गतिविधि में अनावश्यक प्रयोग न करें, ये प्रयास अभी व्यर्थ होंगे। जो चल रहा है, उसे ही और अच्छा करने की कोशिश करें। भावावेश में निवेश के मामले में न फंसे। साझेदारी का काम-काज बढ़ेगा, कोई नूतन प्रस्ताव भी आए तो उसका स्वागत करें। आर्थिक विषमता को नियंत्रित करने हेतु कोई तात्कालिक प्रबंध कठिनाई से हो सकेगा। सप्ताहांत बेहद अनुकूल है, व्यावसायिक व पारिवारिक दृष्टि से अनुकूलता रहेगी। यात्रा अपेक्षा से अधिक सुखदायी रहेगी। नौकरी करते हैं तो परस्पर सहयोग लेन-देन में वाक्-कौशल का प्रयोग अपेक्षित होगा।

मकर- यह सप्ताह कुछ कठिनाई पूर्ण है। धैर्य पूर्वक परिस्थितियों को नियंत्रण में लेना होगा। व्यावसायिक गति में आयात-निर्यात के साथ-साथ भुगतान संबंधी कोई विषमता भी आ सकती है, इसलिए स्वयं के द्वारा की गई प्रतिबद्धता में सावधानी से काम लें। बेहद निजी और पारिवारिक कारणों से कुछ मानसिक दबाव सा अनुभव हो सकता है। अपना पूजा-पाठ का समय बढ़ावें, इस समय आपके लिए सर्वोत्तम सहारा और विश्वासपात्र ईश्वर ही हैं। इस समय सूर्य आराधना विशेष रूप से करें। परिजनों का विरोध आपके लिए हितकारी ही रहेगा, ध्यान रखें। जीवनसाथी के साथ कुछ तार्किक वार्तालाप हो सकता है।  आप असत्य से सर्वथा दूर रहें। अर्थ प्राप्ति या व्यापार विस्तार में कोई नया प्रयोग करने में थोड़ा धैर्य पूर्वक प्रतीक्षा करें। यांत्रिक काम-काज या वाहनादि के प्रयोग में सावधानी रखें। पारिवारिक सुख-सुविधा और ऐश्वर्य पर खर्चा हो सकता है। कहीं यशोवृद्धि हेतु सामाजिक रूप से भी सहयोग करेंगे। स्वयं के लिए कोई नया यंत्र ले सकते हैं। नौकरी करते हैं तो अपने कार्य की परिणिति पर केन्दि्रत रहें, टोका-टाकी कुछ विशेष रहेगी।

कुंभ- इस सप्ताह व्यक्तिगत जीवन में कुछ कटु और वास्तविक अनुभव प्राप्त होंगे। कुछ लोगों का वास्तविक चरित्र प्रकट होगा। आर्थिक मामलों में राहत मिलेगी। आमदनी बढ़ेगी और यदि कोई ऋण प्रबंध का प्रयास चल रहा है तो सफलता भी मिलेगी। व्यावसायिक कार्यों में ऊंच-नीच बनी रहेगी। तात्कालिकता के आधार पर बाजारी प्रतिस्पर्द्धा को ध्यान में रखकर निर्णय करें। कोई शत्रु विवाद पुनः प्रकट हो सकता है। सरकारी कार्यों में कोई आपत्ति का प्रतिउत्तर सावधानी से देना होगा। इस समय विशेषज्ञों की राय या उनसे मदद लेने में विलम्ब न करें। इस समय अपनी अहमियत को स्वयं को समझना होगा और लोगों के प्रति तदनुरूप व्यवहार करना होगा। दाम्पत्य संबंध में सुधार होगा, जीवनसाथी का सहयोग व समर्थन मिलेगा। स्वास्थ्य में कोई छोटी-मोटी बाधा रह सकती है। विद्यार्थियों के लिए समय चुनौतिपूर्ण है, उन्हें कुछ दृढ़ संकल्प लेने ही होंगे। महिलाओं को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण करना होगा, अन्यथा उन्हें मोहरा बनाया जा सकता है। नौकरी करते हैं तो आपसी प्रतिस्पर्द्धा और परस्पर वाद-विवाद हो सकता है।

मीन- सप्ताह के आरम्भ में ही किसी पारिवारिक और व्यक्तिगत घटनाक्रम से मानसिक पीड़ा का अहसास हो सकता है। अभी आप किसी को भी न तो अपनी भावना समझा सकते हैं और न वे समझेंगे, तो थोड़ा मौन धारण करें। कार्य-व्यापार पर अधिक ध्यान देवें, वहां कुछ नूतन अवसर और सम्भावनाएं प्रतीक्षा कर रही हैं। नए व्यापारिक सहयोगियों पर अधिक जोखिम न लें। सावधानी रखें। कर्ज के मामले में कुछ राहत मिल सकेगी। व्यापारिक  किसी यंत्र या मशीन के बारे में विचार कर सकते हैं। संतान को लेकर कोई चिंता या दुविधा उत्पन्न हो सकती है। उसके निराकरण हेतु किसी विशेषज्ञ की मदद लेवें। व्यक्तिगत उलझनों में उलझकर अनावश्यक क्रोध प्रदर्शन से बचें, यह आपको ही हानिकारक रहेगा। दैनिक व्यापार में विस्तार हेतु तात्कालिक लाभ की कुछ विषय वस्तु जोड़ सकते हैं। महत्वपूर्ण कुछ लोगों से मिलना-जुलना होगा और भावी कोई नूतन आश्वासन प्राप्त किया जा सकता है। महिलाओं को व्यर्थ टीका-टिप्पणी से बचना चाहिए। छोटी सी इच्छा को अहंकार का विषय न बनावें। नौकरी करते हैं तो सजगता व सतर्कता हितकारी रहेगी। परिश्रम की दिशा व्यक्तिगत सफलता पर केन्दि्रत रखें। झूठी प्रशंसा से बचें।

दिल्ली

मेरे खिलाफ लगे आरोप हास्यास्पद, राजनीतिक प्रतिशोध के तहत हो रही है कार्रवाई: कार्ति चिदंबरम

मेरे खिलाफ लगे आरोप हास्यास्पद, राजनीतिक प्रतिशोध के तहत हो रही है कार्रवाई: कार्ति चिदंबरम

मेरे खिलाफ लगे आरोप हास्यास्पद, राजनीतिक प्रतिशोध के तहत हो रही है कार्रवाई: कार्ति चिदंबरम

जम्मू और कश्मीर

भाजपा ने कश्मीरी पंडितों का सिर्फ शोषण किया है : महबूबा

भाजपा ने कश्मीरी पंडितों का सिर्फ शोषण किया है : महबूबा

भाजपा ने कश्मीरी पंडितों का सिर्फ शोषण किया है : महबूबा

लखनऊ

राज्यपाल के अभिभाषण को सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने आलोचना की

राज्यपाल के अभिभाषण को सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने आलोचना की

राज्यपाल के अभिभाषण को सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने आलोचना की

दिल्ली

ई-मुद्रा को आईपीओ को आखिरी दिन 2.72 गुना अभिदान

ई-मुद्रा को आईपीओ को आखिरी दिन 2.72 गुना अभिदान

ई-मुद्रा को आईपीओ को आखिरी दिन 2.72 गुना अभिदान

विदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय जापान यात्रा संपन्न करके टोक्यो हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय जापान यात्रा संपन्न करके टोक्यो हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय जापान यात्रा संपन्न करके टोक्यो हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हुए।


trending