Breaking news

  • लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में ‘स्वराज’ के लिए लड़ाई लड़ी,आपको खुद को ‘सुराज’ के प्रति समर्पित करना होगा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा के परिवीक्षार्थियों (प्रोबेशनर्स) से कहा।   
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में 41,649 नए #COVID19 मामले, 37,291 रिकवरी और 593 मौतें दर्ज़ की गई। कुल मामले: 3,16,13,993 सक्रिय मामले: 4,08,920 रिकवरी: 3,07,81,263 मृत्यु: 4,23,810 देशभर में अब तक वैक्सीनेशन के तहत 46,15,18,479 डोज़ दी गई हैं।   
  • बॉक्सिंग, पुरुष फ्लाईवेट (48-52 किग्रा) प्रारंभिक - राउंड ऑफ 16 में भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल (फाइल तस्वीर) कोलंबिया के युबरजेन मार्टिनेज से 4-1 से हारे   
  • कमलप्रीत कौर ने 64.00 मीटर के थ्रो के साथ महिला डिस्कस थ्रो फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।   
  • गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष वैक्सीनेशन सत्र में अब तक देशभर में 2.27 लाख से अधिक गर्भवती महिलाओं को COVID वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई है। तमिलनाडु में सबसे अधिक 78,838 गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन की डोज़ लगाई गई है: भारत सरकार ।   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 18 से 24 जुलाई, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह कुछ प्रतिस्पर्धात्मक रहेगा। व्यक्तिगत रूप से मन खिन्न सा हो सकता है, आगे निकलने की चाह प्रबल रहेगी और आप किसी योजना के क्रियान्वयन हेतु पुरजोर प्रयास करेंगे, उन लोगों से भी सहयोग लेंगे, जिन्हें आप पसंद नहीं करते। धन प्रबंध एक बड़ी चुनौती सी रहेगी, परन्तु आपको सफलता मिल सकती है। साझेदारी का व्यापार है तो प्रबंधन संबंधी कुछ सुधार करेंगे और स्वयं की उपादेयता और महत्त्व को प्रतिपादित करने की कोशिश करेंगे। इस सप्ताह व्यापारिक मामलों में कहीं कुछ कहासुनी या लेन-देन को लेकर कुछ तर्क-वितर्क हो सकते हैं। पारिवारिक रूप से घरेलु कुछ विषय थोड़े तनाव का कारण हो सकते हैं। किसी मामले में आपका क्रोध प्रदर्शन घर वालों को अचंभित कर सकता है और किसी निर्णय को आप जबरदस्ती उन पर थोपना चाहेंगे। स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। किसी चिकित्सा जाँच के बारे में सोचना होगा। सप्ताह अंत में कुछ कठिनाई अनुभव होगी और किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को बदलना पड़ सकता है। नौकरी करते हैं तो परिश्रम की अधिकता रहेगी, थोड़ा असहयोग रहेगा।

वृषभ - यह सप्ताह कुछ नया अनुभव और सीख देने वाला है। व्यक्तिगत रिश्तों में कुछ खरा अनुभव होगा। लोगों के प्रति आपकी धारणा में परिवर्तन होगा। इस सप्ताह आप स्वयं पर और निजी परिवार पर केन्दि्रत होकर कुछ सोचेंगे। किसी नये काम या व्यापार का ज्ञान प्राप्त करेंगे। व्यापारिक रूप से कोई नया अवसर आपको पुनः चुनौती दे सकता है और आपको अपनी कार्य-कुशलता का परिचय देना होगा। ऋण के लेन-देन के विषय में सलाहकार की मदद से धन -प्रबंध और वितरण करना उचित होगा, अन्यथा योजना के अभाव में कोई महत्त्वपूर्ण काम अटक सकता है। राशि स्वामी शुक्र अब गुरु की दृष्टि प्रभाव में है। यह सप्ताह आपकी आशाओं के प्रतिफलन का है। आपकी तैयारी का परीक्षण हो सकता है। जीवन साथी का कटु व्यवहार भी आपके लिए प्रेरणादायक रहेगा परन्तु खीज कर उनका मन आहत न करें। आपको ध्यान रखना चाहिए कि सर्वश्रेष्ठता के चक्कर में अधिक सोच-विचार हानिकारक है, अपितु आपको क्रियान्वयन पर अधिक ध्यान देना चाहिये। यदि नौकरी करते हैं तो आपके यश और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपकी राय को महत्त्व दिया जायेगा, आपको अपनी तैयारी पूरी रखनी होगी।

मिथुन - इस सप्ताह अपनी कार्य-कुशलता और ज्ञान का प्रदर्शन और अपनी योग्यता का परिचय देना होगा। आपका कार्य-व्यवहार बहुत से महत्त्वपूर्ण लोगों की निगाह में रहेगा, कहीं जरा भी चूक न हो इसका ध्यान रखें। आखिरी मिनिट में भी अपने प्रबंध का निरीक्षण कर लेना ही उचित है। बड़े कार्यावसरों को सम्पादित करने का अवसर मिल सकता है। कई महत्त्वपूर्ण और बड़े लोगों से मेल-मुलाकात संभव है। आपको आगामी अवसर की भी पुष्टि का प्रयास करना चाहिए। सप्ताहांरभ में राशि से चौथे चन्द्रमा किसी खट्टी-मिठी पारिवारिक तकरार का कारण हो सकते हैं। कार्य-सम्पादन में किसी छोटी सी झूठ का सहारा लिया है तो ध्यान रखे कि आप पकड़े न जावें, वरना कुछ आक्षेप या उलाहना मिल सकता है। राशि के स्वामी बुध अभी अनुकूल हंै और आपके लिए मददगार सिद्ध होंगे। आपको किसी भी अवसर या व्यावसायिक कार्य को छोटा या साधारण समझने की गलती नहीं करनी चाहिये। धन लाभ का प्रतिशत बढ़ेगा। कोई बड़ा व्यापारिक अवसर प्राप्त हो सकता है। साझेदारी के व्यापार में अच्छी सफलता मिलेगी। सहयोगियों से योजनान्तर्गत रूप से काम लेना होगा। यदि नौकरी करते हैं तो कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी प्राप्त हो सकती है।

कर्क - इस सप्ताह परिवर्तित ग्रह स्थितियों से आपके लिए अनुकूल परिणाम आने लगेंगे। सामाजिक रूप से लोगों से मेल जोल बढ़ायेंगे और नये व्यापारिक अवसरों को खोजने का प्रयास करेंगे। सूर्य अब आपकी राशि में हैं और शुक्र्र राशि से दूसरे भाव में हैं। स्वयं की महत्त्वाकांक्षाओं को एक दिशा देने में सफलता मिल सकती है। आपकी वाणी और अभिव्यक्ति का सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। कहीं से अपेक्षा से अधिक लाभ होगा। परिजनों को बहुत दिनों बाद आपके व्यवहार में शांति और तसल्ली देखने को मिलेगी। आपके क्रोध और चिढ़न में शांति आने लगेगी। किसी सम्पत्ति को लेकर चल रहे विवाद में गति बढ़ेगी और आप किसी भी प्रकार से उसका निराकरण करना चाहेंगे। व्यावसायिक निवेश का कोई शुभ परिणाम आ सकता है। अपनी नेतृत्व क्षमता को बढ़ाकर और साधकर रखना होगा। अधीनस्थ वर्ग को थोड़ा लाभ देना होगा। व्यापार विस्तार की योजना पर काम करने का अनुकूल समय है। यदि नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों या अधिकारियों की सलाह से काम करेंगे तो अज्ञात भय से मुक्ति मिल सकती है।

सिंह- यह सप्ताह आर्थिक तंत्र को व्यवस्थित और सुरक्षित करने का है। जिन लोगों पर आपका धन बाकी है, उनसे प्राप्ति का और जिन लोगों को देना है, उसका प्रबंध करेंगे। राशि से बारहवें सूर्य निजी आक्षेप या उलाहना का कारण हो सकते हैं। घर के बुजुर्गों या माता-पिता का कुछ सख्त व्यवहार देखने को मिलेगा, आपके कार्यों में थोड़ी टोका-टाकी अधिक रहेगी। अपनी खर्चीली आदतों पर आपको कुछ अंकुश लगाना होगा। शुक्र अब आपकी राशि में ही हैं, आपको अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सचेत होना होगा, वरना कहीं पछतावा करना पड़ सकता है। कहीं कोई कलह या विवाद चल रहा है तो उसका समाधान निकल सकता है। आपको कानूनी सहारा लेना पड़ सकता है। बाहर अन्य शहरों या विदेश से व्यापार करते हैं तो यात्रा भी सम्भावित है और लाभ का प्रतिशत भी कुछ बढ़ाने में सफलता मिलेगी। यह सप्ताह अथक प्रयास करने का है, तभी प्राप्त अवसरों का पूरा लाभ लिया जा सकता है। अतिरिक्त मार्गों से भी आय हो सकती है। संतान के संबंध में चल रही चिंता का समाधान होगा। किसी मित्र से कोई कटुवार्ता हो सकती है। इस सप्ताह किसी भी कारण से निर्धारित योजना या कार्यक्रम बिगड़े नहीं, इसका अधिक ध्यान रखना होगा। नौकरी करते हैं तो अनावश्यक वहम को स्वयं पर हावी न होने दें।

कन्या - आपके लिए यह सप्ताह नयी उमंग और नए अवसर लेकर आ रहा है। पारिवारिक मामलों में सुख-शांति बढ़ेगी। कोई पुरानी समस्या से छुटकारा मिलेगा। व्यापारिक अवसरों की संख्या बढ़ेगी और आप पर्याप्त लाभ लेने में सफल हो जाएंगे। इस सप्ताह व्यक्तिगत और पारिवारिक कार्यों में खर्चा खूब होगा। बहुत दिनों से कोई वस्तु लेने की सोच रहे हैं तो वह प्राप्त हो सकती है। धन का वितरण और निवेश में थोड़ी बुद्धिमानी का परिचय देना होगा, वरना आपके कंधे पर बंदूक रख कर कोई दूसरा शिकार कर सकता है, मतलब आपके धन से कोई अपना कार्य सिद्ध कर सकता है और आपको तटस्थ कर सकता है, ऐसी किसी भी योजना से दूर रहें, जिसमें धन आपका हो और मेहनत किसी और की। विद्यार्थी वर्ग को कुछ असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। मित्र और साझेदारों की राय या सलाह को समझे बिना स्वीकृृति न दें। सरकारी मामलों में ज्यादा उलझन न बढ़ाएं अपितु कैसे भी करके निपटारा कर लें। कोई अल्पावधि ऋण प्रबंध कर सकते हैं। स्वास्थ्य में सुधार होगा। नौकरी करते हैं तो आपकी सफलता व उन्नति से कुछ लोग आपसे रुखा व्यवहार करने लगेंगे।

तुला - यह सप्ताह कुछ अधिक खर्चीला है। घरेलू कार्यों में अधिक से अधिक खर्चा हो सकता है। कुछ अपने लिए कोई वस्तु खरीद सकते हैं। व्यापारिक निवेश बढ़ेगा और सम्भावित लाभ की आशा से बाहर हो धन प्रबंध करेंगे। उधार का प्रतिशत बढ़ायेंगे। राशि स्वामी शुक्र अब थोड़े अनुकूल हो गये हैं। आसपास के वातावरण और व्यवहार में अब कुछ सरलता सी दिखेगी। जो नजरें नहीं मिला रहे थे, वे अब आपसे अपने काम निकालने हेतु आपको मोहित करने के लिए अनावश्यक आपके गुणगान या प्रशंसा कर सकते हैं। आपको स्वयं से अधिक भरोसा किसी पर भी नहीं करना चाहिए। कहीं अपने ही हाथों कोई आफत मोल न लें। सप्ताह मध्य के बाद समय कुछ अनुकूल है। काम-धंधों में गति बढ़ेगी। व्यापार विस्तार में सफलता मिलेगी। कुछ नए साझेदार या सहयोगियों के साथ काम करने का जोखिम लेंगे, लेकिन अच्छा जब होगा जब आप अपनी योजना से काम करें। इस सप्ताह कार्यों में समय सीमा की पालना करें। यह अपने भाग्य को आजमाने का समय है। किसी अन्य या ताल्कालिक मार्ग से लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य में कुछ सुधार होगा। नौकरी में कुछ टोका-टाकी या उलाहना मिल सकता है।

वृश्चिक- इस सप्ताह निराशावादी विचारधारा से बाहर आकर सोचना होगा। लोगों के प्रति धारणा बदलनी होगी। धोखे का खतरा रहेगा, परंतु फिर भी किसी पर तो भरोसा करना ही होगा। कोई व्यावसायिक यात्रा प्रस्तावित हो सकता है। स्वास्थ्य में सुधार हेतु आप चिकित्सक या चिकित्सा पद्धति में परिवर्तन कर सकते हैं। इस समय आपकी राशि से केन्द्र में दो पाप ग्रह राहु-केतु व दो शुभ ग्रह गुरु व शुक्र उपस्थित हैं। अपनी योजना को तात्कालिक देश-काल और परिस्थिति के अनुरूप दिशा देनी होगी, अन्यथा कोई भी दुराग्रह या जिद्द हानिकारक हो सकती है। व्यापारिक प्रणाली में और कार्य-पद्धति पर अपना ध्यान केन्दि्रत करेंगे। कुछ पुराने लोगों या सहयोगियों की जिम्मेदारी या कार्य व्यवस्था में कोई फेर-बदल करने की कोशिश करेंगे। जीवनसाथी का आपके व्यावसायिक जीवन में सहयोग बढ़ेगा। इस सप्ताह नाराज चल रहे साझेदारों को मनाने की कोशिश करेंगे। नौकरी करते हैं तो अपने कार्य-प्रदर्शन को श्रेष्ठ और उन्नत करने का प्रयास कर, अपना कोई हित साधन करेंगे।

धनु- यह सप्ताह व्यावसायिक विचार और व्यवहार प्रणाली में आवश्यक संशोधन कराने वाला है। अपनी योजना को जितना गोपनीय रखेंगे, सफलता का प्रतिशत उतना ही अधिक होगा। व्यावसायिक यात्रा के शुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं, लेकिन सर्तकता आवश्यक है अन्यथा कहीं कोई नुकसान या चोरी सम्भावित है। साझेदारी के काम-काज में वृद्धि होगी, कुछ नयी दिशा में सोचना उचित रहेगा। व्यक्तिगत रूप से पारिवारिक माहौल में सुधार होगा। नाराज चल रहे लोगों को मनाने में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य में कुछ आराम मिलेगा और अब स्वास्थ्य वर्द्धक प्रयोगों पर अधिक ध्यान देंगे। नए ऋण के लेन-देन संबंधी विषय में कोई उलझन उत्पन्न हो सकती है, स्वयं को ही इसका कोई मध्यस्थ मार्ग निकालना होगा। राशि स्वामी अभी भी वक्री हैं, इसलिए कल्पनालोक में आकर कोई जोखिम लेंगे तो हानि होगी,  पूरी तरह आश्वस्त होने पर ही कोई निर्णय करें। नए व्यापारिक अवसरों पर कुछ अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। नैतिक मर्यादा में रहकर कार्य करें, अन्यथा कोई कानूनी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह सप्ताह श्रेष्ठ सलाहकारों से मदद लेकर कार्य करने का है। यदि नौकरी करते हैं तो आपकी विश्वसनीयता व कौशल परीक्षण हेतु कोई जिम्मेदारी दी जा सकती है।

मकर- इस सप्ताह चुनौतियाँ हैं, यात्राएं और अवरोध आपकी कार्य गति को प्रभावित करेंगे, लेकिन प्रयास दर प्रयास रहे तो सफलता मिलेगी। इस समय साख और विश्वास की पुनर्स्थापना के बारे में गम्भीरता से सोचना होगा। किसी भी प्रकार के तर्क-वितर्क और विवाद से दूरी बनाकर चलें तो ही उचित होगा। इस समय अपनी मनोदशा व असहयोग को नजरंदाज न करें। संतान को लेकर कोई चिंता हो सकती है और उसके बारे में कुछ विशेष सोचना होगा। नए कार्यावसरों की प्राप्ति में समय नष्ट न करें, वहां सफलता की सम्भावना कम है, बल्कि जो कार्य पास में हैं, उन्हें कम खर्च में सम्पन्न करने का कौशल दिखाएं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में और व्यवस्था में कुछ हल्कापन रह सकता है। उनकी मानसिकता का ध्यान रखकर सहानुभूति देनी होगी। कहीं कोई तात्कालिक लाभ होगा जो आपके लिए राहत देने वाला होगा। किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। व्यर्थ का अहंकार छोड़कर आपको कुछ लोगों से विनम्रता से सहयोग याचना करना उचित होगा। यदि नौकरी करते हैं तो सावधान रहें, आपकी कोई चुगली कर सकता है या छल कर सकता है।

कुंभ - यह सप्ताह व्यावसायिक व पारिवारिक रूप से राहत देने वाला है। व्यापारिक काम-काज बढ़ेगा। व्यवसाय विस्तार हेतु जन-सम्पर्क आप बढ़ाएंगे। अपने उत्पाद की श्रेष्ठता बढ़ाने पर काम करेंगे। कुछ नए लोगों को साथ जोड़ सकते हैं या उनके साथ जुड़ सकते हैं। पारिवारिक माहौल में कुछ शांति आएगी। किसी उलझनपूर्ण समस्या का समाधान अब हो सकेगा। बड़े-बुजुर्गों की सलाह हितकारी होगी। अपनी इच्छा-अनिच्छा का विवाद त्यागकर, आपको उनकी बात मानने में भलाई है। मित्र संबंध परवान चढ़ेंगे। प्रेम संबंधों में रसता बढ़ेगी। शुत्र विवादों का निपटारा अब करने में सफलता मिलेगी। व्यापारिक कमजोरी या खराबी को दूर करने हेतु किसी की मदद लेंगे। अपने भाग्य वृद्धि हेतु कोई विशेष पूजा-पाठ या अनुष्ठान के बारे में सोचेंगे। कुछ महत्वपूर्ण या योग्य लोगों का सानिध्य प्राप्त कर अपनी चिंता का समाधान खोजेंगे। परिजनों के स्वभाव और व्यवहार में सकारात्मकता आने लगेगी, वे आपकी बात सुनने को राजी होने लगेंगे। कहीं से कोई आर्थिक मदद मिल सकती है। पिता से किसी बात पर कोई मतभेद हो सकते हैं, आपको उनकी सलाह माननी होगी। नौकरी करते हैं तो अपनी कार्य-कुशलता प्रकट करनी ही होगी।

मीन - यह सप्ताह व्यक्तिगत रूप से थोड़ी परिश्रमी परंतु व्यावसायिक रूप से कुछ लाभकारी रहेगा। संतान को लेकर कुछ चिंता हो सकती है। उनकी शिक्षा व व्यवसाय के विषय में नए सिरे से सोचना होगा। स्वयं के काम कुछ बाधित से रहेंगे परंतु परकार्यों में व्यस्तता अधिक रहेगी। आपकी थकान में राहत अभी नहीं मिलेगी। अपने खान-पान का ध्यान रखें कोई उदर विकार परेशान कर सकता है। कोई नई सम्पत्ति खरीद सकते हैं या नई सम्पत्ति पर कोई निर्माण या सुधार आरम्भ कर सकते हैं। यह समय व्यावसायिक कौशल का प्रयोग कर अधिकाधिक लाभ लेने के विषय में सोचना होगा। इस समय अष्टमेश शुक्र छठे भाव में हैं और राशि स्वामी गुरु को देख रहे हैं। कोई पुरानी गलती का जुर्माना भरना पड़ सकता है। कार्य विस्तार हेतु ऋण प्राप्ति में आ रही बाधा दूर हो सकती है। धन के लेन-देन पर या किसी भुगतान को लेकर कटौती संबंधी वाद-विवाद हो सकता है। राशि से चौथे बुध शुभ हैं, इसलिए स्वविवेक का पूर्ण प्रयोग सफलता का एकमात्र सहारा है। नौकरी करते हैं तो प्रसंशा होगी, प्रसन्नता बढ़ेगी।

देश

सनटेक रियल्टी को पहली तिमाही में तीन करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

सनटेक रियल्टी को पहली तिमाही में तीन करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

सनटेक रियल्टी को पहली तिमाही में तीन करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

उत्तर प्रदेश

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह रविवार को दो दिन के उत्तर प्रदेश के दौर पर

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह रविवार को दो दिन के उत्तर प्रदेश के दौर पर

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह रविवार को दो दिन के उत्तर प्रदेश के दौर पर

देश

लोगों में पुलिस की नकारात्मक धारणा को बदलें : मोदी ने आईपीएस परिवीक्षार्थियों से कहा

लोगों में पुलिस की नकारात्मक धारणा को बदलें : मोदी ने आईपीएस परिवीक्षार्थियों से कहा

लोगों में पुलिस की नकारात्मक धारणा को बदलें : मोदी ने आईपीएस परिवीक्षार्थियों से कहा

देश

राज्यों, निजी अस्पतालों के पास कोविड-19 रोधी टीके की 3.14 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध : केंद्र

राज्यों, निजी अस्पतालों के पास कोविड-19 रोधी टीके की 3.14 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध : केंद्र

राज्यों, निजी अस्पतालों के पास कोविड-19 रोधी टीके की 3.14 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध : केंद्र

दिल्ली

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।


trending