Breaking news

  • महाराष्ट्र में कोविड के 43,697 नए मामले सामने आए और 46,591 ठीक हुए आज। कोविड से 49 लोगों की मृत्यु हुई है।   
  • भारतीय कप्तान यश धुल और पांच अन्य खिलाड़ी वेस्टइंडीज में आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए: बीसीसीआई अधिकारी।   
  • उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 4,402 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,956 लोग डिस्चार्ज हुए और 6 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।   
  • केरल में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 34,199 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 8,193 लोग डिस्चार्ज हुए और 49 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई।   
  • दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके के पास दो संदिग्ध बैग मिले हैं। पुलिस को फोन कर इस बैग के बारे में जानकारी मिली थी:   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक -  28 नवम्बर से 4 दिसम्बर, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- इस सप्ताह प्रत्येक कार्य को गम्भीरता से लेना होगा, सामान्य कार्य-प्रणाली अपयश और असफलता का कारण बन सकती है। प्रतिस्पर्द्धा उच्च कोटि की रहेगी। कार्य क्षेत्रों में सम्मान बढ़ेगा परंतु साथ ही जिम्मेदारी और कार्यभार भी बढ़ेगा। कर्ज के मामले में नीति प्रयोग आवश्यक है, अतिरिक्त व्यवस्थाओं और विकल्पों को प्रयोग में लेने हेतु संकोच न करें। साझेदारी के व्यापार में धैर्य से निर्णय लेने होंगे, अन्यथा जल्दबाजी हानिकारक हो सकती है। इस सप्ताह व्यक्ति परीक्षण में लापरवाही न करें, न ही किसी के कहने-सुनने के आधार पर कोई रिश्ता प्रभावित होने दें। सरकारी काम-काज में मिथ्या प्रमाण प्रयोग में न लें। इस सप्ताह अन्य व्यापारिक सहयोगी या साझेदार तलाश लेंगे तो तनाव से बच जाएंगे, किसी एक पर पूर्ण भरोसा उचित नहीं। उन्नति और वृद्धि हेतु व्यवस्थित प्रयास करें। जोखिम लेने या शेयर-सट्टे में भाग्य आजमाने का अभी उचित समय नहीं। पारिवारिक रिश्तों में धैर्य से काम लें, क्रोधावेश उचित नहीं। जीवनसाथी की कोई जांच आदि करवाकर चिकित्सक की सलाह लेनी ही होगी। नौकरी में अभी कुछ प्रतिकूलता सी रहेगी।

वृषभ - इस सप्ताह के आरम्भ में राशि से चौथे चंद्रमा कुछ विवादित स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं। आप तात्कालिक निर्णय की तरफ न बढ़े अपितु घटनाक्रम को टालते रहना ही उचित होगा। घर-परिवार में समय अधिक व्यतीत होगा। कुछ नए रिश्तेदारों से भी मिलना-जुलना होगा। व्यापारिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना होगा, अन्य सहायक लोगों का सहयोग लेना होगा, लेकिन स्वयं निरीक्षण करते रहेंगे तो पर्याप्त लाभ होगा। विवादित मामलों या शत्रु जनित मामलों में अब कोई मध्यस्थ मार्ग दिखाई देने लगेगा। इन दिनों अपनी सामर्थ्य और क्षमता का उचित प्रयोग करना होगा। जीवनसाथी की जिद्द अब नाराजगी का कारण नहीं होगी, आप उस पर पूरा ध्यान देंगे। स्वयं के स्वास्थ्य और कार्यप्रणाली को विकृत होने न दें। अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आपको अधिक प्रयास करना चाहिए। संतान की तरफ से कुछ संतोष मिलेगा। आपके कार्यों व सहयोग की प्रसंशा होगी। कुछ अतिरिक्त आय होगी। नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों का सहयोग व समर्थन मिलेगा। कोई बड़ी जिम्मेदारी प्राप्त होगी।

मिथुन- यह सप्ताह भावावेश से दूर रहकर बुद्धि-विवेक और चातुर्य को प्रयोग में लेने का है। कार्यक्षेत्र में अधिक जिम्मेदारी दिखानी होगी। सहयोगियों का चयन और कार्य-प्रणाली मजबूत करते हुए, स्वयं को भी अधिक श्रम करना होगा। पारिवारिक किसी भी मामले या घटना का असर अपनी कार्य-प्रणाली पर न आने दें। कुछ मामलों में आपको अपना हित के साथ अन्य सहयोगियों पर भी ध्यान देना होगा। संतान के परिणाम से मन में कुछ खिन्नता सी रहेगी, लेकिन उनको पुनर्निर्देशित कर, उचित मार्ग पर लाना उचित होगा। गुरु अब अनुकूल हैं, बिगड़े रिश्ते सुधरने लगेंगे। नाराज चल रहे लोग अपनी नाराजगी का कारण प्रकट करेंगे। आपको वास्तविक मन से उनका निराकरण करना होगा। दैनिक आय में वृद्धि होगी। खर्चें पर नियंत्रण करेंगे, लेकिन व्यावसायिक आय-व्यय तेजी से होगा। व्यावसायिक कार्य-प्रणाली में मितव्यता बरतेंगे तो कुछ अतिरिक्त बचत हो सकेगी। राशि स्वामी अभी भी अस्त ही चल रहे हैं, सो व्यावसायिक लापरवाही हानिकारक होगी। स्वास्थ्य के प्रति कोई अनुचित निर्णय न लें। मानसिक उद्वेग को नियंत्रित रखें और व्यर्थ की कल्पनाओं या अज्ञात भय को स्वयं पर हावी न होने दें। नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रदर्शन आवश्यक है तभी पर्याप्त प्रतिष्ठा व लाभ होगा।

कर्क- यह सप्ताह उच्च स्तरीय योजना निर्माण और तदनुरूप क्रियान्वयन का है। प्राप्त धन का समुचित व सुव्यवस्थित प्रयोग मितव्यता के साथ करना होगा। घर-परिवार में चल रही अशांति थमने लगेगी और कुछ नया सुगम मार्ग प्राप्त होगा। आपकी व्यस्तता बढ़ रही है परंतु गलतियाँ होने का भी अंदेशा है। भाग्य -भरोसे या कल्पनालोक में रहकर न तो कोई निर्णय करें और न किसी पर भरोसा करें। सम्भावित आय में कहीं कटौती सम्भव है। नई नौकरी के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे। कुछ पुराने परिचितों से सम्पर्क साधना होगा। अपनी कमी को दूर करने का प्रयास करें और योग्यता में वृद्धि हेतु कुछ नया सीखने में विलम्ब न करें। पारिवारिक किसी विषय में न उलझकर उसका समाधान करें या उससे दूर रहकर व्यवसाय पर ध्यान देवें। किसी मित्र का व्यवहार संदेहास्पद देखने को मिल सकता है। यात्राओं से परहेज रखें। सप्ताहांत में कुछ कठिनाई सम्भावित है। किसी की मदद से काम निकालने का प्रयास करें। आलस्य और प्रमाद हानिकारक रहेगा। नौकरी करते हैं तो कार्यभार कुछ विशेष रहेगा, साथ ही आपकी कमियाँ उजागर हो सकती है।

सिंह- यह सप्ताह अत्यधिक शक्तिशाली है। अपनी दिनचर्या को और कार्य प्रणाली को व्यवस्थित रखते हुए कियान्वयन बढ़ाएंगे तो सफलता मिल सकती है। अन्य सहयोगियों या सलाहकारों पर अधिक आश्रित न रहकर, स्वयं के विचारों और योजनाओं के साथ आगे बढ़ना उपयुक्त होगा। तात्कालिक स्थिति पर आश्रित न रहें, आगे बढ़ेंगे तो सहयोग व मदद मिल जाएगी। यह अपने अनुभवों को प्रयोग में लेने का समय है साथ ही उन लोगों से काम लें, जिन्हें आपने सहयोग किया। जमीन-जायदाद का मसला अभी अटका सा रहेगा। परिजनों में किसी पर कष्ट आ सकता है। नैतिकता का त्याग या सरकारी नियमों की अनदेखी जुर्मानाप्रद हो सकती है। राशि के स्वामी अभी भी राहु-केतु अक्ष पर हैं, इसलिए आस-पास के वातावरण और लोगों से गोपनीयता रखें। व्यर्थ के भय और संदेह से दूर रहें। इस समय किसी वरीष्ठ के प्रति कोई टीका-टिप्पणी न करें। बिना अग्रिम भुगतान के कोई सौदा न करें। सप्ताहांत में कार्यों से संतोष होगा, लेकिन सीमित लाभ में संतुष्ट रहकर भावी योजनाओं पर ध्यान देना होगा। नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है। लेट-लतीफी असफलता का कारण बन सकती है। नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली में एकाग्रता रखें।

कन्या- यह सप्ताह व्यस्ततम और थकानपूर्ण रहेगा। कुछ व्यर्थ के कार्यों में भी समय खर्च होगा। किसी का आर्थिक सहयोग बे-मन से भी करना पड़ सकता है। व्यक्तिगत रूप से स्वयं को कुछ बाध्य सा अनुभव करेंगे और न चाहते हुए भी किन्हीं लोगों से मिलना पड़ सकता है। परिवार की खुशी हेतु कहीं स्वाभिमान को भी नजरंदाज करेंगे। सप्ताह मध्य व्यावसायिक दृष्टि से उपयुक्त है। कुछ महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस समय सामर्थ्य व क्षमता का गलत आंकलन मुसीबत का कारण हो सकता है। इस समय किसी भी परिस्थिति में असत्य का सहारा न लें, अपितु कहीं कोई कमजोर वक्तव्य हो गया है तो भी उसके निवारण का प्रयास करें। कर्ज प्राप्ति में आ रही बाधा अब दूर होने लगेगी और पुनर्भुगतान में सरलता आएगी। प्रेम-प्रसंगों में कुछ कठिनाई सी महसूस होगी, धैर्य से मित्रों के संदेह दूर करने होंगे। पद-प्रतिष्ठा के लिए कुछ नीति-प्रयोग और परिश्रम आवश्यक है। बाहर के व्यापारिक संबंधों को पुनः जाग्रत करने का प्रयास करें। कार्यक्षेत्र में और उद्योग में आवश्यक कमियों को दूर कर ही लें तो अच्छा है। नौकरी करते हैं तो अभी किसी भी तरह की मनमर्जी न करें, अपितु परिस्थिति अनुरूप स्वयं को ढाल लेवें।

तुला- इस सप्ताह बाहरी विसंगतियों से अप्रभावी रहकर व्यावसायिक आर्थिक स्थिति को गम्भीरता से लेना होगा। जरा सी लापरवाही कहीं कर्ज लेने को बाध्य कर सकती है। अपनी कार्य-प्रणाली व समय संयोजन बुद्धिमत्ता से करें। कहीं ऐसा न हो कि साधारण सी इच्छा के कारण कोई महत्वपूर्ण कार्य अटक जाए। व्यक्तिगत रूप से अब आपको किसी जिद्द या नाराजगी में न रहकर परिस्थिति को सुधारने का प्रयास करना चाहिए। आय-व्यय तेजी से होगा। नूतन आमदनी भी होगी। लाभ-वृद्धि हेतु अतिरिक्त खर्चा करना होगा। स्वास्थ्य की वृद्धि हेतु दैनिक जीवनचर्या में परिवर्तन करेंगे और दिनचर्या में परहेज शामिल करेंगे। जीवनसाथी का रुखा व्यवहार अब कम होने लगेगा। कहीं कुछ देखकर सीखने की व समझने की कोशिश करें, जिससे कम मेहनत में अधिक सफलता मिले। नए लोगों पर ज्यादा भरोसा न करें। पुरानों से चल रही नाराजगी को उचित दिशा देवें। सप्ताहांत में व्यक्तिगत कुछ बाधा सम्भावित है, परिजनों को विश्वास में लेकर आगे बढ़ें। अपनी कमजोरी को उजागर न होने दें। नौकरी करते हैं तो साथियों से आगे निकलने का प्रयास करें। कार्य-योजना पर केन्दि्रत रहे।

वृश्चिक- यह सप्ताह सूझ-बूझ से और दूरदर्शिता के साथ निर्णय लेकर अधिक लाभ अर्जित करने का है। कार्यावसरों को गम्भीरता से लेकर अपनी क्षमता व तैयारी का पूर्ण परीक्षण कर लेवें। कार्य में सफलता हेतु एक से अधिक प्रयास करने होंगे। राशि स्वामी अभी राशि से बारहवें व शत्रु राशि में चल रहे हैं परंतु राशि स्वामी की शुक्र के साथ तात्कालिक मित्रता भी हो रही है, इसलिए खर्चा अधिक होगा, यात्राओं में थकान व श्रम की अधिकता है परंतु सफलता मिल पाएगी, भरोसा रखें। वरीष्ठ लोगों की सलाह कुछ कठिन है परंतु मानने में ही भलाई है। अपनी मनमानी न करें। जमीन-जायदाद का विवाद यदि कोई है तो वह सुलझने की तरफ बढ़ेगा। कोई नया सौदा भी जमीन-मकान का किया जा सकता है। वाहन परिवर्तन का अभी योग नहीं। इस समय स्वाभाविक उदारता से दूर रहकर व्यावसायिक बुद्धि ही प्रयोग में लेवे। जहां जिससे लाभ है, उन्हीं पर ध्यान देवें। न्यूनतम लाभ की दिशा में समय नष्ट न करें। महिला कर्मचारी या सहयोगी से अधिक लाभ हो सकता है। नौकरी करते हैं तो स्वकीय कार्यों को प्रदर्शित करने की कोशिश करें।

धनु- यह सप्ताह हर्षोल्लास पूर्ण है। कार्यों में सफलता मिलेगी। यात्राओं में प्रसन्नता का अनुभव होगा। किसी उत्सव या समारोह का आनंद लेंगे। परिजनों के साथ आनंद अनुभव करेंगे। पूर्व के प्रयास अब फलीभूत होने लगेंगे। बचत करने का अवसर मिलेगा। कहीं सुरक्षित निवेश भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य में सुधार होने लगेगा। व्यक्तिगत रिश्ते सुधरने लगेंगे और उनकी नाराजगी दूर होने लगेगी। साझेदारी के व्यापार में गतिशीलता बढ़ेगी कुछ नए लोगों से भी व्यावसायिक चर्चा लाभकारी हो सकती है। अग्रिम भुगतान ले-देकर व्यापार को आगे बढ़ाये। आस-पास के प्रतिस्पर्द्धा या विरोधियों की अनदेखी न करें, वे अभी भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्यूंकि आपकी राशि पाप-कर्तरि में बनी हुई है। राशि में शुक्र की उपस्थिति व्यर्थ का अहंकार या प्रदर्शन को प्रेरित कर सकती है। आप सावधान रहें अन्यथा बुरी नजर का शिकार हो सकते हैं। हिसाब को लेकर कहीं कुछ तर्क-वितर्क सम्भावित है। किसी को हिसाब देने से पूर्व एक बार पुनः जांच लेना उचित है। व्यावसायिक संबंधों में पूर्ण पारदर्शिता रखें, संदेह का नुकसान आप ही को होगा। नौकरी करते हैं तो साथियों से सावधान रहें, कोई आपकी चुगली या निंदा कर सकता है।

मकर- यह सप्ताह सामान्य से कुछ कठिन है। कार्यों में कुछ बाधा विशेष रहेगी, लेकिन प्रयास बढ़ाए तो निराकरण भी होगा। स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा और कोई चिकित्सकीय सलाह लेनी पड़ सकती है। कहीं आर्थिक नुकसान भी सम्भावित है परंतु इससे भावी कार्य-योजना को बाधित न होने दें। किए गए कार्यों को कम से कम दो बार परीक्षण करें और निर्णय लेने से पूर्व उचित सलाह लेने की कोशिश करें। पारिवारिक रिश्तों को सम्हालने की कोशिश करें, अन्यथा उसमें से कोई आपको परेशानी में ला सकता है। संतान की दिनचर्या व कार्य-प्रदर्शत के प्रति सचेत रहकर उन्हें उचित दिशा-निर्देश देने होंगे। यदि कोई उद्योग चलाते हैं तो कर्मचारियों का मतव्य लेकर, उन्हें उचित दिशा में प्रेरित करना बुद्धिमानी होगी। साझेदारी का कोई विवाद नए सिरे से सोचने पर विवश कर सकता है। सरकारी नियमों का उल्लंघन न हो इसका ध्यान रखें। नौकरी करते हैं तो व्यक्तिगत शत्रुता या विरोध को स्वयं पर हावी न होने दें, अपितु कार्य सिद्धि का प्रयास करें।

कुंभ - इस सप्ताह परस्पर सहयोग का आदान-प्रदान कर कार्यों को आगे बढ़ाना होगा। वरीष्ठजनों की इच्छा और मानसिकता का पूर्ण ध्यान रखें। नए साझेदारी या संधि प्रस्तावों पर एकाग्रता के साथ शीघ्र निर्णय करें। कार्यों में आलस्य या विलम्ब न करें अन्यथा प्राप्त अवसर को खोना पड़ सकता है। अचानक से कोई अतिरिक्त कार्यभार या जिम्मेदारी भी आ सकती है। किसी परिजन का स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकती है। इससे आपका कार्य-व्यवसाय प्रभावित न हो इसकी पूर्व तैयारी रखें। अभी लम्बी यात्रा का कार्यक्रम न बनावें, यात्रा बीच में ही बाधित हो सकती है। इस सप्ताह विवेक के साथ साधनों का समुचित प्रयोग करते हुए व लोगों का सहयोग लेकर केवल अपनी कार्य सिद्धि पर केन्दि्रत रहने की कोशश ही फायदेमंद हो सकती है। सप्ताह मध्य कुछ कठिन है। स्वास्थ्य के साथ निजी रिश्तों में भी कठोरता अनुभव करेंगे। सप्ताहांत में स्थितियाँ अनुकूलता की तरफ बढ़ेगी। पिता से किसी बात पर मतभेद हो सकते हैं। आपकी झूठ आपके लिए ही बाधक हो सकती है, ध्यान रखें। स्वयं की सामर्थ्य का गलत आंकलन और विश्वास का अतिरेक हानिकारक हो सकता है। नौकरी करते हैं तो अधिकारियों से तालमेल व जोड़-तोड़ कर स्वयं की उन्नति हेतु प्रयास उचित होगा।

मीन- यह सप्ताह कुछ विशेष कठिनाईपूर्ण है। प्रियजनों का भी रूखा व्यवहार देखने को मिलेगा। खर्चा बढ़ रहा है और इसे रोक पाना अभी आपके लिए मुश्किल होगा। आमदनी भी सीमित ही रहेगी, अपितु कोई अल्पकालिक ऋण भी लेना पड़ सकता है, समझदारी से काम लें। विवाद के भय से कार्य को छोड़ देना उचित नहीं। पूजा-पाठ कुछ विशेष करें, जिससे मानसिक तनाव पर नियंत्रण रहे और किसी दुर्घटना या चोट-खरोंच से सुरक्षा हो सके। अनर्गल क्रोध प्रदर्शन करेंगे तो नुकसान आप ही का होगा। कार्य-भार अधिक है, नींद कम आ रही है तो भी आप मन से थके नहीं और अपनी पीड़ा का कारण किसी अन्य को न समझे। अभी ग्रह कुछ विपरीत है, सो शांति से समय व्यतीत करें, आगामी दिनों में सरलता आने लगेगी। किसी गलत व्यक्ति या मार्ग का अनुसरण कदापि न करें। नौकरी करते हैं तो तकनीकी प्रयोग बढ़ावें, परम्परागत कार्य प्रणाली की बजाए आधुनिकीकरण का स्वागत करें।

 

 

मुंबई

Nia Sharma ने कराया ओपन शर्ट में 'Bold' फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस ने लिखा

Nia Sharma ने कराया ओपन शर्ट में 'Bold' फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस ने लिखा

Nia Sharma ने कराया ओपन शर्ट में 'Bold' फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस ने लिखा, 'क्या है यह सब'

मुंबई

मलाइका अरोड़ा की लेटेस्ट तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं,

मलाइका अरोड़ा की लेटेस्ट तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं,

मलाइका अरोड़ा की लेटेस्ट तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं, वजह है उनकी हॉटनेस।

मुंबई

फरदीन खान हुए कोविड पॉजिटिव, ट्वीट करके दी जानकारी

फरदीन खान हुए कोविड पॉजिटिव, ट्वीट करके दी जानकारी

फरदीन खान हुए कोविड पॉजिटिव, ट्वीट करके दी जानकारी

मुंबई

संगीत निर्देशक जोड़ी सचिन-जिगर द्वारा रचित गीत कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए

संगीत निर्देशक जोड़ी सचिन-जिगर द्वारा रचित गीत कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए

संगीत निर्देशक जोड़ी सचिन-जिगर द्वारा रचित गीत कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए हैं, यह गीत आशा और सकारात्मकता की भावनाओं को चित्रित करता है।

मुंबई

मनीष पॉल ने शिल्पा शेट्टी को दिया बॉटल चैलेंज, वायरल हो रहा है वीडियो

मनीष पॉल ने शिल्पा शेट्टी को दिया बॉटल चैलेंज, वायरल हो रहा है वीडियो

मनीष पॉल ने शिल्पा शेट्टी को दिया बॉटल चैलेंज, वायरल हो रहा है वीडियो


trending