Breaking news

  • गुजरात: पीएम नरेंद्र मोदी आज नर्मदा जिले के केवड़िया में जंगल सफारी के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल प्राणी उद्यान का उद्घाटन करेंगे। जिसके लिए यहां तैयारियां की जा रही है।   
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत केशुभाई पटेल के परिवार के सदस्यों से मुलाकात कर संवेदना प्रकट की।   
  • पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 48,648 नए मामले आने के बाद पॉजिटिव मामलों की संख्या 80,88,851 हुई। 563 नई मौतों के बाद मौतों की संख्या 1,21,090 हुई। 9301 की गिरावट के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 5,94,386 हो गई। 57,386 डिस्चार्ज के साथ ठीक हुए मामलों की संख्या 73,73,375 हुई।   
  • उन्नाव: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आज सुबह एक बस पलटने से बस में यात्रा कर रहें एक यात्री की मौत हुई और 14 यात्री घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बस दिल्ली से सीवान (बिहार) के लिए रवाना हुई थी।   
  • प्रयागराज: शरद पूर्णिमा के अवसर पर भक्तों ने संगम घाट पर पूजा और पवित्र स्नान किया। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया," शरद पूर्णिमा पर संगम में स्नान करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।आज से कार्तिक पूर्णिमा की शुरूआत होती है। स्नान करने के बाद दान करने से आज विशेष फल मिलता है।"   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित 04 से 10 अक्टूबर, 2020

 

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्रराशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह नई उम्मीद और नए संकल्पों वाला है। मंगल और गुरु के साथ शनि भी बेहद अनुकूल हैं और आपके काम-काज में सामाजिक व्यवहार में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास के अतिरेक में कुछ विशेष करने की इच्छा उत्पन्न होगी। अपनी कार्यप्रणाली को सुधारेंगे और अधिक योग्यता का प्रदर्शन करेंगे। आपकी राशि के स्वामी मंगल अभी राशि में ही हैं परंतु वक्री हैं, कुछ काम उत्साह के अतिरेक में बिना सोचे करने की कोशिश करेंगे। यह सप्ताह लाभ को बढ़ाने के लिए आप उच्च दर्जे के व्यावसायिक कौशल का प्रदर्शन करेंगे। कार्य-व्यवसाय की गति बनी रहेगी। आय भी होगी परंतु सप्ताह मध्य में कहीं से बड़े भुगतान की अपेक्षा होगी, लेकिन कुछ कम मात्रा में ही प्राप्त होगा। किसी पारिवारिक सम्पत्ति अथवा कोई घरेलू घटनाक्रम कुछ उलझनें पैदा करेगा। कार्य-व्यवसाय को बढ़ाने के साथ-साथ विस्तार पर भी अधिक ध्यान देना होगा। अपने संसाधनों को बढ़ाने का यह उपयुक्त समय है। सप्ताहांत में राशि से तीसरे चंद्रमा, गुरु से दृष्ट रहेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा, नए सहयोगी मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए योग्यता का प्रदर्शन कर कद बढ़ाने का समय है। दैनिक आय करने वालों के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा है।

वृषभ - इस सप्ताह सर्वाधिक आवश्यकता इस बात की रहेगी कि एक से अधिक कार्यों में खर्चा है, किसमें कम और किसमें ज्यादा करें। व्यर्थ की दौड़-भाग अधिक रहेगी और आपको इससे बचना ही होगा। अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक कार्यप्रणाली में परिवर्तन कर लेना बहुत आवश्यक है। इस समय व्यावसायिक और पारिवारिक उलझनें एक साथ चलेेंगी, आपको सावधानी पूर्वक निर्णय लेने होंगे। यह आर्थिक अनिश्चितता का समय है और मन-मर्जी से काम करने की प्रवृत्ति पर नियंत्रण रखना होगा और सहयोग लेकर अपने काम निकालने होंगे। अन्य शहरों के काम-काज से आय बढ़ेगी परंतु देनदारी कुछ अधिक रहेगी। इस समय अपनी नकारात्मक सोच को बढऩे से रोकने के लिए हर सम्भव प्रयास करने चाहिए। शनि और शुक्र आपके अनुकूल हैं। अब अपने लाभ को सुरक्षित करने के लिए योजना से काम करना जरूरी है। किसी जरूरी कागज के गुम हो जाने या चोरी होने की सम्भावना है। नौकरीपेशा हैं तो अपने मालिक या सेठ के प्रति कोई गलत धारणा न रखें।

मिथुन - यह सप्ताह अपनी आय-व्यय का लेखा-जोखा दुरुस्त करने और भावना के अतिरेक से बचकर कार्य करने का है। इस सप्ताह मंगल वक्री होकर मीन राशि में आएंगे और शनि की दृष्टि में रहेंगे। आजीविका क्षेत्रों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। कोई भी निर्णय ऐसा न लें जिसमें शारीरिक जोखिम अधिक हो। कोई अत्यन्त महत्वपूर्ण निर्णय लेने की तैयारी आपको करनी चाहिए। काम-धंधों में तीव्र परिवर्तनों का दौर चल रहा है। अपने क्रोध व दूसरों पर दोषारोपण की प्रवृत्ति पर नियंत्रण करना होगा। कार्य-व्यवसाय में अपनी महत्ता सिद्ध करने के लिए कुछ निर्णय तीव्रता से लेंगे और कुछ गलतियाँ भी करेंगे। अपेक्षित कुछ लाभ होगा परंतु खर्चा उससे अधिक होगा। सप्ताह मध्य में कुछ बाधाएं और उलझनें आपको परेशान करेंगी, परंतु धैर्य के साथ कोई समाधान निकल आएगा। कर्ज के लेन-देन पर कोई तीखी वार्ता सम्भावित है। नौकरीपेशा हैं तो यह चुनौती का समय है। आपको अपने कार्यालय और घर की जिम्मेदारियों में संतुलन स्थापित करना होगा। दैनिक आय करने वालों को साथ मिलकर कोई नया काम करने का अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। रिश्तों को जितना सम्भालेंगे उतना ही उलझेंगे।

कर्क - यह सप्ताह अपनी महत्वाकांक्षाओं को मूर्त रूप देकर सशक्त क्रियान्वयन का है। किसी नए कार्य की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो एक मजबूत योजना बनानी ही होगी। यह समय नए साझेदार और सहयोगी तलाश करने का है। अपनी सुरक्षित पूंजी के उपयोग में यदि बुद्धिमानी से काम लिया तभी पर्याप्त लाभ होगा। किसी भी नए आदमी के साथ काम करने में सोच-विचार की बेहद आवश्यकता है। यह सप्ताह साहसी फैसले लेने का है। किसी अचल सम्पत्ति के क्रय-विक्रय की वार्ता सफल सिद्ध हो सकती है।  राशि से छठे गुरु, सातवें शनि और दशम व फिर नवम में मंगल अधिक परिणाम देने वाले हैं। दूसरे शहरों से काम-काज बढ़ाया जा सकता है। अपने कर्मचारियों को दिशा-निर्देश देंगे। सप्ताहांत में कर्ज के लेन-देन में व्यस्त रहेंगे। आय वृद्धि के लिए कोई योजना तरकीब का सहारा लेंगे और तात्कालिक धन प्राप्ति के लिए निवेश-बाजार या वायदा, व्यापार करेंगे। राशि से चौथे बुध पारिवारिक सदस्यों में स्वार्थ की वृद्धि प्रकट कर रहे हैं। सभी सदस्य अपना हित सुरक्षित रखेंगे और परस्पर विरोध पैदा करेंगे। दैनिक आय बढ़ेगी।

सिंह - यह सप्ताह भाग्य वृद्धि और आय वृद्धि के संकेत लेकर आ रहा है। सोच-समझकर शीघ्र निर्णय लेंगे तो सफल रहेंगे। किसी भी लाभकारी फैसला करने में आलस्य और टालमटोल की प्रवृत्ति हानिकारक हो सकती है। शनि और मंगल की स्थिति इस सप्ताह स्वास्थ्य में कुछ समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं। कानूनी अवरोध या साझेदारी मतभेद उत्पन्न होंगे परंतु कार्य की गति बनी रहेगी। किसी छोटे लाभ से प्रेरित होकर बड़े लाभ का अवसर निकल न जाए, इसका ध्यान रखें। राशि से दशम राहु शक्तिशाली हैं और तीव्र चतुराई व जोड़-तोड़, तिकड़म से आगे बढऩे का मार्ग प्रशस्त करेंगे, इसके लिए अर्थात् धन लाभ के लिए धार्मिक पूजा-पाठ का सहारा लेंगे। परिस्थितियों से प्रेरित होकर निराधार वचन न लें। कार्य करने में और वाहन चलाने में अथवा मशीन प्रयोग करने में बेहद सावधानी रखें अन्यथा कोई चोट लग सकती है। उदर-विकार बढऩे की सम्भावना है। दैनिक आय में बाधाएंं रहेंगी। नौकरीपेशा वर्ग का भाग-दौड़ का समय है।

कन्या - यह सप्ताह जीवन संघर्ष को नई दिशा देगा। इस सप्ताह मंगल राशि से सप्तम में लौटेंगे, यात्राएं बढ़ेंगी। नए साझेदार और व्यावसायिक सहयोगी खोजेंगे। पुरानी साझेदारी में कोई मतभेद उत्पन्न होगा, जिसका समाधान विवेक से सम्भव है। पांच आय के अवसरों में से दो तो केवल मृग-मरीचिका ही सिद्ध होंगे। आपकी राशि से शुक्र बारहवें हैं और बुध दूसरे हैं। खर्चों को रोकना सम्भव नहीं परंतु मितव्यता बरतना हितकारी रहेगा। वैवाहिक जीवन में कोई तीखा व्यवहार उत्पन्न हो सकता है। व्यक्तिगत आक्षेप कुछ अधिक रहेंगे। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन आपका विशेष दौर से गुजर रहा है। समस्याएं अधिक हैं। कुछ का समाधान होगा और कुछ का नहीं भी होगा। आपके स्वभाव में क्रोध और निराशा की वृद्धि होगी। इस समय आपके लिए उचित यही है कि जीवन रक्षक और शांतिदायक पूजा-पाठ अधिक करें। समस्याओं का निदान अभी उपलब्ध नहीं, इसलिए ईश्वर सुमिरन अधिक करें। बाहर की और ऊपर की आय भी सीमित रहेगी। रक्त विकार और ऋतुकालीन प्रभाव स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा।

तुला - यह सप्ताह अपने सम्पूर्ण सामथ्र्य को केन्द्रित कर कार्य प्रदर्शन का है। शत्रु विवादों का समाधान करेंगे। परिस्थिति अनुरूप कार्य योजना में परिवर्तन कर स्थायित्व लाने का प्रयास करेंगे। क्रोध और आवेश के वशीभूत यदि कार्य करेंगे तो गलतियाँ होंगी। धन-लाभ की भूख प्रबल रहेगी और अंधी भाग-दौड़ करेंगे। आप अपने बुद्धिमानी और वाककौशल का सदुपयोग करें, जिससे आर्थिक लेन-देन का मामला बिगड़े नहीं। अच्छे सहयोगी और अवसरों की प्रतीक्षा धैर्य के साथ करनी चाहिए। सप्ताह मध्य में स्वयं को अपनी ही बात पर उलझा हुआ महसूस करेंगे। भावातिरेक में आपके मुंह से निकला हुआ कोई शब्द लाभ का अवसर अथवा कोई रिश्ता बिगाड़ सकता है। सप्ताह के अंत में जबकि चंद्रमा अनुकूल होंगे तब कोई मदद मिलेगी या आर्थिक सहयोग मिलेगा। थकान और निराशा न बड़े इसका ध्यान रखें। पूजा-पाठ अधिक करें। घर में परिजनों को साथ लेकर कोई धार्मिक आयोजन रखें, जिससे पारिवारिक माहौल अच्छा रहे और आपका तनाव भी कम हो। नौकरी करते हैं तो नौकरी छोडऩे तक का विचार मन में आएगा, पर धैर्य से काम लें।

वृश्चिक - यह सप्ताह अपनी योजना और सामथ्र्य के अनुरूप जोखिमपूर्ण संकल्प करने का है। पूर्व में किए गए कार्यों का परिणाम भी इस समय उपलब्धि के रूप में नजर आएगा। आर्थिक व सामाजिक उत्थान का समय है। बड़े-बड़े लोगों से आपका परिचय होगा और काम में लेंगे। आय-वृद्धि के लिए नए काम-काज शुरु करेंंगे और पुराने चल रह कार्यों को और अधिक उत्पादक बनाएंगे। शत्रु और प्रतिद्वंदियों का पराभाव होगा अथवा आप स्वयं को अधिक श्रेष्ठ बना लेंगे। इस समय लाभ अपेक्षा से थोड़ा कम होगा, परंतु नष्ट नहीं होगा। जीवनसाथी के साथ मताभिन्नता रहेगी और अब आपको समझ आएगा कि उन्हें और पागल नहीं बनाया जा सकता। आपकी यात्राएं बढ़ेंगी और बाहर के काम-काज पर अधिक ध्यान देंगे। अपनी कार्य प्रणाली में तकनीकी संसाधनों का प्रयोग बढ़ाएंगे। अपने घर और कार्यालय की आंतरिक साज-सज्जा पर खर्चा करेंगे। स्वास्थ्य में औषधियों का प्रयोग बढ़ेगा। पिता से किसी बात पर मतभेद बनेंगे। नौकरी करते हैं तो लापरवाही के कारण आक्षेप सहेंगे।

धनु - इस सप्ताह कई ग्रह आपके अनुकूल हैं। अपनी महत्वाकांक्षाओं के अनुरूप सशक्त योजना बनाकर कार्य करने का समय है। सहयोग में परस्पर कुछ कमी रहेगी, तथापि हर कार्य अपने दम और सामथ्र्य के आधार पर करेंगे तो सफल रहेंगे। अपने कार्यों में संतान की मदद ले सकते हैं। अपने मुनीम या मैनेजर के सुख-दुख का हाल पूछना होगा और यथा सम्भव मदद करें। कर्ज के मामले में पूर्व में की गई बातों में अंतर देखने को मिलेगा। अन्यत्र शहरों की यात्रा और बाहर के लोगों से व्यापार के संकेत मिलेंगे। आपकी निर्णय शक्ति में सुधार हो रहा है, परंतु बाहर और भीतर के शत्रुओं की पहचान नहीं हो रही है। भूमि-भवन के किसी कार्य में अवरोध और अशांति उत्पन्न होगी। सरकारी लोगों से काम बन सकते हैं परंतु किसी भी षडय़ंत्र से बचकर रहें। राशि से बारहवें केतु किसी यात्रा पर खर्चा कराएंगे। कर्ज लेकर कोई नई मशीन खरीदने की सोचेंगे। नौकरीपेशा लोगों की कार्यप्रणाली सुधरेगी, उनके घरेलू समाधान होंगे। बचत करने की प्रवृत्ति बढ़ेगी। सप्ताहांत में वैवाहिक रिश्तों में खटास का अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य में कोई संक्रमण का प्रभाव होगा जिसका निदान हो जाएगा।

मकर- यह सप्ताह भाग-दौड़ कराने वाला है और आय बढ़ाने वाले लोगों से सम्पर्क बढ़ाने वाला होगा। घर-परिवार में चल रही बातों से ध्यान हटाकर काम-धंधों पर अधिक ध्यान देना ही आपके लिए अभी उचित है। अपने कार्य-व्यवसाय में सम्भावनाओं के आधार पर कुछ नए प्रयोग करेंगे। यदि योजना में कोई चूक रही तो लाभ उल्टा हानि में बदल सकता है। कार्य-व्यवसाय में नए लोगों और कर्मचारियों को जोड़ेंगे। किसी तकनीकी सलाह की मदद लेंगे। अपने वित्त सलाहकार से मिलेंगे और अपनी कमजोरी दूर करने का समाधान पूछेंगे। कार्य प्रणाली में अवरोध आते रहेंगे परंतु अपनी हिम्मत से आप आगे बढ़ेंगे। नौकरी करते हैं तो समय अच्छा है। कार्यों की प्रशंसा होगी। उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। अतिरिक्त आय होगी। कर्ज संबंधी कोई विषय चल रहा है तो कुछ तर्क-वितर्क हो सकते हैं। लाभ के अवसर सीमित होंगे, पर आपका काम निकलता रहेगा। पारिवारिक रिश्तों में सुधार होगा। संतान के विषय में कोई सकारात्मक निर्णय लेंगे। दैनिक आय बढ़ेगी, साथ ही खर्चा भी बढ़ेगा।

कुंभ - यह सप्ताह पारिवारिक रिश्तों और आर्थिक लेन-देन पर ध्यान रखने का है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। छोटे भाई-बहनों को उपहार देंगे। उनको सफलता मिलेगी। व्यावसायिक कार्यों में लाभ की आशा में बचत की गई धन राशि का उपयोग करेंगे। सरकारी लोगों से काम निकालने में कोई नीति-विरुद्ध प्रक्रिया न अपनाएं, क्योंकि कोई न कोई आप पर नजर रखे हुए हैं। व्यावसायिक विस्तार और वृद्धि अभी सीमित है परंतु काम चलता रहेगा। सार्वजनिक रूप से अपनी भूमिका को और अधिक स्पष्ट करेंगे और अपने प्रति चल रही नकारात्मक सोच को बदलेंगे। इस समय कमाने की गति जितनी तेज रहेगी उतनी ही खर्चे की गति भी तेज रहेगी। आर्थिक असंतुलन बना रहेगा। साझेदारी के काम में लाभ होगा, अपितु कोई नई संधि भी हो सकती है।  नौकरीपेशा वर्ग के सामने नियमित कार्यों के अतिरिक्त अन्य छोटी-मोटी जिम्मेदारी भी उन्हें व्यस्त रखेगी। दैनिक जीविका कमाने वाले लोगों का काम और आय बढ़ेगी। पिता के स्वास्थ्य पर कोई बात आ सकती है।

मीन - इस सप्ताह कुछ नया करने की सोचेंंगे। जिससे व्यस्तता बढ़े और आय भी सुधरे। चल रहे कार्यों में आय की बढ़ोत्तरी  होगी। साझेदारी के व्यवसाय में नीतिगत अनुकूल परिवर्तन करेंगे। नई संधि करने का उचित समय नहीं है। शारीरिक थकान अनुभव करेंगे, क्योंकि वक्री मंगल अब आपकी राशि में आ गए हैं। क्रोध के अतिरेक में काम-काज को प्रभावित न होने दें। अहंकार के वशीभूत कुछ असहयोग देखने को मिलेगा। कार्य की गति थोड़ी प्रभावित होगी। अपनी व्यापारिक सामथ्र्य और गुणवत्ता का परिचय देंगे और विक्रय की गति बढ़ाएंगे। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य की गति और उन्नति में ठहराव देखेंगे और छोटी-छोटी बातों के लिए दूसरों पर आश्रित रहेंगे। सप्ताह के मध्य में कोई सम्भावित यात्रा स्थगित हो सकती है और कोई आवश्यक कार्य, फिर कुछ दिनों के लिए टल जाएगा। सप्ताह के अंत में कोई पारिवारिक विवाद बढ़ेगा और फिर समाधान हो जाएगा। उच्च अधिकारी आपके हित की बात करेंगे और हाल-चाल पूछेंगे। बड़े-बुजुर्ग और अनुभवी लोगों की सलाह लेंगे और अपनी कार्यप्रणाली को और दिनचर्या को व्यवस्थित कर देंगे।

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

राहुल पंजाब में निकालेंगे ट्रैक्‍टर यात्रा, तीन दिनों तक 'खेती बचाओ' आंदोलन में घूमेंगे किसानों के बीच

दिल्ली

हिना खान के इंस्टाग्राम पर हुए एक करोड़ फॉलोअर्स, खुशी के मारे झूम उठी

हिना खान के इंस्टाग्राम पर हुए एक करोड़ फॉलोअर्स, खुशी के मारे झूम उठी

हिना खान के इंस्टाग्राम पर हुए एक करोड़ फॉलोअर्स, खुशी के मारे झूम उठी

राजनीति

वोटिग अपील के लिए हाथों पर मेहंदी रचा रहीं महिलाएं

वोटिग अपील के लिए हाथों पर मेहंदी रचा रहीं महिलाएं

वोटिग अपील के लिए हाथों पर मेहंदी रचा रहीं महिलाएं

गुजरात

प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा: केवडिया में पर्यटन योजनाओं का किया उद्घाटन, एकता क्रूज को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा: केवडिया में पर्यटन योजनाओं का किया उद्घाटन, एकता क्रूज को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा: केवडिया में पर्यटन योजनाओं का किया उद्घाटन, एकता क्रूज को दिखाई हरी झंडी

खेल जगत

टूर्नामेंट के बीच में कुछ और जीत दर्ज करते तो बेहतर होता: स्मिथ

टूर्नामेंट के बीच में कुछ और जीत दर्ज करते तो बेहतर होता: स्मिथ

टूर्नामेंट के बीच में कुछ और जीत दर्ज करते तो बेहतर होता: स्मिथ

कोरोना वायरस

भुवनेश्वर की 50 प्रतिशत आबादी में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई : आरएमआरसी

भुवनेश्वर की 50 प्रतिशत आबादी में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई : आरएमआरसी

भुवनेश्वर की 50 प्रतिशत आबादी में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई : आरएमआरसी


trending