Breaking news

  • BJP यह बताएं कि गरीबों को मुफ्त में वैक्सीन कब तक लगाई जाएगी। एक साल बाद समाजवादी सरकार बन रही है। हम सबको वैक्सीन मुफ्त में लगवाएंगे और हम भी लगाएंगे: समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव   
  • दिल्ली: किसान प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर रैली के लिए बुराड़ी के निरंकारी समागम ग्राउंड से टिकरी बॉर्डर के लिए रवाना हुए। एक प्रदर्शनकारी ने बताया, "हम टिकरी बॉर्डर जा रहे हैं, टिकरी बॉर्डर पर ट्राली खड़ी करके हम 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड की तैयारी करेंगे।"   
  • हमारे ​देश में जितने सड़क हादसे हो रहे हैं उससे देश की अर्थव्यवस्था में जीडीपी के 3% का नुकसान होता है। इसलिए इस राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का हर साल आयोजन महत्वपूर्ण है: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के उद्घाटन कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह   
  • राजस्थान: राज्य में आज से 9वीं से 12वीं के छात्रों के स्कूल खुल गए हैं। जयपुर के महात्मा गांधी सरकारी स्कूल की प्रधानाचार्या ने बताया, "अभिभावकों की सहमति से बच्चों को बुलाया गया है।सरकार की गाइडलाइन है कि 10वीं और 12वीं के छात्र 9:30 बजे और 11वीं और 9वीं के छात्र 10 बजे आएंगे।"   
  • अहमदाबाद मेट्रो फेज-1 का कार्य जोर-शोर से चल रहा है, जून 2022 में जब देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा ये काम पूरा हो जाएगा:अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो परियोजना के भूमि पूजन कार्यक्रम में केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 03 से 09 जनवरी, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - इस सप्ताह कार्य-योजना को और अधिक मजबूत करना होगा। अपने दम पर ही काम करने में सफलता मिलेगी। शत्रु विवादों का कोई समाधान किसी की मदद से हो सकेगा। अनावश्यक कोई विवाद उत्पन्न होगा परंतु त्वरित निर्णय लेकर समाधान कर सकेंगे। अपेक्षाकृत सहयोग की कुछ कमी रहेगी। कर्ज प्राप्ति के लिए चल रहे प्रयास सफल हो सकते हैं। पद-प्रतिष्ठा और आय वृद्धि हेतु परिश्रम अधिक करना होगा। जीवनसाथी के साथ थोड़े मतभेद से रहेंगे। कार्य-व्यवसाय में चल रहे अभाव और कमियों को दूर करने पर विचार करेंगे। अन्य शहरों या विदेशों से व्यापार करते हैं तो अतिरिक्त लाभ हेतु अभी केवल आश्वासन मिलते रहेंगे। अपनी दैनिक आय बढ़ाने में सफलता मिलेगी। साझा या संधि के कार्यों में कुछ अवरोधों का सामना करना होगा। यदि नौकरी करते हैं तो अतिरिक्त श्रम और योग्यता का प्रदर्शन आवश्यक है, अन्यथा आप पिछड़ सकते हैं।

वृषभ - इस सप्ताह पारिवारिक और व्यावसायिक घटनाक्रम तेज रहेंगे। एक को सम्हालेंगे तो दूसरे के बिगडऩे का डर रहेगा। सप्तारंभ में चंद्रमा राशि से चौथे हैं और सूर्य अष्टम में। यह पारिवारिक अशांति का संकेत है। आर्थिक गणित को सम्हालने के लिए अतिरिक्त सलाह-मशविरा करना ही होगा। खर्चा अपेक्षाकृत आय से अधिक ही रहेगा। कर्ज के भुगतान में थोड़ी असुविधा रह सकती है। देनदारी को लेकर कोई तीखी वार्ता भी सम्भावित है। धैर्य के साथ परिस्थिति को साधना होगा। संतान की तरफ से चल रही चिंता का समाधान हो सकेगा। व्यर्थ की दौड़-भाग और यात्रा को जितना नियंत्रित करेंगे, उतना ही ठीक होगा। किसी प्रिय मित्र या गुरु की सलाह और मदद आपको मिल सकती है। सप्ताह मध्य थोड़ा लाभकारी रहेगा। यदि नौकरी करते हैं तो कान के कच्चे न बनें और अपनी कार्य-प्रणाली को बाधित न होने दें।

मिथुन - यह सप्ताह आय के नए अवसर प्राप्त कराने वाला है। आलस्य का त्याग कर पुराने लम्बित चल रहे कार्यों को अतिरिक्त श्रम करके पूरा करना होगा। योजनागत कार्य-प्रणाली रखेंगे तभी पर्याप्त लाभ और प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकती है। यात्राओं की अधिकता रहेगी। परिजनों के साथ मिलना-जुलना होगा। अपने गुरु या गुरु स्थान का आशीर्वाद लेंगे। संतान के संबंध में कोई भारी चिंता सी रहेगी। अपनी आय-वृद्धि की योजना बनाएंगे और प्रयास भी करेंगे। अपनी मेहनत की कीमत मांगनी ही होगी, अन्यथा कोई कटौती सम्भव है। पुराने मित्रों से मिलना होगा। कार्य-व्यवसाय के बिखराव को नियंत्रित करेंगे। बाधित चल रहे कार्यों को पूरा करेंगे। अधीनस्थ वर्ग पर क्रोध करने की अपेक्षा समझाकर काम साधना अधिक उपयुक्त होगा। मन पर बेहद नियंत्रण और खर्च के मामले में मितव्यता का परिचय आपको देना होगा। अपनी चादर देख कर ही पैर पसारें।

कर्क - इस सप्ताह अविलम्ब योजनाओं का क्रियान्वयन करना होगा। यदि अब भी आलस्य किया तो सुविधा और सहयोग दोनों में कमी आएगी। चंद्रमा अब शनि के दृष्टि क्षेत्र से निकलकर राहु के दृष्टि क्षेत्र में आ रहे हैं। मन में चल रही व्यर्थ की ऊहापोह से स्वयं को जितना दूर रखें, उतना ही बेहतर है। यदि सोचते ही रहोगे तो हर कार्य में अवरोध दिखाई देंगे परंतु काम करेंगे तो सफल रहेंगे। स्वास्थ्य का पाया थोड़ा नरम सा रहेगा। आर्थिक बचत के विषय में कोई नया निर्णय लेंगे। किसी मित्र का व्यवहार संदेहास्पद प्रतीत होगा, उसकी बात पर विश्वास में कमी आएगी। पारिवारिक किसी विवाद में धैर्य से काम लेंगे तो समस्या अधिक नहीं होगी। भूमि-भवन के कार्य में गति आएगी। किसी बाधित चल रहे कार्य में सफलता से मन में संतोष होगा। यदि नौकरी करते हैं तो नई ऊर्जा के साथ काम करेंगे और नाराज चल रहे अधिकारियों को संतुष्ट कर सकेंगे। पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि की नई राह मिलेगी।

सिंह - यह सप्ताह विशेष ऊर्जा के साथ कार्य करने का है। जीवन पद्धति में कोई बदलाव करेंगे। कुछ समर्थ लोगों से मिलकर अपनी कार्य-योजना का विस्तार करेंगे। सप्ताहारंभ कुछ खर्चीला है, पर आगे के दिवसों में आमदनी होगी, दैनिक आय बढ़ेगी। किसी निवेश पर विचार करेंगे। नए मित्रों पर अधिक भरोसा न करें और अपने मन के विपरीत कोई जोखिम न लें। ऋण संबंधी मामलों में चल रहे अवरोध अब कम होंगे। खान-पान में अधिक रुचि लेंगे। राशि स्वामी सूर्य अब बुध के साथ हैं, इसलिए मनोरंजनक उत्सवों में शामिल होने में रुचि लेंगे। परिवार के सदस्यों पर और घर की साज-सज्जा पर खर्चा करेंगे। व्यवसाय तंत्र पर ध्यान देंगे और अधीनस्थ वर्ग को और अधिक सतर्क करेंगे, उनकी कार्य-प्रणाली का निरीक्षण कर सुधार करेंगे। विवादित कोई मसला चल रहा है तो उसका समाधान करने का प्रयास करेंगे। भावनाओं के अतिरेक में नीति-विरुद्ध कोई निर्णय न करें। यदि नौकरी करते हैं तो विवेकपूर्ण कार्य-प्रणाली रखनी होगी। किसी भी आदेश पर सहमति या असहमति देने से पहले विचार अवश्य करें। प्रतिस्पर्धी का मित्रवत व्यवहार छलावा है, इसका ध्यान रखें।

कन्या - यह सप्ताह कुछ अनुकूलतापूर्ण है परंतु बाधाएं अभी पूर्णतया समाप्त नहीं हुई हैं। खर्च का बोझ अभी भी थोड़ा बना रहेगा। कुछ खर्चीले कार्यों को अभी टाल देना ही उचित है। राशि स्वामी अभी अस्त ही हैं, इसलिए भाग्य-भरोसे कोई बड़ा जोखिम न लें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मशीनरी प्रयोग या वाहनादि चलाने में सावधानी रखें। परिजनों का सहयोग और सलाह हितकारी रहेगी। सप्ताह मध्य में बुध का राशि परिवर्तन नए अवसरों की प्राप्ति करवाने का संकेत है। बड़े लाभ और लक्ष्य के लिए छोटी कामनाओं या अपेक्षाओं का त्याग आवश्यक है, यह आपको समझना होगा। भाग्येश शुक्र की स्थिति अब आपके पक्ष में होने वाली है। धन के आवागमन की गति तेज होगी। परिवार के लोगों पर खर्चा होगा। घूमने-फिरने व मनोरंजन का कार्यक्रम बनाएंगे। यदि नौकरी करते हैं तो अब आपको सहयोग बढ़ेगा आपकी रीति-नीति की प्रसंशा होगी। दैनिक आय बढ़ेगी।

तुला - इस सप्ताह आय-व्यय का स्तर ऊंचा-नीचा रहेगा। कोई बड़ा जोखिम लेने या निवेश का उचित समय नहीं है। कोई  धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है अथवा किसी धार्मिक कार्य में खर्चा करेंगे। कार्य-प्रणाली में चल रही लापरवाही और अनदेखी को दूर कर लेना आवश्यक है अन्यथा स्वयं को सप्ताहांत में उलझा हुआ महसूस करेंगे। राशि स्वामी शुक्र अब केतु का साथ छोड़कर सूर्य के साथ राशि से तीसरे आ रहे हैं, सहयोग मांगने में संकोच न करें, आत्मविश्वास के अतिरेक में आकर कोई निर्णय न करें, साझेदार इस समय हावी रहेंगे। कर्ज के भुगतान में कुछ बाधाएं रहेंगी। राशि से चौथे गुरु अब मीन नवांश में है और आप प्रयास करेंगे तो बाहर से आर्थिक मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य में थोड़ी ऊंच-नीच रहेगी। कार्य प्रणाली में कानूनी पक्ष का ध्यान रखें, कोई आप पर नजर रखे हुए हैं, किसी बाधा से सामना हो सकता है। नौकरी करते हैं तो अपनी कमी को दूर करें अन्यथा कोई परेशानी खड़ी हो सकती है, आक्षेप आ सकता है।

वृश्चिक - यह सप्ताह अपनी ऊर्जा और सामथ्र्य को संकलित कर उचित दिशा में लक्ष्य साधकर परिश्रम करने वाला है। कार्यों के बिखराव को रोकना आवश्यक है। यद्यपि कार्य भार की अधिकता रहेगी तथापि प्राथमिकता के आधार पर प्रमुखता निर्धारित करनी होगी। दैनिक आय बढ़ेगी। अतिरिक्त आमदनी के प्रयास भी सफल हो सकते हैं, लेकिन खर्चे की तुलना में आमदनी न्यून रहेगी, कुछ प्रबंध अतिरिक्त करने होंगे। दूसरे शहरों या देशों से व्यापार के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। अपने व्यवसाय तंत्र को सुदृढ़ करेंगे। कुछ नए संसाधन जोडऩे पर विचार करेंगे। कर्मचारियों की वृद्धि के बारे में सोचेंगे। उन्नति और वृद्धि का मार्ग सरल नहीं फिर भी बाधाओं को पार करते हुए आगे बढ़ेंगे। साझेदारी के मामलों में चल रहा गतिरोध कम होगा और समाधान का रास्ता निकलेगा। किसी भी तरह की जल्दबाजी घातक सिद्ध हो सकती है। सूर्य-बुध राशि से दूसरे हैं, अभी वाक्-चातुर्य का समय है। वाणी का जरा सा हल्कापन हानिकारक हो सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो भावनाओं के वशीभूत होकर कार्य प्रणाली में बड़ा परिवर्तन न करें। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

धनु - यह सप्ताह कार्य-व्यवसाय में गति प्रदान करने वाला है। आय की वृद्धि होगी। व्यापार और व्यवसाय में आई हुई बाधाओं का समाधान होगा। व्यर्थ के खर्चों से राहत मिलेगी। साझेदारी के कार्यों में सुधार होगा और साझेदारी के नए अवसर प्राप्त होंगे। कर्ज संबंधी मामलों में उपस्थित विवादों का समाधान हो सकेगा। पुराने संबंधियों या परिजनों से मिलना-जुलना होगा,किसी सामुहिक भोज के कार्यक्रम में शामिल होंगे। पुराने किए गए व्यावसायिक प्रयासों के परिणाम आने लगेंगे। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा हो सकती है। स्वास्थ्य में सुधार होगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य और स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। कोई रुका हुआ धन प्राप्त होगा। राशि स्वामी गुरु अब मीन नवांश में हैं, इसलिए घर-परिवार के माहौल में सुधार होगा। आत्मविश्वास का अतिरेक और अहं का प्रदर्शन अभी भी ठीक नहीं। कोई नई शुरुआत करने की अपेक्षा जो चल रहा है या अटका हुआ कार्य है, उसे गति प्रदान करेंगे तो सफलता मिलेगी। इस सप्ताह बुध और शुक्र का राशि परिवर्तन आपके लिए आर्थिक तंत्र में सुधार करनक वाला सिद्ध होगा। नौकरी करते हैं तो प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

मकर - यह सप्ताह सोच-समझकर दूरदर्शिता के साथ निर्णय लेने का है। सप्ताहांरभ में कुछ कठिनाइयाँ रहेंगी। आर्थिक हानि भी सम्भावित है परंतु सजगता से कार्य करेंगे और निर्णय लेंगे तो बड़ा नुकसान नहीं होगा। कार्यों में सावधानी परम आवश्यक है, जरा सी चूक या लापरवाही मानहानि का कारण बन सकती है। सप्ताह मध्य के उपरांत परिस्थितियाँ थोड़ी बदलेंगी परंतु विवाद की स्थिति में धैर्य और शांति से काम लेना होगा। कार्य-व्यवसाय में कर्मचारियों व सहयोगियों के साथ कुछ तीखीवार्ता सम्भावित है। सबकी बात सुनकर सबको जोड़े रखने में चातुर्य का प्रयोग आवश्यक है। व्यावसायिक यात्रा सम्भावित है। यात्रा से फायदा भी कुछ होगा। आपकी राशि में अब भाग्येश बुध आ गए हैं और बृहस्पति भी शुभ नवांश में हैं, इसलिए विद्वानों की सलाह आपके लिए हितकारी हो सकती है। कोई अचल सम्पत्ति संबंधी कार्य उलझा हुआ है तो  उसके समाधान का कोई रास्ता निकल सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आस-पास चल रहे घटनाक्रम में अनावश्यक उलझने की गलती न करें, अपने कार्य पर अधिक ध्यान दें।

कुंभ - यह सप्ताह उतार-चढ़ाव से परिपूर्ण है, कुछ काम बनेंगे तो कुछ में परिश्रम व्यर्थ चला जाएगा। राशि स्वामी शनि अब अष्टमेश बुध से युत होने वाले हैं। किसी भी नए मित्र पर भरोसा करके कोई जोखिम न लें, अन्थया भारी हानि होगी। धैर्य से काम लिया तो कार्य-व्यवसाय में अपने लाभ को सुरक्षित रख सकेंगे। शुक्र भी अब राशि से ग्यारहवें हैं, इसलिए थोड़ी दैनिक आय में वृद्धि हो सकेगी। कर्ज संबंधी किसी मामले में टकराव हो सकता है। शत्रु विवादों में किसी सशक्त की मध्यस्थता आपके लिए उचित रहेगी। नए लाभकारी अवसरों में से उन पर ध्यान केन्द्रित करें जो चिर-परिचित के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। सप्ताहांत में यदि कोई यात्रा प्रस्तावित है तो टाल देने में ही भलाई है, नुकसान से रक्षा होगी। स्वास्थ्य में थोड़ी ऊंच-नीच हो सकती है। औषधि प्रयोग भी करना पड़ सकता है। घर-परिवार में कुछ मतभेद से रहेंगे, सबकी सलाह से निर्णय करना ही उचित होगा, अपनी इच्छा थोपने से बचें। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य-निष्पादन में शीघ्रता करें, अतिरिक्त श्रम करें, अन्यथा कार्य-भार बढऩे से तरक्की में बाधा आ सकती है।

मीन - यह सप्ताह आर्थिक रूप से प्राप्ति और भुगतान में बेहद चतुराई बरतने वाला है। कर्ज के पुनर्भुगतान का दबाव सा महसूस करेंगे। अपनी ही किसी गलती या नासमझी के कारण कोई उलाहना सुनने को मिलेगा। साझेदारी के कामों में सुधार होगा। कोई नया संधि प्रस्ताव भी मिल सकता है। अपनी सामथ्र्य का आकलन करके ही कोई काम हाथ में लें, भाग्य-भरोसे निर्णय लेने का यह उचित समय नहीं। स्वास्थ्य में कोई बाधा आ सकती है। किसी चोट-खरोंच की भी सम्भावना है। सावधानी परम आवश्यक है। अचानक से हुई धन प्राप्ति से कोई बड़ी समस्या को टालने में मदद मिलेगी। प्रियजनों को विश्वास में लेकर मदद प्राप्त की जा सकती है। इस सप्ताह शुक्र व बुध का राशि परिवर्तन एक तरफ सहयोग व आर्थिक मदद का कारण रहेगा तो दूसरी तरफ कार्यक्षेत्र की कठिनता भी उत्पन्न होगी। राशि से दशम सूर्य व शुक्र की युति वरीष्ठजनों की नाराजगी का कारण बन सकती है। परिजनों को सत्य बताना आपके लिए हितकारी रहेगा। यदि नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों के आदेश को प्राथमिकता देनी होगी।

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार आज, सिंधिया समर्थक सिलावट और राजपूत लेंगे शपथ

बंगाल

बंगाल चुनाव: कांग्रेस ने सेवानिवृत ओएसडी द्वारा नियुक्त लोगों को हटाने की मांग की

बंगाल चुनाव: कांग्रेस ने सेवानिवृत ओएसडी द्वारा नियुक्त लोगों को हटाने की मांग की

बंगाल चुनाव: कांग्रेस ने सेवानिवृत ओएसडी द्वारा नियुक्त लोगों को हटाने की मांग की

मुंबई

‘तांडव’ वेब सीरीज से उठा विवाद इकलौता नहीं, अन्य सीरीज और फिल्मों का भी हुआ विरोध

‘तांडव’ वेब सीरीज से उठा विवाद इकलौता नहीं, अन्य सीरीज और फिल्मों का भी हुआ विरोध

‘तांडव’ वेब सीरीज से उठा विवाद इकलौता नहीं, अन्य सीरीज और फिल्मों का भी हुआ विरोध

देश

कमजोर मांग से सोयाबीन वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर मांग से सोयाबीन वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर मांग से सोयाबीन वायदा कीमतों में गिरावट

दिल्ली

आप' नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी

आप' नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी

आप' नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी

देश

चीनी उत्पादन पन्द्रह जनवरी तक 31 प्रतिशत बढ़कर 142.70 लाख टन : इस्मा

चीनी उत्पादन पन्द्रह जनवरी तक 31 प्रतिशत बढ़कर 142.70 लाख टन : इस्मा

चीनी उत्पादन पन्द्रह जनवरी तक 31 प्रतिशत बढ़कर 142.70 लाख टन : इस्मा


trending