Breaking news

  • सदियों से कश्मीर में रहने वाले हमारे हिन्दु भाई-बहन अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए संकट की घड़ी को पार करके विकास की तरफ बढ़े हैं: दत्तात्रेय होसबोले, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा जम्मू में आयोजित नवरेह (नववर्ष) महोत्सव में ।   
  • राज्य में बढ़ते कोरोना के कारण मैंने दमोह का अपना चुनाव प्रचार निरस्त किया है। मैं दमोह के लोगों से क्षमा चाहता हूं। कोरोना की स्थिति विकट है। मेरी जनता से अपील है कि नवरात्रि और रमजान दोनों को घर के अंदर ही मनाएं। यह आपात स्थिति है: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ।   
  • 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा: शिक्षा मंत्रालय   
  • देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। भारत सरकार सभी राज्यों को वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। देश में रेमडेसिवयर वैक्सीन की कमी इसलिए हुई क्योंकि कुछ दिन पहले देश में कोरोना के मामले कम हो गए थे इस वजह से इसका उत्पादन कम हो गया था: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन ।   
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जानकारी दी कि वो कोरोना वायरस पॉजिटिव आए हैं। #COVID19   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 07 से 13 मार्च, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह व्यापार-व्यवसाय में वृद्धि कराने वाला है। लाभ का प्रतिशत कैसे बढ़े, इस पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे। राशि स्वामी मंगल अब राहु के साथ हैं परंतु भाग्येश गुरु की दृष्टि होने से किसी की सलाह या मदद से कोई बड़ा कार्य पूरा हो सकेगा। अपनी कार्य प्रणाली में व कार्यक्षेत्र में सुधार की गति बढ़ाएंगे। साझेदारी के मामलों में थोड़ी कमजोरी या असुविधा महसूस करेंगे। नऐ लोगों की तलाश अभी भी बनी रहेगी, कुछ मिलेंगे भी परंतु आप अभी संतुष्ट नहीं हो सकेंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा। बुजुर्गों का सहारा या मदद मिलेगी। आप बुजुर्गों की प्रसन्नता हेतु कोई उपक्रम करेंगे। कर्ज के मामलों में कोई नई नीति निर्माण करके  आगे बढ़ेंगे। किसी निर्णय को लेते समय कोई संशय या भ्रम उत्पन्न हो सकता है, जिसके समाधान हेतु योग्य व्यक्ति से सलाह लेनी पड़ सकती है। इन दिनों व्यावसायिक व पारिवारिक कार्यों में या आयोजनों में छोटी-मोटी बाधाएं आएंगी, जिनका समाधान भी कर लिया जाएगा। यदि नौकरी करते हैं तो अति-आत्मशंसा से बचकर रहें कोई आपकी भावना के साथ धोखा या खिलवाड़ कर सकता है।

वृषभ - इस सप्ताह का आरंभ किसी तात्कालिक असुविधा या बाधा के साथ होगा। बहुत अधिक हानि या नुकसान तो नहीं होगा, लेकिन कुछ लोगों के प्रति अपने दृष्टिकोण में परिवर्तन करेंगे। स्वास्थ्य में थोड़ी ऊंच-नीच सम्भावित है। किसी देनदार या सहयोगी व्यापारी से किसी बात पर कहासुनी या वाद-विवाद हो सकते हैं। धार्मिक कोई कार्य करने की मानसिक इच्छा बनी रहेगी परंतु उसके मार्ग में कोई न कोई अड़चन आएगी। जमीन जायदाद संबंधी कार्यों में गति आएगी, लाभ भी होगा। इस समय सरकारी लोगों से उलझने का उचित समय नहीं। उनकी इच्छा या आदेशों की पालना करने में ही अभी भलाई है। आपकी राशि के स्वामी शुक्र अभी श्रेष्ठ नवांश में हैं, कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात होगी जो आपकी आय-वृद्धि में सहायक होंगे, वे कोई नये मार्ग का सुझाव दे सकते हैं। कहीं पर अटकी हुई धन राशि के प्राप्ति के प्रयास सफल हो सकते हैं। किसी भी कार्य में झूठ या छल प्रयोग से दूर रहें अन्यथा कोई परेशानी आ सकती है। नैतिक व नीतिपूर्ण मार्ग का अनुसरण आपकी सफलता की सुरक्षा हेतु परम आवश्यक है। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो तकनीकी का अधिकाधिक प्रयोग कर अपनी कार्य कुशलता व उर्वरता बढ़ाने का प्रयास करना होगा।

मिथुन - यह सप्ताह आर्थिक अनुपात को ध्यान में रखकर चलने का है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। पारिवारिक चल रही अशांति का कोई समाधान प्राप्त होगा और आप उस पर अमल भी करेंगे। निजी रिश्तेदारियों की जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। पिता आपको किसी कार्य विशेष हेतु बाध्य कर सकते हैं या दबाव बना सकते हैं। व्यावसायिक कार्यों में लापरवाही या अनदेखी का कोई दुष्परिणाम आ सकता है। यदि सावधानी और सतर्कता के साथ दूरगामी योजनाओं का निर्माण करेंगे तो मजबूत बने रहेंगे। किसी महत्वपूर्ण विषय पर चिंतन बढ़ेगा। लौकिक या सांसारिक इच्छाओं को जितना नियंत्रित कर काम करेंगे, उतनी ही सफलता मिलेगी। इन दिनों अपनी कल्पना शक्ति या मानसिक उद्वेगों को व्यर्थ न जाने दें, उन्हें लिखकर सुरक्षित करें और यथासम्भव क्रियान्वयन का प्रयास करेंगे तो बहुत कुछ संतोष प्राप्त कर सकेंगे। स्वाभाविक आलस्य, लापरवाही और अपनी अनियमितता को साधने का यह उचित समय है। कुछ बड़े और विद्वानों के साथ महत्वपूर्ण वार्ता हो सकती है। आर्थिक लाभ होगा परंतु खर्चा भी बना रहेगा। जहां जितनी जरूरत हो उतनी ही कंजूसी करें, अन्यथा पारिवारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो कार्यक्षेत्र के अलावा अतिरिक्त स्थानों से ध्यान हटाना होगा, अन्यथा आक्षेप सकते हैं।

कर्क - यह सप्ताह श्रम साध्य है और धैर्य के परीक्षण का समय है। कुछ निजी रिश्तेदारों या संबंधियों के स्वभाव का वास्तविक परिवर्तित स्वरूप और व्यवहार देखने को मिलेगा। जिन पर भरोसा करके जोखिम लिए थे, उनकी कमजोरी सामने आने लगेगी। कर्ज का कुछ दबाव महसूस होगा। नए व्यावसायिक सहयोगी तलाशेंगे और नए रास्ते आय के तैयार करेंगे। आत्मविश्वास में कमी महसूस होगी। इन दिनों आपको अपने ईश्वर सुमिरन का समय बढ़ाना उपयुक्त होगा, ईश्वरीय कृपा से ही कोई सहयोग या मदद आपकी नैया पार लगा सकती है। आनन-फानन में कोई ऐसा अनुबंध ना करें जो आपके लिए बेहद कष्टदायक हो जाए। कोई भी निर्णय लें तो उसमें दूरदर्शिता अवश्य रखें। सरकारी समस्या आ सकती है, कोई वरीष्ठ संबंधी या परिचित आपका सहारा हो सकता है। आपकी मजबूरी का फायदा उठाने को लोग तत्पर रहेंगे। किसी देनदारी को चुकाने हेतु कोई नया लेन-देन करेंगे। किसी सम्पत्ति के क्रय-विक्रय पर विचार कर सकते हैं। स्वास्थ्य रक्षा का सर्वप्रथम एवं सर्वाधिक प्रयास करें। स्वास्थ्य के प्रति अभी जरा सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारण हो सकती है। नौकरी कर रहे हैं तो व्यर्थ के कार्यों में अधिक न उलझें अपितु स्वयं के कार्य व योग्यता संवर्धन पर अधिक ध्यान दें।

सिंह - यह सप्ताह सूझ-बूझ के साथ काम करने का है। मान-सम्मान की रक्षा हेतु जो भी करना पड़े या समझौता या त्याग करना पड़े तो अवश्य करें। शत्रुकृत कोई बाधा आ सकती है। यदि आपने अपनी कागजी कार्यवाही पूर्ण रखी तो बचाव हो जाएगा। आपके खिलाफ किसी छोटी सी समस्या को बहुत बड़ा रूप दिया जा सकता है। संतान को लेकर कोई चिंता उत्पन्न हो सकती है, जिसका समाधान कुछ कठिनाई से होगा। राशि स्वामी सूर्य अब राशि से सप्तम में हैं, इसलिए किसी भी समस्या का समाधान हेतु कानूनी पक्ष का ध्यान रखें या कानून का सहारा लें। व्यावसायिक वृद्धि के अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन अपनी सामर्थ्य के अनुरूप ही निर्णय करें तो बेहतर होगा। किसी भी परिस्थिति में क्रोध व आवेश का प्रदर्शन न करें, अन्यथा समस्या और अधिक जटिल हो सकती है। सादगी-सरलता व चातुर्य से अपना काम निकाल लेना ही आपकी सफलता का एक मात्र सशक्त उपाय है। किसी समस्या के निराकरण हेतु यात्रा हो सकती है। अपने किसी मित्र का स्मरण इन दिनों आपको होगा और वह आपके लिए मददगार भी सिद्ध होगा। जमीन, जायदाद के किसी कार्य में कोई छल-प्रपंच का सामना हो सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो समूह बनाकर टीम भावना के साथ काम करें, सहयोग लेने या देने में कंजूसी न करें।

कन्या - आपका समय बदल रहा है, लेकिन आप स्वयं में बदलाव उस अनुपात में नहीं कर पा रहे, यह चिंता इस सप्ताह हो सकती है। व्यावसायिक जीवन में चल रहा विरोधाभासी समय अब उतार पर है। नये लोगों व नये अवसरों का स्वागत करना चाहिए। अपनी सोच-कार्य-प्रणाली और दिनचर्या में सकारात्मक परिवर्तन आपको करने ही चाहिए, अन्यथा विकास या उन्नति उतनी नहीं होगी, जितनी हो सकती है। पारिवारिक कोई कलह या मतभेद व्यावसायिक अरुचि का कारण हो सकते हैं परंतु इन पर अभी अधिक ध्यान न दें तो अच्छा है। कोई बाहरी व्यक्ति के विचार, परिवार की शांति में बाधक हो सकते हैं। यदि कोई जमीन या मकान का सौदा करना चाह रहे हैं तो  बीच के दलाल पर अधिक भरोसा न करें। सर्वाधिक प्रयास कर्ज के मामलों में करें, चंूकि वहां से कोई दबाव अधिक हो सकता है। संतान की उन्नति होगी। कर्मचारियों के विश्वास जीतने के लिए कोई नयी विधि अपनाएंगे और उनसे अधिक काम लेने का प्रयास करेंगे। प्रतिस्पर्धा के मामले में अधिक जोखिम न लें, आप  अभी सामना नहीं कर पाएंगे। नौकरी कर रहे हैं तो बाहरी आश्वासनों या आस-पास की काना-फूंसी से प्रभावित न होवें।

तुला- यह सप्ताह दैनिक दिनचर्या व कार्यप्रणाली को व्यवस्थित करने का है। जो कार्य-व्यवसाय जिस स्थिति में चल रहा है, उसकी सुरक्षा अभी बेहद आवश्यक है। नया प्रयास या नयी योजना पर अमल करने का यह उचित समय नहीं है। घरेलू वातावरण को सम्भालना अभी अति आवश्यक है। व्यथित मन को विश्राम देने का भांति-भांति का प्रयोग करेंगे। मित्र-मण्डली के साथ समय व्यतीत करेंगे। किसी नए मित्र से कोई कहा-सुनी भी होगी, बड़ी कोई घटना नहीं होगी। यह समय अपनी योग्यता में यथा-सम्भव वृद्धि करने का है। स्वयं को शारीरिक-मानसिक व बौद्धिक रूप से पुष्ट करने का प्रयास करें। अपने किए कार्यों का व अपनी कार्य-प्रणाली का पुनर्निरीक्षण आपको करना चाहिए। किसी दबी हुई बड़ी गलती का समाधान कर सकेंगे। अपने कटु-व्यवहार से व्यथित कुछ लोगों को पुनः मनाने का प्रयास करेंगे। जमीन-जायदाद के क्रय-विक्रय या उनके सौन्दर्य पर खर्चा करेंगे। व्यापार में उत्पन्न विसंगति को साधने हेतु बाहर से कोई धन-प्रबंध करेंगे। राशि स्वामी शुक्र अभी अस्त हैं, इसलिए किसी के व्यवहार को दिल से न लगाएं, अधिक अपेक्षा न रखें, जितना मिले उसमें संतुष्ट रहें।

वृश्चिक - यह सप्ताह आर्थिक तंत्र को मजबूत और सुव्यवस्थित करने में और पुराने अटके चल रहे लेन-देन को सुधारने में व्यतीत होगा। यह अवश्य ध्यान रखें कि आप जिस संगति की तरफ अधिक उन्मुख हो रहे हैं, वह आपके लिए हितकारी नहीं। चिंता के अतिरेक या श्रम की अधिकता में उन खान-पान से दूर रहें जो पारिवारिक कलह के कारण बन सकते हैं। लोगों के प्रति वैमनस्यता या विकृत मानसिकता को बढ़ने न दें, नहीं तो इस आग में कुछ प्रिय रिश्ते भी जल सकते हैं, चाहे लाभ आवश्यकता के विपरीत कम हो तो भी अपने व्यवसाय पर अधिक ध्यान केन्दि्रत करें। कल्पनालोक या लोगों द्वारा दिखाए जा रहे मिथ्या सपनों में उलझकर कोई गलत कदम न उठावें। पुराने साझेदारों या सहयोगियों के द्वारा ही व्यापार को गति देने की कोशिश करें। नए लोगों से संधि हानिप्रद हो सकती है। किसी सम्पत्ति पर चल रहा अवरोध समाप्त हो सकता है। सरकारी क्षेत्रों से आय हो सकती है या सरकारी लोगों से मदद मिलेगी। यदि मार्केटिंग करते हैं या खुला व्यापार करते हैं तो पड़ौसियों से कोई वाद-विवाद हो सकता है। स्वाभाविक जल्दबाजी से दूर रहें। तत्परता में कोई अनुचित मार्ग का अनुसरण किया जा सकता है। नौकरी करते हैं तो आक्षेप सहने पड़ेंगे, कोई जिम्मेदारी भारी पड़ सकती है।

धनु - यह सप्ताह अपनी कार्य-कुशलता में वृद्धि कर अपने आत्म-सम्मान को सुरक्षित करने वाला है। अपनी योजनाओं पर भरोसा करें और उन्हें स्तरों में विभाजित कर क्रियान्वयन आरम्भ करने की कोशिश करें। जरा सी चतुराई व्यापार में लाभ का प्रतिशत बढ़ा सकती है। व्यापार में काका-भतीजा नहीं होता, इस बात का मजबूती से पालन करें। अपने घर में अंधेरा कर दूसरों के घर रोशन नहीं किए जाते, इसका ध्यान रखें। पुराना अटका धन प्राप्त होगा। पारिवारिक रिश्तेदारों से मिलना-जुलना होगा। मित्रों के साथ मनोरंजक यात्रा या उत्सव में  शामिल  हो सकते हैं। इस समय आपको बड़े या पूज्य लोगों की बातों या सलाह का मान रखना हितकारी होगा। आपकी सफलता से प्रभावित होकर कुछ सहकर्मी या समान दर्जे के व्यवसायी आपके कार्य में कोई बाधा खड़ी कर सकते हैं। आपको उनसे प्रत्यक्ष न उलझकर अपने काम को गति देना अधिक उपयुक्त होगा। भावना में आकर अपना आर्थिक अनुपात न बिगाड़ें। यदि नौकरी कर रहे हैं तो अपनी बारी की प्रतीक्षा करें, तभी कोई प्रतिक्रिया देवें।

मकर- यह सप्ताह व्यस्ततम और खर्चीला है। कुछ आवश्यक तो कुछ अनावश्यक यात्राएं होंगी। घर-परिवार के कार्यों में खर्चा होगा। स्वयं की आवश्यकता पूर्ति पर भी खर्चा होगा। आमदनी भी बढ़ेगी और नए लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे। आपकी वाणी में ओज की वृद्धि होगी। कुछ मसलों को अपने प्रभाव से हल कर लेंगे। धन कमाने का कोई भी अवसर आप जाने नहीं देंगे। निजी रिश्तों में भी अपनी व्यावसायिक मानसिकता का परिचय देंगे। संतान के जीवन में चल रही समस्याओं में कमी आएगी। बड़ी योजनाओं पर ध्यान केन्दि्रत करेंगे, तदनुरूप प्रयास भी करना होगा। इस समय छोटे-मोटे हानि-लाभ की परवाह नहीं करेंगे। अपना काम निकालने हेतु आप कुछ स्थानों पर धन-बल का प्रयोग भी करेंगे। बुध अब मार्गी हैं और गुरु से आगे निकल रहे हैं। भाग्य से छूटे हुए पुराने अवसर पुनः प्राप्त होंगे। पुराने साझेदारों से संबंध आगे बढ़ेंगे। कर्ज के मामलों में नवीनता लाएंगे, कहीं से लेकर कहीं का पूरा करेंगे। व्यावसायिक क्षेत्रों में चल रही विसंगति और अव्यवस्था को समाप्त करने हेतु यथासम्भव काम करेंगे। नौकरी करते हैं तो अपने अधिकारियों की हां में हां मिलाकर चलने में और तदनुरूप काम करने में ही फायदा है।

कुंभ - यह सप्ताह योजनाओं के क्रियान्वयन का है। अपनी कार्यसिद्धि के लिए एक से अधिक लोगों या अधिकारियों से तालमेल बनाना होगा। घर-परिवार में लोगों का मत जानकर ही कोई निर्णय करेंगे तो आपके लिए सुखकारी होगा। अपने सम्पर्कों का अधिकाधिक लाभ लेने हेतु सशक्त कार्य-योजना बनानी होगी। कुछ लोगों को आपको अपना अहसान याद दिलाना होगा। बड़ी मात्रा में धन राशि प्राप्त होगी और उतनी ही मात्रा में खर्च भी होंगे परंतु आपका एक बड़ा काम पूरा हो जाएगा। इस समय अपना परिचय और व्यावसायिक परिचय अधिकाधिक लोगों तक पहुंचे, इसका प्रयास करें। कुछ नए संसाधन जोड़ने की कोशिश करेंगे। छोटे-छोटे लाभ के कुछ अवसरों पर इच्छा पूर्वक काम करेंगे। सरकारी विभागों से ताल्लुक है तो अपने प्रयासों को गति देने की कोशिश करें। आपकी रीति-निती पर पिता का कुछ विरोध होगा, परंतु आप उन्हें संतुष्ट कर सकेंगे। नौकरी करते हैं तो अपने हक की बात प्रमाण के साथ रखेंगे तो स्वीकार हो सकती है।

मीन - यह सप्ताह अधिक परिश्रम कराने वाला है। अपनी ऊर्जा को बढ़ाकर रखना होगा। हर कार्य में महत्वपूर्ण स्थानों पर  अपनी उपस्थिति रखनी होगी। पीठ-पीछे चल रही बातों या घटनाओं की आपको परवाह नहीं करनी चाहिए, अपितु जो प्रत्यक्ष है, उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। कर्ज के मामलों में कुछ दौड़भाग करके व्यवस्था करनी होगी। कुछ तीसरे दर्जे के रिश्तेदारों को काम में लेना होगा। स्वास्थ्य की अनेदेखी न करें, कुछ दवाओं का प्रयोग भी करेंगे। अपनी आवश्यकता पूर्ति हेतु बड़े-बुजुर्गों या वरीष्ठजनों को भावनात्मक रूप से तैयार करेंगे। अष्टमेश  शुक्र भी बारहवें भाव में चल रहे हैं, इसलिए कहीं पर लाभ के लिए निवेश किए गए स्थान से लाभ की अपेक्षा हानि का समाचार मिलेगा। शेयर-सट्टे से दूर रहें, हानि की सम्भावना प्रबल हैं। किसी से ब्याज के लेन-देन को लेकर कटुवार्ता हो सकती है। आपको लिखित प्रमाण या साक्ष्य साथ में रखना आवश्यक है, अन्यथा आप जीत नहीं सकते। यदि नौकरी कर रहें हैं तो अपने कार्य-प्रदर्शन और व्यवहार में सौन्दर्य व समय-प्रतिबद्धता का समावेश करके रखना होगा।

 

तमिलनाडु

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के आठ विकेट पर 149 रन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के आठ विकेट पर 149 रन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के आठ विकेट पर 149 रन

दिल्ली

इन्फोसिस के निदेशक मंडल ने 9,200 करोड़ रुपये की शेयर पुनर्खरीद योजना को मंजूरी दी

इन्फोसिस के निदेशक मंडल ने 9,200 करोड़ रुपये की शेयर पुनर्खरीद योजना को मंजूरी दी

इन्फोसिस के निदेशक मंडल ने 9,200 करोड़ रुपये की शेयर पुनर्खरीद योजना को मंजूरी दी

राजस्थान

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से 29 और लोगों की मौत, 6200 नये मामले सामने आये

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से 29 और लोगों की मौत, 6200 नये मामले सामने आये

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से 29 और लोगों की मौत, 6200 नये मामले सामने आये

विदेश

अमेरिका की सबसे लंबी लड़ाई समाप्त करने का वक्त: बाइडन ने अफगानिस्तान के संदर्भ में कहा

अमेरिका की सबसे लंबी लड़ाई समाप्त करने का वक्त: बाइडन ने अफगानिस्तान के संदर्भ में कहा

अमेरिका की सबसे लंबी लड़ाई समाप्त करने का वक्त: बाइडन ने अफगानिस्तान के संदर्भ में कहा

लखनऊ

योगी ने गुजरात से मंगाई रेमडेसिविर

योगी ने गुजरात से मंगाई रेमडेसिविर

योगी ने गुजरात से मंगाई रेमडेसिविर


trending