Breaking news

  • जम्मू-कश्मीर: सेना के स्वास्थ्यकर्मियों को जम्मू के मिलिट्री अस्पताल में कोविड की वैक्सीन दी जा रही है। ब्रिगेडियर के.जे. सिंह ने बताया, "हमारे पास 800 स्वास्थ्यकर्मी हैं। हम सबसे पहले उन्हें वैक्सीन दे रहे हैं। पहला डोज आज लगा रहे हैं, दूसरा डोज अगले 4 हफ्तों के बाद लगाएंगे"   
  • दिल्ली: दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन.श्रीवास्तव गणतंत्र दिवस पर होने वाली किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली की तैयारियों का जायज़ा लेने मुकरबा चौक पहुंचे। उन्होंने कहा,"किसानों से बातचीत करने के बाद हमने रूट तय कर दिया है जिसको वो मानते हैं। हमें उम्मीद हैं कि वो उसी रूट पर ही जाएंगे।"   
  • आज हमने 50 वर्ष की यात्रा तय की है। हमने बहुत से मोड़ देखे, बहुत सी ऊंचाइयां देखी, बहुत से कष्ट भी देखे। तमाम बाधाओं को पार करते हुए आज हम अच्छे राज्य के रूप में आगे बढ़ रहे हैं: हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह में जे.पी.नड्डा   
  • राहुल गांधी को इतना बड़ा झूठ बोलते हुए शर्म नहीं आई? कांग्रेस झूठ की बुनियाद पर टिकी हुई है, देश को अगर किसी ने कमजोर किया है तो वो कांग्रेस पार्टी ही है। देश के विभाजन का पाप भी कांग्रेस के माथे पर है: शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री   
  • हम किसी को ‘जय श्री राम’ कहने पर मजबूर नहीं कर रहे है : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोलकाता में नारे लगने के बाद ममता बनर्जी के कार्यक्रम से जाने पर कहा।   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 10 से 16 जनवरी, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह आय के नए अवसर प्राप्त कराने वाला है। कुछ बाधाएं स्वाभाविक रूप से आएंगी, जिनका समाधान कर सकेंगे। सप्ताह का आरम्भ किसी पारिवारिक उलझन के साथ होगा, यह आसान भी नहीं होगी, आप सिर्फ यह ध्यान रखें कि आजीविका वृद्धि का कोई अवसर छूट न जाए। पिता या वरीष्ठजनों से थोड़े मतभेद हो सकते हैं। एक तरफ काम-काज में वृद्धि होगी तो दूसरी तरफ मुनाफे में कमी का मलाल भी रहेगा। धन का विनिवेश करना चाहते हैं तो सावधानी आवश्यक है, जरा सा मोह या बुद्धिभ्रम हानिकारक हो सकता है। व्यापारिक कर्ज का प्रयास सफल हो सकता है। व्यावसायिक यात्राओं का योग बन रहा है। यदि नौकरी करते हैं तो अधिकारियों से तालमेल बढ़ेगा परंतु अधीनस्थ वर्ग से काम करवाने में कठिनाई रहेगी। दैनिक आमदनी में सामान्य सी वृद्धि होगी। स्वास्थ्य थोड़ा नरम सा रहेगा। साझेदारी के काम में थोड़े मतभेद रह सकते हैं। ईश्वर सुमिरन से अचानक उत्पन्न हुआ अवरोध शांत हो सकता है।

वृषभ - यह सप्ताह चहुंओर सावधानी बरतने का है। व्यावसायिक यात्राओं में लाभ सीमित होगा। अपनी कार्यप्रणाली को व्यवस्थित करना होगा। जरूरी कागजों व लेन-देन को व्यवस्थित करने में तत्परता करें, वरना कोई कानूनी बाधा आ सकती है। किसी भी विफलता या अवरोध के कारण भाग्य को दोष देने के बजाए पुरुषार्थ की वृद्धि करेंगे तो उचित होगा। साझा या संधि के कार्यों में सुधार के प्रयास करेंगे। राशि स्वामी शुक्र अब आठवें हैं और आपको अपनी इच्छा व महत्वाकांक्षा पर नियंत्रण रखना होगा। सब कुछ आपके अनुसार हो, ऐसा न सोचे। यदि आपका कार्य होने से किसी को लाभ होता है तो चिंता न करें, कोई बड़ा दाव लगाने की गलती न करें। आर्थिक टूट और ऐनवक्त पर उत्पन्न असहयोग कष्टकारी हो सकता है। बुध अब बृहस्पति की ओर जा रहे हैं, संतान की उन्नति होगी या उनके संबंध में चल रही चिंता मिटेगी। नौकरी कर रहे हैं तो घरेलू व सामाजिक कारणों को कार्यों पर हावी न होने दें। आपकी प्रतिष्ठा पर कोई आपत्ति हो सकती है।

मिथुन - यह सप्ताह खर्चीला भी है और दौड़-भाग वाला भी। व्यावसायिक वार्ताओं में लाभ होगा। कोई आपको वाक् चातुर्य से ठग न लें, इसका ध्यान रखें। राशि स्वामी बुध अब राशि से आठवें हैं, स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही कष्टकारक हो सकती है। धार्मिक यात्रा हो सकती है। बुध-गुरु व शनि राशि से अष्टम में हैं, सो दान-पुण्य करने का अवसर प्राप्त होगा परंतु जैसा सोच रहे हैं वैसा नहीं हो सकेगा। व्यावसायिक मामलों में अपना लाभ प्राप्त करने हेतु युक्ति लगानी होगी। ऋण संबंधी मामलों में कुछ ऊंच-नीच देखने को मिलेगी, प्राप्ति पूरी न हो पाएगी और भुगतान हेतु अन्य प्रबंध करना होगा। कार्यक्षेत्र में किसी विवाद का सामना करेंगे, परंतु विवेक के साथ आप बात सम्हाल लेंगे। जीवनसाथी के साथ यात्रा कर सकते हैं। माता-पिता के साथ समय व्यतीत करेंगे, उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देंगे। काम-काज के नए अवसर मिलेंगे, नए लोगों से मिलेंगे, लाभ भी होगा। यह सप्ताह श्रम-साध्य है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान व उपाय करते हुए अतिरिक्त परिश्रम करना होगा। यदि नौकरी करते हैं तो आपको मजबूरी व परिस्थिति के आधार पर विचार करना होगा और आपको कुछ राहत मिलेगी।

कर्क - इस सप्ताह व्यवसाय का विस्तार और कार्य-वृद्धि पर अधिक ध्यान देेंगे। परिचित लोगों का लाभ लेंगे। संतान संबंधी कोई चिंता बनी रहेगी, अभी उसका तात्कालिक समाधान नहीं, सो ईश्वर पर छोड़ें। एक तरफ कुछ पारिवारिक जिम्मेदारियाँ अधिक रहेंगी, वहीं दूसरी तरफ काम-काज की भी व्यस्तता रहेगी, आपको दोनों में तालमेल रखना ही होगा। आत्मग्लानि को स्वयं पर हावि न होने दें, अपितु ईश्वर पर विश्वास कर कर्म-पथ पर अग्रसर रहे। ऋण प्रबंध में कोई मदद मिल सकती है। नये कार्यावसरों से लाभ भी होगा, हिम्मत भी बढ़ेगी। स्वास्थ्य में चल रही बाधा का समाधान हो सकेगा। बुध और गुरु अब राशि से सप्तम में शनि के साथ हैं। किसी योजना या खर्चे को रोक कर उस पर मलाल न करें, जिंदगी लम्बी है, ऐसे अवसर पुन: मिलेंगे, ऐसा सोचें। मित्रों की सलाह मददगार हो सकती है। व्यावसायिक यात्राओं व वार्ताओं में अपने हित की रक्षा करनी ही होगी, भले काम न मिले परंतु आपका शोषण न हो, इसका ध्यान रखें। नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली में समय प्रबंधन और संयोजन के साथ नीतिगत मार्ग का पालन करें।

सिंह - इस सप्ताह पारिवारिक और व्यावसायिक मामलों में स्वयं को सकारात्मक सोच के साथ निर्णय करने होंगे। राशि स्वामी सूर्य और मंगल अब अनुकूल हैं। स्वविवेक ही इस समय आपका बड़ा सहारा है। अतिरिक्त आमदनी के प्रयास सफल हो सकते हैं। किसी कर्ज प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं तो सफलता मिलेगी। व्यक्तिगत जरूरतों व भावनाओं से ऊपर उठकर व्यावसायिक निर्णय लेने पड़ सकते हैं। अपने पिता या वरीष्ठ लोगों की सहमति व सलाह से काम करेंगे तो मार्ग सुगम होगा। शत्रु विवादों या पराई उलझन में उलझने का यह उचित समय नहीं। सप्ताहांत में किसी विवाद का निपटारा किया जा सकता है। मित्रों की मदद से आपको कोई नया अवसर प्राप्त होगा। कुछ रिश्तेदार अपने वादे से मुकर कर आपको परेशानी में डालने की सोचेंगे। एक ही काम के लिए दूसरा विकल्प भी तैयार रखकर चलें। नई सोच व योजना के साथ काम करेंगे तो सफलता मिलेगी, लाभ भी होगा। किसी अवसर पर तत्काल योजना बदलनी पड़ सकती है। यदि नौकरी करते हैं तो व्यर्थ की बातों में समय नष्ट न करें। सुने सबकी परंतु करें अपने मन की। दैनिक आय की अपेक्षा खर्चा अधिक रहेगा।

कन्या - यह सप्ताह अपने आस-पास के लोगों से और परिजनों से तालमेल बनाकर चलने वाला है। एकाकी निर्णय बाधक सिद्ध हो सकते हैं। जहां से आमदनी हो, लाभ हो उन कार्यों व लोगों पर ध्यान केन्द्रित करेंगे तो विजेता रहेंगे। यदि कार्य प्रणाली में नीति व न्याय का ध्यान न रखा तो कोई कानूनी बाधा आ सकती है। जीवनसाथी की किसी बात पर मायूसी सी बनी रहेगी। साझा या संधि के व्यापार में कोई नयी योजना बना लेना उचित है परंतु क्रियान्वयन के लिए थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। किसी व्यावसायिक रिश्ते में गतिरोध उत्पन्न होगा, हानि सहकर भी मामलों का निपटारा कर लेना उचित है, जो अनुभव मिले उसे जीवन में अपनाने से रक्षा होगी। कोई पुराना साथी प्रलोभन दे रहा है तो भरोसा न करें। कई लोगों से मिलना-जुलना होगा। नई दिशा और अवसर भी प्राप्त होंगे। आपकी सोच इस समय किसी भी तरह दैनिक आमदनी की सुरक्षा की तरफ रहेगी। यदि नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों की सलाह लेकर या उनके आदेशानुसार काम करते रहें, लापरवाही हानिकारक रहेगी।

तुला - यह सप्ताह आर्थिक प्रबंधन में व्यस्त रखने वाला है। चतुराई यह दिखानी होगी कि जो धन पास में है, उससे कितने अधिक कार्य साधन हो सके। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें, अन्यथा लाभ का अवसर निकल सकता है। योजना का क्रियान्वयन तभी सभी सफल होगा, जब अन्य लोगों को आपका स्वार्थ ज्ञात न हो। परिवार में किसी उत्सव या आयोजन कर सकते हैं। अन्य परिजनों व संबंधियों से मुलाकात होगी। जीवनसाथी का कठोर व रुखा स्वभाव सहन करना होगा, अथवा उनके स्वास्थ्य में ऊंच-नीच हो सकती है। संतान संबंधी चिंता का समाधान मिल सकेगा। मित्रों के साथ थोड़ी नोक-झोंक हो सकती है। प्रेम संबंधों में कुछ कड़वाहट देखने को मिलेगी। किसी सामाजिक उत्सव या समारोह में शामिल हो सकते हैं। वहां कुछ अप्रिय वार्ता भी सम्भावित है। कार्य क्षेत्रों में संसाधनों की वृद्धि पर विचार करेंगे। अपने कार्य-व्यवसाय को सुव्यवस्थित करने हेतु किसी सलाहकार की मदद लेंगे। खुदरा व्यापारी के लिए यह सप्ताह अनुकूल है। यदि नौकरी करते हैं तो अपने अनुभव और योग्यता को प्रयोग में लेकर श्रेष्ठता का प्रदर्शन प्रतिष्ठा कारक हो सकता है। स्वयं की साज-सज्जा व स्वास्थ्य और सौन्दर्य वृद्धि पर खर्चा करेंगे।

वृश्चिक - यह सप्ताह कार्य-व्यवसाय में चल रहे बिखराव को नियंत्रित करते हुए, समस्त ऊर्जा को केन्द्रित करने का है। मानसिक उद्वेग और जल्दबाजी को कार्य-प्रणाली पर हावी न होने दें। धन प्राप्ति की सम्भावना है। रुका हुआ पैसा आएगा, कहीं कोई दलाली भी देनी पड़ सकती है। खर्चा भी पर्याप्त होगा, साज-सज्जा और मनोरंजन पर खर्चा करेंगे। पुराने मित्रों से मिलना-जुलना होगा। भाई-बहिनों के साथ कोई गम्भीर चर्चा हो सकती है। सप्ताहांत में कहीं किसी अशांति या विवाद का सामना करना पड़ सकता है। आप ऊर्जा से भरपूर रहकर हर परिस्थिति को साधने का प्रयास करेंगे। भूमि-भवन संबंधी काम-काज में गति आएगी। कोई नया निवेश की योजना बना सकते हैं। नए संबंधों को व्यावसायिक रूप देने की चेष्टा करेंगे। खुदरा व्यापारियों के लिए समय अनुकूल हैं, वे कोई नया उपक्रम करेंगे, कोई नयी वस्तु व्यापार में जोड़ेंगे जो कॉर्पोरेट तंत्र का हिस्सा है, उन्हें वाक्-चातुर्य का पूर्ण प्रयोग करना है, तभी सुरक्षित रह सकते हैं। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो अधिकारियों का दबाव सा रहेगा। एक साथ अधिक कार्यभार प्राप्त होगा, उसे पूर्ण भी कर सकेंगे।

धनु - यह सप्ताह सजगता और सतर्कता बरतने का है। सोच-विचार कर ही निर्णय लेवें और कार्य-योजना में दूरदर्शिता रखें और सम्भावित हानि या नुकसान की अनदेखी न करें। तात्कालिक नुकसान से दूरगामी कार्यों को प्रभावित न होने दें। सप्ताह मध्य से समय पक्ष का होगा परंतु वरीष्ठजनों का दबाव सा बना रहेगा। अभी की कठिनाइयों से आपको प्रेरणा लेकर आगे बढऩा चाहिए। आमद भी पर्याप्त होगी परंतु खर्चा भी कम नहीं होगा। अपनी सोच और विचार धारा में कुछ व्यावहारिकता का समावेश आपको करना होगा, तभी अपने हितों को साध सकेंगे। यात्राएं कोई आवश्यक हो तो ही करें, अनावश्यक किसी विवाद या चोट-खरोंच की सम्भावना बनी हुई है। इस समय प्रत्यक्ष लाभ के बजाय अपना कद और प्रतिष्ठा बढ़ाने की चेष्टा आपको करनी होगी। संतान किसी बात को या निर्णय को लेकर कोई प्रश्न उठा सकती है, लेकिन व्यावसायिक क्षेत्रों में आपकी सलाह और मत को तवज्जों दी जाएगी। यदि नौकरी करते हैं तो कार्यों में व निजी जीवन में अनुकूलता आने लगेगी। कार्य-भार यद्यपि बना रहेगा।

मकर - इस सप्ताह आय-व्यय में बेहद संतुलन बनाकर रखना होगा। अचानक से आय भी होगी तो खर्चा भी होगा। दौड़-भाग अधिक होगी। व्यावसायिक यात्राएं होंगी परंतु सफलता का प्रतिशत कुछ कम होगा। पूर्व में किए गए व्यावसायिक प्रयास अब सफल होते दिखाई देंगे। योजना निर्माण में लाभ का प्रतिशत सुरक्षित करके चलें, भले ही किसी विद्वान से सलाह लेनी पड़े। जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी कुछ बाधा आ सकती है। इन दिनों आपको चाहिए कि अपने कार्य व्यवसाय का लेखा-जोखा का निरीक्षण कर लें और कमियों को दूर कर दें, अन्यथा किसी बड़े अवसर पर कोई बाधा आ सकती है। कर्मचारियों में चल रहे असंतोष को गम्भीरता से लेकर उसका शीघ्र समाधान कर देना उचित होगा। यदि आप नौकरी करते हैं तो याद रखें आपकी कार्य-प्रणाली और कार्य-पद्धति पर निगाह रखी जा रही है। समय को व्यर्थ न करें। अपने कार्य-सम्पादन पर ध्यान केन्द्रित करें और किए कार्य को समय पर प्रस्तुत करें।

कुंभ - यह सप्ताह तात्कालिक घटनाक्रम से प्रभावित न होकर धैर्य के साथ कार्य को गति देने वाला है। व्यावसायिक तंत्र की किसी कमजोरी से बाधा उत्पन्न होगी, लेकिन अतिरिक्त प्रबंध करके हिम्मत के साथ आगे बढ़े। बाहर से आर्थिक मदद या ऋण लेकर कोई संसाधन जोड़ेंगे। व्यावसायिक यात्राएं लाभकारी रहेंगी। साझेदारी के कामों में कुछ विषयों पर पुनर्विचार करना होगा। व्यावसायिक सम्पर्कों या संबंधों में कुछ फेर-बदल कर सकते हैं। जहां से समुचित लाभ की उम्मीद है वहां कुछ कटौती सम्भावित है। किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। धर्म-पुण्य के कार्यों में खर्चा करेंगे। नए कार्यावसर प्राप्त होंगे। दैनिक आय में वृद्धि का प्रयास सफल होगा। इस सप्ताह नियमित कार्योंं के अतिरिक्त अन्य पारिवारिक व सामाजिक कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। संतान संबंधी कोई अचानक खर्चे की स्थिति बनेगी। आमद से अधिक खर्चा है परंतु अभी इससे आप बच नहीं सकते। सप्ताहांत में कुछ राहत मिलेगी और आप कुछ अच्छा महसूस करेंगे। जिनसे उम्मीद है, उनसे सहयोग मिलेगा। यदि नौकरी करते हैं तो जल्दबाजी से बचें, यह आपकी योग्यता को प्रभावित कर सकती है।

मीन - यह सप्ताह कुछ नया सोचने और करने का है। अपने अस्तित्व के स्थायित्व और प्रतिष्ठा में वृद्धि के लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे। कुछ नया सीखेंगे या किसी की सलाह लेकर स्वयं की योग्यता को बढ़ाएंगे। भाग्य आपका साथ देगा। पिता या वरीष्ठजनों का सहयोग और मदद मिलेगी। अधिकारी वर्ग की आपसे अपेक्षा अधिक रहेगी और वे कोई बड़ी जिम्मेदारी सोपेंगे। स्वार्थ प्रकृति से मुक्त होकर विराट सोच के साथ काम करना है। सहयोगियों की यथोचित मदद करें। नाराज लोगों को अब आप मनाने का प्रयास करेंगे। कुछ पश्चाताप भी करेंगे। आपकी बातों से जिनका मन दु:खी हुआ है, उन्हें आप स्पष्टीकरण भी देंगे। यह समय सुव्यवस्थित योजनाओं के क्रियान्वयन का है। एकाकी कार्य करने की बजाए, समूह में कार्य करेंगे तो उचित होगा। लाभ में सबको शामिल करेंगे तो आगे उन्नति होगी। यदि नौकरी करते हैं तो केवल वहीं ध्यान केन्द्रित करें जहां आपके वरीष्ठ लोग चाहते हैं। लोगों की बातों में आकर भटके नहीं।

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 7.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

पश्चिम बंगाल

नेताजी के मन में भगवान राम के लिए श्रद्धा का भाव था: शुभेंदु अधिकारी

नेताजी के मन में भगवान राम के लिए श्रद्धा का भाव था: शुभेंदु अधिकारी

नेताजी के मन में भगवान राम के लिए श्रद्धा का भाव था: शुभेंदु अधिकारी

दिल्ली

गलवान के नायक कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया

गलवान के नायक कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया

गलवान के नायक कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया

पश्चिम बंगाल

बंगाल की प्रमुख हस्तियों ने "फासीवादी ताकतों" के उभार की आलोचना की

बंगाल की प्रमुख हस्तियों ने "फासीवादी ताकतों" के उभार की आलोचना की

बंगाल की प्रमुख हस्तियों ने "फासीवादी ताकतों" के उभार की आलोचना की

दिल्ली

ये असाधारण लोग दूसरों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाए हैं : मोदी

ये असाधारण लोग दूसरों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाए हैं : मोदी

ये असाधारण लोग दूसरों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाए हैं : मोदी

दिल्ली

रेटिंग में हेरफेर को लेकर बार्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है टाइम्स नेटवर्क

रेटिंग में हेरफेर को लेकर बार्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है टाइम्स नेटवर्क

रेटिंग में हेरफेर को लेकर बार्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है टाइम्स नेटवर्क


trending