Breaking news

  • गुजरात: पीएम नरेंद्र मोदी आज नर्मदा जिले के केवड़िया में जंगल सफारी के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल प्राणी उद्यान का उद्घाटन करेंगे। जिसके लिए यहां तैयारियां की जा रही है।   
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत केशुभाई पटेल के परिवार के सदस्यों से मुलाकात कर संवेदना प्रकट की।   
  • पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 48,648 नए मामले आने के बाद पॉजिटिव मामलों की संख्या 80,88,851 हुई। 563 नई मौतों के बाद मौतों की संख्या 1,21,090 हुई। 9301 की गिरावट के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 5,94,386 हो गई। 57,386 डिस्चार्ज के साथ ठीक हुए मामलों की संख्या 73,73,375 हुई।   
  • उन्नाव: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आज सुबह एक बस पलटने से बस में यात्रा कर रहें एक यात्री की मौत हुई और 14 यात्री घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बस दिल्ली से सीवान (बिहार) के लिए रवाना हुई थी।   
  • प्रयागराज: शरद पूर्णिमा के अवसर पर भक्तों ने संगम घाट पर पूजा और पवित्र स्नान किया। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया," शरद पूर्णिमा पर संगम में स्नान करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।आज से कार्तिक पूर्णिमा की शुरूआत होती है। स्नान करने के बाद दान करने से आज विशेष फल मिलता है।"   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 11 से 17 अक्टूबर, 2020

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्रराशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह उचित सलाह और विचार-विमर्श करके मानसिक उलझनों और गुत्थियों को सुलझाने के लिए है। सप्ताहारम्भ में ही कोई आर्थिक और पारिवारिक दबाव महसूस करेंगे। जन्म स्थान के बाहर अथवा कार्यस्थल से बाहर के शहरों से काम करने के प्रयास करेंगे। एकाकी निर्णय लेने की प्रवृत्ति हर कार्य में उचित नहीं होगी। इस समय काम-काज को न केवल आगे बढ़ाएं, अपितु कार्य-विस्तार पर भी ध्यान देंगे तो अच्छा होगा। आर्थिक संसाधन के लिए किसी नए कर्ज की योजना भी बन सकती है। आर्थिक लेन-देन में कुछ असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। संतान की ओर से अचानक आए खर्चे का प्रस्ताव सोचने पर मजबूर करेगा। सप्ताहांत में आर्थिक लेन-देन को लेकर कोई कटुवार्ता सम्भावित है। आपके राशि स्वामी मंगल वक्री होकर राशि से बारहवें आ गए हैं, आपको आत्मविश्वास के अतिरेक से बचना होगा। राशि से बारहवें मंगल! शनि और सूर्य से दृष्ट हैं, आपको कानूनी मामलों में सतर्कता बरतनी होगी, कोई बाधा सम्भावित है। साझेदार से कोई तीखी वार्ता हो सकती है। स्वास्थ्य भी मध्यम रहेगा।

वृषभ- यह सप्ताह अपने सम्पर्कों को साधकर रुके हुए कार्यों को साधने वाला है। आपके लिए इस समय कुछ बड़े निर्णय लेना आवश्यक है। अपनी ऊर्जा और सामथ्र्य को केन्द्रिकृत करके अपने प्रबंध-कौशल का पूर्ण प्रयोग द्वारा कार्य करने की आवश्यकता है। आर्थिक कोई विवाद सुलझने की ओर बढ़ेगा। व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा रहेगी और आप मेहनत भी अधिक करेंगे। भाग्य से किसी के हिस्से का कोई अवसर आपको मिलेगा और लाभ होगा। सप्ताह मध्य में किसी खर्चे को लेकर पारिवारिक मतभेद रहेंगे और निर्णय कठिनता से होगा। सम्भावित आय का कुछ भाग कटौती के रूप में चला जाएगा। आपके राशि स्वामी शुक्र बृहस्पति से दृष्ट हैं। व्यक्तिगत खर्चे और विलासिता के भावों को नियंत्रित करेंगे तो समय पर किसी से मांगना नहीं पड़ेगा। अपनी योजनात्मक कौशल का सदुपयोग आपके लिए वरदान सिद्ध हो सकता है। सप्ताहांत में संतान संबंधी किसी मामले पर पुनर्विचार करेंगे। किसी एक मामले में असफलता तो मिलेगी परंतु सीखने को बहुत कुछ मिलेगा। नौकरीपेशा को वरिष्ठ लोगों के मत को वरीयता देनी होगी अन्यथा आक्षेप आ सकते हैं। दैनिक जीविका वालों का समय अच्छा है, इनका लाभ बढ़ेगा।

मिथुन - यह सप्ताह नवीन सम्भावनाओं और अवसरों पर धैर्य से निर्णय करने का है। राशि के स्वामी बुध नीच नवांश में चल रहे हैं, शनि और मंगल से दृष्ट भी हैं। अपनी सामथ्र्य का आकलन किए बिना कोई भी निर्णय कष्टकारी हो सकता है। शारीरिक स्वास्थ्य को नजरंदाज न करें तथापि आर्थिक लाभ होगा, बचत भी कर पाएंगे। परिजनों के लिए अथवा उनके स्वास्थ्य पर खर्चा करेंगे। समूह में कार्य करने वालों को सहयोग बढ़ेगा। साझेदारी के काम में वृद्धि होगी, नए सहयोगी मिलेंगे। अपने सहयोगियों और कर्मचारियों पर जबरन काम न थोपे। आर्थिक संसाधन सीमित होते हुए भी आप आगे बढ़ेंगे। कार्यप्रणाली में रीति-नीति के साथ अनुशासन भी बढ़ेगा। इस सप्ताह चंद्रमा आपके लिए शुभ रहेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। व्यावसायिक सम्पर्क बढ़ेंगे। नौकरी करने वालों के लिए यह सप्ताह उत्साहपूर्ण है। तत्परता का त्याग कर धैर्य से काम करेंगे तो प्रशंसा होगी लाभ भी होगा। चोट-खरोंच न लगे, इसलिए कार्यों में सावधानी रखें।

कर्क- यह सप्ताह मनोमालिन्य का त्याग कर भावावेश से विरक्त विवेकपूर्ण निर्णय लेेने का है। शारीरिक श्रम की अधिकता रहेगी। मेहनत अधिक करेंगे, निर्णय लेने में और प्रतिउत्तर देने में संकोच अनुभव करेंगे। प्राप्त धन को सुरक्षित और सुव्यवस्थित करने की योजना बनाएंगे। किसी मामले में त्यागवृत्ति अपनाकर शांति का मार्ग चुनेंगे। अपने माता-पिता या परिजनों से सहमति लेने में समस्या रहेगी। किसी अचल सम्पत्ति के परिवर्तन पर विचार करेंगे। अपने कार्यस्थल में कोई परिवर्तन करेंगे। व्यावसायिक यात्राएं होंगी परंतु लाभ सीमित होगा, लाभ वृद्धि हेतु कुछ नए तरीके भी अपनाएंगे। पंचमेश मंगल अब राशि से नवम में हैं, इसलिए संतान को लेकर कोई समस्या उत्पन्न होगी और उन्नति के पथ पर अनायास उत्पन्न हुए अवरोधों का सामना कर आगे बढ़ेंगे। स्वास्थ्य का स्तर सामान्य है परंतु पुराने उदर-विकार परेशान करेंगे। नौकरीपेशा हैं तो मालिक से थोड़ा तनाव रहेगा, जिसके कारण थोड़ी असुविधा होगी। प्रेम-संबंध यदि हैं तो तर्क-वितर्क सम्भावित हैं।

सिंह - यह सप्ताह आर्थिक गणित को व्यवस्थित करने के लिए उत्तम है। आय भी होगी, खर्चा उससे अधिक होगा। पारिवारिक उलझनें उत्पन्न होंगी, जिन्हें सहन करना ही होगा। राशि से आठवें वक्री मंगल और चतुर्थ केतु व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सहमति और असहमति को माहौल उत्पन्न करेंगे। इस समय कार्यशैली में तात्कालिक परिवर्तन अधिक परिणामदायी सिद्ध होंगे। आप लाभकारी अवसर प्राप्ति के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे। राशि के स्वामी सूर्य सप्ताहांत में नीच राशि में प्रवेश करेंगे और शनि व मंगल के दृष्टि प्रभाव में आ जाएंगे, तब आपको शारीरिक व आर्थिक जोखिम लेने से परहेज करना होगा। असहयोग की परिस्थिति में अपनी सामथ्र्य के अनुरूप कार्य प्रणाली रखनी होगी। प्रियजनों का व्यवहार विपरीत देखेंगे। सप्ताह मध्य में व आगे कुछ लाभ होगा परंतु अपेक्षा से कम होगा। नौकरीपेशा अपने खिलाफ चल रहा षडय़ंत्र देखेंगे और उसका समाधान खोजेंगे। कार्यभार की अधिकता और भिन्नता रहेगी। दैनिक आय सीमित रहेगी, व्यक्तिगत रिश्तों में कोई खटास अनुभव करेंगे।

कन्या - इस सप्ताह रुठने-मनाने का दौर चलेगा और आय-व्यय का अनुपात भी सम्भालना पड़ेगा। राशि में चल रहे सूर्य और सातवें वक्री मंगल साझेदारी व व्यावसायिक सहयोगियों के संबंध में पुनर्निर्णय को बाध्य करेंगे। आपके राशि स्वामी बुध  व आपकी राशि पर पाप ग्रहों का प्रभाव बना हुआ है। यह सोच-समझकर निर्णय लेने का समय है। शारीरिक किसी भी प्रकार के विकार को हल्के में न लें और उचित परामर्श लें, एक साथ कई लोगों से असहमति बनेगी। इस सप्ताह कुछ विशेष पूजा-पाठ करेंगे तभी शांति मिलेगी। व्यक्तिगत आक्षेप परेशान करेंगे। व्यक्तिगत जीवन और व्यावसायिक भागीदारी में कुछ तनाव उत्पन्न होंगे, जिनका अभी कोई समाधान नहीं मिलेगा। आपको क्रोध और आवेश पर नियंत्रण करना होगा। व्यावसायिक उन्नति के लिए कोई जोड़-तोड़ या नया उपक्रम करेंगे। सप्ताहांत में कुछ अनुकूलता अनुभव करेंगे। नौकरीपेशा वर्ग को कार्यस्थल पर खट-पट रहेगी और कार्यभार भी रहेगा। दैनिक आय सीमित रहेगी।

तुला - इस सप्ताह कुछ नयी चुनौतियाँ आ रही हैं और कार्यप्रणाली में व व्यवहार में कुछ परिवर्तन आवश्यक रहेंगे। निजी जीवन में कुछ हलचल रहेगी। अनावश्यक पराए विवाद में उलझना पड़ सकता है और सावधानी न बरती तो कोई कानूनी बाधा भी आ सकती है। नए अवसर और श्रोतों से लाभ के लिए किसी नयी विधि का प्रयोग करेंगे। जमीन-जायदाद से संबंधित कोई निर्णय करेंगे। शत्रु-विवाद समाधान की ओर बढ़ेगा परंतु नोंक-झोंक अवश्य रहेगी। इस सप्ताह चंद्रमा कुछ अनुकूल रहेंगे। धन प्राप्ति भी होगी परंतु खर्च की तुलना में कम होगी। घर-परिवार के लोगों का सहयोग व सहारा मिलेगा, किसी समस्या का दोषारोपण अपनी पर न करें, अभी तो यह आपका प्रारब्ध ही है। अति व्यस्ततम बाधाओं से परिपूर्ण जीवन में शांति के लिए कुछ विशेष पूजा-पाठ आवश्यक है। नौकरी करते हैं तो किसी पर भी अंध-विश्वास न करें, कोई आपको अपनी कार्य सिद्धि में मोहरा बना सकता है। दैनिक आय में थोड़ी सी वृद्धि होगी।

वृश्चिक - इस सप्ताह जीवन संघर्ष अधिक है और अपनी कार्यप्रणाली और योजना में परिवर्तन आवश्यक है। पद-प्रतिष्ठा व कार्यभार में परिवर्तन के संकेत है। राशि से दशम शुक्र व चंद्रमा पर बृहस्पति का दृष्टि प्रभाव किसी बड़े सहयोग अथवा मदद का संकेत दे रहे हैं। किसी परिचित के माध्यम से लाभकारी अवसर प्राप्त होगा। संतान की शिक्षा और काम-काज को लेकर चिंता उत्पन्न होगी। साझेदारी के मामले में किसी बात पर नीतिगत पुनर्विचार करेंगे। सामथ्र्य और साहस के अतिरेक से दूर रहना होगा। कर्ज के मामले में कोई हेर-फेर करेंगे। चंद्रमा इस सप्ताह कुछ अनुकूल रहेंगे, इसलिए हिम्मत बनी रहेगी। दैनिक आय कुछ बढ़ेगी। किसी रिश्तेदार या परिचित को अपनी बात से मुकरता देखेंगे। अपनी सम्पूर्ण योग्यता को प्रयोग में लेने का समय है और लाभ प्राप्ति हेतु वाक्-कौशल प्रयोग में लेवें, क्योंकि इस समय लोग आश्वासन अधिक देंगे। राशि के स्वामी मंगल पांचवें भाव में वक्री हैं, वह सूर्य और शनि से दृष्ट हैं। सरकारी मामलों में अधिकारी की बात मान लेना ही उचित है अन्यथा कार्य रुक सकता है।

धनु - यह सप्ताह विपरीत परिस्थितियों पर नियंत्रण पाने का है। आर्थिक गणित सुधरेगी, श्रम की अधिकता रहेगी। कार्यप्रणाली में उदारता व परहित की भावना को स्थान देंगे। माता-पिता की थोड़ी चिंता रहेगी, साथ ही यात्राओं की अधिकता बनी रहेगी। पारिवारिक रिश्तों में स्वार्थता के कारण मतभेद होंंगे, जिसका समाधान आप वरीयता और प्रमुखता के आधार पर करेंगे। इस समय व्यवसाय में अधिक मोलभाव और प्रतिस्पर्धा रहेगी, जो सम्भव हो उसे प्राप्त कर लेने में ही भलाई है। राशि से चतुर्थ मंगल सप्तम भाव और सप्तमेश बुध को देखेंगे। दैनिक व्यापार की गति कुछ कम होगी। बाहर से व्यापार करते हैं तो किसी बात पर कटौती या वस्तु परिवर्तन की स्थिति बनेगी। यात्राएं बढ़ेंंगी परंतु लाभ सीमित होगा। सप्ताह मध्य के उपरांत कुछ राहत मिलेगी। नौकरीपेशा को ऊपर से कुछ मदद मिलेगी। राशि से छठे राहु कर्ज के मामले में कोई फेर-बदल करने के विचार उत्पन्न करेंगे। स्वास्थ्य लगभग सामान्य रहेगा। व्यक्तिगत रिश्तेदारों के स्वभाव बदले नजर आएंगे।

मकर - यह सप्ताह नए सम्पर्क और सहयोगियों की तलाश करने या सम्पर्क साधने के लिए उत्तम है। अभी जो भी व्यावसायिक प्रयास करेंगे उनके परिणाम भविष्य में अच्छे मिलेंगे। इस समय कुछ व्यावसायिक आश्वासनों को परीक्षण में रखेंगे। अनुकूलता व प्रतिकूलता पर भी विचार करेंगे। कोई सरकारी विभाग से कार्य है तो एक से अधिक बार चक्कर लगाने पड़ेंग, खर्चा भी करना पड़ेगा। आपके काम-काज को लेकर कोई सरकारी शिकायत कर सकता है, आपको समझौता ही करना ही उचित है। राशि से दशम में बुध उन्नतिदायक है परंतु तीसरे मंगल और नवम सूर्य बाधाएं भी उत्पन्न करेंगे। एक प्रयास में काम नहीं होगा। एक  साथ बड़े लाभ की अपेक्षा टुकड़ों में धन आएगा। किसी धार्मिक कार्य पर खर्चा करेंगे। नौकरीपेशा प्रशंसा के लिए कुछ अधिक श्रम और वरिष्ठ लोगों की झूठी प्रशंसा करेंगे।

कुंभ - इस सप्ताह व्यक्तिगत जीवन और आर्थिक तंत्र को व्यवस्थित करने के प्रयास करने पड़ेंगे। एक तरफ मेहनत बढ़ेगी, कुछ शारीरिक कष्ट के साथ जीवनसाथी से मतभेद या असहयोग भी उत्पन्न होगा। इस सप्ताह चंद्रमा आपकी राशि से कुछ प्रतिकूल रहेंगे, इसलिए कल्पनालोक या किसी पराए आश्वासन के आधार पर कोई बड़ा जोखिम न लें, न ही खर्चा करें। राशि से दूसरे मंगल वक्री हैं और इसलिए समय सीमा पर आधारित किसी भी प्रकार के वादे या वचन देने से परहेज रखना होगा। आपकी वाणी की गर्मी बना-बनाया काम बिगाड़ सकती है। शारीरिक थकान सहन  करते हुए भी काम करते रहेंगे। आप किसी भी तरह के माध्यम को प्रयोग में लेकर कार्य-विस्तार करना चाहेंगे। साझेदारी में थोड़ी समस्या आएगी परंतु उसका निदान कर लेंगे। राशि से अष्टम सूर्य इसी सप्ताह राशि बदलेंगे। सरकारी लोग शर्तों के आधार पर आपका काम करेंगे और किसी प्रवृत्ति के लिए आपको बाध्य किया जाएगा। किसी भी कार्य को आसान समझने की गलती न करें, अपितु पूर्ण तैयारी व साधनों को प्रयोग में लें। राशि से दशम केतु यश-प्रतिष्ठा के मामले में खर्चा कराएंगे और अतिसीमित लाभ पर भी कार्य करने की परिस्थिति उत्पन्न करेंगे। राशि से दूसरे मंगल वक्री हैं, इसलिए कार्य व्यवसाय में परिजनों की बचत राशि के उपयोग को लेकर मतभेद उजागर होंगे।

मीन - यह सप्ताह पारिवारिक जीवन और दाम्पत्य जीवन में गतिरोध के कारण काम-काज को प्रभावित कराने वाला है। छोटी-मोटी आवश्यकताओं और कार्यों के लिए दूसरों की मदद लेंगे। निजी रिश्तों के प्रति कुछ कटुता और तनाव महसूस करेंगे। आध्यात्मिक बल ही आपको इस समय विजेता बना सकता है। कर्ज के मामले को हल्का न लें, अपितु बड़ी रकम के लेन-देन की अपेक्षा छोटी राशि के अनुपात में काम निकालते रहे। जीवनसाथी को मनाना अभी आपके वश में नहीं, इसलिए उनकी बात मान लेना ही आपके लिए उचित है। यदि नौकरी करते हैं तो अनमने मन से भी काम करते रहेंगे। कार्यों में उत्साह की कमी रहेगी, बस खानापूर्ति चलती रहेगी। किसी तकनीकी संसाधन के क्रय-विक्रय की योजना बनाएंगे। छोटे भाई-बहनों को सहयोग देंगे। स्वास्थ्य में किसी विकार का प्रभाव बढ़ेगा और औषधि लेनी पड़ेगी। इस समय काम धंधों पर अधिक ध्यान देते हुए भगवान का नाम सुमिरन करेंगे तो ही उचित रहेगा।

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 16 नए मामले

दिल्ली

हिना खान के इंस्टाग्राम पर हुए एक करोड़ फॉलोअर्स, खुशी के मारे झूम उठी

हिना खान के इंस्टाग्राम पर हुए एक करोड़ फॉलोअर्स, खुशी के मारे झूम उठी

हिना खान के इंस्टाग्राम पर हुए एक करोड़ फॉलोअर्स, खुशी के मारे झूम उठी

राजनीति

वोटिग अपील के लिए हाथों पर मेहंदी रचा रहीं महिलाएं

वोटिग अपील के लिए हाथों पर मेहंदी रचा रहीं महिलाएं

वोटिग अपील के लिए हाथों पर मेहंदी रचा रहीं महिलाएं

गुजरात

प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा: केवडिया में पर्यटन योजनाओं का किया उद्घाटन, एकता क्रूज को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा: केवडिया में पर्यटन योजनाओं का किया उद्घाटन, एकता क्रूज को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा: केवडिया में पर्यटन योजनाओं का किया उद्घाटन, एकता क्रूज को दिखाई हरी झंडी

खेल जगत

टूर्नामेंट के बीच में कुछ और जीत दर्ज करते तो बेहतर होता: स्मिथ

टूर्नामेंट के बीच में कुछ और जीत दर्ज करते तो बेहतर होता: स्मिथ

टूर्नामेंट के बीच में कुछ और जीत दर्ज करते तो बेहतर होता: स्मिथ

कोरोना वायरस

भुवनेश्वर की 50 प्रतिशत आबादी में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई : आरएमआरसी

भुवनेश्वर की 50 प्रतिशत आबादी में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई : आरएमआरसी

भुवनेश्वर की 50 प्रतिशत आबादी में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई : आरएमआरसी


trending