Breaking news

  • दिल्ली: दिल्ली सरकार के 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़' अभियान के तहत सिविल डिफ़ेंस वॉलंटियर रेड लाइट पर लोगों से अपनी गाड़ी बंद करने की अपील कर रहे हैं।   
  • देश में कोविड-19 के 54,044 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 76,51,107 तक पहुंचे; संक्रमण के कारण 717 और मौत होने से महामारी में मरने वालों की संख्या 1,15,914 हुई: सरकार।   
  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 307.35 अंक उछलकर 40,851.72 अंक पर, निफ्टी भी 88.45 अंक मजबूत होकर 11,985.25 अंक पर।   
  • भारतीय सेना ने कल रात चुशूल मोल्दो बैठक स्थल पर चीनी सेना के कॉर्पोरल वांग या लॉन्ग को चीनी सेना को सौंप दिया।   
  • मिज़ोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आए। कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 2,310 हो गई है जिसमें 145 सक्रिय मामले और 2,165 डिस्चार्ज हो चुके मामले शामिल हैं: सूचना और जनसंपर्क विभाग, मिज़ोरम सरकार   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 18 से 24 अक्टूबर, 2020

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्रराशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह धैर्यपूर्वक क्रियात्मकता को बनाए रखने का है। व्यावसायिक संबंधों में ऊंच-नीच देखने को मिलेगी। अपनी बात को निर्भय होकर सरलता से रखना होगा। कार्यों में आर्थिक अभाव व कमी महसूस होगी। व्यवसाय यदि बाहर शहरों से है तो कुछ खट्टे अनुभव होंगे। अपनी स्वाभाविक व्यग्रता  और तत्परता को साधना अतिआवश्यक होगा। घर-परिवार में थोड़ा तनाव सा रहेगा। जीवनसाथी के साथ तालमेल में कुछ असुविधा होगी, उनकी नाराजगी झेलनी होगी। सामाजिक कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी परंतु मन नहीं लगेगा। सप्ताह के आखिरी दिनों में गुरुवार के उपरांत कुछ अनुकूलता अनुभव करेंगे। माता-पिता या किसी अन्य के द्वारा सहयोग और मदद मिलेगी। आर्थिक रूप से कुछ धन प्राप्ति भी सम्भव है। नौकरीपेशा लोगों को घर-परिवार और कार्य-स्थल दोनों जगह पर एकाग्रता रखनी होगी, अन्यथा भावावेश में कोई गलती कर बैठेंगे। दैनिक आय करने वाले थोड़ी कठिनाई महसूस करेंगे, लेकिन थोड़ा कार्य पद्धत्ति में परिवर्तन कर लाभ सुरक्षित करेंगे।

वृषभ - इस सप्ताह कुछ बाहरी लोगों से चल रही नकारात्मकता को सकारात्मकता की ओर लाने के प्रयास करने होंगे। कार्य-व्यवसाय और पारिवारिक मामलों में असहयोग सा देखने को मिलेगा। कोई शत्रु-विवाद यदि है तो उसके निराकरण की ओर बढ़ेंगे। कर्ज के मामलों में आपको बुद्धिमत्ता से पुनर्विचार करना होगा। यह सप्ताह कुछ चुनौतिपूर्ण है, एक तरफ तो अपने मन में व्याप्त अज्ञात कारणों को समाप्त कर स्पष्टता की ओर प्रयोग करना होगा, दूसरी तरफ बाहरी सहयोग व मदद की आशा न रखकर अपने सामथ्र्य के अनुरूप कार्य करने पर ही सफलता व संतुष्टि मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में खटास सी रहेगी, जीवनसाथी को आप पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। नौकरी कर रहे लोगों को कार्य प्रणाली में कुछ लापरवाही के कारण आक्षेप व उलाहना सहना होगा। युवा वर्ग को कुछ कठिनाइयाँ अधिक हैं। दैनिक आय वृद्धि हेतु कोई नया उपक्रम करेंगे।

मिथुन - यह सप्ताह कुछ नए प्रयोग करेंगे और अपनी कार्यप्रणाली व उर्वरता को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। संघर्ष और परिश्रम की अधिकता रहेगी। कुछ एक-दो मामलों में थोड़ा तनाव सा अनुभव करेंगे और समाधान भी खोजेंगे। विरोधी और शत्रु पक्ष के संबंध में कुछ नया सोचेंगे और विवादित परिस्थितियों से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। कुछ घबराहट रहेगी, फिर भी धन खर्च करेंगे। कर्ज का पुनर्भुगतान और नई रीति-नीति का इस्तेमाल करना होगा। व्यावसायिक रूप से सप्ताहारंभ में कोई जोखिम लेकर बढऩा होगा। इस सप्ताह पद-प्रतिष्ठा दाव पर रहेगी। राशि से पंचम सूर्य नीच राशि में हैं और राशि के स्वामी बुध भी वक्री हैं। प्रतिपक्ष या वरिष्ठ लोगों का दबाव सा रहेगा, लेकिन राशि पर मंगल व गुरु का सकारात्मक दृष्टि प्रभाव होने से नैराष्य को साधने में सफलता मिलेगी। इसके लिए देव कृपा प्राप्ति हेतु कोई विशेष पूजा-पाठ करेंगे। राशि से आठवें शनि का मंगल पर दृष्टि प्रभाव थकान और परिश्रम बनाए रखेगा।

कर्क - यह सप्ताह आपके लिए विशेष है। घर-परिवार में चिंता और कार्य-व्यवसाय में असंतुलन पर नियंत्रण के लिए कोई विशेष सलाह या मदद लेंगे। इस समय मानसिक शांति हेतु ईश्वर आराधना भी परम आवश्यक है। अपनी स्वाभाविक क्रोध प्रकृति व संकुचित विचारधारा को काबू में रखना होगा, अन्यथा उचित निर्णय नहीं हो पाएगा। अपने मुख से निकला शब्द ही आत्मघाती सिद्ध हो सकता है। इस समय अधिक आय वृद्धि की चिंता न करके, यथावत हो रही आय में संतुष्ट रहें और भावी योजनानुरूप अपनी तैयारी और संसाधनों पर ध्यान केन्द्रित करें। सप्ताह मध्य में कहीं सम्मान भी होगा परंतु अपेक्षानुरूप न होने से थोड़ी खिन्नता रहेगी। ऋण के मामलों में एक नए मार्ग का अनुसरण कर भार को कम करेंगे। किसी गोपनीय मार्ग से भी सप्ताह मध्य में धन आएगा। आपकी राशि व राशि स्वामी चंद्रमा इस सप्ताह विपरीत धर्मी ग्रहों शनि, मंगल, सूर्य व केतु से क्रमश: प्रभावित रहेंगे। विचारों की चंचलता आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। कार्यों में एकाग्रता व दृढ़ता बनाए रखें।

सिंह - इस सप्ताह रूठे हुए संबंधों, सम्पर्कों व रिश्तों को साधकर अपना काम निकालने की प्रक्रिया अपनानी होगी। व्यक्तिगत रूप से पुराने गिले-शिकवे अभी भूल जाना या नजरंदाज कर देना ही उचित है। आपकी राशि से छठे शनि हैं और आठवें चल रहे वक्री मंगल को देख रहे हैं, यह समय व्यावसायिक साझेदारी में कुछ घटनाक्रम उत्पन्न होने का है और साझेदारी के विषय में पुनर्विचार करेंगे। आपके राशि स्वामी सूर्य नीच राशि में चल रहे हैं, इसलिए सीमित मात्रा में ही अपनी जिद्द और इच्छापूर्णता की कामना रखें। यदि किसी की बात मान लेने पर भी आपका कोई काम निकले तो तैयार रहना चाहिए। इस समय अपनी खर्च प्रवृत्ति व विलासिता पर नियंत्रण रखें, कोई इसका नाजायज फायदा ले सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य और मिजाज चिंताकारक हो सकता है, आप सद्भाव से काम लें। नौकरी कर रहे लोगों को असहयोग सा रहेगा। अधिक श्रम करके कार्य सम्पादन करना होगा तभी प्रशंसा व लाभ मिलेगा। इस सप्ताह अपनी सोच का दायरा आपको बढ़ाना ही होगा।

कन्या - इस सप्ताह स्वास्थ्य पक्ष मध्यम रहेगा और छोटी से छोटी आय का अवसर हाथ से न निकले इस पर ध्यान देना होगा। एक ही समय में एक से अधिक कार्यों को साधना होगा। राशि से चौथे बृहस्पति दैनिक आय बनाए रखेंगे परंतु लाभ का प्रतिशत थोड़ा कम होगा परंतु श्रम अधिक होगा। इस सप्ताह राशि के स्वामी बुध वक्री हैं व राशि और राशि स्वामी दोनों पर अष्टमेश मंगल की दृष्टि है, यह तो मानकर चलें कि कोई भी काम बिना बाधा के नहीं होगा। बाधाओं से घबराए बिना आगे बढऩा होगा। बाहरी मदद या सहयोग की बड़ी आस न रखें। अपने दम पर ही कार्यों को साधना होगा। पत्नी का विशेष ध्यान रखें और उनके स्वास्थ्य के प्रति कोई लापरवाही ठीक नहीं। आपका बजट अभी असंतुलित सा हो रहा है, पर चिंता न करें, आप आगे इसे सम्हाल लेंगे। परिजनों से किसी बात पर मतभेद भी रहेंगे। नौकरी कर रहे लोगों को ध्यान रहे कि आत्मविश्वास का अतिरेक घातक न हो जाए।

तुला - इस सप्ताह कल्पनालोक में मग्न न रहकर यथार्थता के धरातल पर ही कार्य सम्पादन करना होगा। इन दिनों राशि से दूसरे केतु और छठे मंगल वक्री हैं। अपनी वाणी के बढ़बोलेपन से सतर्क रहें और शत्रु व प्रतिस्पर्धा के मध्य अपनी मानसिक योजना को सावधानी पूर्वक प्रकट करें, यद्यपि शत्रुओं का पराभव होगा, राशि से चौथे शनि इस समय वर्गोत्तम हैं और आपकी यश-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सप्ताहारम्भ में कुछ दिन दबाव और अनिद्रा सी रहेगी परंतु सप्ताह मध्य के बाद समाधान प्राप्त होंगे। इस समय आमदनी सीमित है परंतु खर्चा विशेष है। भाग्येश बुध अभी वक्री हैं, इसलिए उन्नति होगी, लेकिन बड़ी बाधाएं भी रहेंगी। इन दिनों पुराने सम्पर्कों का लाभ मिलेगा। अपनी तत्परता पर काबू रखें। कार्य क्षेत्र में वृद्धि हेतु नई तकनीकी और साधनों का प्रयोग करें। कुछ नए संसाधन जोड़ेंगे। सप्ताहांत में बड़ा सहयोग और मदद मिलेगी। नौकरी कर रहे लोगों का श्रम बढ़ेगा, जिम्मेदारी बढ़ेगी। व्यक्तिगत कुछ उलझने आर्थिक विषमता को लेकर बनी रहेगी।

वृश्चिक - यह सप्ताह कुछ विशेष खर्चीला है, एक से अधिक कार्यों में खर्चा करेंगे। आमदनी तुलनात्मक रूप से कुछ कम रहेगी। इन दिनों पद-प्रतिष्ठा को लेकर कुछ बड़ी बाते चल रही होंगी परंतु राशि से दशमेश सूर्य नीच राशि में हैं और राशि स्वामी मंगल वक्री हैं। सप्ताह मध्य के उपरान्त जब सूर्य मित्र नवांश और मंगल उच्च नवांश में रहेंगे तब ना ना करते हुए भी कोई बड़ा काम आपका होगा। कार्य-व्यवसाय में विकास और वृद्धि होती रहेगी। यथोचित लाभ और सफलता के विषय में व्यर्थ का संशय बना रहेगा। सुनी सुनाई बातों के आधार पर कोई संबंध बिगड़े नहीं, इसका ध्यान रखें। यात्राएं अधिक रहेंगी, दौड़-भाग भी अधिक होगी, क्योंकि इस समय राशि से दशम और बारहवें भाव में स्थान परिवर्तन संबंध बना हुआ है। वाणी का कौशल पर्याप्त रूप से उपयोग में लेंगे और अपना काम निकाल लेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से अनावश्यक तनाव और रक्तचाप का ध्यान रखें, नौकरी कर रहे लोगों के लिए यह सप्ताह अपनी कार्य प्रणाली में सुधार और विशिष्टता लाने का है। दैनिक आय यथावत बनी रहेगी। सप्ताहांत में नए काम में लाभ होगा।

धनु - यह सप्ताह दाएं-बाएं चल रहे अशांत वातावरण और उलझनों को विवेक और आर्थिक साधन उपयोग में लेकर सम्भालने का है। राशि से भाग्य के स्वामी सूर्य नीच राशि में हैं। कोई बड़ी उधार देने या निवेश करने का जोखिम न लेें। जमीन-जायदाद का कार्य व्यवसाय बढ़ेगा। किसी निजी सम्पत्ति का क्रय-विक्रय करेंगे। कर्ज संबंधी मामले में कोई बाहरी मदद लेनी पड़ सकती है। व्यावसायिक यात्रा करेंगे परंतु पूरी सफलता नहीं मिलेगी। जीवनसाथी की जिद्द अब पूरी होकर रहेगी, कोई बहाना नहीं चलेगा। नए किसी बड़े कार्य-अवसर की प्राप्ति की अपेक्षा चल रहे कार्यों को बचत के साथ करना हितकारी रहेगा। पारिवारिक रिश्तों में किसी आर्थिक विषय को लेकर मतभेद उत्पन्न होंगे। आपको शांति के लिए अपने हित का कुछ त्याग करना होगा। नौकरी कर रहे लोगों को अपने अधिकारों का दुरूपयोग न हो और कोई आपका गलत इस्तेमाल न करें, इसका ध्यान रहे। कार्यशैली की प्रशंसा होगी अथवा लापरवाही रही तो आक्षेप आएंगे।

मकर - इस सप्ताह अपने कार्य-कौशल और सामथ्र्य का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। कार्य व्यवसाय में समय सीमा की चुनौती रहेगी। आप अतिरिक्त भुगतान करके भी कार्य सम्पादित कराएंगे। धर्म-कर्म पर खर्चा करेंगे। आय छोटी-छोटी मात्रा में होगी परंतु पर्याप्त होगी। इन दिनों नए सहयोगी जोडऩे पर विचार करेंगे और जोड़ेंगे भी। आर्थिक मामले में किसी बड़े आश्वासन पर भरोसा न करें और न कोई बड़ा खर्चा करें। कुछ मित्र संबंधों को आप कसौटी पर परखेंगे। अचल सम्पत्ति का कोई मामला उलझन उत्पन्न कर सकता है। कानून के विरुद्ध कोई कार्य न करें अन्यथा धन और मान की हानि होगी। कोई व्यापारिक संबंध छल पूर्वक अपना पुराना हिसाब निपटाने की कोशिश कर सकता है। संतान कोई अवज्ञा कर सकती है और आपको कुछ विशेष सोचना होगा। बंधु विवाद उभरेगा और आपको कुछ प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे। नौकरी करने वाले लोग असहजता अनुभव करेंगे और मर्जी के खिलाफ परिश्रम करना होगा। वरिष्ठजन किसी कारणवश टोका-टोकी करेंगे। प्रेम संबंधों में तीखी वार्ता हो सकती है।

कुंभ - यह सप्ताह नए-नए अवसर और परिस्थितियाँ लेकर आ रहा है। आय वृद्धि के लिए और अपनी उन्नति हेतु आपको अपनी कार्यप्रणाली के मूल चरित्र में परिवर्तन करना होगा। बड़े लाभ के लिए खर्चा भी बड़ा करेंगे। बाहर से अतिरिक्त धन का प्रबंध करेंगे। राशि से भाग्य स्थान पर ग्रहों का विशेष प्रभाव है और भाग्य भाव को पांच ग्रह और भाग्येश शुक्र को बृहस्पति प्रभावित कर रहे हैं। इस समय आंखों देखी को ही सच माने कानों सुनी पर अधिक भरोसा न करें और न कोई संबंध बिगाड़े, उन्नति और व्यवसाय वृद्धि सम्भावित है परंतु मार्ग में बाधा भी पर्याप्त है। यदि आलस्य किया और समय सीमा की परवाह नहीं की तो पका-पकाया भोजन कोई और ही करेगा। अपने पूर्वजों और गुरु तुल्य लोगों से पर्याप्त सलाह और मदद लेना उचित होगा। अपनी वाणी के करारेपन पर काबू रखें, अन्यथा कोई काम बीच में अटक सकता है। नौकरी करने वालों के लिए और घूमकर व्यापार करने वालों के लिए समय अच्छा है, पर्याप्त कार्य अवसर व प्रशंसा मिलेगी। आपकी राशि इन दिनों पाप कर्तरी में है, इसलिए दाएं-बाएं के लोगों व नए मित्रों से सावधान रहें।

मीन - इस सप्ताह का आरम्भ किसी विशेष चुनौती और उलझन के साथ होगा। आप आश्चर्य करेंगे कि दो बार परीक्षण करने के बाद भी गलती कैसे रह गयी। आय-व्यय का अनुपात लगभग समान रहेगा। संतान को लेकर मन में कुछ खिन्नता रहेगी। उनके व्यवहार के आधार पर कोई कठोर निर्णय लेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की जांच करानी पड़ सकती है। कोई शल्यक्रिया भी सम्भावित है। कार्य व्यवसाय में उन्नति होगी। व्यापार में गति आएगी। अटका हुआ धन प्राप्त होगा। नए और बड़े व्यावसायिक संबंध बनेंगे। व्यक्तिगत रूप से आर्थिक प्रबंध के मामले में कोई संशय उत्पन्न होगा। व्यावसायिक यात्राएं होंगी और उनका लाभ मिलेगा। कर्ज के मामले में किसी भी मीठे प्रलोभन से सावधान रहें। सरकारी नौकरी करने वालों को निजी-घरेलू कार्यों से छुट्टी लेनी पड़ सकती है। प्राइवेट नौकरी करने वालों को दोहरी व्ययस्तता रहेगी। एक तरफ कार्य स्थल पर नयी जिम्मेदारी मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ पारिवारिक कार्य में भी व्यस्त रहेंगे।

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

हैरिसनबर्ग के मॉल में विस्फोट, कम से कम पांच लोग घायल

देश

डीबी कॉर्प का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 62 प्रतिशत घटकर 28.52 करोड़ रुपये पर

डीबी कॉर्प का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 62 प्रतिशत घटकर 28.52 करोड़ रुपये पर

डीबी कॉर्प का दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 62 प्रतिशत घटकर 28.52 करोड़ रुपये पर

देश

यूरो 2020 की मेजबानी को लेकर अजरबैजान के लिए यूएफा से कोई खतरा नहीं

यूरो 2020 की मेजबानी को लेकर अजरबैजान के लिए यूएफा से कोई खतरा नहीं

यूरो 2020 की मेजबानी को लेकर अजरबैजान के लिए यूएफा से कोई खतरा नहीं

छत्तीसगढ़

बघेल का प्रधानमंत्री से आग्रह: एथेनॉल संयंत्रों को अधिशेष धान से सीधे जैव ईंधन उत्पादन की अनुमति दें

बघेल का प्रधानमंत्री से आग्रह: एथेनॉल संयंत्रों को अधिशेष धान से सीधे जैव ईंधन उत्पादन की अनुमति दें

बघेल का प्रधानमंत्री से आग्रह: एथेनॉल संयंत्रों को अधिशेष धान से सीधे जैव ईंधन उत्पादन की अनुमति दें

मुंबई

श्वेता तिवारी और बेटी पलक तिवारी का ये स्विमिंग पूल अवतार हो रहा है Viral, बिकिनी और मोनोकिनी में...

श्वेता तिवारी और बेटी पलक तिवारी का ये स्विमिंग पूल अवतार हो रहा है Viral, बिकिनी और मोनोकिनी में...

श्वेता तिवारी और बेटी पलक तिवारी का ये स्विमिंग पूल अवतार हो रहा है Viral, बिकिनी और मोनोकिनी में...

देश

कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी चीन मसले पर लगातार प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना

कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी चीन मसले पर लगातार प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना

कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी चीन मसले पर लगातार प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना


trending