Breaking news

  • जमूरा कहा गया है न मुझे। मुझे बता दीजिए कि अगर मैं जमूरा हूं तो मदारी कौन है। निरंतर मुझे यही कहा जा रहा है कि मैं PM और BJP के इशारे पर काम कर रहा हूं। एक व्यक्ति के विरोध में आप हमारे देश के प्रधानमंत्री का विरोध करने लग जाते हैं: JDU नेता संजय के बयान पर चिराग पासवान LJP   
  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के अपने समकक्षों क्रमश: माइक पोम्पिओ और मार्क एस्पर के साथ वार्ता शुरू की।   
  • भारत में कोविड-19 के 36,470 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 79,46,429 हो गए। वहीं 488 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,19,502 हो गई : स्वास्थ्य मंत्रालय।   
  • मिज़ोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 34 नए मामले सामने आए। कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 2,527 है जिसमें 315 सक्रिय मामले और 2,212 डिस्चार्ज हो चुके मामले शामिल हैं: सूचना और जनसंपर्क विभाग, मिज़ोरम सरकार   
  • दिल्ली: 74वां इन्फैंट्री डे (Infantry Day) पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 27 सितम्बर से 03 अक्टूबर, 2020

 

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्रराशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह आजीविका तंत्र को सुदृढ़ करने और आय कैसे बढ़े, इस पर विचार करने का है। कार्य के अवसर एक से अधिक आएंगे, लाभ यद्यपि सीमित मात्रा में होगा। कार्य तंत्र के साथ-साथ जीवन की गुणवत्ता पर भी विचार करेंगे। सप्ताहारम्भ में कुछ झूठे प्रलोभन भी मिलेंगे, आपको सावधानी बरतनी चाहिए। व्यर्थ की सलाह और मंत्रणा का तिरस्कार करेंगे और स्वविवेक से ही काम करेंगे। कार्य प्रणाली में रचनात्मकता और क्रियाशीलता बढ़ेगी। आप कार्यक्षेत्र में जितनी उदारता का परिचय देंगे, आपके आस-पास चल रहे वातावरण पर भी उतना ही ध्यान देने की आवश्यकता है। भाग्य वृद्धि का समय है और साहस पूर्वक कुछ बड़े निर्णय ले सकते हैं। शत्रुओं का पराभाव होगा और वे या तो समर्पण करेंगे या सुलह करेंगे। अपने आय-व्यय संबंधी दस्तावेजों का परीक्षण और बैंक खातों की आनुपातिक व्यवस्था इस समय बेहद आवश्यक है। एक तरफ व्यापार में धन की आवश्यकता है तो दूसरी तरफ परिजन भी कोई बड़े खर्चे की बात कर सकते हैं। नौकरी करने वाले थोड़ा दबाव महसूस करेंगे परंतुु यश-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, किसी बात पर आलोचना भी सहनी पढ़ेगी। माता के स्वास्थ की थोड़ी चिंता रहेगी। किसी मित्र से कोई कटु वार्ता सम्भावित है।

वृषभ - यह सप्ताह आपको प्रेरित करेगा कि आप अपनी सकारात्मक सोच का विकास करें और निराशा से दूर रहे। व्यर्थ के विषयों पर अनावश्यक चिंतन की अपेक्षा ईश्वर सुमिरन अधिक करें। आपकी संशय ग्रस्तता तात्कालिक आय में बाधक रहेगी। जीवनसाथी के साथ धैर्यपूर्वक विचार साझा करेंगे तो कोई समाधान अवश्य निकलेगा। कार्य-व्यवसाय के अवसर बढ़ेंगे, दैनिक आय भी बढ़ेगी यद्यपि खर्चे की तुलना में कम होगी। व्यावसायिक यात्राओं पर भी नियंत्रण रखें, लाभ की अपेक्षा वाद-विवाद सम्भावित है। संतान संबंधी कोई असंतोष भी व्यथित करेगा। सप्ताह मध्य के बाद राशि से दसवें और ग्यारहवें चंद्रमा थोड़ी राहत देंगे और कहीं आपकी आर्थिक मदद भी होगी। यदि कोई व्यावसायिक संधि है तो उसमें बदलाव करेंगे। दूसरे शहरों से या देशों से व्यापार करने वालों के लिए नए प्रस्ताव प्राप्त होंगे। इस समय अवसर होते हुए भी अधिक लाभ के लिए कोई अनैतिक कदम न उठावें, इससे प्रतिष्ठा खराब हो सकती है। नौकरीपेशा ध्यान रखें कि आपकी चालाकी आप पर ही भारी न पड़े। प्रेम संबंधों में मिलना-झुलना अधिक होगा अपितु तीखी वार्ता भी होगी।

मिथुन - यह सप्ताह कार्यप्रणाली और जीवनचर्या दोनों का परीक्षण करने का है। स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रयोग बढ़ाएंगे। योजना पद्धति में सुधार करेंगे। जोड़कर रखा हुआ धन आजीविका क्षेत्रों में प्रयोग करेंगे और अधिक लाभ के लिए जोखिम लेंगे। मानसिक तनाव और चिंतन का बुद्धि पूर्वक कोई समाधान खोजना होगा। इस समय स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, बड़ी चिंता नहीं पर कोई कष्ट सम्भावित है। एक-दूसरे के सहयोग से किए जाने वाले व्यापार और व्यवसाय में लाभ होगा। साझेदारी के कार्यों में वृद्धि होगी और लाभ भी होगा। घर-परिवार में किसी छोटी सी बात पर तर्क-वितर्क अधिक होंगे। समय जटिल है और अपनी योग्यता व सामथ्र्य का सम्पूर्ण उपयोग करने पर ही मान-सम्मान की रक्षा होगी। कार्य पद्धति में तकनीकी परक गुणात्मक सुधार लाने का समय चल रहा है, आलस्य त्याग कर समय का सदुपयोग करें। दैनिक आय करने वालों का समय सुधर रहा है, उनकी आय बढ़ेगी और मदद भी मिलेगी। नौकरीपेशा कार्यभार की अधिकता के बावजूद संतुष्ट भाव से क्रियात्मकता बनाए रखेंगे।

कर्क - इस सप्ताह सर्वाधिक आवश्यकता इस बात की रहेगी कि कार्यों की अधिकता के मध्य विशिष्ट कार्यों की प्राथमिकता तय कैसे करें। यह वाक्कौशल और चातुर्य के उपयोग का समय है। अपनी सामथ्र्य के वास्तविक अनुमान के आधार पर ही निर्णय लें। कोई मित्र आपको छद्म मार्ग की ओर प्रेरित कर सकता है, आपको बचना होगा। शत्रु पक्ष की ओर से चल रहे कई मसलों में कोई मध्य का मार्ग निकालेंगे। कार्य व्यवसाय में धनाभाव रहेगा और बाहर से कुछ अवधि के लिए धन प्रबंध करेंगे। तात्कालिक लाभ का अचानक कोई अवसर प्राप्त होगा और वह आपके लिए वरदान सिद्ध होगा। कुछ समस्याएं ऐसी रहेंगी जिनका आपके पास अभी कोई तात्कालिक समाधान नहीं, इसलिए उन्हें ईश्वर पर छोड़कर अधिक पूजा-पाठ करें। कुछ परिजन आपके व्यवहार को लेकर नाराज हो सकते हैं और अभी आप उन्हें संतुष्ट भी नहीं कर सकते। नौकरीपेशा वर्ग के लिए परीक्षण का समय है।

सिंह - इस सप्ताह व्यावसायिक संसाधनों पर खर्च करेंगे। एक ऋण चुकाने के लिए दूसरा ऋण लेने पर विचार करेंगे। किसी के साथ मिलकर काम करने का अवसर प्राप्त होगा। इन दिनों केवल आय-वृद्धि पर ही अधिक विचार करेंगे। भूमि-भवन या वाहन का परिवर्तन अथवा क्रय करने की सोचेंगे और ऋण लेंगे। राहु-केतु अब राशि परिवर्तन कर लिए हैं और अब वे प्रेरित करेंगे कि छोटे कार्यों से भी धन कमाया जाए। जीवन के प्रमुख क्षेत्रों में जोड़-तोड़ या तिकड़म का सहारा लेना होगा। रोग,रिपु और ऋण को परास्त करने के लिए कोई बड़ा संकल्प लेंगे। किसी एक मामले में आप उच्च दर्जे का मोल-भाव करेंगे और अपनी आय बढ़ा लेंगे। व्यावसायिक प्रतिद्वंदिता उच्च दर्जे की रहेगी और इसका लाभ आपको मिलेगा। नौकरी करने वालों के जीवन में कुछ बदलाव आएंगे और अपनी कार्यप्रणाली में नवीनीकरण करना पड़ेगा। सप्ताहमध्य में चंद्र, मंगल और गुरु विशेष अनुकूल रहेंगे और इन्हीं दिनों का कोई निर्णय आपके लिए वरदान सिद्ध होगा।

कन्या - इस सप्ताह स्वयं की प्रतिष्ठा में वृद्धि और मान-सम्मान की रक्षा हेतु कोई चुनौती स्वीकार करेंगे। खर्च को नियंत्रण में लेने हेतु किसी सम्पत्ति का विक्रय या परिवर्तन की सोचेंगे। कार्य-व्यवसाय में चल रही अनिश्चितता पर अंकुश लगेगा और आगे भी कुछ दिन व्यस्त रहने का कोई अवसर हाथ में आएगा। उच्चाधिकारियों व सरकारी अधिकारियों से मदद लेंगे। कोई सरकारी आय का अवसर प्राप्त करेंगे, यद्यपि इसमें न्यूनतम लाभ का प्रस्ताव रखना होगा। भाई-बहनों से किसी बात पर तर्क-वितर्क होंगे। अचानक से कोई आय होगी या कहीं रखा हुआ, जमा या छिपा कर रखा हुआ पैसा काम आएगा। असावधानीवश कोई मोच या मरोड़ से दर्द हो सकता है। नौकरी करने वालों को चुनौती के साथ आय वृद्धि का अवसर दिया जाएगा। खुदरा व्यापार करने वालों के लाभ का समय है और किसी नई एजेन्सी लेने के लिए कठिन परिश्रम करेंगे। बुजुर्ग लोगों के लिए थोड़ा समय कठिन है और शारीरिक कष्ट या दर्द बढ़ेगा। नौजवान लोग अपनी असफलता के कारण और कमजोरी को जीतने का संकल्प लेंगे। किसी विषय में जीवनसाथी की मनुहार करनी पड़ेगी और उनकी बात और इच्छा को मानना ही होगा। धन के कारण कोई रिश्ता दाव पर लग सकता है।

तुला - इस सप्ताह अपने स्वभाविक दोषों को जीतकर क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। किसी भी तरह के वाद-विवाद या कलह को रोक लेना ही आपके लिए हितकारी रहेगा। विश्वास के अतिरेक से दूर ही रहें तो उचित होगा। कार्य-व्यवसाय में किसी बड़े व्यापारी या व्यक्तित्व के साथ काम करने का अवसर मिलेगा, लाभ भी होगा। कुछ नई पद्धति देखेंगे और अपनी कार्यप्रणाली में उसे शामिल करने का यथासम्भव प्रयास करेंगे। धनाभाव महसूस करेंगे परंतु सप्ताह के अंत में ही कोई राहत या मदद मिलेगी। कोई सरकारी बाधा आएगी परंतु किसी परिचित के सहयोग से समाधान कर लेंगे। पुराने किसी विरोधी अधिकारी के पद पर पुन: लौट आने से चिंता बढ़ेगी, परंतु अब आप समझौता कर लेंगे तो ही उचित होगा। जीवनसाथी की नाराजगी झेलेंगे अथवा कोई प्रतिद्वंदी अब साथ में काम करने की बात कर सकता है। नौकरी करने वालों को वरिष्ठजनों का उलाहना मिलेगा और कार्यप्रणाली को उत्तम करना मजबूरी हो जाएगी। राहु राशि से आठवें हैं और सूर्य बारहवें अब आपको अपनी कार्यप्रणाली के छिद्रों को ठीक कर लेना उचित है एवं अपने वित्त सलाहकार से मंत्रणा भी बेहद आवश्यक है। पारिवारिक विवाद से अभी आप दूर ही रहें तो अच्छा है।

वृश्चिक - यह सप्ताह इस बात पर अधिक विचार करें और सशक्त योजना बनाएं कि किस व्यक्ति से कैसे सहयोग लिया जाए। केतु आपकी राशि में आ गए हैं और मंगल छठे चल रहे हैं। आपको किसी भी तरह के निर्णय जल्दबाजी में नहीं लेने चाहिए। कर्ज संबंधी कोई विवाद है अथवा शत्रु संबंधी कोई बाधा है तो शांति से प्रतीक्षा करनी चाहिए। आय वृद्धि का अवसर लेना आपके लिए मजबूरी है और आप कठिन परिश्रम भी करेंगे। दैनिक आय सीमित मात्रा में बढ़ेगी, उद्योग, व्यापार में कर्मचारियों को जोडऩे या किसी नई मशीन की खरीद पर विचार करेंगे। सप्ताह मध्य में क्रय-विक्रय को लेकर कोई वाद-विवाद सम्भावित है। नौकरीपेशा के लिए अनुकूल समय है, उनकी बात सुनी जाएगी, राय मांगी जाएगी परंतु तथ्य विहीन प्रस्ताव न रखें अन्यथा अपने पैरों पर स्वयं ही कुल्हाड़ी मार लेंगे। दैनिक जीविका भोगी अच्छी आय करेंगे, अधिक लाभ देने वाला कोई नया उत्पाद शामिल करेंगे। अतिमहत्वाकांक्षा से बचे और अवसर वादिता का समुचित लाभ लें। रिश्तेदारियों में किसी की नाराजगी का सामना करेंगे, पर ये अभी आपकी चिंता का विषय नहीं होगा।

धनु - इस सप्ताह उच्च दर्जे का वाक्कौशल काम में लेना होगा। पारिवारिक और व्यावसायिक कार्यों में अपनी क्षमता और सामथ्र्य के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से भी स्वयं को प्रकट करना होगा। आवश्यकता के अनुरूप संरक्षण भी मिलेगा और साधन भी मिलेंगे। राहु अब अनुकूल हो गए हैं तो आर्थिक पक्ष सुधरेगा, आर्थिक साधन भी बढ़ेंगे। शत्रु-विवादों में कमी आएगी। मितव्यता का परिचय हर कार्य में देंगे और पैसा बचाएंगे। किसी भी प्रकार के पारिवारिक मतभेद को लम्बा खींचना उचित नहीं, यह कलह में बदल सकता है। सरकारी अधिकारियों से संबंध सुधरेंगे और सहयोग भी मिलेगा। उद्योग धंधों में वृद्धि होगी। खुदरा व्यापार करने वालों को कुछ बाधाएं रहेंंगी, पर गति बनी रहेगी। महिलाएं कुछ अधिक महत्वाकांक्षी स्वभाव अपनाएंगी। दैनिक जीविका कमाने वाले नई जगह और नए सामान के साथ लाभ कमाएंगे। नौकरीपेशा वर्ग कार्य की अधिकता से त्रस्त रहेगा और तय समय सीमा में कुछ काम अधूरे रह जाएंगे, फिर भी गुरु, मंगल और सूर्य के साथ राहु भी अनुकूल हैं, इसलिए   योजनाबद्ध किए गए कार्य भाग्यवृद्धि में सहायक होंगे।

मकर - यह सप्ताह व्यावसायिक सम्पर्कों को साधकर आजीविका क्षेत्र विकास हेतु उत्तम है। किसी अचल सम्पत्ति के क्रय-विक्रय पर विचार करेंगे। राहु अब अनुकूल हैं और संतान संबंधी कोई अच्छी बात आएगी, यद्यपि निर्णय लेने में कठिनाई रहेगी। कानूनी पक्ष का ध्यान अपने कार्य-व्यवहार में रखा तो  आपत्ति से रक्षा हो जाएगी। व्यक्तिगत रूप से श्रम की अधिकता और थकान रहेगी परंतु यथोचित लाभ होने से संतोष रहेगा। भाग्येश बुध अब शनि और मंगल के सीधे दृष्टिप्रभाव में है और व्यावसायिक विस्तार को नई दिशा प्रदान करेंगे। छोटी-मोटी बाधाएं रहेंगी, जिनका समाधान आप कर लेंगे। कोई रुका हुआ पैसा हाथ में आएगा। मित्रों से सहयोग लेंगे और देंगे। बड़े खर्चे हैं, जिनको आप साद लेंगे। नौकरीपेशा वर्ग को बेहद चतुराई और सावधानी का परिचय देना होगा, तभी अपनी श्रेष्ठता सिद्ध कर सकेंगे।

कुंभ - यह सप्ताह आर्थिक रूप से संतुलित व्यवहार अपनाने का है। आय और सामथ्र्य के अनुरूप ही कोई क्रय-विक्रय करें। राहु और केतु अब अनुकूल हैं। कार्यक्षेत्र के विस्तार और विकास के प्रति तत्परता बढ़ेगी। तात्कालिक बड़े अवसरों में कुछ बाधाएं हैं परंतु भावी उन्नति से आशान्वित होकर अपने तंत्र को मजबूत करना होगा। नहीं चाहते हुए भी अचानक कोई खर्चा गले पड़ सकता है। स्वभाव की गर्मी को नियंत्रित कर किसी रिश्ते को बिगाड़े बिना अपनी ऊर्जा को काम धंधों में लगा पाए तो अच्छा होगा, अन्यथा किसी परिस्थिति से व्यथित होकर अपने काम से दूरी बना लेंगे। शत्रुओं के प्रति कुछ कड़ा रुख अपनाएंगे। व्यावसायिक किसी साझेदार से इस बात पर तीखी वार्ता होगी कि वह भुगतान ठीक से नहीं कर रहा है। इस समय किसी विश्वासपात्र की सलाह बेहद उपयोगी सिद्ध हो सकती है। अच्छा यही होगा कि आप कोई जोखिम न लेवे।

मीन - यह सप्ताह पुरानी भूलों को सुधारकर अनुभवी निर्णय लेने का है। सीमित आय में ही अपना कार्य सम्पादन करना आपके लिए चुनौती रहेगी। सरकारी तंत्र से मदद मिलेगी। पारिवारिक लोगों से आर्थिक सहयोग मिल सकता है। सप्ताह मध्य थोड़ा कठिन रहेगा, जबकी चंद्रमा राशि से बारहवें रहेंगे। संतान को कोई कष्ट सम्भावित है अथवा उनके संबंध में कोई कठोर निर्णय लेंगे। अपने सहायक लोगों पर भरोसा करके चलें तो ठीक रहेगा। अपनी दैनिक आय को व्यवस्थित करने हेतु कुछ संस्थाओं और विभागों के चक्कर लगाएंगे। किसी रिश्तेदार का आपको बाध्य होकर सहयोग करना पड़ेगा। राहु अब राशि से तीसरे और केतु राशि से नवम में हैं, घरेलु उलझनें समाप्त होंगी, अज्ञात कारण से चल रही चिंता दूर होगी। बृहस्पति अब रक्षात्मक हैं, इसलिए लोगों का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा वर्ग को थोड़ी राहत मिलेगी, उनके कार्यों की सराहना होगी, दैनिक आय बढ़ेगी।

 

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

केकेआर ने अनुशासित गेंदबाजी से सनराइजर्स को 142 रन पर रोका

देश

भ्रष्टाचार हमारे देश की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की बड़ी बाधाओं में से एक रहा है।बिपिन रावत

भ्रष्टाचार हमारे देश की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की बड़ी बाधाओं में से एक रहा है।बिपिन रावत

भ्रष्टाचार हमारे देश की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की बड़ी बाधाओं में से एक रहा है।बिपिन रावत

दिल्ली

आईटी विभाग ने दिल्ली, गोवा सहित अन्य राज्यों में हवाला ऑपरेटर के ठिकानों पर की छापेमारी

आईटी विभाग ने दिल्ली, गोवा सहित अन्य राज्यों में हवाला ऑपरेटर के ठिकानों पर की छापेमारी

आईटी विभाग ने दिल्ली, गोवा सहित अन्य राज्यों में हवाला ऑपरेटर के ठिकानों पर की छापेमारी

बिहार

चुनाव बाद नीतीश को बिहार से गायब कर देगी भाजपा: सुरजेवाला

चुनाव बाद नीतीश को बिहार से गायब कर देगी भाजपा: सुरजेवाला

चुनाव बाद नीतीश को बिहार से गायब कर देगी भाजपा: सुरजेवाला

दिल्ली

डीएसजीएमसी ने सिख छात्रों के लिए सिविल सेवा प्रशिक्षण अकादमी शुरू की

डीएसजीएमसी ने सिख छात्रों के लिए सिविल सेवा प्रशिक्षण अकादमी शुरू की

डीएसजीएमसी ने सिख छात्रों के लिए सिविल सेवा प्रशिक्षण अकादमी शुरू की

देश

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर एनएसए अजित डोभाल से मिले

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर एनएसए अजित डोभाल से मिले

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर एनएसए अजित डोभाल से मिले


trending