Breaking news

  • महाराष्ट्र: नागपुर जिले में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 5,131 नए मामले सामने आए हैं। 2,837 लोग डिस्चार्ज हुए और 65 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई है।   
  • दीदी आप बंगाल के लोगों की भाग्य विधाता नहीं हैं, बंगाल के लोग आपकी जागीर नहीं हैं। बंगाल के लोगों ने तय कर दिया है कि आपको जाना ही होगा। बंगाल की जनता आपको निकाल कर ही दम लेने वाली है। आप अकेली नहीं जाएंगी, आपके पूरे गिरोह को जनता हटाने वाली है: सिलीगुड़ी में प्रधानमंत्री   
  • भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 1,45,384 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,32,05,926 हुई। 780 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,68,436 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 10,46,631 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,19,90,859 है।   
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं, खासकर युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की   
  • पश्चिम बंगाल: राज्य विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। अलीपुरदौर के पुलिंग बूथ 195, 196 और 196-A पर वोट डालने के लिए लोग लाइन में खड़े दिखे।   

देश

साप्ताहिक राशिफल  - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 28 मार्च से 3 अप्रैल, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह उतार-चढ़ाव से परिपूर्ण है। व्यावसायिक विस्तार हेतु प्रयासों में वृद्धि करेंगे। नए लोगों से सम्पर्क बढ़ाएंगे। कर्ज के संबंध में पुनर्विचार करेंगे और आर्थिक भार को नियंत्रित करने हेतु कोई अतिरिक्त प्रयास करेंगे। राशि से सूर्य बारहवें शनि से दृष्ट हैं। अपनी लापरवाही का कहीं आप पश्चाताप करेंगे और सम्भावित नुकसान को सहने के अलावा कोई अन्य रास्ता नहीं नजर आएगा। इन दिनों खर्चा भी कुछ विशेष होगा। यद्यपि आमदनी सीमित होगी तथापि खर्चा अधिक ही होगा। आपके व्यवहार और बातों को नकारात्मक रूप से लिया जा सकता है। कुछ लोगों की अनावश्यक नाराजगी सहनी होगी और वे पूर्णता के साथ सहयोग नहीं करेंगे। साझेदारी का कोई काम करते हैं तो कुछ असुविधा उत्पन्न हो सकती है। राशि स्वामी मंगल राहु के साथ हैं और सप्ताहांत में चंद्रमा की दृष्टि रहेगी। कुछ पूजा-पाठ या जाप द्वारा मन को शांत रखना ही होगा अन्यथा कोई ऐसी गलती हो सकती है, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर आ सकता है। नौकरी करते हैं तो नैतिक जिम्मेदारियों में कोई कमी न रहे इसका ध्यान रखें।

वृषभ - इस सप्ताह आप आर्थिक व पारिवारिक असंतुलन को साधने की कोशिश करेंगे। सामाजिक मान-सम्मान के लिए कोई घोषणा कर सकते हैं। यद्यपि इसमें कुछ निजी संबंधियों की असहमति झेलनी पड़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से दवाओं में कोई परिवर्तन करेंगे। जीवनसाथी का किसी बात पर कड़ा विरोध देखने को मिलेगा। इन दिनों व्यावसायिक आय-वृद्धि के लिए कायदे-कानून और परम्पराओं से आगे निकलकर कोई निर्णय ले सकते हैं। संतान की शिक्षा या व्यवसाय हेतु कोई विशेषज्ञ की सलाह लेनी पड़ सकती है। अपना कद और उन्नति के लिए परिश्रम अधिक करेंगे। भाग-दौड भी अधिक होगी, लेकिन चूंकि राशि स्वामी शुक्र अभी अस्त चल रहे हैं, इसलिए सफलता का प्रतिशत सीमित होगा। किन्हीं लोगों का दुर्व्यवहार आपके क्रोध का कारण बन सकता है परंतु अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित रखें और अपनी बारी की प्रतिक्षा करें। इन दिनों व्यावसायिक और सामाजिक जीवन में जो अनुभव मिल रहे हैं, उन्हें स्मरण में रखें, ये भविष्य में आपकी ताकत बन सकते हैं, आपको अहसास होगा कि आपकी सरलता का अनुचित फायदा लिया गया है। नौकरी पेशा हैं तो भावनापूर्ण विचारों से दूर रहकर हर तरफ बुद्धि-चतुराई से निर्णय करें।

मिथुन - यह सप्ताह कुछ खट्टे-मीठे अनुभव देने वाला है।  अपेक्षित आय में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जिसके कारण मन में उद्वेग सा रहेगा। घर-परिवार और जन्म स्थान के लोगों से मिलेंगे। आय के नए अवसर प्राप्त होंगे। अपने व्यावसायिक निर्णयों में पूर्णतः व्यावसायिक बुद्धि रखनी उचित है। किसी दुराग्रह में उलझकर अपना नुकसान न करें। नए कार्यों में सोच-विचार कर हाथ डालें। इन दिनों अपनी योग्यता व कौशल की पूरी कीमत वसूलनी होगी अन्यथा आपको सिवाय पश्चाताप के कुछ नहीं मिलेगा। कार्यों में सावधानी रखें। अपनी टीम पर दृष्टि बनाए रखें, अन्यथा कोई आक्षेप सहने पड़ सकते हैं। कोई पारिवारिक विवाद का समाधान हो सकता है। माता के स्वास्थ्य के लिए कोई विशेष प्रयास करेंगे। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा हो सकती है। अपने साधन और संसाधन व वाहन के प्रति कोई लापरवाही न करें, उनके रख-रखाव से आराम होगा। निजी-रिश्तों में उतार-चढ़ाव रहेंगे परंतु आप नैतिक मूल्यों के आधार पर निर्णय करेंगे। नौकरी करते हैं तो योग्यता के प्रयोग से अपना कद और आय बढ़ाने में सफलता मिल सकती है।

कर्क- यह सप्ताह अपने सामाजिक और व्यावसायिक संबंधों को पुनर्जीवित कराने वाला है। अपने कार्य वृद्धि और अटके चल रहे कार्यों के सम्पादन हेतु कई लोगों की मदद लेनी पड़ सकती है। मित्रों के साथ कुछ कड़वा व्यवहार देखने को मिल सकता है परंतु कोई पुराना मित्र सदैव की तरह इस बार भी आपका प्रबल सहयोगी सिद्ध होगा। राशि से आठवें बुध आपको किसी कार्य में बाध्य कर सकते हैं, नहीं चाहते हुए भी कोई काम आपको करना पड़ सकता है। अतिरिक्त खर्च का भार भी सहना पड़ सकता है। अनावश्यक रूप से कार्य वृद्धि हेतु अनुचित या अनैतिक मार्ग का अनुसरण न करें, अभी वहां से भी असफलता व नुकसान ही होगा। अभी आपको अपने मौजूदा कार्यों में पूरा ध्यान देकर नुकसान को कम करने के विषय में सोचना होगा। कोई सम्पत्ति विवाद उत्पन्न हो सकता है या किसी पारिवारिक विवाद का समाधान हो सकता है। कार्य प्रणाली के किसी दोष के कारण कहीं कठोर निर्देश प्राप्त हो सकते हैं। किसी संतान के स्वास्थ्य में थोड़ी बाधा आ सकती है, जिसका समाधान कर लेंगे। नया कोई प्रस्ताव या अवसर आता है तो बिना अग्रिम भुगतान लिए कोई काम न करें। यदि नौकरी करते हैं तो किसी प्रलोभन में न फंसे, आक्षेप आ सकते हैं।

सिंह - यह सप्ताह सावधानी व चतुुराई बरतने का है। आलस्य या प्रमाद हर तरफ बड़ा नुकसानदेह सिद्ध हो सकता है। राशि स्वामी सूर्य अभी राशि से अष्टम में शनि से दृष्ट चल रहे हैं। स्वयं को कुछ मामलों में मजबूर सा महसूस करेंगे। इन दिनों अतिरिक्त लाभ या उन्नति की आकांक्षा से दूर रहकर दैनिक आय को भी सुरक्षित रख सके तो बेहतर है। आपकी कार्यप्रणाली पर कोई आपत्ति आ सकती है। यदि व्यवसाय करते हैं या उद्योग चलाते हैं तो कानूनी रूप से किसी भी विषय में उलझने से बचें।  न ही ऐसी कोई गलती होने दें जिससे कि सरकारी दण्ड के भागी होने का खतरा हो। कोई बाहरी व्यक्ति पर अटका हुआ पैसा प्राप्त हो सकता है। अपने वाक-कौशल से किसी बिगड़ी बात को सम्हालने में सफलता मिल सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। छोटे भाई-बहनों से सुख मिलेगा। पारिवारिक कोई क्लेश किसी तात्कालिक घटना से उत्पन्न हो सकता है। किसी सम्पत्ति का क्रय-विक्रय करना चाहते हैं तो तत्परता में कोई निर्णय न करें, अन्यथा उलझ सकते हैं। जीवनसाथी आपके मनोबल को बढ़ाने में मददगार रहेंगे। यद्यपि उनको व्यक्तिगत कुछ तकलीफ हो सकती है। यदि नौकरी पेशा हैं तो पराई समस्या अपने सिर लेने से बचें।

कन्या - यह सप्ताह आपकी सूझ-बूझ और समझदारी का परीक्षण कराने वाला है। आपको बेहद चतुराई के साथ व्यावसायिक निर्णय लेने होंगे। हर गुप्त विषय पर ध्यान देना होगा। किसी भी प्रकार के व्यावसायिक अनुबंध में ध्यान रखें कि छोटी सी चूक भी भारी पड़ सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ बाधा आ सकती है। जिसका समाधान आसानी से कर लेंगे। आर्थिक तगादे बढ़ाएंगे और अटकी हुई धन राशि को प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। यात्राओं के प्रबल योग हैं। कोई मनोरंजक यात्रा होगी, साथ ही कोई धार्मिक यात्रा भी सम्भव है परंतु इन्हें भी आप व्यावसायिक रूप देने में सफल हो सकते हैं। आर्थिक लेन-देन के विषय में कहीं कुछ वाद-विवाद हो सकते हैं। आपको किसी मध्यस्थ की सहायता लेनी पड़ सकती है। इन दिनों बेहतर है कि आप कोई भी निर्णय अकेले न करें, अपितु किसी विश्वासपात्र की सलाह लेकर करें। कुछ बड़े लोगों के प्रति आपकी वफादारी आपको बड़ा लाभ दे सकती है। राशि स्वामी बुध अभी राशि से छठे चल रहे हैं, प्रतिस्पर्द्धा उच्च स्तर की रहेगी। कर्ज का रूपांतरण हो सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो नियमों की पालना व सिद्धान्तों के दायरे में रहना ही आपके लिए कवच सिद्ध होगा।

तुला - यह सप्ताह परिश्रम साध्य और व्यस्ततम जाने वाला है। खर्चों की अधिकता रहेगी। कुछ तात्कालिक खर्चे अचानक से आ सकते हैं। किसी रिश्तेदार की मदद मजबूर होकर करनी ही पड़ेगी। साझेदारी या संधि के व्यापार में कोई विवाद पूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य का पाया मध्यम है। जरा सी लापरवाही बड़ी गलती हो सकती है, आवश्यक जांच आदि करवाने में विलम्ब न करें। किसी भी तरह के निवेश में सावधानी रखें कि जब तक एडवांस न मिल जाए तब तक अपनी तरफ से कोई खर्चा न करें, लेकिन बात तय हो जाए तो लापरवाही न होने दें। आपके राशि स्वामी शुक्र अभी कमजोर चल रहे हैं। अपनी इच्छा या जिद्द से बंधा रहना आपके लिए अभी ठीक नहीं, देश-काल अनुसार निर्णय लेकर या न्यूनतम लाभ पर भी काम करेंगे तो आपके लिए उचित होगा। जमीन-जायदाद के कार्य से अभी दूर रहें, नहीं तो कोई दबाव उत्पन्न हो सकता है, कहीं अतिरिक्त प्रबंध करके भी आपको तात्कालिक समस्या से बाहर आना होगा। यदि नौकरी करते हैं तो अपनी मूल जिम्मेदारी से दूर व्यर्थ के कामों में उलझकर अपना काम बाधित न करें। इसका नुकसान तत्काल हो सकता है।

वृश्चिक - इस सप्ताह आमदनी और खर्च दोनों की अधिकता रहेगी। तात्कालिक अतिरिक्त लाभ होगा। नए कार्यों में सफलता मिलेगी। कोई संसाधन की खरीद या रख-रखाव पर खर्चा करेंगे। कोई नई मशीन ले सकते हैं, किसी नए सहयोगी या कर्मचारी की नियुक्ति कर सकते हैं। संतान को कोई बाधा या पीड़ा हो सकती है। साझेदारी में काम-धंधा है तो गम्भीर वार्ता हो सकती है और आवश्यक संशोधन करने पड़ेंगे। व्यावसायिक कार्यों में लागत को नियंत्रित या कम करने का प्रयास सफल हो सकता है। आपका मनोबल इस समय आपकी सबसे बड़ी ताकत है, इसका उपयोग करें, भटकाव से बचे और सीधा निर्णय लेवें। ‘एक साधे सब सधे, सब साधे सब जाए’ का ध्यान रखना होगा। कोई कही सुनी बात के आधार पर अपनी योजना में परिवर्तन न करें। परिवार का सहयोग मिलेगा। किसी परिजन से आर्थिक मदद मिल सकती है। कर्ज का अतिरिक्त भुगतान या अग्रिम भुगतान की योजना बना सकते हैं। सुख-शांति की कोई कीमत नहीं होती और आप इसका पालन करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो आपकी पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, आपकी बातों को मान मिलेगा।

धनु- यह सप्ताह बेहद खास है। आय के नए अवसर प्राप्त होंगे। व्यावसायिक विस्तार की योजनाओं का क्रियान्वयन करने का प्रयास करेंगे। आवश्यक लोगों से सम्पर्क बढ़ाएंगे और उन्हें साथ में जोड़ने का प्रयास करेंगे। अपनी कार्य-प्रणाली में सुधार करेंगे। कोई नया संयंत्र या मशीन खरीद सकते हैं। व्यावसायिक यात्रा लाभकारी हो सकती है। राशि स्वामी गुरु अब बुध के नवांश में चल रहे हैं। साझे, संधि या परस्पर सहयोग के लेन-देन की नीति अपनाएंगे तो फायदे में रहेंगे। शत्रुपक्ष पर अब आप भारी पड़ेंगे और किसी भी प्रतिस्पर्धा में सफल रहेंगे। आपको अपने मन की बात माननी होगी, स्वविवेक से निर्णय करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। कोई आपको भ्रमित करने की कोशिश कर सकता है। सप्ताहांत में कोई चोट-खरोंच का डर है, सावधानी से रक्षा हो सकती है। नए कार्य और अतिरिक्त लाभ का अवसर प्राप्त होगा, सफलता भी मिलेगी। यदि नौकरी करते हैं तो अपनी योग्यता व अहमियत को प्रकट करना होगा, बताना होगा।

मकर - यह सप्ताह कार्यों को गति देने वाला है। अवरोध अब कम होने लगेंगे। जिन लोगों से अपेक्षा है, उनसे सहयोग मिलेगा। ऐसे लोगों से मुलाकात होगी, जिनसे बहुत समय से मिलना चाह रहे थे और सफलता भी मिलेगी। अपनी वाणी का कौशल आपको हर तरफ मददगार सिद्ध होगा। पिता या वरीष्ठ अधिकारियों का सहयोग व सलाह प्राप्त होगी। व्यावसायिक विस्तार की योजना आगे बढ़ेगी। आय वृद्धि होगी। दैनिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी और लाभ भी होगा। स्वास्थ्य में अब सुधार होगा। पारिवारिक रिश्तों में सुधार होगा। परिजन आपकी बात को समझने का प्रयास करेंगे और मानने की कोशिश करेंगे। छोटे भाई-बहनों को कुछ तकलीफ हो सकती है, आपको सहयोग देना होगा। किसी मित्र के कारण थोड़ी चिंता हो सकती है। आपको उसका सहयोग करना पड़ सकता है। कर्ज के मामले में सुधार होगा। कहीं कोई राशि अटकती है तो चिंता न करें, व्यवहार न बिगाड़े वह आगे अवश्य प्राप्त होगी। संतान के करियर के संबंध में कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो अभी मौन रहकर अपने काम को सर्वश्रेष्ठ तरीके से करने का समय है।

कुंभ - इस सप्ताह का आरम्भ थोड़ी असुविधा के साथ होगा। होते हुए किसी कार्य में अवरोध आ सकता है। किसी पूर्व निर्धारित योजना में तात्कालिक परिवर्तन करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य में थोड़ी ऊंच-नीच हो सकती है। किसी रिश्तेदार का विपरीत व्यवहार देखने को मिल सकता है। कर्ज के मामले में कोई दबाव महसूस होगा और कोई अतिरिक्त प्रबंध किसी के माध्यम से करना होगा। भूमि-भवन संबंधी आमदनी में सुधार होगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी बाधा आ सकती है। आपके भाग्येश अभी अस्त चल रहे हैं, इसलिए कोई आकांक्षा किसी भी व्यक्ति से न रखे, जो कार्य हो जाए उसमें संतोष करें और अपनी योग्यता व सामर्थ्य को बढ़ाने का प्रयास करे। किसी मित्र के कारण या किसी व्यवहार के कारण कहीं निंदा हो सकती है। आंखों की तकलीफ के कारण चिकित्सक से परामर्श लेना पड़ सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो जल्दबाजी से बचें और किसी भी प्रतिक्रिया में व्यक्तिगत भावना को हावी न होने दे।

मीन - यह सप्ताह प्रयासों में वृद्धि करने का है। व्यावसायिक संबंधों के विस्तार हेतु योजना बनानी होगी। साझेदारी के व्यापार में निरीक्षण करना होगा, आवश्यक सुधार व संशोधन करने का प्रयास करना है। यात्राओं में सीमित लाभ होगा। कहीं पर किसी को दिया आश्वासन झूठा सिद्ध हो सकता है। कर्ज की किश्त भरने में थोड़ी असुविधा हो सकती है परंतु काम निकल जाएगा। अपनी कुछ आदतों या लापरवाही का पश्चाताप होगा और दैनिक दिनचर्या में कुछ सुधार करेंगे। जीवनसाथी से प्रायाश्चित पूर्ण वार्ता या विचार साझा करेंगे। किसी की कार्य-प्रणाली से प्रभावित होकर उसे अपनाने की कोशिश करेंगे। सार्वजनिक जीवन में पुनः सुधार की कोशिश करेंगे। यह अवश्य ध्यान रखें कि व्यर्थ की प्रतिष्ठा प्राप्त करने हेतु कोई अनर्गल या असम्भव वादा न करें। किसी भी कार्य में झूठ का सहारा लेंगे तो इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। सरकारी कोई गलती न करें या चल रही है तो उसे सुधारें वरना दण्ड के भागी हो सकते हैं। यदि नौकरी पेशा हैं तो सहयोग लेने का हर सम्भव प्रयास करें।

विदेश

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

तमिलनाडु

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

विदेश

प्रिंस फिलिप को दी गई तोपों की सलामी, ब्रिटेन में आठ दिन के शोक की शुरुआत

प्रिंस फिलिप को दी गई तोपों की सलामी, ब्रिटेन में आठ दिन के शोक की शुरुआत

प्रिंस फिलिप को दी गई तोपों की सलामी, ब्रिटेन में आठ दिन के शोक की शुरुआत

दिल्ली

गायक पलाश सेन कोरोना वायरस से संक्रमित

गायक पलाश सेन कोरोना वायरस से संक्रमित

गायक पलाश सेन कोरोना वायरस से संक्रमित

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी है, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे : जावड़ेकर

महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी है, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे : जावड़ेकर

महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी है, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे : जावड़ेकर


trending