Breaking news

  • गोवा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नौसेना वायु स्टेशन INS हंस पहुंचे। केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह उनका स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे।   
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूरे भारत में सभी राज्य बोर्डों के मूल्यांकन के लिए एक समान योजना नहीं हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए ऐसा आदेश पारित करने से इनकार किया।   
  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करने पार्टी मुख्यालय पहुंचे।   
  • कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुलाई गई AICC महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक शुरू हुई।   
  • गुजरात: मान​हानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सूरत कोर्ट पहुंचे।   

देश

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 16 से 22 मई, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह मेल-जोल बढ़ाने वाला, कार्य-व्यवसाय में गति प्रदान करने वाला है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से पारिवारिक कुछ अशांति या असामंजस्य उत्पन्न कराने वाला है। सप्ताहारंभ जितना रुचिकर और उत्साहवद्र्धक रहेगा, वहीं सप्ताह मध्य कुछ कठिनाईपूर्ण है। निवास स्थान से दूर अन्य शहरों या विदेशों से व्यावसायिक अवसर प्राप्त होंगेे, लेकिन आप कुछ बाध्यता या असुविधा महसूस करेंगे, हिम्मत से और सूझ-बूझ से काम लिया तो समय और धन दोनों की बचत कर सकेंगे। स्वास्थ्य में लाभ होगा। प्रियजनों की थोड़ी चिंता हो सकती है, जिसका समाधान भी सम्भव है। यदि कहीं समूह में कार्य करते हैं तो प्रतिस्पद्र्धा रहेगी और आपका विरोध करने के कारण कुछ लोगों से तीखी वार्ता भी सम्भावित है। संतान की उन्नति होगी, उनका कार्य निष्पादन उन्नत होगा। कर्ज के संबंध में कोई सकारात्मक निर्णय करेंगे। यह रूके हुए धन को प्राप्त करने का समय भी है, वाक्-कौशल से प्रयास किया तो सफलता मिलेगी। सूर्य अब राशि से दूसरे हैं और अपनी बात या राय रखने का पूर्ण अनुकूल अवसर प्रदान करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो लोगों की अनर्गल बातों में ना उलझें, ना ही कोई उत्पात का हिस्सा बनें, अपितु अपने कार्यों पर ध्यान देकर यश प्राप्त करें।

वृषभ - यह सप्ताह अपने आत्मबल और मनोबल को मजबूत कर योजनाओं के क्रियान्वयन का है। कार्यों में कुछ अवरोध बने रहेंगे, असहयोग भी उत्पन्न हो सकता है, लेकिन प्रयासों की पुनरावृत्ति सफलतादायक हो सकती है। एक साथ कई जिम्मेदारियाँ निभानी पड़ सकती है। कार्य-व्यवसाय की गतिविधियाँ आपको व्यस्त रखेंगी, वहीं कुछ व्यक्तिगत और पारिवारिक जिम्मेदारियाँ खर्चीली व थकान उत्पन्न करने वाली रहेंगी। किसी के कहने में या गलतफहमी में किसी रिश्ते में खटास न आ जाए, इसका ध्यान रखें। खान-पान का स्तर ऊंचा रहेगा। परिजनों की प्रसन्नता हेतु किसी विशेष भोज का प्रबंध करेंगे। कर्ज के लेन-देन में गति बढ़ेगी, परंतु नीति में कोई परिवर्तन करेंगे। सप्ताहांत में पारिवारिक किसी समस्या का निराकरण करने में मदद मिलेगी। व्यापारिक कार्यों के लिए अल्पकालिक कोई अर्थ-प्रबंध करेंगे। छोटे भाई-बहन को कोई समस्या हो सकती है। किसी मित्र की मदद या सहयोग से कोई बड़ा काम हो सकेगा। यदि नौकरी करते हैं तो अपनी योग्यता व कौशल का बुद्धि पूर्वक प्रदर्शन आपकी उन्नति व लाभ का कारण बन सकता है।

मिथुन - इस सप्ताह नई ऊर्जा और उमंग के साथ आगे बढ़ेंगे। अपनी योग्यता के प्रदर्शन में तकनीकी का सहारा लेंगे। कार्य-प्रदर्शन को उन्नत और व्यवस्थित करने की कोशिश करेंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा। कुछ नया करने का मन करेंगा और आप विचारों को क्रियान्वित भी करेंगे। स्वयं की योग्यता में वृद्धि करेंगे। व्यावसायिक रूप से कुछ बड़े निर्णय करेंगे। अपने यश और प्रभाव की वृद्धि हेतु विशेष परिश्रम करेंगे, संबंधित लोगों से सहयोग भी प्राप्त करेंगे। मानसिक ईष्र्या या द्वेष पर काबू पाना होगा, वरना यह प्रवृत्ति व्यावसायिक और पारिवारिक संबंधों पर भारी पड़ेगी। आपको हर परिस्थिति में सकारात्मक दृष्टिकोण ही रखना हितकारी होगा। साझेदारी के व्यवसाय में व्याप्त विसंगतियों को सुधारने में सफलता मिलेगी। सरकारी नियमों का किसी भी कारण से उल्लंघन कष्टदायक सिद्ध हो सकता है। कोई सरकारी पेनल्टी का भुगतान करना होगा। किसी वरीष्ठ सलाहकार या गुरु की कृपा से उन्नति का नूतन अवसर या मार्ग प्राप्त होगा। व्यक्तिगत समस्या के निराकरण हेतु कोई पूजा-पाठ का आयोजन करेंगे या विशेष पूजा करेंगे। व्यवसाय का नया अवसर मिलेगा, आय भी बढ़ेगी। धनाभाव से उत्पन्न समस्या का निराकरण होगा। नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों से कुछ नाराजगी रहेगी परंतु फिर भी लाभ और जिम्मेदारी बढ़ेगी।

कर्क- यह सप्ताह कुछ विशेष भाग-दौड़ वाला और थोड़ा खर्चीला है। अतिरिक्त आय के प्रयास करेंगे और सफलता भी मिलेगी। तात्कालिक लाभ का कोई प्रयास सफल हो सकता है। यात्राओं से अभी कोई फायदा नहीं। साझेदारी या संधि का कार्य-व्यवसाय है तो उसे सम्हालने की कोशिश करें और विवेक व धैर्य का पूर्ण प्रयोग करें। किसी भी प्रकार की जल्दबाजी में संबंध ना बिगाड़े। सप्ताह मध्य के उपरांत जब चंद्रमा अनुकूल रहेंगे तब कुछ महत्वपूर्ण काम बनेंगे। कोई नई मुलाकात आगे के लिए अनुकूल राह प्रदान करेगी। विरोध व अड़चने यद्यपि अभी रहेंगी, लेकिन नीतिगत कार्य प्रणाली हितकारी सिद्ध हो सकती है। इस समय राशि से लाभ भाव, चार ग्रहों की उपस्थिति से बलवान बना हुआ है। यह व्यापार और व्यवसाय में गति प्रदान करने वाला है लेकिन संतान को लेकर कोई असंतोष उत्पन्न होगा। ग्यारहवें घर में अन्य ग्रहों के साथ राहु व सूर्य की युति किसी छद्म मार्ग से धनार्जन की प्रवृत्ति उत्पन्न कर सकती है, सावधान रहें। नौकरी करते हैं तो आस-पास चल रहे षडय़ंत्रों से सावधान रहें।

सिंह - यह सप्ताह अपना और अपने कार्य तंत्र के परीक्षण का है। अपनी योग्यता व सामथ्र्य के विकास हेतु कोई सकारात्मक पहल करेंगे और दोषों को छांटने का प्रयास करेंगे। कुछ लोगों की कार्यप्रणाली से प्रभावित होकर कुछ सुधार व्यवसाय तंत्र में करेंगे। यह समय व्यर्थ न जाए इसका ध्यान रखें। स्वास्थ्य का पाया कुछ नरम सा रहेगा। पुराना कोई रोग है तो शल्यक्रिया प्रस्तावित  हो सकती है। जीवनसाथी के विचार कुछ विरोधाभासी और आपके लिए कुछ प्रेरणाप्रद हो सकते हैं। दैनिक आमदनी यथावत रहेगी परंतु खर्चा कुछ विशेष होगा। किसी को ना चाहते हुए भी धन देना पड़ सकता है। नए व्यावसायिक रिश्तों पर अधिक ध्यान दें, वे अच्छा लाभ दे सकते हैं। यश वृद्धि के लिए कोई उपक्रम करेंगे। राशि के स्वामी सूर्य अब राशि से दशम में हैं,बड़े और सामथ्र्यवान लोगों से सम्पर्क बढ़ाने का समय है, जिससे आपका कार्य-व्यवसाय गति पकड़े। अपनी महत्वाकांक्षाओं को नियंत्रण में रखें, वरना कोई कानूनी गलती कर बैठेंगे और हानि उठानी पड़ेगी। सप्ताहांत अत्यधिक अनुकूल है। जब कोई बिगड़ता हुआ काम बन जाएगा। यदि नौकरी करते हैं तो बुद्धि-चातुर्य और कला का प्रदर्शन कर उन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

कन्या - इस सप्ताह पारिवारिक और व्यावसायिक रिश्तों में कुछ खींचतान सी रहेगी। निर्णय करने में कुछ दुविधा उत्पन्न हो सकती है। कुछ आर्थिक और व्यावसायिक विषय ऐसे रहेंगे, जिनका कोई समाधान नहीं दिखाई देगा, अभी उन्हें थोड़ा यथावत छोड़ें और नए अवसरों पर अधिक ध्यान देवें तो उचित है। व्यक्तिगत हितों या इच्छाओं की अभी अधिक परवाह न करें। निजी रिश्तों में पारदर्शिता रखनी होगी। कोई गोपनीय रिश्ता विवाद का कारण हो सकता है। कोई मशीनरी खर्चा मांग सकती है। साथ काम करने वालों को कुछ आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है। साझेदारी का कोई नया प्रस्ताव आ सकता है। अचानक से कोई यात्रा प्रस्तावित हो सकती है। कोई पुरानी संधि फायदेमंद हो रहेगी और नया कोई मार्ग बता सकती है। इस समय आप लाभ या आय का कोई भी अवसर नहीं छोडऩा चाहेंगे। आर्थिक आवश्यकता की पूर्ति हेतु कहीं जोड़-तोड़ या जुगत से काम लेंगे। बहुत ध्यान रखने पर भी कहीं कोई आर्थिक नुकसान सम्भावित है। यदि नौकरी करते हैं तो मेल-जोल बढ़ाकर अपनी छवि को सुधारने का प्रयास करेंगे।

तुला - यह सप्ताह निराशापूर्ण मानसिकता में परिवर्तन करेगा। व्यावसायिक रूप से आगे बढऩे की नई राह मिलेगी। कुछ पुराने परिचित लोग आपकी आमदनी और उन्नति में सहायक होंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा। परिजनों की समस्याओं का निराकरण होने लगेगा। कार्य-प्रणाली में सुधार व गतिशीलता हेतु अतिरिक्त कुछ लोगों को जोड़ेंगे या किन्हीं संस्थाओं की मदद लेंगे। यात्रा की परिस्थिति उत्पन्न होगी, लेकिन आप यात्रा टाल कर अन्य किसी प्रकार से काम निकालने की कोशिश करेंगे। यह रूठे हुए या नाराज चल रहे लोगों की मनुहार का समय है। दैनिक आमदनी बढ़ेगी। आपके द्वारा उत्पन्न उत्पाद के दाम बढऩे से घाटा पूर्ति में मदद मिलेगी। आपके काम या श्रम की कीमत या शुल्क कुछ अधिक मिल सकता है। राशि के स्वामी शुक्र यद्यपि स्वराशि में हैं, लेकिन राशि से आठवें कई ग्रहों के साथ है। किसी पुराने रोग या विवाद के कारण कुछ अशांति या कष्ट सम्भावित है। व्यावसाय व व्यापार की गति बढ़ेगी परंतु उधार लेन-देन की समस्या अधिक रहेगी। व्यापार की नियमितता में धनाभाव महसूस होगा, लेकिन जैसे-तेसे काम निकलता रहेगा। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली में नियमितता व समय सीमा की पालना अति आवश्यक है, अन्यथा अपयश मिल सकता है।

वृश्चिक - यह सप्ताह कुछ कठिनाई पूर्ण है। एक तरफ कार्यभार की अधिकता रहेगी, वहीं स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव चिंंताकारक हो सकता है। आपको हर प्रकार से स्वास्थ्य का अधिक ध्यान देना चाहिए। कोई काम बिगड़ता है या छूटता है या हानि या नुकसान होता है तो उसे दिल से न लगाएं, आगे ऐसे कई अवसर जीवन में आएंगे। साझेदारी या संधि के व्यापार में कोई बाधा या नीति विरुद्ध कोई गतिविधि उत्पन्न हो सकती है, लेकिन यदि सूझ-बूझ और धैर्य से काम लिया तो अधिक नुकसान से बच सकते हैं। अनावश्यक लोगों को मनाने या उन्हें संतुष्ट करने या अपनी सफाई देने की चेष्टा न करें। अभी आपकी बात पर लोग भरोसा कम करेंगे, इसलिए बजाए बातों के कार्य-प्रणाली को सुधारें तो उचित है। तात्कालिक धन की आवश्यकता को किसी अतिरिक्त प्रयास या सहयोग से साधने की कोशिश कर सकते हैं। पिता की तरफ से कोई चिंता हो सकती है। उनकी बात या सलाह से दूर न भागें। छल या प्रपंच करने वाले लोगों पर किसी भी स्थिति में विश्वास न करें। यदि नौकरी कर रहे हैं तो यह प्रतिक्रिया प्रकट करने का नहीं अपितु विवेक से विरोधियों का भी सहयोग लेने का समय है।

धनु - यह सप्ताह कुछ चुनौतिपूर्ण है। अपनी गलती या असावधानी का जवाब देना कठिन सा होगा। कुछ लोगों के प्रति शत्रु भाव उत्पन्न हो सकता है। कोई विवाद या कलह को नियंत्रण न दे, अभी आपका पक्ष कमजोर चल रहा है। अभी धैर्य से समय निकालें व अपनी कमजोरी या गलती को सुधारने की कोशिश करें, चाहे परिश्रम अधिक करना पड़े। कर्ज के लेन-देन में तीखी वार्ताएं हो सकती हैं। कहीं ब्याज को लेकर हिसाब में परिवर्तन करना पड़ सकता है। सूर्य अब रशि से छठे आ गए हैं और ध्यान रहें अब किसी कानूनी गलती या नीति विरुद्ध कार्य में क्षमादान सम्भव नहीं। ऊपरी लेन-देन में सावधानी रखें, पकड़े जा सकते हैं। कोई पुराना कर्जा किसी रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। दूर के परिचितों से व्यावसायिक लाभ लेने की चेष्टा करेंगे। सप्ताहांत में चंद्रमा कुछ अनुकूल रहेंगे, अपना स्पष्टीकरण देने की कोशिश तभी सफल हो सकती है। किसी वरीष्ठ या समर्थ व्यक्ति का सहयोग मिल सकता है। सप्ताह मध्य कुछ विशेष कठिन है। इस समय यदि ईश्वर सुमिरन का समय बढ़ाएं तो बेहतर होगा। लोगों की तरफ अपेक्षा न रखकर भगवान से प्रार्थना करें। यदि नौकरी करते हैं तो प्रतिस्पर्धा सी बनी रहेगी।

मकर- इस सप्ताह आर्थिक विषमता के साथ स्वास्थ्य संबंधी कुछ बाधाएं रह सकती हैं। अकारण ही कोई आक्षेप या उलाहना मिल सकता है। सार्वजनिक रूप से कहीं विरोध का सामना करना पड़ सकता है। संतान की गतिविधि या कार्य प्रणाली  कुछ चिंताजनक हो सकती है। जीवनसाथी का सहयोग और सलाह इस समय परम हितकारी रहेगी। कर्ज के लेन-देन में कुछ बाधा रहेगी, कोई अतिरिक्त प्रबंध करना होगा, प्रबंध हो भी जाएगा। राशि से छठे मंगल अब स्वनवांश मेष में हैं और किसी विवाद का पटाक्षेप इस सप्ताह हो सकता है। किसी भी विषय या समस्या को लटका कर रखना उचित नहीं। अपितु येन-केन-प्रकारेण उन्हें सुलझा लेना ही भविष्य के लिए उचित होगा। शैक्षिक गतिविधियों में कुछ बाधा अनुभव हो सकती है। मानसिक विकारों को यदि अब भी नियंत्रित नहीं किया तो बड़ी असफलता की ओर बढ़ेंगे। साझेदारी के व्यापार में कुछ लाभ हो सकता है। वाणी की दरिद्रता कहीं भी प्रकट न करें। यदि नौकरी करते हैं तो नैतिक जिम्मेदारियों में लापरवाही न करें, अन्यथा कोई आपको चुनौती दे सकता है।

कुंभ - यह सप्ताह कुछ विशेष है। कुछ बड़े निर्णय लेने होंगे। स्वयं पर भरोसा करके, अपनी कार्य-प्रणाली में निखार लाना होगा। लोगों से सहयोग या मदद कैसे ली जाए, इसके लिए सशक्त योजना बनानी होगी। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। कार्य-व्यवसाय में गति बढ़ेगी, बाहर के अन्य शहरों या विदेश से आय के नूतन अवसर प्राप्त हो सकते हैं। संसाधनों की वृद्धि पर विचार करेंगे। किसी तकनीकी विशेषज्ञ की मदद लेंगे और अपनी गति को बढ़ाने की चेष्टा करेंगे। कर्ज के मामले में कोई किश्त टालनी या स्थगित करनी पड़ सकती है या किसी तरह की कोई पेनल्टी भरनी पड़ेगी। साझेदारी के काम में वृद्धि होगी। कोई नया संधि प्रस्ताव या लाभ का कोई अवसर प्राप्त किया जा सकता है। इस समय बुद्धि-चातुर्य का पूर्ण प्रयोग अति अनिवार्य है, तभी पर्याप्त लाभ ले सकेंगे, अन्यथा अफसोस करेंगे। आपको अपनी योजना निर्माण की गति बढ़ानी होगी। घरेलू और पारिवारिक मामलों में अधिक न उलझें। सप्ताहांत कुछ कठिनाईपूर्ण है, सो सावधान रहें। आवश्य कार्यों में आलस्य या प्रमाद न करें। नौकरी कर रहे हैं तो योग्यता प्रदर्शन और परिश्रम में कोताही न बरतें, अन्यथा आपका लाभ हस्तांतरित हो सकता है।

मीन - इस सप्ताह व्यावासयिक और व्यापारिक गतिविधियाँ तेज रहेंगी। कार्यभार रहेगा। कार्य सम्पादन में समय सीमा का पालन किया तो पर्याप्त लाभ मिल सकता है। इन दिनों घर में सामुहिक कोई पूजा-पाठ का आयोजन रख लेना उचित होगा। घरेलू विवादों में अधिक न उलझें और न ही उन्हें अधिक बढऩे दें। ध्यान रहे आप हर सदस्य को संतुष्ट नहीं कर सकते, इसलिए किसी  की भी परवाह किए बिना जो न्यायोचित हो वही निर्णय करें, अन्यथा कोई बिखराव हो सकता है। संतान को कोई कष्ट सम्भावित है। आर्थिक कुछ विषमता रहेगी परंतु कष्ट साध्य रहेगी। लापरवाही कहीं भी बर्दाश्त नहीं होगी। तत्काल परिणाम प्राप्त होगा। मान-सम्मान की रक्षा हेतु स्वभाव के विपरीत कोई निर्णय करना पड़ेगा या किसी की मदद लेनी पड़ेगी। कर्ज के भुगतान हेतु किसी परिचित का अल्पकालिक सहयोग मिल सकता है। कुल देवता या ईष्टदेव की कोई पूजा-पाठ का आयोजन कर सकते हैं। यदि  नौकरी करते हैं तो चालाकी का प्रयोग करें, मानसिक भावना को गोपनीय रखकर, सहयोगियों या सहकर्मियों का सहयोग लेना होगा। किस भी तरह का अहंकार हानिकारक हो सकता है।

मुंबई

भद्दे कमेंट के बाद एक्ट्रेस प्रियंका पंडित ने साड़ी में फोटो की शेयर, लिखा ‘तुमने खुद को कमजोर मान रखा है वरना’

भद्दे कमेंट के बाद एक्ट्रेस प्रियंका पंडित ने साड़ी में फोटो की शेयर, लिखा ‘तुमने खुद को कमजोर मान रखा है वरना’

भद्दे कमेंट के बाद एक्ट्रेस प्रियंका पंडित ने साड़ी में फोटो की शेयर, लिखा ‘तुमने खुद को कमजोर मान रखा है वरना’

मुंबई

मां सुष्मिता सेन के साथ काम करना चाहती हैं रिनी सेन, कहा- ये मेरे लिए बहुत खुशी की बात होगी

मां सुष्मिता सेन के साथ काम करना चाहती हैं रिनी सेन, कहा- ये मेरे लिए बहुत खुशी की बात होगी

मां सुष्मिता सेन के साथ काम करना चाहती हैं रिनी सेन, कहा- ये मेरे लिए बहुत खुशी की बात होगी

जम्मू और कश्मीर

मैं बैठक में जा रहा हूं। वहां मैं मांगों को रखूंगा और फिर आपसे बात करूंगा।फारूक अब्दुल्ला

मैं बैठक में जा रहा हूं। वहां मैं मांगों को रखूंगा और फिर आपसे बात करूंगा।फारूक अब्दुल्ला

मैं बैठक में जा रहा हूं। वहां मैं मांगों को रखूंगा और फिर आपसे बात करूंगा।फारूक अब्दुल्ला

विदेश

फाइजर, एस्ट्राजेनेका के कोविड रोधी टीके की एकल खुराक 60 प्रतिशत प्रभावी : लैंसेट अध्ययन

फाइजर, एस्ट्राजेनेका के कोविड रोधी टीके की एकल खुराक 60 प्रतिशत प्रभावी : लैंसेट अध्ययन

फाइजर, एस्ट्राजेनेका के कोविड रोधी टीके की एकल खुराक 60 प्रतिशत प्रभावी : लैंसेट अध्ययन

देश

जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने केएलजे प्लास्टिसाइजर्स के पक्ष में 2.4 करोड़ शेयर गिरवी रखे

जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने केएलजे प्लास्टिसाइजर्स के पक्ष में 2.4 करोड़ शेयर गिरवी रखे

जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने केएलजे प्लास्टिसाइजर्स के पक्ष में 2.4 करोड़ शेयर गिरवी रखे


trending