Breaking news

  • 12 निलंबित विपक्षी सांसद राज्यसभा के सभापति को अपने निलंबन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखेंगे। सभी निलंबित सांसद कल संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना देंगे।   
  • अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) के सदस्यों ने महंगाई के खिलाफ़ और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ़ प्रदर्शन किया।   
  • राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने के अनुरोध को खारिज कर दिया।   
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नरेंद्र सिंह तोमर सहित शीर्ष मंत्रियों के साथ जारी शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए एक बैठक की।   
  • भारत में पिछले 24 घंटों में 6,990 नए कोविड मामले सामने आए, 190 मौतें और 10,116 रिकवरी दर्ज़ की गई। सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,00,543 पर है: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय आज सुबह 8 बजे तक कोविड वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 1,23,25,02,767 पर पहुंच गया है।   

देश

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 26 से 02 अक्टूबर, 2021

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित

दिनांक - 26 से 02 अक्टूबर, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह व्यापार विस्तार की दृष्टि से अच्छा है। आमदनी बढ़ेगी। व्यापार के नए अवसर प्राप्त होंगे। साझेदारी के काम&काज और व्यापार में वृद्धि होगी। कोई नया संधि या परस्पर सहयोग से आमदनी का अवसर प्राप्त होगा। घर-परिवार में सुख-शांति रहेगी। कुछ ऐसे मामले उलझे रहेंगे जो अभी आपके वश में नहीं, उन पर से ध्यान हटा लेना उचित होगा। सामाजिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी। शत्रुओं पर विजय मिलेगी। विवादित मामलों का कोई हल निकलेगा। भाई-बंधुओं और मित्रों की सहानुभूति व सहयोग मिलेगा। सप्ताहांत के दो दिन कुछ कठिन से रहेंगे। अनावश्यक कोई विवाद उत्पन्न हो सकता है अथवा कोई उलाहना या आक्षेप आ सकता है। आपको बुद्धि पूर्वक जो उचित हो वही निर्णय करना होगा। महिलाओं के लिए यह सप्ताह थोड़ा चुनौतिपूर्ण है। महत्वाकांक्षा बढ़ेगी। किसी को लेकर कोई संशय उत्पन्न होगा। ध्यान रहे किसी भी प्रकार का बदला लेने का यह उचित समय नहीं। नौकरी पेशा लोगों की जिम्मेदारी बढ़ेगी, उनसे पूछताछ भी बढ़ेगी।

वृषभ - यह सप्ताह आर्थिक विषमता का समाधान कराने वाला है। किसी नई योजना पर कार्यारम्भ किया जा सकता है।  कर्ज के मामलों में कठिनता कम होगी। कर्ज प्राप्ति में आ रही बाधा समाप्त होगी। इन दिनों व्यर्थ के संशय और भ्रम को स्वयं पर प्रभावी न होने दें। किसी के कहने-सुनने में आकर कोई निर्णय न करें और न ही कोई रिश्ता प्रभावित होने दें। संतान की तरफ से थोड़ी चिंता हो सकती है। जीवनसाथी को पर्याप्त समय देना होगा, उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिकता का भी ध्यान रखना होगा। अधिकाधिक प्रयास आमदनी बढ़ाने के करेंगे, कुछ सफलता भी मिलेगी। सम्पर्क सूत्र बढ़ाएंगे, लेकिन सहयोग व मदद सीमित रूप से प्राप्त होगी। व्यावसायिक उन्नति हेतु कोई जोखिम उठानी होगी। पिता से या वरीष्ठजनों से कुछ मतभेद हो सकते हैं, आपको अपनी तैयारी और राय के प्रति पूर्ण सजगता रखनी होगी। विद्यार्थी वर्ग को नए तरीके से पुनः परिश्रम की योजना बनानी होगी। महिलाओं को किसी के व्यवहार से उत्साहित या हतोत्साहित होने से बचना होगा, बुद्धिपूर्वक सोचना होगा और अपनी कार्य सिद्धि पर केन्दि्रत रहना होगा। नौकरी पेशा लोगों को किए गए कार्यों का निरीक्षण करना होगा। अपनी जिम्मेदारी को प्राथमिकता देनी होगी।

मिथुन - यह सप्ताह थकान और परिश्रम साध्य है। इन दिनों भावुकता को हावी न होने दें, चातुर्य का प्रयोग करें। अनावश्यक राय कहीं स्वयं पर भारी न पड़े, इसका ध्यान रखें। आर्थिक थोड़ी चिंता हो सकती है, खर्चा बढ़ेगा। इन दिनों अपनी प्रतिष्ठा और मान-सम्मान के साथ-साथ भावी किसी योजना के बारे में सोचेंगे। एक अजीब सा अज्ञात भय या असंतोष सा उत्पन्न होगा। लेकिन इस पर जितना नियंत्रण रखेंगे, उतना ही उचित होगा। राशि स्वामी अनुकूल चल रहे हैं। मित्र ग्रह के साथ मित्र राशि में हैं, लेकिन राशि से अष्टम शनि व गुरु वक्री हैं। नाराज चल रहे वरीष्ठजनों के प्रति सहज रहना होगा। अनावश्यक अपनी मानसिकता खराब न करें। घर-परिवार और कार्यक्षेत्र में आस-पास के वातावरण में कुछ संदेह सा बना रहेगा। सप्ताह मध्य में कोई समाधान होगा। सहसा ही कोई स्वीकृति या अस्वीकृति से बचें। दूर दृष्टि से निर्णय करें। व्यापार बढ़ेगा, कुछ आमदनी भी बढ़ेगी, लेकिन खर्चा भी होगा। थोड़ी चिंता सी रहेगी कि भावी कार्य कैसे पूर्ण होंगे। महिलाओं को मानसिक उद्वेग या असंतोष सा हो सकता है। स्वयं की कार्य-प्रणाली को सुधारने का प्रयास करेंगी और अपने व्यवहार को सौम्य करने का व आस-पास के लोगों से तालमेल बनाने का प्रयास करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारी वर्ग की नाराजगी सहनी होगी।

कर्क -  इस सप्ताह आर्थिक विषमता सी रहेगी और आय- व्यय के तात्कालिक अनुपात के आधार पर ही कोई निर्णय करना होगा। लाभ प्राप्ति में अनावश्यक कोई कटौती से थोड़ी परेशान हो सकते हैं। व्यर्थ की यात्रा बढ़ेगी। व्यावसायिक दौड़-भाग भी अधिक रहेगी, परिणाम अपेक्षाकृत कम मिलेंगे। साझेदारी के काम-काज में संशोधन व परिवर्तन का समय चल रहा है। अपने हित और अहित का विचार गम्भीरता से करना होगा। इन दिनों घर-परिवार पर भी ध्यान देंगे और परिजनों की समस्याओं का समाधान करेंगे। सप्ताहांत अनुकूल हैं, कहीं से सहयोग और मदद प्राप्त हो सकती है। परिजनों की प्रसन्नता के लिए कोई मनोरंजक कार्यक्रम बना सकते हैं। जीवनसाथी को कोई चिकित्सकीय जांच आदि करानी पड़ सकती है। मित्रों के मध्य कोई तर्क-वितर्क सम्भावित हो सकता है। स्वयं के स्वास्थ्य का और सामर्थ्य का सही आकलन करके ही कार्य-योजना बनानी होगी। महिलाओं का श्रम बढ़ेगा, कार्य भार भी अधिक रहेगा। बहुत मेहनत के बाद भी जरा सी चूक के कारण कोई उलाहना सुनने को मिलेगा। नौकरी करने वालों को कुछ दबाव सा महसूस होगा, नहीं चाहते हुए भी कोई काम या किसी का सहयोग करना होगा।

सिंह - यह सप्ताह हर प्रकार से सावधानी बरतने का है। कार्यक्षेत्र में अजीब सी उलझन और अनपेक्षित बाधाएं आ सकती हैं। किसी प्रकार का छल-प्रपंच चल रहा है, सतर्कता रखनी होगी। किसी भी तरह का वक्तव्य या राय देने से पूर्व दो बार अवश्य विचार करें। आमदनी वृद्धि हेतु न्यायोचित्त कार्यों या सौदों में शर्तों पर गम्भीरता से विचार करें। क्रोध व आवेश पर नियंत्रण रखें, वरना आप अपनी ही हानि कर बैठेंगे। कर्ज के लेन-देन में कुछ बाधा आ सकती है, लेकिन पुनर्प्रयास करेंगे तो सफलता मिलेगी। जैसा सोचोगे, परिस्थिति वैसी ही होगी या कोई व्यक्ति अपेक्षानुरूप व्यवहार करेगा, इस गलतफहमी में न रहें। इन दिनों हर तरह का विकल्प खोज कर रखेंगे तो फायदे में रहेंगे। सप्ताहांत कुछ जटिलता पूर्ण है। कहीं कोई विफलता का सामना हो सकता है। विवादित मामलों में चतुराई से किसी अन्य मार्ग को अपनाना उचित होगा। नए काम में हाथ डालने से पूर्व दूरदर्शिता से विचार करें। महिलाओं के लिए समय अपयशकारी है। अपना काम रोक कर किसी का काम न करें, वाणी पर संयम रखें। नौकरी पेशा लोगों को आस-पास के लोगों व ग्राहकों से सावधान रहना होगा।

कन्या -  इस सप्ताह कार्य-सिद्धि हेतु हर सम्भव नीति-प्रयोग आवश्यक है। साधारण या सहज प्रयास से काम नहीं चलेगा। उच्च दर्जे के लोगों से सिफारिश करवाने में विलम्ब न करें। नई योजना का क्रियान्वयन कर सकते हैं, लेकिन कोई शॉर्टकट मार्ग न अपनावें, विधि पालन का ध्यान रखें। अधीनस्थ वर्ग से काम निकालने के लिए कोई चातुर्य का प्रयोग आवश्यक है। योजना की गोपनीयता ही सफलता का आधार हो सकती है। यह निवेश करने का उचित समय है, वरना सुरक्षित पूंजी कहीं व्यर्थ में प्रयोग हो सकती है या किसी को देनी पड़ सकती है। अहंकार या आत्मविश्वास के अतिरेक से बचकर रहें। संतान के संबंध में नए सिरे से सोचना होगा, उनकी दिनचर्या व कार्य-व्यवहार को सही दिशा-निर्देश देने होंगे। इन दिनों हर तरफ व्यावसायिक दृष्टिकोण रखना होगा। उदारता या सहजता भारी पड़ सकती है। महिलाएं व्यर्थ ही अपनी श्रेष्ठता प्रकट करने से बचें, उपहास का पात्र बन सकती हैं। नौकरी करने वालों को कार्य-प्रणाली में शीघ्रता का प्रयोग करना होगा। लापरवाही या विलम्ब हानिकारक हो सकता है।

तुला- यह सप्ताह बाधाओं के निराकरण का और आगामी योजनाओं के क्रियान्वयन का है। सरकारी आपत्तियों का समाधान प्राप्त होगा। व्यवसायिक लाभ और सफलता का प्रतिशत बढ़ेगा। कार्यभार की विविधता और अधिकता रहेगी, लेकिन पर्याप्त लाभ होने से थकान महसूस नहीं होगी। अनावश्यक वाद-विवाद के और जबरदस्ती किसी के द्वारा उलझाने के योग चल रहे हैं। आपको धैर्य और शालीनता का परिचय देना होगा। आपके व्यवहार से कोई निकटतम रिश्ता प्रभावित हो सकता है। साझेदारी के व्यापार में कुछ असंतोष और असुविधा उत्पन्न हो सकती है। सप्ताहारम्भ में शारीरिक और मानसिक दृष्टि से थोड़ी असामान्यता रहेगी परंतु शीघ्र ही समाधान भी मिल जाएगा। महिलाओं के लिए समय अनुकूल हैं, उनकी जिद्द और इच्छा पूरी हो सकती है  और अपना काम निकालने हेतु चतुराई प्रयोग में लेंगी। नौकरीपेशा लोगों का कार्यभार बढ़ेगा और पूछताछ बढ़ेगी।

वृश्चिक - यह सप्ताह चुनौतीपूर्ण है। व्यापार और व्यवसाय में कहीं छल-प्रपंच देखने को मिलेगा। मीठी बातों में आकर कोई बढ़ी उधार या निवेश न करें। आमदनी सीमित रहेगी परंतु खर्चा अचानक बढ़ जाएगा। पारिवारिक और व्यावसायिक दोनों जगह ही खर्च की मांग रहेगी। किसी कार्य में घबराहट उत्पन्न होगी, लेकिन किसी योग्य व्यक्ति की सलाह सहायक सिद्ध होगी। सप्ताह का अंत राहत देने वाला है, लेकिन सप्ताह मध्य के दिन कठिनाईपूर्ण रहेंगे। आवश्यक कार्यों या निर्णयों को थोड़ा स्थगित कर देने में लाभ है। पारिवारिक माहौल थोड़ा अशांत सा रहेगा, ऐसा लगेगा जैसे परिजनों को आपके सुख-दुःख की कोई चिंता  ही नहीं है। किसी पूर्व परिचित के माध्यम से आय का नया अवसर मिलेगा। यह समय धैर्य  धारण का है। मजबूरीवश कोई कठिन अनुबंध न करें। महिलाओं को समझौता करना पड़ेगा।

धनु- यह सप्ताह कुछ बाधाओं से परिपूर्ण है। राशि के स्वामी नीच राशि में हैं। अभी किसी भी तरह का जोखिम लेने का समय नहीं है। वरीष्ठजनों का कुछ दबाव बना रहेगा और स्वयं को कार्यों में उलझा हुआ महसूस करेंगे। एक तरफ परिजनों की नाराजगी झेलनी पड़ेगी तो दूसरी तरफ कर्मक्षेत्र में मान-सम्मान दाव पर लग जायेगा। राशि से दशम सूर्य व मंगल कुछ असहयोग सा उत्पन्न करेंगे, आपको अपनी कार्य सिद्धि हेतु कुछ अन्य मार्गों व विकल्पों को गोपनीय रूप से प्रयोग में लेना होगा। यह समय चातुर्य पूर्वक किसी भी तरह अपना काम निकालने का है। व्यापार-व्यवसाय में लज्जा या संकोच घातक सिद्ध होता है, ध्यान रखें। आर्थिक लेन-देन को लेकर कुछ वाद-विवाद हो सकते हैं। साझेदारी के कार्यों में लाभ बढ़ेगा। व्यापार विस्तार में कुछ अवरोध रहेंगे परंतु समाधान संभव है। बहुत कोशिश करने के बाद भी सुरक्षित पूँजी को रोक नहीं पायेंगे, कहीं निवेश या खर्च करना मजबूरी हो जायेगी। इन दिनों कोई छद्म या अनैतिक साधन या उपाय प्रयोग में न लें। कहीं संपत्ति को लेकर कोई विवाद संभावित है। महिलाओं को सुनी-सुनाई बातों में आकर कोई भी प्रतिक्रिया से बचना चाहिये।

मकर- इस सप्ताह कार्य व्यस्तता और परिश्रम की अधिकता है। एक ही कार्य के लिए एकाधिक प्रयास करने होंगे। तात्कालिक असहयोग और आर्थिक अभाव सा उत्पन्न होगा, लेकिन कुछ बाहरी प्रबंध करके, अभी तो कार्य सिद्धि करना ही आपके लिए उपयुक्त होगा। बाद में परिस्थितियों में बदलाव होगा, और आप सब कुछ संभाल लेंगे। इन दिनों श्रेष्ठ नीति-कौशल प्रयोग मे लेना होगा। कहीं कुछ असत्य का सहारा भी लेंगे, लेकिन अपनी तरफ से लापरवाही और प्रमाद न करें। यह सम्पर्कों को परखने का समय है। कार्य के नये अवसर चुनौती के रूप में प्राप्त होंगे। आपको निर्भय होकर सकारात्मक निर्णय लेना होगा। जीवनसाथी से कुछ गंभीर विषयों पर सलाह-मशविरा करेंगे, जो भी निर्णय करें, उसकी योजना व साधनों पर स्पष्टता से विचार करें। सफलता हेतु योजना की गोपनीयता अनिवार्य है। कार्य-प्रणाली में सुधार करेंगे। कुछ नयी मशीनरी की खरीद कर सकते हैं और कुछ नये लोंगो को जोड़ सकते हैं, पारिवारिक और व्यक्तिगत समस्याओं पर अधिक ध्यान न देकर, व्यवसायिक कार्यों पर समर्पित रहने से लाभ में रहेंगे, अन्यथा आर्थिक मंदी व असंतोष का शिकार हो सकते हैं। महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। प्रसंशा और प्रतिष्ठा के लिए नीति कौशल प्रयोग मे लेना होगा। नौकरीपेशा लोंगो का कार्यभार बढ़ेगा, प्रशंसा भी होगी, अतिरिक्त लाभ भी बढ़ेगा।

कुंभ- यह सप्ताह हर तरफ कार्यों में और रिश्तों में पूर्ण सावधानी प्रयोग में लेने का है। पारिवारिक माहौल में कुछ अशांति सी रहेगी। सामाजिक रूप से कहीं कोई व्यर्थ का आक्षेप आ सकता है। पराये मामलों से जितना दूर रहेंगे उतना ही उचित होगा। इन दिनों विरोधाभासी व्यवहार देखने को मिलेगा। किसी को व्यर्थ ही दोषी न मानें। अनावश्यक कोई जोखिम या निवेश से बचें। किसी भी नई शुरुआत का यह उचित समय नहीं। वाद-विवाद में ना उलझें। कार्य प्रदर्शन पर ध्यान केन्दि्रत करें। इस समय आपको पूजा-पाठ की अधिक आवश्यकता है अन्यथा आस-पास के वातावरण से तनाव सा उत्पन्न हो सकता है। सरकारी नियमों या कार्यालयी नियमों की अवहेलना न करें, न होने दें, अन्यथा ये आप पर भारी पड़ सकती है। राशि से आठवें सूर्य-मंगल और बारहवें गुरु व शनि वक्री चल रहे हैं। इस समय अपनी दिनचर्या और व्यवहार के साथ कार्य-प्रणाली के दोषों को नियंत्रित करना आवश्यक है। किसी के बहकावे में आकर कोई रिश्ता न बिगाड़े। नये लोगों व सम्पर्कों पर अधिक भरोसा न करें। महिलाओं को कुछ स्वास्थ्य संबंधी बाधा हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को कोई चेतावनी मिल सकती है।

मीन- यह सप्ताह समझदारी से और अनुभवों के आधार पर निर्णय करने का है। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। कार्य-विस्तार व नये अवसरों की प्राप्ति का प्रयास करेंगे। कहीं से कोई अटका हुआ धन प्राप्त होगा। साझेदारी के व्यापार में कुछ संशोधन करेंगे और कुछ नये लोगों को जोड़ने का प्रयास भी हो सकता है। अपनी चेतन्यता के साथ कुछ कठिन लोगों पर भी भरोसा करना होगा, लेकिन कार्य-प्रणाली व पद्धति पर स्वयं को ध्यान देना होगा। जीवनसाथी से किसी बात पर मतभेद हो सकते हैं, आपको इसमें न उलझकर परस्पर सामंजस्य का प्रयास करना होगा। दैनिक आमदनी बढ़ेगी। किसी बड़े सौदे की वार्ता हो सकती है, सहसा ही स्वीकृति या अस्वीकृति न दें। वरीष्ठजनों का सहयोग व सलाह हितकारी रहेगी। उनकी टोक या फटकार से डरे नहीं। व्यवसायिक यात्राएं सीमित फलदायी रहेंगी। कुछ नया सीखने का प्रयास फायदेमंद सिद्ध होगा। विद्यार्थियों के लिये थोड़ा कठिन समय है। महिलाओं को अपनी इच्छा के प्रति समझौता करना होगा, जिद्द में आकर माहौल खराब न होने दें। नौकरी करने वालों को कार्य-भार की अधिकता व व्यस्तता रहेगी। सहकर्मियों का विरोध और वरीष्ठजनों की तरफ से कुछ उपेक्षा सहनी होगी।

लखनऊ

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

पश्चिम बंगाल

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

दिल्ली

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

मुंबई

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

मुंबई

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा


trending