नई दिल्ली, 26 फ़रवरी (हि.स.)। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने झारखंड के रांची में जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में सोमवार को इंग्लैंड पर श्रृंखला जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लचीलेपन, धैर्य और दृढ़ संकल्प की सराहना की।



ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल ने नाबाद 72 रन की साझेदारी करके भारत को चौथे टेस्ट में पांच विकेट से रोमांचक जीत दिलाई।



कोहली ने जीत के बाद भारतीय टीम की प्रशंसा की और एक्स पर लिखा, " हमारी युवा टीम द्वारा अभूतपूर्व श्रृंखला जीत। टीम ने धैर्य, दृढ़ संकल्प और लचीलापन दिखाया।"



भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने भी पूरी टीम और उनके सामूहिक प्रयासों की प्रशंसा की और बधाई दी।



शाह ने एक्स पर लिखा, "रांची में चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज पक्की। हमारे गेंदबाजों ने अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाया, अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में 6 विकेट हासिल किए। पहली पारी में जडेजा ने 5 विकेट लिए और दूसरी पारी में कुलदीप ने 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए। रोहित के शानदार नेतृत्व कौशल ने रणनीतिक प्रतिभा के साथ टीम का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यशश्वी ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा, युवा ध्रुव जुरेल ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में चुनौतीपूर्ण ट्रैक पर मैच-परिभाषित 90 रन बनाए, और शुभमन गिल ने एक मुश्किल रन चेज़ में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। इस उत्कृष्ट श्रृंखला जीत पर पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ को बधाई।"



बता दें कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (55) और शुभमन गिल (नाबाद 52) के बेहतरीन अर्धशतक व ध्रुव जुरेल (नाबाद 39) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने यहां खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। ध्रुव जुरेल (पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में नाबाद 39) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।



इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए, जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए, जिससे इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 46 रनों की बढ़त हासिल हुई। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में केवल 145 रनों पर सिमट गई और भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे भारतीय टीम ने चौथे दिन 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील