Breaking news

  • गोवा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नौसेना वायु स्टेशन INS हंस पहुंचे। केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह उनका स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे।   
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूरे भारत में सभी राज्य बोर्डों के मूल्यांकन के लिए एक समान योजना नहीं हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए ऐसा आदेश पारित करने से इनकार किया।   
  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करने पार्टी मुख्यालय पहुंचे।   
  • कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुलाई गई AICC महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक शुरू हुई।   
  • गुजरात: मान​हानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सूरत कोर्ट पहुंचे।   

देश

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 09 से 15 मई, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह कुछ चिंतनीय और खर्चीला है। योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर मनोव्यथा उत्पन्न होगी। आत्मविश्वास की उच्चता विविध प्रकार से फायदेमंद सिद्ध होगी। व्यक्तिगत कार्यों व आवश्यकताओं से संबंधित चिंतन कुछ अधिक होगा। अपनी आर्थिक व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करने हेतु कोई विशेष प्रक्रिया अपनाएंगे। जहां कहीं उधार रुका हुआ है या भुगतान अटक रहा है, उसे प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। कहीं कुछ कड़े शब्दों का प्रयोग भी करेंगे। परिजनों की समस्याओं के निराकरण में भूमिका अदा करेंगे। किसी परिचित का सहयोग या मदद उलाहना सुनने का कारण बन सकती है। यदि हिम्मत करके किसी व्यावसायिक योजना का आरम्भ करेंगे तो आवश्यकतानुरूप सहयेाग प्राप्त हो सकेगा। व्यवसाय में कार्य-प्रणाली को व्यवस्थित रखने की परम आवश्यकता है। अपने उच्च सम्पर्कों का लाभ मिल सकता है। दैनिक आमदनी कुछ प्रभावित होगी परंतु रुकेगी नहीं। नौकरी करने वालों के लिए योजना जितनी सशक्त और मजबूत होगी, सफलता भी उतनी ही मिलेगी, इसलिए अपनी सर्वविध तैयारी पूर्ण रखें। स्वास्थ्य में सुधार होगा, जीवनसाथी को भी कुछ राहत मिलेगी।

वृषभ - यह सप्ताह आय-व्यय के अनुपात पर विशेष ध्यान देने का है। व्यक्तिगत और निजी आवश्यकताओं में कांट-छांट करके परिस्थिति को नियंत्रण में लेना होगा। हाथ में रखी पूंजी को सुरक्षित रखने का समय है। किसी को उधार देकर स्वयं मुसीबत में फंस सकते हैं। क्रोध व आवेश नियंत्रित रखें, अन्यथा कोई होता हुआ काम भी अटक जाएगा। सरलता व चातुर्य से अपना काम निकालना सर्वथा उचित है। यद्यपि आस-पास के वातावरण और लोगों का नजरीया अब आपके प्रति सकारात्मक होने लगेगा। आपकी बात या राय को सुनने व समझने की लोग चेष्टा करेंगे। कार्य-व्यवसाय में दीर्घावधि के अवसरों में व्यस्तता रहेगी। दैनिक आमदनी में थोड़ी कमी रहेगी। आपका निवेश बढ़ेगा परंतु भयभीत न होवें, नुकसान नहीं होगा। सप्ताह मध्य कुछ विशेष सावधानी बरतने का है। सजगता और तत्परता रखी तो नुकसान से बचा जा सकता है। राशि स्वामी शुक्र अब अनुकूल हैं, इसलिए स्वविवेक से ही निर्णय लेवें तो उचित है। त्याग पूर्वक दुविधा को समाप्त करना ही होगा। आय की प्राप्ति खण्डित रूप में हो तो भी स्वीकार कर लें। यदि नौकरी करते हैं तो अधिक श्रम करना होगा, किए गए कार्य को कुशलता से प्रस्तुत करना होगा, किसी की सच्चाई उजागर करेंगे तो ही उन्नति सम्भव है।

मिथुन - यह सप्ताह कार्य-व्यवसाय की दृष्टि से अनुकूल है परंतु राशि स्वामी बुध राशि से बारहवें हैं और राशि में स्थित मंगल का शनि के साथ षडष्टक योग कुछ बाधक भी है। जो भी निर्णय लें उसमें पूर्ण सजगता व सावधानी रखनी होगी। आय के नूतन अवसर प्राप्त होंगे। कार्य-व्यवसाय में गति बढ़ेगी। बहुत कुछ स्वयं पर निर्भर होगा, इसलिए परिश्रम की अधिक आवश्यकता रहेगी। कार्यों में कठिनाई बनी रहेगी परंतु तदनुरूप निराकरण भी होगा। गुुरु व सूर्य अभी अनुकूल हैं। पुराने रुके कार्यों में गति आएगी, रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा। पुराने सम्पर्कों का लाभ लेंगे। परिश्रम से बचना या भागना अभी आपके लिए उचित नहीं अन्यथा अनावश्यक अपयश प्राप्त होगा। राशि स्वामी बुध अभी वर्गोत्तम हैं, अपनी योग्यता का पूर्ण प्रयोग करेंगे तो संतुष्टि मिलेगी। कार्य-प्रणाली में जरा सी चूक हानिकारक व अपयश कारक हो सकती है। अपनी भीतरी तैयारी पर अधिक ध्यान दें एवं स्वास्थ्य के प्रति कोई भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। राशि में स्थित मंगल कोई रक्त विकार की समस्या उत्पन्न कर सकते हैं, यदि नौकरी करते हैं तो मनमर्जी न करें, रीति-नीति का अनुसरण रक्षात्मक सिद्ध होगा।

कर्क- यह सप्ताह कार्य-व्यवहार में गुणवत्ता की वृद्धि और योग्यता के प्रदर्शन का है। स्वाभाविक कमजोरियों को दूर करने का प्रयास लाभकारी हो सकता है। कार्यावसरों की अधिकता रहेगी, लेकिन आय सीमित मात्रा में होगी। यह कुछ बड़े संकल्पों पर कार्य करने या योजना बनाने का समय भी है। राशि से सप्तम से लेकर द्वादश भाव पर्यन्त भाव बली हैं। अपने प्रभुत्व और कौशल के प्रदर्शन में विवेक का प्रयोग अनिवार्य है। भाग्येश गुरु अष्टम में हैं, इसलिए अहं भाव का त्याग कर सहयोग ले-देकर अपने कार्य-व्यवसाय को गति देने की चेष्टा करें। आधिकारिक जिम्मेदारियाँ बड़ी होंगी और चुनौती भी कम नहीं रहेगी। यात्रा में कोई कष्ट सम्भावित है। जीवनसाथी के कारण थोड़ी चिंता हो सकती है। सामाजिक रूप से कोई आक्षेप या उलाहना मिल सकता है। कहीं पक्षपात का दोष भी सहना पड़ सकता है। इस सप्ताह अमावस्या आपके दशम भाव में आ रही है। किसी यांत्रिक नुकसान की सम्भावना है, सावधानी से रक्षा हो सकती है। यदि नौकरी करते हैं तो नियमित जिम्मेदारियों के अलावा भी अतिरिक्त कार्य भार रहेगा।

सिंह - यह सप्ताह धैर्य से काम लेने का है। स्वास्थ्य में कुछ ऊंच-नीच हो सकती है और कुछ जांच आदि की आवश्यकता पड़ सकती है। राशि स्वामी उच्च राशि में हैं, इसलिए आपका संघर्ष सफल होगा। कार्य-व्यवसाय में कुछ नवीनता या आधुनिकता पर आधारित परिवर्तन पर विचार करेंगे और कार्य-प्रणाली व विक्रय पद्धति में संशोधन करेंगे। साझेदारी में कोई नीतिगत संशोधित निर्णय करने की सोचेंगे या कोई नया सहयोगी नियुक्त करने की सोचेंगे। पारिवारिक रूप से कोई मत-मतान्तर देखने को मिल सकता है। सप्ताहांत में कोई सरकारी अड़चन आ सकती है, जिसका निराकरण कुछ कठिनता से होगा, धन और बल दोनों का प्रयोग करना होगा। पुराना रोग है तो उसके निराकरण हेतु कोई उचित मार्ग या सलाह मिल सकती है। पिता की ओर से कोई चिंता उत्पन्न हो सकती है और आपकी कोई महत्वपूर्ण योजना या यात्रा भी प्रभावित हो सकती है। शुक्र अभी आपके अनुकूल हैं और कार्य-व्यवसाय में निवेश करेंगे या संसाधनों की वृद्धि करेंगे। कहीं से कोई सस्ता सौदा करने की कोशिश सफल रहेगी। यदि नौकरी करते हैं तो आपकी महत्ता बढ़ेगी और आपकी राय या मत को महत्व दिया जाएगा।

कन्या - इस सप्ताह पारिवारिक और व्यावसायिक जीवन में उतार-चढ़ाव और व्यस्तता रहेगी। कहीं कुछ बिगड़ जाने के डर  से एक-दो दिन चैन से सो नहीं सकेंगे। समाधान हेतु अनेकों लोगों को कई बार फोन करके आश्वस्त होने की चेष्टा करेंगे। अपनी किसी गलती को छिपाने या सुधार हेतु बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। संतान की कोई समस्या आर्थिक नुकसान का कारण हो सकती है। साझेदारी के व्यवसाय में गतिशीलता बढ़ेगी, कोई नया संधि प्रस्ताव भी आ सकता है। अचानक से किसी का नजरिया आपके प्रति बदलेगा और आगे से कोई प्रस्ताव दे सकता है। सरकारी कोई भी गलती न हो इसका ध्यान रखें, अब क्षमादान सम्भव नहीं। कोई पुराना रोग पुन: उभर सकता है। सप्ताह मध्य में किसी व्यक्तिगत कारण से पारिवारिक अशांति उत्पन्न हो सकती है। राशि स्वामी अब मित्र नवांश में हैं। वाक्-चातुर्य और स्वभाव की शीतलता आपके लिए बड़ा सहारा हो सकती है। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो छल-प्रपंच का सामना करना होगा, बजाए लोगों से उलझने के अपनी कार्य-प्रणाली पर ध्यान केन्द्रित रखेंगे तो उत्तम रहेगा।

तुला -यह सप्ताह व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से असंतुलन उत्पन्न करने वाला है। धैर्य और योग्यता के साथ परिस्थितियों को नियंत्रण में लेना होगा। स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित रह सकता है। शारीरिक की अपेक्षा मानसिक चिंतन कुछ विशेष रहेगा। जीवनसाथी के साथ विचार-विमर्श हितकारी रहेगा। कार्य-व्यवसाय में एक तरफ वृद्धि और तेजी महसूस होगी वहीं दूसरी तरफ व्यक्तिगत सहयोग और आर्थिक व्यवस्था में कुछ असुविधा उत्पन्न हो सकती है। कर्ज के लेन-देन का कुछ दबाव रहेगा। सहयोगियों या साझेदारों से आर्थिक कारण पर पूर्व-भुगतान की बातें हो सकती हैं। नई साझेदारी या संधि में कोई योजनागत परिवर्तन करना पड़ सकता है। यात्रा की उपेक्षा करना शुभ है, अन्यथा कोई हानि या पीड़ा सम्भावित है। आय वृद्धि के लिए अनावश्यक किसी मार्ग या विधि को अज्ञानता में उपयोग में न लेवें, अन्यथा आपके सहारे कोई सलाहाकार लाभ ले लेगा, आप केवल माध्यम बनके रह जाएंगे। दैनिक आय सीमित रहेगी। इन दिनों उच्च दर्जे की सलाह की आपको आवश्यकता रहेगी। यदि नौकरी करते हैं तो स्वकीय कार्य का पुनर्निरीक्षण आवश्यक है, नहीं तो सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है।

वृश्चिक - यह सप्ताह कुछ विशेष प्रभावों वाला है। आपकी तत्परता और जल्दबाजी किसी नुकसान का कारण बन सकती है। किसी के भरोसे कोई दाव लगाना चाहते हैं या कोई जोखिम लेना चाहते हैं या निवेश कर रहे हैं तो सावधान रहना होगा। कर्ज के संबंध में कोई सकारात्मक और सुरक्षित निर्णय लेना होगा। कोई अल्पकालिन धन-प्रबंध भी बाहर से करेंगे। आखिरी मिनिट पर कोई व्यावसायिक संधि या प्रस्ताव में परिवर्तन कुछ घाटा दे सकता है। घर-परिवार के बुजुर्ग और कुछ सामाजिक सम्पर्क आपके लिए सहारा बन सकते हैं। राशि के स्वामी अभी शत्रु नवांश में हैं, इसलिए आपके प्रयास अभी पर्याप्त सिद्ध नहीं होंगे, कुछ अतिरिक्त प्रयास कार्य-प्रणाली में फेर-बदल के आधार पर करने से कोई काम बन सकता है। सप्ताह मध्य में कोई यात्रा प्रस्तावित हो सकती है। किसी बाहरी व्यक्ति से सीमित लाभ आधारित कोई संधि करनी पड़ सकती है। किसी भी निर्णय करने या व्यावसायिक वार्ता में पूर्ण सामथ्र्य का ध्यान रखकर निर्णय करें। भाग्यवादी दृष्टिकोण अहितकर रहेगा। यदि नौकरी करते हैं तो प्रतिस्पर्धा और चुनौती उच्च दर्जे की होगी। सवायी मेहनत करनी होगी।

धनु - इस सप्ताह स्वाभाविक निराशा को काबू में लेना होगा। कोई विफलता या नुकसान आखिरी नहीं होता न ही कोई प्रयास अंतिम होता है, इसका ध्यान रखें। संतान के संबंध में एक नई कहानी आपको परेशान कर सकती है। असावधानीवश तकनीकी विधि या प्रक्रिया का उपयोग कुछ हानिप्रद हो सकता है। राशि के स्वामी गुरु अभी वृश्चिक नवांश में हैं और राशि पर मंगल की दृष्टि आपको मित्रों के प्रति आकर्षित कर सकती है। मित्रगण कुछ सहायक भी हो सकते हैं। कर्ज के लेन-देन की गति बढ़ेगी। आप अपनी पूंजी एकत्रित कर, कर्ज संबंधी किसी विवाद को निपटाने का प्रयास करेंगे। राशि से सप्तम मंगल अभी आद्र्रा नक्षत्र में हैं और जीवनसाथी का मन बिगाड़ सकते हैं अथवा उन्हें स्वास्थ्य में कोई संक्रमण प्रभाव हो सकता है। मनोबल की वृद्धि हेतु आपको पूजा-पाठ अधिक करना होगा। ईश्वर की भक्ति आपके क्लेशों का निवारण कर सकती है। कुछ सकारात्मक दान-पुण्य भी मनोव्यथा या आर्थिक विषमता का समाधान दे सकता है। झगड़े या विवाद से जितना दूर रहें, उतना आपके लिए अच्छा है, अभी  आपका ग्रहबल कमजोर है, थोड़ी प्रतीक्षा करना बेहतर है। यदि नौकरी कर रहे हैं तो अपनी छवि को स्वयं बढ़ाने की कोशिश करें, अपनी तैयारी अधिक रखें।

मकर - यह सप्ताह कुछ तकलीफदेह रह सकता है। यद्यपि व्यावसायिक अवसरों की वृद्धि होगी, लेकिन संसाधनों का अभाव मन को व्यथित कर सकता है। बहुत प्रयास करने पर भी अच्छा सहयोगी नहीं मिलेगा, किसी छोटे-मोटे विशेषज्ञ से काम लेकर अपना काम चलाना होगा। घर-परिवार में कुछ अशांति उत्पन्न हो सकती है। किसी रिश्तेदार का विपरीत व्यवहार आपके घर में बिगाड़ का कारण हो सकता है। कर्ज के लेन-देन और पुनर्भुगतान में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। आपका वाक्-कौशल आपकी बड़ी ताकत और सहारा हो सकता है। जमीन-जायदाद के क्रय-विक्रय पर विचार कर सकते हैंं। एडवांस भुगतान से आपका काम सरल हो सकता है। संतान को कोई कष्ट या पीड़ा सम्भावित है। स्वाभाविक आलस्य या लापरवाही के कारण कहीं सार्वजनिक रूप से आक्षेप आ सकते हैं। यदि अपना कोई कार्य-व्यवसाय करते हैं या सेवा प्रदाता हैं तो अपनी योग्यता व कौशल के विकास हेतु कोई योजना बना सकते हैं या कुछ नया सीखने का मन बना सकते हैं। राशि स्वामी अभी शुभ हैं परंतु राशि पर मंगल की दृष्टि आत्मग्लानि उत्पन्न कर सकती है। यदि नौकरी करते हैं तो पद-वृद्धि और कार्यभार बढ़ेगा, लेकिन मानसिक असंतोष रह सकता है।

कुंभ - यह सप्ताह अपने कौशल और योग्यता को बुद्धिपूर्वक उपयोग में लेने का है। 'बंजर भूमि में बोया बीज नष्ट हो जाता हैÓ उसी तरह अपनी सलाह या सहयोग उचित पात्र को ही प्रदान करें। आय सीमित मात्रा में होगी परंतु खर्चा कुछ विशेष रहेगा। किसी अवसर पर बचत खाते को भी प्रयोग में ले लेंगे। भाई-बहनों के कारण कोई चिंता हो सकती है, उनकी समस्या निवारण में स्वयं के आत्मसम्मान को भी दाव पर लगाना पड़ सकता है। यात्राओं को अभी टाल देना हितकर होगा। किसी सम्पत्ति का क्रय-विक्रय करना चाहते हैं, लेकिन उस पर विरोध भी सहना पड़ सकता है। घरेलू कलह आपके व्यवसाय पर असर ला सकती है, इसलिए ऊंच-नीच का या मान-अपमान का विचार त्यागकर शांति स्थापित करने की कोशिश करें। संतान का कार्य-प्रदर्शन अच्छा होनेे लगेगा या वे आपकी मदद कर सकते हैं अथवा उनकी योग्यता का प्रयोग स्वयं के लिए हो, इसकी योजना बनाएंगे। इस सप्ताह कई प्रकार के लोगों से मिलेंगे या वार्ता कर सम्पर्क बढ़ाएंगे और स्वयं के लिए उचित मार्ग का चयन करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों का सहयोग और सहमति मिलेगी, लेकिन कुछ लोगों को इससे पीड़ा होगी और वे कुछ बाधा उत्पन्न करेंगे।

मीन - यह सप्ताह सशक्त और सुव्यवस्थित योजना निर्माण का है। स्वयं के आत्मबल को बढ़ाना होगा और स्वयं पर भरोसा करके कुछ योजनाओं के क्रियान्वयन का प्रयास करना होगा। अपने सम्पर्कों का लाभ लेने का उत्तम समय है। जमीन-जायदाद का क्रय-विक्रय हो सकता है। पारिवारिक घटनाक्रम से जितना दूर रहे, आपके लिए उतना ही अच्छा है। किसी धार्मिक आयोजन में परिवार को जोड़ सकते हैं। अटका हुआ पैसा प्राप्त किया जा सकता है। शत्रु विवाद का समाधान हो सकेगा। कोई वरीष्ठ व्यक्ति की मध्यस्थता हो सकती है। कर्ज का भार कम  होगा, कोई अतिरिक्त प्रबंध हो जाएगा। मित्रों से मिलना-जुलना होगा और उनका सहयोग भी मिलेगा। भाई-बहनों की समस्या का निराकरण हो सकेगा। उनसे कुछ सकारात्मक वार्ता होगी। कुटुम्ब में किसी वरीष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य में कोई बाधा हो सकती है। किसी कन्या संतान का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। दैनिक आय बढ़ेगी, कुछ नया विषय व्यापार में जोड़ेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो भाग-दौड़ अधिक रहेगी। कार्य-भार की कुछ अधिकता रहेगी परंतु वरीष्ठजनों का सहयोग मिलेगा।

देश

डोभाल ने रूस के एनएसए से की मुलाकात, सुरक्षा क्षेत्र में संवाद की योजनाओं पर की चर्चा

डोभाल ने रूस के एनएसए से की मुलाकात, सुरक्षा क्षेत्र में संवाद की योजनाओं पर की चर्चा

डोभाल ने रूस के एनएसए से की मुलाकात, सुरक्षा क्षेत्र में संवाद की योजनाओं पर की चर्चा

बिहार

पटना के कांकरबाग क्षेत्र में DTO के घर तलाशी के दौरान करीब 50 लाख रुपये नकद

पटना के कांकरबाग क्षेत्र में DTO के घर तलाशी के दौरान करीब 50 लाख रुपये नकद

पटना के कांकरबाग क्षेत्र में DTO के घर तलाशी के दौरान करीब 50 लाख रुपये नकद

दिल्ली

प्रधानमंत्री मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक, दिल्ली में फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंचे उमर

प्रधानमंत्री मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक, दिल्ली में फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंचे उमर

प्रधानमंत्री मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक, दिल्ली में फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंचे उमर

उत्तर प्रदेश

मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' का लक्ष्य हासिल करने के लिए योगी ने मांगा ग्राम प्रधानों का सहयोग

मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' का लक्ष्य हासिल करने के लिए योगी ने मांगा ग्राम प्रधानों का सहयोग

मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' का लक्ष्य हासिल करने के लिए योगी ने मांगा ग्राम प्रधानों का सहयोग

देश

कमजोर मांग से धनिया वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर मांग से धनिया वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर मांग से धनिया वायदा कीमतों में गिरावट


trending