Breaking news

  • हमने राष्ट्रपति से अनुरोध किया कि वे सरकार पर ज्वाइंट सेलेक्ट कमेटी बनाने पर दबाव डालें क्योंकि सरकार कृषी क़ानून के मुद्दे पर विफल है। हमने मांग रखी कि सरकार आंदोलन के दौरान मरे किसानों के परिवार से मिले। सरकार मानना नहीं चाहती कि किसी किसान की मौत हुई है: हरसिमरत कौर बादल, SAD   
  • लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में ‘स्वराज’ के लिए लड़ाई लड़ी,आपको खुद को ‘सुराज’ के प्रति समर्पित करना होगा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा के परिवीक्षार्थियों (प्रोबेशनर्स) से कहा।   
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में 41,649 नए #COVID19 मामले, 37,291 रिकवरी और 593 मौतें दर्ज़ की गई। कुल मामले: 3,16,13,993 सक्रिय मामले: 4,08,920 रिकवरी: 3,07,81,263 मृत्यु: 4,23,810 देशभर में अब तक वैक्सीनेशन के तहत 46,15,18,479 डोज़ दी गई हैं।   
  • बॉक्सिंग, पुरुष फ्लाईवेट (48-52 किग्रा) प्रारंभिक - राउंड ऑफ 16 में भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल (फाइल तस्वीर) कोलंबिया के युबरजेन मार्टिनेज से 4-1 से हारे   
  • कमलप्रीत कौर ने 64.00 मीटर के थ्रो के साथ महिला डिस्कस थ्रो फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 20 से 26 जून, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह व्यस्ततम रहेगा। आर्थिक तंत्र को व्यवस्थित करने में कुछ विशेष परिश्रम करना होगा। व्यापार में कुछ प्रतिस्पर्द्धा सी देखने को मिलेगी। व्यावसायिक यात्रा का कार्यक्रम बना सकते हैं। जमीन-जायदाद संबंधी कार्यों में कुछ न कुछ अड़चन सी रहेगी, जिनका बुद्धि-विवेक के सहारे किसी का सहयोग लेकर समाधान निकाल सकेंगे। यह सप्ताह आपके धैर्य के परीक्षण का है, आपकी सहन शक्ति विवादों की दवा हो सकती है। कार्य-व्यवसाय में संसाधनों संबंधी अड़चनों को दूर करने का प्रयास करेंगे। इन दिनों पराये विषयों में अनावश्यक दखल न करें, वरना आपको स्वयं को कष्ट हो सकता है। जीवनसाथी को लेकर कुछ चिंता सी रहेगी। आपको उनका विशेष ध्यान और सम्मान करना होगा। सप्ताह अंत में परिस्थितियों में बदलाव देखेंगे। लोगों के व्यवहार में अनुकूलता आएगी। धन प्राप्ति में आ रही बाधा दूर होगी। योजनाओं के क्रियान्वयन में सरलता महसूस होगी। स्वयं के स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है, लापरवाही भारी पड़ सकती है। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो मान-सम्मान और आय के लिए अधिक श्रम करना होगा।

वृषभ- इस सप्ताह जीवन संघर्ष अधिक रहेगा। आर्थिक व्यवस्था को सुचारु रखने हेतु कोई अतिरिक्त प्रबंध करेंगे। मानसिक व्यथा या दुविधा का कोई न कोई हल खोज लेंगे। व्यावसायिक संधि या साझा सहयोग की कोई नई वार्ता सम्भावित है। कर्ज प्राप्ति में आ रही बाधा दूर हो सकती है। बुध अब आपकी राशि में वक्री हैं और अब आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भावनाओं के मकड़ जाल से बाहर निकलकर लेने की कोशिश करेंगे। किसी भी कार्य के लिए एक से अधिक प्रयास करेंगे। राशि से दूसरे शुक्र और सूर्य धन वृद्धि का, आय वृद्धि का संकेत दे रहे हैं। भाई-बहन को या पिता को कोई कष्ट हो सकता है। ध्यान रहें व्यावसायिक कार्यों में किसी भी ऐसे विषय में न उलझें जो विवादित हो अन्यथा भविष्य में यह अधिक हानिकारक सिद्ध होगा। स्वास्थ्य का स्तर कुछ नरम रह सकता है। कोई आपके प्रति कृतध्नता प्रकट कर सकता है और आपका मन भी दुःखी कर सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो कार्यों की सराहना होगी, प्रसंशा होगी, जिम्मेदारी बढ़ेगी।

मिथुन - यह सप्ताह बुद्धि-विवेक से निर्णय लेकर परिस्थितियों को साधने वाला है। पारिवारिक कुछ असामंजस्य उत्पन्न हो सकता है। इसमें स्वयं निर्णय न लेकर दूसरों पर जिम्मेदारी छोडेंगे तो अपयश से बच जाएंगे। कार्य-व्यवसाय में व्यस्तता सी रहेगी। बड़े-बुजुर्ग लोगों द्वारा कार्य-पद्धति को लेकर कोई उलाहना या आक्षेप आ सकते हैं। आपको सत्य का सहारा लेकर स्पष्टीकरण देना ही उचित होगा। कर्ज के भुगतान में सरलता रहेगी। कर्ज भार कम करने की कोशिश सफल रहेगी। वाणी पर नियंत्रण और अपने वक्तव्य को साधना चुनौती सी रहेगी। संतान के संबंध में कोई चिंता सी रहेगी, जिसका समाधान भी प्राप्त हो जाएगा। आय का कोई अवसर परिवर्तित हो सकता है। आपकी राशि में सूर्य गोचर कर रहे हैं, अहंवादी दृष्टिकोण सर्वथा हानिकारक है, आपको इससे बचना होगा। बारहवें बुध वक्री हैं इसलिए इस सप्ताह खर्चा कुछ विशेष हो सकता है। कहीं कोई नुकसान भी देखने को मिलेगा। यात्रा व दौड़-भाग कुछ अधिक रहेगी। जीवनसाथी को कोई समस्या हो सकती है। उनका अचानक क्रोध बढ़ सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य-प्रणाली पर कोई प्रश्न-चिह्न आ सकता है। कोई उलाहना मिल सकती है।

कर्क- यह सप्ताह कुछ विशेष प्रयासों वाला है। आपको सहयोग ले-देकर काम सम्पन्न करने की नीति पर विचार करना होगा। कार्य-व्यवसाय में नए अवसरों और नए लोगों पर भरोसा या जोखिम लेना ही होगा। राशि में उपस्थित मंगल और राशि से बारहवें सूर्य किसी नीतिगत उलझन या सरकारी बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। आपको किसी विशेषज्ञ की मदद लेनी पड़ सकती है। घर-परिवार के माहौल में कुछ गर्मी या मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। किसी जमीन-जायदाद का कोई विवाद पनप सकता है। व्यापार की गति मध्यम सी रहेगी। दैनिक आमदनी सीमित मात्रा में होगी। कोई नया निवेश करने का उचित समय अभी नहीं। जिनको नौकरी की तलाश है उन्हें कोई अवसर मिल सकता है। इन दिनों अनावश्यक कोई आफत मोल न लें। अपने क्रोध या मन की पीड़ा को प्रकट करने का उचित समय नहीं। आपके लिए ग्रह अभी विशेष अनुकूल नहीं हैं, सो कोई विशेष महत्वाकांक्षा न रखें। यदि नौकरी करते हैं तो असहयोग सा देखने को मिलेगा, आपकी व्यक्तिगत समस्याओं की अभी कोई अहमियत नहीं होगी, काम करना ही होगा।

सिंह- इस सप्ताह परिस्थितियों में बदलाव आएगा। अचानक से आपकी आय बढ़ सकती है। कोई व्यावसायिक यात्रा लाभकारी हो सकती है। व्यावसायिक भुगतान में कोई अड़चन सी रहेगी, लेकिन कोई न कोई आप समाधान खोज लेंगे। कर्ज के लेन-देन में कोई विशेष तरीका अपनाने की कोशिश करेंगे और विवाद को बढ़ने से राकेंगे। मित्र वर्ग से जुड़ी कोई चिंता उत्पन्न हो सकती है। जमीन-जायदाद का काम करते हैं तो कुछ अवरोध से बने रहेंगे। राशि से बारहवें मंगल आय से अधिक खर्च की स्थिति उत्पन्न करेंगे। आर्थिक दबाव को झेलना ही होगा और कोई न कोई प्रबंध करके अभी तो केवल काम निकालने पर ही ध्यान देना होगा। राशि से दशम में बुध अभी वक्री हैं, कार्य व्यवसाय में ऊंच-नीच देखने को मिलेगी, लेकिन किसी उलझन या दुविधा का निवारण हो सकता है। अपने सम्पर्कों को साधने व निभाने के संतोषजनक परिणाम मिल सकते हैं। इन दिनों आप उन्हीं कार्यों में रुचि अधिक लेंगे, जहां से पर्याप्त आमदनी की आशा हो पारिवारिक जीवन में कुछ मतभेद रहेंगे, जिनको दूर करने के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति को माध्यम बनाएंगे। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य स्थल पर बौद्धिक क्षमता और चालाकी प्रयोग में लेकर अपना दुरुपयोग न होने दे।

कन्या - यह सप्ताह समस्याओं के निराकरण का है। आप धनबल और बुद्धिबल को प्रयोग में लेने का कोई अवसर नहीं जाने देंगे। अपनी नीति स्पष्ट करके चलना आपके लिए उचित होगा। राशि स्वामी बुध वक्री हैं। पूर्व में की गई किसी गलती को सुधारने की कोशिश करेंगे। किसी षड़यंत्र या उलझन से बाहर आने के लिए अपने हित या लाभ का त्याग करना ही होगा। सरकारी लोगों का सहयोग मिलेगा, सरकारी कामों में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। धनाभाव सा महसूस करेंगे और किसी महत्वपूर्ण कार्य को आगे के लिए स्थगित करने की कोशिश करेंगे। संतान पक्ष के लिए समय थोड़ा सा कठिन है। उनके कार्य या शिक्षा में कुछ बाधा आ सकती है। इन दिनों आप नैतिक जिम्मेदारियों से पीछे न हटें, ये अपयशकारी हो सकता है। अपना धन प्राप्त करने हेतु कहीं सख्ती से काम लेना पड़ सकता है। कर्ज का भार कुछ कम होने लगेगा। आय का नया अवसर और अतिरिक्त मार्ग से आय होने की सम्भावना है। आपकी भावनाओं को समझे बिना कोई आपसे नाराज हो सकता है। यदि नौकरी कर रहे हैं तो आपकी राय और सलाह को सम्मान मिलेगा।

तुला- इस सप्ताह नीतिगत व्यवहार अपनाने से सफलता मिल सकती है। कानून के विरुद्ध कोई भी आचरण या व्यवहार हानिकारक हो सकता है, यहां तक कि कोई यातायात जुर्माना भी लग सकता है, यदि आपने लापरवाही बरती तो व्यापार और व्यवसाय में असहजता सी देखने को मिलेगी। छोटे से काम के लिए कुछ अधिक प्रयास करने होंगे। लोग आसानी से काम नहीं करेंगे उन्हें कुछ प्रलोभन देना होगा। आपके राशि से नवम भाव के स्वामी बुध अभी अष्टम में वक्री हैं। इन दिनों भाग्य भरोसे कोई जोखिम ने लें। शेयर-सट्टा आदि कामों से दूर ही रहें तो अच्छा है। राशि के स्वामी अभी अनुकूल हैं, इसलिए लोगों से तालमेल बनाकर चलेंगे तो अच्छा रहेगा। कोई सम्पत्ति विवाद अब तेजी पकड़ सकता है। किसी यांत्रिक टूट-फूट या मरम्मत में अतिरिक्त खर्चा हो सकता है। इन दिनों कुछ नये लोगों को जोड़ने का प्रयास करेंगे। किसी पूर्व प्रयास के परिणाम से संतुष्ट होना ही पड़ेगा। घर में किसी सुख-सुविधा का विस्तार करेंगे। अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही हानिकारक हो सकती है। इन दिनों विवाद आपके आस-पास मंडरा रहे हैं, सावधानी बनाए रखें। यदि नौकरी करते हैं तो शत्रुओं पर विश्वास न करें।

वृश्चिक - यह सप्ताह कुछ खर्चीला और थकावट पूर्ण है। कहीं कुछ जिम्मेदारियों का दबाव सा रहेगा। आप कार्य-व्यवसाय में पर्याप्त समय देने की कोशिश करेंगे परंतु ऐसा हो नहीं सकेगा। कुछ व्यक्तिगत और कुछ पारिवारिक समस्याएं बाधक बनी रहेंगी। राशि से चौथे गुरु रक्षात्मक हैं। मान-सम्मान को बनाए रखेंगे, लेकिन धन का व्यय कुछ अधिक हो सकता है। किसी चोट-खरोंच की सम्भावना है, कार्य-व्यवहार में, यांत्रिक कार्यों में पूर्ण सावधानी रखें। बाहर से व्यापार करते हैं तो कहीं कुछ हानि या नुकसान की सम्भावना है। अपने भेजे गए माल की पूर्ण निगरानी रखनी होगी, नए लोगों पर अधिक भरोसा न करें। किसी मित्र की मदद करनी पड़ सकती है। उनकी समस्या के निराकरण में सहयोग देंगे। व्यक्तिगत जीवन में कुछ बाधाएं रहेंगी। व्यावसायिक कार्यों में नए अवसर खोजकर कुछ अतिरिक्त पाने का प्रयास करेंगे। पारिवारिक माहौल में कुछ परिवर्तन होगा और शांति स्थापना हेतु कड़ा निर्णय लेंगे। नौकरी करते हैं तो कुछ दबाव सा महसूस करेंगे, अतिरिक्त श्रम करना ही होगा।

धनु- इस सप्ताह आय-व्यय के अनुपात को बनाए रखने के लिए विशेष नीति प्रयोग में लेनी होगी। कहीं कुछ अपेक्षित आय में कटौती सम्भावित है। आप कोई अतिरिक्त प्रबंध करके रखेंगे तो बाधित नहीं होंगे। व्यक्तिगत रूप से यह सप्ताह शांति का मार्ग अपनाने का है। अनावश्यक भावनाओं को स्वयं पर हावी न होने दें। राशि के स्वामी स्वनवांश में चल रहे हैं और अपने मूल स्वभाव, आदर्शों के विपरीत कोई आचरण न करें। व्यावसायिक रूप से आर्थिक अनुपात असहज रहेगा। कोई नया ऋण लेने की सोच सकते हैं। कहीं अपेक्षा से अधिक निवेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कोई यात्रा प्रस्तावित हो सकती है। पारिवारिक रूप से यह सप्ताह अनुकूल है, लोगों को समझाने व मनाने के प्रयास सफल हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ कुछ कड़वा अनुभव हो सकता है। उनकी इच्छा या मन को तिस्कृत न करें। कुटुम्ब में किसी बुजुर्ग को कोई जीवन संकट आ सकता है। सप्ताह मध्य के बाद स्थिति अनुकूल होगी। अटके कार्यों में गति आएगी। लोगों की सहयोग हेतु स्वीकृति मिलेगी। नौकरी में कोई आपका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

मकर- यह सप्ताह कुछ कठिनाई पूर्ण है। सामान्य सा कार्य भी कठिन सा सिद्ध होगा। व्यक्तिगत रूप से आप पारिवारिक या निजी समस्याओं से ऊपर उठकर अपने व्यवसाय और आय-वृद्धि की योजना पर ध्यान देंगे। व्यर्थ के खर्चों को रोकने का प्रयास करेंगे। स्वास्थ्य के प्रति कोई विशेष सलाह लेंगे और अपनी जीवनचर्या में परिवर्तन करेंगे। व्यावसायिक रूप से यह सप्ताह नए अवसर लाने वाला है। नए लोगों को जोड़ेंगे। अविश्वास को स्वयं पर हावी न होने दें। इन दिनों विपरीत मानसिकता के लोगों को भी प्रलोभन देकर उन पर विश्वास करना होगा, शत्रु विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे। ऋण के लेन-देन में सरलता आएगी। प्रतिस्पर्द्धा में विजय मिलेगी। राशि से दूसरे गुरु अब वक्री हैं और ध्यान रहे प्रमादवश कोई लाभकारी अवसर निकल न जाए। कार्यों में समय प्रतिबद्धता का पालन करें। पारिवारिक रूप से कुछ लोग आपसे नाराज से रहेंगे परंतु अभी आप उनकी परवाह न करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो अधिक श्रम और जिम्मेदारी वहन करनी होगी।

कुंभ- यह सप्ताह अनुकूलता उत्पन्न करने वाला है। व्यावसायिक अड़चनें दूर होने लगेंगी। राशि में स्थित गुरु अब वक्री हो गए हैं और अब आप धन लोपुप होकर हर कार्य में अपना लाभ खोजने का प्रयास करेंगे और पुराना रुका हुआ भुगतान प्राप्त होगा। व्यक्तिगत रूप से स्वास्थ्य में आराम मिलेगा, कोई महत्वपूर्ण सलाह लेंगे और किसी योग्य व्यक्ति का सहयोग मिलेगा। अपनी गलती या कमी को सुधारने का प्रयास करेंगे। अपनी कार्य-प्रणाली के दोषों को दूर करेंगे। व्यावसायिक रूप से धन-प्रबंध में कठिनाई रहेगी। कर्ज के लेन-देन को लेकर कहीं वाद-विवाद सम्भावित है। वर्तमान अवसरों पर पूर्ण ध्यान देना होगा और कार्य-सम्पादन की श्रेष्ठता को प्रदर्शित करना होगा। नए अवसर अभी कठिन है कोई मशीनरी खर्चा मांग सकती है। कर्मचारियों को लेकर कोई असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। कोई तात्कालिक प्रबंध करके समस्या से निकल सकते हैं। पारिवारिक रूप से संतान की तरफ से विशेष समाचार प्राप्त हो सकता है। माता को कोई कष्ट सम्भावित है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य और व्यवहार में सुधार होगा। नौकरी करते हैं तो कार्यस्थल पर आपकी योग्यता को चुनौती मिल सकती है।

मीन- यह सप्ताह तात्कालिक परिस्थिति अनुरूप योजना के साथ काम करने का है। जैसी परिस्थिति बने तत्काल कार्य-प्रणाली में संशोधन करके आप संतुष्ट हो सकते हैं। किसी भी प्रकार के अहंकार या जिद्द का आचरण हानिकारक रहेगा। व्यक्तिगत रूप से स्वास्थ्य में कुछ बाधा आ सकती है। खान-पान संबंधी कोई विकार हो सकता है। किसी धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम बना सकते हैं। कोई प्रीतिभोज आयोजित कर सकते हैं। व्यावसायिक रूप से यह सप्ताह दौड़-भाग वाला है। अपने लाभ की वृद्धि और सुरक्षा हेतु कुछ विशेष प्रयास करने होंगे। कुछ समर्थ लोगों का सहयोग लेना होगा। सप्ताह मध्य के बाद आपके काम होने लगेंगे। व्यापारिक संधि का लाभ मिलेगा। मित्रों का सहयोग आय वृद्धि में सहायक हो सकता है। इन दिनों किसी भी वाद-विवाद को अधिक न बढ़ने दें। इसी में आपकी जीत है। पारिवारिक रूप से घर के बुजुर्ग आपको टोक सकते हैं। आपके निर्णय से असहमत हो सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो अधिकारी वर्ग आपकी सामर्थ्य का परीक्षण कर सकते हैं।

मिजोरम

मिजोरम के राज्यपाल ने राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की

मिजोरम के राज्यपाल ने राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की

मिजोरम के राज्यपाल ने राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की

देश

नायडू ने भारतीय भाषाओं की रक्षा में नवोन्मेषी, सहयोगपूर्ण प्रयासों का किया आह्वान

नायडू ने भारतीय भाषाओं की रक्षा में नवोन्मेषी, सहयोगपूर्ण प्रयासों का किया आह्वान

नायडू ने भारतीय भाषाओं की रक्षा में नवोन्मेषी, सहयोगपूर्ण प्रयासों का किया आह्वान

असम

विवादों और दंगों को बीज की तरह बोने का परिणाम भयानक होगा: राहुल

विवादों और दंगों को बीज की तरह बोने का परिणाम भयानक होगा: राहुल

विवादों और दंगों को बीज की तरह बोने का परिणाम भयानक होगा: राहुल

दिल्ली

आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे सड़क का हिस्सा धंसा, यातायात प्रभावित

आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे सड़क का हिस्सा धंसा, यातायात प्रभावित

आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे सड़क का हिस्सा धंसा, यातायात प्रभावित

कर्नाटक

केंद्र कर्नाटक को 11,400 करोड़ रुपये का बकाया जीएसटी मुआवजा देने को राजी

केंद्र कर्नाटक को 11,400 करोड़ रुपये का बकाया जीएसटी मुआवजा देने को राजी

केंद्र कर्नाटक को 11,400 करोड़ रुपये का बकाया जीएसटी मुआवजा देने को राजी


trending