Breaking news

  • महाराष्ट्र: नागपुर जिले में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 5,131 नए मामले सामने आए हैं। 2,837 लोग डिस्चार्ज हुए और 65 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई है।   
  • दीदी आप बंगाल के लोगों की भाग्य विधाता नहीं हैं, बंगाल के लोग आपकी जागीर नहीं हैं। बंगाल के लोगों ने तय कर दिया है कि आपको जाना ही होगा। बंगाल की जनता आपको निकाल कर ही दम लेने वाली है। आप अकेली नहीं जाएंगी, आपके पूरे गिरोह को जनता हटाने वाली है: सिलीगुड़ी में प्रधानमंत्री   
  • भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 1,45,384 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,32,05,926 हुई। 780 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,68,436 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 10,46,631 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,19,90,859 है।   
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं, खासकर युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की   
  • पश्चिम बंगाल: राज्य विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। अलीपुरदौर के पुलिंग बूथ 195, 196 और 196-A पर वोट डालने के लिए लोग लाइन में खड़े दिखे।   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 04 से 10 अप्रैल, 2021

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित

दिनांक - 04 से 10 अप्रैल, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - इस सप्ताह विशिष्ट लोगों की सलाह लेकर महत्वपूर्ण योजना के साथ कार्यों को सम्पादित करना होगा। मानसिक संशय के निवारण हेतु पारदर्शिता बरतनी होगी। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी और सुख-शांति के लिए प्रार्थना करेंगे। आजीविका क्षेत्रों में विस्तार और सुधार के लिए प्रयास करेंगे। लाभ के नए अवसर प्राप्त होंगे परंतु अर्थ-साध्य होंगे, लेकिन अर्थ प्रबंध में कुछ कठिनाई का अनुभव होगा। अचानक से प्राप्त धन से महत्वपूर्ण कार्य को साधने में मदद मिलेगी। बाहर से अतिरिक्त धन की कामना न करें। कर्ज के भुगतान को लेकर कुछ विषमता उत्पन्न हो सकती है। घर-परिवार की कोई चल रही समस्या का समाधान हो जाएगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। आयात-निर्यात के व्यवसाय में गति बढ़ेगी। कुछ नए सहयोगी या साझेदारों से सकारात्मक बातें हो सकती हैं। प्रयास और परिश्रम की अधिकता से लाभ में थोड़ी सी वृद्धि हो सकती है। राशि से बारहवें शुक्र उच्च राशि में एवं बुध नीच राशि में चल रहे हैं, यह समय अनावश्यक अभिलाषाओं पर नियंत्रण का है और धन का उत्पादक कार्यों में प्रयोग ही बुद्धिमानी सिद्ध होगी। यदि कहीं नौकरी कर रहे हैं तो आपकी योग्यता का परीक्षण हो सकता है। आपने कोई लापरवाही नहीं की तो धन और मान दोनों की सुरक्षा होगी।

वृषभ - यह सप्ताह स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने का है। किसी के द्वारा छल या सहयोग में असमर्थता देखने को मिल सकती है। आमदनी को तभी अपनी समझे जब तक कि वह आपके हाथ में न आ जाए। किसी भी तरह का आर्थिक आश्वासन छल से परिपूर्ण हो सकता है। यह उधार लेने या देने का समय बिल्कुल नहीं, इसमें आप न ही उलझे तो अच्छा है। किसी पुराने वरीष्ठ परिचित की सहायता से कोई बड़ा कार्यावसर प्राप्त किया जा सकता है। आप सहयोग लेने में संकोच से दूर रहें। बृहस्पति अब राशि से दशम में आ रहे हैं। काम-धंधों में और कार्य-प्रणाली में आप सुधार करने की कोशिश करेंगे। जमीन-जायदाद का कोई मसला उलझ रहा है तो यह अब सुलझने की तरफ बढ़ेगा। क्रोध व आवेश पर नियंत्रण करें और बिना तैयारी कोई व्यापारिक जोखिम न लें। कर्ज के पुनर्भुगतान में आसानी होगी, सम्भवतः कोई नया ऋण लेने की योजना भी बन सकती है। इन दिनों राशि में और राशि से नवम व सप्तम में पाप ग्रह की स्थिति आपके मन में नीति-विरुद्ध लाभ का कोई मार्ग अपनाने को प्रेरित कर सकती है, जो कि आपके लिए हानिकारक ही होगा। यदि नौकरी करते हैं तो आपकी जिम्मेदारी बढ़ेगी, कोई चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन - यह सप्ताह परिश्रम साध्य और व्यस्ततम जाने वाला है। आपको कार्य प्रणाली के दोषों का कटु अनुभव मिल सकता है। उपेक्षा और उलाहना घर-परिवार के लोगों द्वारा मिल सकती है। अपनी कार्य-योजना को सुस्पष्ट करना होगा। पुरानी कोई गलती न दोहराए, अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है। किसी पर भी आर्थिक भरोसा अधिक न करें। आमदनी के प्रति   सचेत और सावधान रहना होगा। धन के मामले में कहीं दुराग्रह भी करना पड़ सकता है। तात्कालिक कार्य साधन हेतु कुछ नए लोगों को जोड़ेंगे या कोई नयी मशीन आदि की खरीद पर विचार कर सकते हैं। कहीं आपकी योग्यता का किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, आपको अपना हित पहले देखना होगा। आपकी लापरवाही या कार्य पद्धति में कमी के कारण कोई आर्थिक भार या नुकसान तकलीफदेह सिद्ध हो सकता है। आपको कुछ मामलों में अब दृढ़ता से प्रतिक्रिया देनी होगी और स्वहित का त्याग किसी भी कारण से किसी के लिए न करें, अन्यथा आप किसी बड़ी उलझन में उलझ सकते हैं। बृहस्पति अब राशि से नवम में योग्यता में वृद्धि का संकेत दे रहे हैं। संतान के दिन अच्छे आने वाले हैं। यदि नौकरी करते हैं तो अब अनुकूलता बढ़ने लगेगी, आपका तनाव भी कम होने लगेगा।

कर्क - इस सप्ताह कुछ परिवर्तन देखने को मिलेंगे। कार्य-प्रणाली अब और अधिक पुष्ट करनी होगी। समूह में काम करेंगे तो उचित होगा। सबको बांट कर खाने की प्रकृति रखेंगे तो ही काम बन सकेंगे, अन्यथा धन व श्रम दोनों ही दाव पर लग सकते हैं। कर्ज के भुगतान में कुछ असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। मजबूरी में अधिक दर पर कोई नया ऋण लेने की सोच सकते हैं। साझेदारी के कार्यों में वृद्धि होगी। कोई नयी संधि हो सकती है। किसी नए काम में जल्दबाजी न करें, आया हुआ अवसर मिथ्या प्रस्ताव भी सिद्ध हो सकता है। इस सप्ताह कुछ रिश्तों का कटु-स्वरूप देखने को मिल सकता है। कोई भी महत्वपूर्ण काम किसी के भरोसे न छोड़े अन्यथा विफलता ही प्राप्त होगी। अपने सम्पर्कों या रिश्तों का उपयोग यथासम्भव स्वयं के लिए ही करें, वरना दूसरो का काम बनेगा परंतु आपका अपना काम अटक सकता है। स्वास्थ्य में ऊंच-नीच हो सकती है। शारीरिक पीड़ा या दर्द के निवारण हेतु कोई दवा का प्रयोग करना पड़ सकता है। नौकरी करते हैं तो नए दिशा-निर्देश मिल सकते हैं और अन्य मजबूूरी होने के बावजूद आपको अधिक परिश्रम करना ही होगा।

सिंह - यह सप्ताह कुछ नए अवसर और अभिलाषाएं लेकर आ रहा है। कार्य-वृद्धि की योजनाओं के क्रियान्वयन का समय है सावधानी से निर्णय करके काम करें। साझेदारी के व्यवसाय में लाभ होगा, नई साझेदारी या संधि हो सकती है। शहर से बाहर कोई नया सहयोगी प्राप्त हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में आराम मिलेगा, उनका सहयोग बढ़ेगा। लापरवाही या दुस्साहस किसी सरकारी समस्या का कारण बन सकता है। कर्ज भार को नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें, अनावश्यक आदेश किसी पर न थोपें। कोई बड़ी प्रतिक्रिया न दें, अपितु अपना पक्ष मजबूत करने की तैयारी करें। कागजी कमियों को पूरा करें और कार्य-प्रणाली में उपस्थित दोषों को खोजने का प्रयास करने में देरी हानिकारक सिद्ध हो सकती है। अभी सरकारी लोगों से थोड़ी दूरी ही रखेंगे तो उचित होगा। कोई पुराना चल रहा शत्रु विवाद अब समाप्त हो सकता है। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो चाहे जो समझौता करना पड़े परंतु वरीष्ठ लोगों की अवमानना न हो, इसका ध्यान रखें, वरना समस्या आ सकती है।

कन्या - इस सप्ताह के आरम्भ में चंद्रमा राशि से चतुर्थ हैं और मंगल से दृष्ट हैं। कोई पारिवारिक क्लेश या विवाद आपके कार्य-व्यवसाय को प्रभावित कर सकता है। आप घरेलू मामलों में अधिक न उलझकर कार्य-व्यवसाय पर अधिक ध्यान देवें। साझेदारी या परस्पर सहयोग से होने वाले कार्यों में पारदर्शिता रखने की और कागजी कार्यवाही पूर्ण रखने की कोशिश करें। कोई नया कर्ज लेने की योजना बना सकते हैं। बृहस्पति अब राशि से छठे आ रहे हैं। धर्म कर्म पर खर्चा होगा। कार्य-व्यवसाय के विस्तार पर खर्चा करेंगे। पुरानी अटकी चल रही आमदनी या धन को प्राप्त करने के प्रयास तेज करेंगे। राशि के स्वामी अभी नीच राशि में हैं परंतु सप्ताह मध्य में उच्च नवांश में रहेंगे। अपनी स्वाभाविक लापरवाही और दिनचर्या में अनियमितता को साधना आवश्यक है, अन्यथा होता हुआ कोई काम विफलता में परिवर्तित हो सकता है। कर्ज के मामले में कोई परिवर्तित नीति बनाएंगे। इस समय ध्यान रखें कि आपका परिश्रम और समय व्यर्थ न जाए, अपितु स्वहित में अधिक विचार करें। जीवनसाथी की कोई इच्छा का दबाव महसूस करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो अपनी योग्यता व अनुभव का प्रदर्शन आवश्यक है।

तुला - यह सप्ताह आकांक्षा और अपेक्षाओं से परिपूर्ण है। अपने कार्य साधन हेतु आप सम्पर्क सूत्र बढ़ाएंगे। मित्रों से या मित्रों के माध्यम से सहयोग प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। संतान के संबंध में कोई महत्वपूर्ण निर्णय करने का प्रयास करेंगे। कार्य कौशल की प्रशंसा होगी। सार्वजनिक रूप से कहीं मान-सम्मान प्राप्त होगा। आय की मात्रा बढ़ेगी। कुछ नए कार्य आरम्भ करेंगे और लाभ का प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश करेंगे। जमीन-जायदाद के क्रय-विक्रय में आ रही अड़चने दूर होने लगेंगी। प्रतिस्पर्धा उच्चकोटि की रहेगी, आपको अतिरिक्त कौशल का प्रदर्शन करना होगा। अधीनस्थ लोगों या कर्मचारियों के हित में कोई निर्णय करेंगे। स्वास्थ्य सुधार होने लगेगा, परंतु छुट-पुट कुछ बाधा बनी रहेगी। निजी रिश्तों में कहीं से कोई कटु अनुभव प्राप्त होगा। अपने पर और प्रियजनों पर कोई खर्चा करेंगे। दैनिक आमदनी में सुधार होगा। सरकारी लोगों से बात बनने में कोई अड़चन सी रहेगी। पुराना रोग यदि है तो कोई नया समाधान प्राप्त होगा। औद्योगिक कार्यों में उत्पादन बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य भार बढ़ेगा, जिम्मेदारी बढ़ेगी, परिश्रम अधिक करेंगे।

वृश्चिक - यह सप्ताह आय वृद्धि कराने वाला है और परिश्रम की अधिकता रखने वाला है। कोई घरेलू मसला यदि उलझ रहा है तो उसका समाधान निकालने में मदद मिलेगी। जमीन-जायदाद के काम में गति आएगी, सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, मान-सम्मान की लालसा तृप्त होगी। किसी धार्मिक कार्य पर खर्चा करेंगे। व्यापार और व्यवसाय विस्तार के लिए प्रयास करेंगे। यदि स्वास्थ्य में कोई बाधा चल रही है तो दवाओं में परिवर्तन करेंगे और अब लाभ मिलने लगेगा। स्वयं की सामर्थ्य का आकलन करके ही कोई प्रयास करें, किसी के भरोसे रहना उचित नहीं, अंतिम क्षण कोई असहयोग प्रकट कर सकता है। धन प्राप्ति को लेकर कहीं कुछ तीखी वार्ता भी सम्भावित है। आपको सत्य को पूर्णतः प्रकट करना होगा। पुराने परिचित किसी वरीष्ठ व्यक्ति की सलाह कल्याणप्रद हो सकती है। संतान को लेकर कोई चिंता उत्पन्न होगी और उसके समाधान हेतु कई लोगों से सम्पर्क करेंगे। दैनिक आय भोगी लोगों का समय सुधर रहा है। आय वृद्धि के लिए कोई नया विषय प्राप्त होगा। यदि नौकरी करते हैं तो मान-सम्मान बढ़ेगा। आपकी बातों को और राय को महत्व दिया जाएगा।

धनु- यह सप्ताह योजनाओं के क्रियान्वयन का है। संकोच और संशय से दूर रहकर कार्य को गति देनी होगी। किसी से किसी भी प्रकार का सहयोग या मदद लेने या मांगने में कंजूसी न करें। राशि स्वामी गुरु अब राशि से तीसरे आ रहे हैं। मित्रों से मेल-जोल बढ़ेगा। कुछ नए मित्र बनेंगे, जिनके सहारे कार्य-व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी। कुछ पुराने अटके चल रहे कार्य अब होने लगेंगे। कहीं कोई व्यावसायिक प्रस्ताव दे रखा है तो उसका सकारात्मक परिणाम आ सकता है। इस समय किसी को साथ लेकर या साझेदारी करके काम करना पड़ सकता है। राशि से चौथे सूर्य किसी सरकारी आपत्ति की सूचना दे रहे हैं। आपको कार्य-प्रणाली का परीक्षण स्वयं करना चाहिए। जिससे कोई कमी न रहे। आमद और खर्च का अनुपात बनाए रखने का हर सम्भव प्रयास करना होगा, अन्यथा जरा सी अनदेखी से कोई बड़ा काम अटक सकता है। स्वास्थ्य में सुधार होगा, परिजनों का सहयोग मिलेगा। किसी आर्थिक समस्या का समाधान होने से मन को संतोष मिलेगा। भोजन में अनियमितता के कारण कुछ अम्लीय प्रभाव बढ़ सकता है, जिसका समाधान कर लेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य करने में थोड़ी असुविधा और असहयोग देखने को मिलेगा। बहुत कुछ आप पर ही निर्भर होगा।

मकर- यह सप्ताह आर्थिक गणित को सम्हाल कर रखने का है। किसी भी तरह के व्यय की योजना बनाने से पूर्व आमद पर पूर्ण विचार करना होगा। व्यावसायिक सम्पर्क तेजी से बढ़ाने होंगे, तभी आप कुछ अवसर प्राप्त कर सकेंगे। अपनी वाणी का कौशल और वाक्-चातुर्य का प्रयोग आपको व्यावसायिक कार्यों में और घरेलू मामलों में करना होगा। किसी घटनाक्रम को टालने या सम्हालने हेतु कुछ आश्वासन देने ही होंगे। कर्ज के निस्तारण हेतु कोई बाहरी प्रबंध करेंगे या कोई कम ब्याज पर नया कर्ज लेने की योजना बना सकते हैं। कोई धार्मिक यात्रा प्रस्तावित हो सकती है। अपनी दैनिक दिनचर्या में सुधार करके कार्य की गति बढ़ाने की कोशिश करनी होगी, आलस्य या प्रमाद हानिकारक सिद्ध हो सकता है। जीवनसाथी को थोड़ी स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न हो सकती है। बाहर के शहरों या विदेशों से सम्पर्क व्यावसायिक रूप से लाभकारी हो सकते हैं। बहुत अधिक उधार करने या देने से बचें, यह आपकी अन्य योजनाओं को प्रभावित कर सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो कान के कच्चे न बने, प्रत्यक्ष को ही सत्य मानकर अपनी कार्य प्रणाली बनाकर रखें।

कुंभ - इस सप्ताह आय-व्यय के बिगड़े हुए अनुपात को साधने में सरलता आएगी। व्यर्थ की दौड़-भाग कम होने लगेगी। तात्कालिक कहीं से लाभ हो सकता है। आपकी राशि में बृहस्पति आ रहे हैं। अब जीवनसाथी को चल रहे कष्टों का समाधान हो सकेगा। संतान को लेकर चल रही चिंताओं का समाधान होने लगेगा। संतान की तरफ से सहयोग या मदद भी मिलेगी। साझेदारी के कामों में सुधार होगा। किसी कार्य हेतु आपको साझेदारी का प्रस्ताव भी प्राप्त हो सकता है। कार्य-व्यवसाय में चल रही टूटन या नुकसान पर अब नियंत्रण कर सकेंगे। कोई नया प्रबंध करेंगे, जिससे नुकसान कम हो। जहां-जहां धन अटक रहा है, उसकी सूची बनाकर प्राप्ति की यथानुरूप योजना बना कर ही प्रयास करना उचित होगा। अचानक से कोई मजबूरीवश यात्रा करनी पड़ सकती है, यद्यपि इससे कुछ हानि सहनी पड़ेगी। दैनिक आमदनी बढ़ाने हेतु किसी से सहयोग लेना होगा। यदि नौकरी करते हैं तो अपने स्तर पर तैयारी रखनी होगी, आलस्य किया तो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी या अवसर हाथ से निकल सकता है।

मीन - यह सप्ताह अतिमहत्वपूर्ण है। कार्य विस्तार की योजना बनाएंगे। काम-धंधों में बड़े निवेश करने पर चिंतन करेंगे। जमीन-जायदाद पर या घर की साज-सज्जा पर खर्चा करने की योजना बनाएंगे। आमदनी भी होगी तो खर्चा भी पर्याप्त होगा। घर के सदस्यों की इच्छा पूर्ति करने की अब पूरी कोशिश करेंगे। कुछ लोगों को अपना अहसान याद दिलाना होगा। रिश्तेदारी काम-धंधों में नहीं होती, इसका पालन दृढ़ता से करना होगा। मान-सम्मान की रक्षा हेतु कोई बड़ा जोखिम लेने की कोशिश करेंगे। कहीं से किसी गोपनीय मार्ग से भी आय प्राप्त हो सकती है। किसी कार्य की सफलता हेतु किसी को दलाली देने में चूक न करें। संतान की तरफ से अनुकूल समाचार प्राप्त होंगे। माता के स्वास्थ्य में लाभ होगा। पिताजी की तरफ से कोई दिशा-निर्देश प्राप्त हो सकते हैं। कोई धार्मिक यात्रा या तीर्थ यात्रा हो सकती है। अपने गुुरु या किसी संत का आशीर्वाद प्राप्त होगा। अपनी कुछ बुरी आदतों या व्यवहार पर अब अंकुश लगाना होगा, अन्यथा किसी प्रिय रिश्ते पर आंच आ सकती है। नौकरी करते हैं तो बुद्धि और चतुराई का प्रयोग आवश्यक है, ‘सुनो सबकी परंतु करो अपने मन की’ और अपनी योजना को गोपनीय रखें।

विदेश

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

तमिलनाडु

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

विदेश

प्रिंस फिलिप को दी गई तोपों की सलामी, ब्रिटेन में आठ दिन के शोक की शुरुआत

प्रिंस फिलिप को दी गई तोपों की सलामी, ब्रिटेन में आठ दिन के शोक की शुरुआत

प्रिंस फिलिप को दी गई तोपों की सलामी, ब्रिटेन में आठ दिन के शोक की शुरुआत

दिल्ली

गायक पलाश सेन कोरोना वायरस से संक्रमित

गायक पलाश सेन कोरोना वायरस से संक्रमित

गायक पलाश सेन कोरोना वायरस से संक्रमित

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी है, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे : जावड़ेकर

महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी है, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे : जावड़ेकर

महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी है, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे : जावड़ेकर


trending