Breaking news

  • रोज़गार, स्वास्थ्य और शिक्षा चाहिए तो यह हथियार लेकर नहीं हो सकता। 23 फरवरी को 5 उग्रवादी संगठनों ने हथियार डाले। वे मुख्यधारा में आना चाहते हैं। मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि आपका इस देश में उतना ही अधिकार है जितना मेरा है: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, असम में।   
  • अगर भारत और पाकिस्तान के बीच में ऐसा समाधान निकले जिसमें भारत को न लगे कि उसकी इज्जत कम हो गई, पाकिस्तान को भी न लगे की वे हार गए और जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी लगे कि उनकी इज्जत रही। मैं समझता हूं कि ऐसा फैसला दुनिया में रंग लाएगा: फ़ारुख़ अब्दुल्ला, नेशनल कांफ्रेंस   
  • अगर भारत और पाकिस्तान के बीच में ऐसा समाधान निकले जिसमें भारत को न लगे कि उसकी इज्जत कम हो गई, पाकिस्तान को भी न लगे की वे हार गए और जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी लगे कि उनकी इज्जत रही। मैं समझता हूं कि ऐसा फैसला दुनिया में रंग लाएगा: फ़ारुख़ अब्दुल्ला, नेशनल कांफ्रेंस ।   
  • तमिलनाडु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोयंबटूर में कई इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की आधारशिला रखी।   
  • मैंने सभी राज्यों की कोरोना स्थिति के बारे में जानकारी ली है और सभी राज्यों में स्थिति भयानक है। BJP राज्य में सरकार कोरोना के आंकड़े छुपा रही है। महाराष्ट्र में जो आंकड़े हैं उसमें पारदर्शिता है जिससे लोगों में जागरूकता आ रही है: नाना पटोले, महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ।   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 17 से 23 जनवरी, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह विशेष परिणामों वाला है। साझेदारी और संधि के मामलों में तर्क-वितर्क करने पड़ सकते हैं। कर्ज संबंधी कार्यों में और ऋणों के पुनर्भुगतान में कुछ  बाधाएं अनुभव की जा सकती है। आपके राशि स्वामी मंगल अभी आपकी राशि में ही हैं। यद्यपि कुछ रुका हुआ धन प्राप्त होगा, नई आमदनी भी होगी परंतु खर्च की अधिकता कुछ संशय और संदेह उत्पन्न करेगी, लेकिन स्व आत्मविश्वास को बनाए रखते हुए दूरदर्शिता के साथ उचित निर्णय लिए जा सकते हैं। सप्ताह मध्य के उपरान्त कार्य-व्यवसाय में थोड़ी अनुकूलता देखने को मिलेगी। नाराज चल रहे लोगों को मनाने का प्रयास करेंगे। आपके लिए अभी उचित यही है कि घुमा-फिराकर बात करने की अपेक्षा सीधी बात करें। भाग्येश बृहस्पति अभी अस्त हो गए हैं, कार्य-क्षेत्र में कुछ सुधार अपेक्षित हैं। कर्मचारियों के प्रति कुछ सुधारात्मक निर्णय करने होंगे। अचानक से कोई धार्मिक यात्रा हो सकती है। भूमि-भवन संबंधी मामलों में कुछ अवरोध आ सकते हैं। स्वास्थ्य में आराम मिलेगा। कुछ बेहद निजी रिश्तों में बदलाव देखेंगे। नौकरी करते हैं तो उच्च दर्जे के लोगों का सहयोग व समर्थन में कुछ कमी देखने को मिलेगी।

वृषभ - यह सप्ताह पूर्ण विवेक और योग्यता व श्रम के साथ अर्थ तंत्र को व्यवस्थित कराने वाला है। घर-परिवार और कार्य-व्यवसाय में ऐसा लगेगा जैसे लोग आपकी सुन ही नहीं रहे हैं और न आपकी बातों को समझ रहे हैं। समस्या इसलिए भी हो सकती है कि व्यर्थ की व्यस्तता के कारण उचित योजना निर्माण नहीं हो पाएगा। आमदनी कुछ बढ़ेगी, नए कार्यावसर भी प्राप्त होंगे परंतु कार्य-प्रणाली के दोष से मुनाफे में कुछ कमी महसूस करेंगे। आपकी राशि में चल रहे राहु और बारहवें मंगल कुछ मानसिक दबाव सा उत्पन्न करेंगे और मानसिक चिढऩ अनावश्यक किसी कलह का कारण बन सकती है। नए लाभ के अवसरों पर पूर्ण ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। लाभेश गुरु अब अस्त हैं,  इसलिए यदि कम मुनाफे पर भी यदि काम करना पड़े तो पीछे न हटें। अभी भारी बाधाओं या कर्ज के निपटारे का उचित समय नहीं। अभी संबंधों को सम्हाले रखें, कोई भी जल्दबाजी ठीक नहीं। स्वास्थ्य में ऊंच-नीच रहेगी। अम्ल, पित्त की समस्या हो सकती है। यदि नौकरी करते हैं तो सहयोग करने वालों को धन्यवाद देकर अग्रिम सहयोग की पृष्ठभूमि तैयार करें।

मिथुन - यह सप्ताह विशेष और अतिरिक्त योग्यता को प्रदर्शित करने वाला है। इस समय राशि से अष्टम में चार ग्रह हैं। एक तरफ कार्य-भार अधिक होगा, आपकी रुचि भी रहेगी। स्वास्थ्य की कुछ बाधा हो सकती है। नए लोगों के साथ बहुत उदारता व अपनत्व को प्रदर्शित करना होगा। आपको इस समय भविष्य के अवसरों को ध्यान में रखकर कार्य सम्पादन करने होंगे। अत्यधिक सावधानी से कार्य करें और कार्य-प्रणाली का साथ ही साथ निरीक्षण भी करते रहें, जरा सी चुक आपके प्रति अविश्वास को जन्म दे सकती है। अपनी कथनी और करनी में अन्तर न आए, इसका पूर्ण ध्यान रखें। पर्याप्त आमदनी हो सकती है। आगे के लिए नाम के कुछ आश्वासन भी मिल सकते हैं। भवावेश को कार्य नीति पर प्रभावी न होने दें। गुप्त विचारों को गुप्त रखना श्रेयस्कर होगा। नए लोगों से मिलेंगे और व्यापार की भावी पृष्ठभूमि तैयार करेंगे। जैसी योजना बनाई है, ठीक वैसे ही काम पूरा हो इस पर नजर रखें। राशि से ग्यारहवें मंगल, बारहवें राहु और सातवें शुक्र व्यावसायिक यात्रा का कारण बन सकते हैं। यात्रा लाभकारी रहेगी। निजी रिश्तों की कड़वाहट पर अभी ध्यान नहीं दे पाएंगे। यह आय-वृद्धि का समय है, बेहद सार्थक प्रदर्शन आवश्यक है। राशि से अष्टम में लगभग तीन ग्रह अस्त होने वाले हैं। कुछ उलाहने और आक्षेपों के लिए तैयार रहें परंतु इस पर अभी अधिक चिंतन न करें, ध्यान न दें।

कर्क- सप्ताहारंभ में कुछ कठिनाइयों से सामना हो सकता है। स्वास्थ्य के कारण थोड़ा कार्य-व्यवसाय प्रभावित होगा। बेहतर है परिजनों का या पत्नी-बच्चों की या विशेष सहयोगियों की मदद लेकर कार्य-निष्पादन कर लें। जीवन-साथी कुछ नाराज रहेंगे परंतु आपकी सहायता करेंगे। आमदनी सीमित मात्रा में होगी परंतु कार्य-भार व कार्यों की विविधता के कारण श्रम की अधिकता रहेगी। भूमि-भवन संबंधी वार्ताएं और व्यवसाय में बातें तो बहुत होंगी परंतु परिणाम अपेक्षाकृत कम होंगे। मानसिक डर को जीतना होगा। कुछ खोन या हानि के डर से अपनी कार्य-प्रवणता को कम न होने दें। व्यावसायिक यात्राएं की जा सकती हैं। यात्रा का परिणाम कम न होने दें। व्यावसायिक यात्राएं की जा सकती हैं। यात्रा का परिणाम आय वृद्धि की अपेक्षा संबंधों को वृद्धि व अग्रिम आश्वासनों के रूप में प्राप्त होगा। अपने कार्य तंत्र में कर्मचारियों का निरीक्षण आवश्यक है। जो निठल्ले हैं या जिन पर कार्यभार अधिक हो, उनके विषय में अच्छे निर्णय लेंगे। घर-परिवार में कुछ विषयों पर तर्क-वितर्क कुछ अधिक रहेंगे, लेकिन निर्णय स्वयं न लेकर परिजनों पर डाल दें। यदि नौकरी करते हैं तो स्वयं सर्वोच्च व सर्वोत्तम मानते हुए न चले अपितु योग्य व्यक्ति से सलाह मशविरा करने में अहंकार न करें। सलाह से काम करें।

सिंह- यह सप्ताह व्यावसयिक सम्पर्कों व संबंधों को साधकर कार्य-वृद्धि का है। कुछ संबंधों को पुनर्जीवित करने का प्रयास भी करेंगे। यात्राओं के योग भी बन रहे हैं। घर से बाहर स्वास्थ्य की अनदेखी किसी भी तरह न हो इसका ध्यान रखें। पुराने बाधित चल रहे या रुके हुए कार्यों को पुन: सम्पन्न करने की दिशा में सोचने का है। इस सप्ताह राशि से सप्तम और अष्टमस्थ चंद्रमा राह आसान नहीं रखेंगे तो परंतु अधिक समस्या नहीं होगी। राशि से छठे चार ग्रह हैं, जिनमें से तीन अस्त भी होने वाले हैं। कर्ज संबंधी मामलों में कलह न हो और कलह से रक्षा हेतु जो करना उचित समझो वो करो। कोई भी कलह इस समय बड़ी हानि का कारण हो सकती है। सप्ताह में कुछ बातें अच्छी होंगी। कुछ हितकारी आश्वासन भी मिलेंगे। अभी राशि से छठे शनि की सूर्य से युति होने वाली है। इस समय कार्य-प्रणाली में कानूनी पक्ष का पूर्ण ध्यान रखें। किसी का अनावश्यक शोषण या विश्वासघात आपसे न हो इसका ध्यान रखें। घर-परिवार में कुछ अशांति सी रहेगी परंतु अभी इस पर न सोचें तो बेहतर हैं। नौकरी करने वालों को कार्यों में पारदर्शिता रखनी होगी। समय पर कृत-कार्य प्रस्तुत भी करना होगा।

कन्या - यह सप्ताह पूर्ण सावधानी से व्यतीत करने वाला है। कार्य-व्यवसाय और रिश्तों में तीखी प्रतिक्रिया न दें। इस समय सुनों अधिक परंतु जवाब कम दीजिए। इस समय आपकी उचित बात भी लोगों को बुरी लगेगी। संतान की उन्नति हेतु कुछ विशेष और अतिरिक्त सोचना होगा। उनका प्रस्ताव कुछ कठिन होगा, लेकिन मानना ही पड़ेगा। ऋणों के भुगतान में कुछ कठिनाई सी रहेगी, लेकिन बिल्कुल न देना या स्वयं को छिपा लेने की अपेक्षा, जो सम्भव हो उतना भुगतान कर आगे बड़़े। यह समय कुछ नया सीखने का भी है, अथवा उचित सलाह प्राप्त कर, यथोचित कार्य-योजना का निर्माण कर लेना हितकारी होगा। संतान का किसी बात पर गतिरोध या मतभेद हो सकता है। आपको कुछ मामलों में उन्हें स्वतंत्रता स्वेच्छा से देनी होगी। कुछ नए संधि प्रस्ताव या व्यावसायिक प्रस्ताव आ सकते हैं। बाहर के लोगों से मिलेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो समूह बनाकर सबको साथ लेकर कार्य संपादन करें।

तुला - यह सप्ताह कार्य-व्यवसाय के साथ सामाजिक कार्यों में भी व्यस्त रखने वाला है। वाणी पर पूर्ण नियंत्रण रखते हुए सम्भावनाओं को प्रकट करें। संतान को लेकर प्रसन्नता रहेगी। घर-परिवार में कुछ लोगों का स्वास्थ्य कुछ चिंता का कारण हो सकता है। जीवनसाथी की जिद्द अभी जायज है, आपको माननी होगी। साझेदारी के कार्यों में कुछ फेर-बदल करेंगे। भावी योजनाओं का क्रियान्वयन कैसे हो? इस पर विचार करेंगे। आर्थिक साझेदारी पर भी पुनर्विचार करेंगे। कर्ज के मामलों में कुछ कहासुनी सम्भावित है। स्वयं को थका-थका महसूस करेंगे परंतु अभी आराम या लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। यदि बाहर के शहरों या विदेशों से व्यापार करते हैं तो सहसा ही बड़ा निवेश न करें। दूसरे के यहां नौकरी करते हैं तो अपने अस्तित्व और आय वृद्धि के लिए कुुछ अधिक कार्य प्रदर्शन आवश्यक है। किसी की पदोन्नति आपको किनारे रखकर हो सकती है। भूमि-भवन के व्यापार में लाभ की उम्मीद है। दैनिक रोजी-रोटी कमाने वालों को नए स्रोत खोजने होंगे। व्यापार में कुछ अतिरिक्त जोडऩा होगा। विद्यार्थी वर्ग के लिए अतिरिक्त योग्यता वृद्धि हेतु नया उपक्रम करने की जरुरत है।

वृश्चिक - इस सप्ताह पूर्ण धैर्य और गम्भीरता के साथ कार्य-व्यवहार रखना होगा। तनिक सा उद्वेग कलह का कारण बन सकता है। परिजनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। कार्य-व्यवसाय में नए अवसरों और व्यावसायिक नए संबंधों को खोजना होगा। अभी जो चल रहा है, वह अपर्याप्त सा महसूस होगा। स्वाभाविक उद्वेग को नियंत्रित रखना होगा। अनावश्यक कोई जोखिम न लें। स्वयं की सामथ्र्य से बाहर दूसरे पर भरोसा करके, दाव न लगाएं। विवाद ग्रस्त मामलों को निपटाने का उचित समय है, यह किसी की मध्यस्थता से ही सम्भव हो सकेगा। भाई-बहनों को कुछ कष्ट सम्भावित है। विद्यार्थी वर्ग के लिए अपनी दिनचर्या को साधना परमावश्यक है, उन्हें पूर्ण सफलता हेतु कुछ सकारात्मक परिवर्तन करने होंगे। सप्ताहारंभ में राशि से चौथे चंद्रमा कलह का कारण हो सकते हैं, कलह से दूर रहें तो ठीक। मूल पद्धति से हटकर कुछ नया सीखने व अपनाने का प्रयास अभी करना चाहिए। यात्राओं में सावधानी रखें, नुकसान या हानि सम्भावित है। अभी घर के धन को खर्च करके भी कार्य साधना पड़े तो करना चाहिए। यदि नौकरी करते हैं तो परस्पर सहयोग की प्रवृत्ति बनाकर रखनी होगी।

धनु - इस सप्ताह अपनी सोच और चिंतन को नई दिशा देनी होगी। कार्य-विस्तार के बारे में विचार करना होगा। उन लोगों को खोजना होगा जो सहायक हो सकते हैं। 10 में से 4 ही तैयार होंगे। दैनिक आमदनी की वृद्धि पर अधिक ध्यान केन्द्रित करें। बड़े लाभ की प्रतिक्षा न करके, छोटे-छोटे कार्यों पर भी ध्यान देना उचित है। माता के स्वास्थ्य में कोई समस्या हो सकती है। किसी पुरानी बात को लेकर परिजनों से मतभेद सम्भावित है। संतान का कार्य-निष्पादन इन दिनों उचित प्रतीत होगा, अपितु उनकी गति से थोड़ी चिंता हो सकती है। आयात-निर्यात का कार्य-व्यवसाय है तो माल के आवागमल पर पूर्ण ध्यान रखें। वस्तु की गुणवत्ता के कारण कोई नुकसान न हो जाए। अपनी अपनी आर्थिक तंत्र की मजबूती के लिए विद्वानों की मदद लेकर चलें। धन की प्राप्ति होगी परंतु उसके संचालन हेतु अथवा व्यय हेतु बेहद चातुर्य अपनाना होगा। एक रुपये से पांच रुपये का कार्य कैसे हो, इस पर सोचें। राशि से दूसरे चार ग्रहों की स्थिति यश, प्रतिष्ठा के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का संकेत दे रही है। यदि नौकरी करते हैं तो प्रतिष्ठा वृद्धि हेतु सम्पर्कों का नाम लेकर अधिक श्रम करने की जरूरत है।

मकर - यह सप्ताह बाधित या अवरुद्ध चल रहे कार्यों को साधकर अग्रिम कार्यों पर भी समान रूप से विचार करने का है। इस समय अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। अपनी वाणी व स्वभाव की सरलता का चमत्कार दिखाना होगा। चौथे मंगल व राशिस्थ शनि की दृष्टि कार्यक्षेत्र में असुविधा व अशांति का कारण हो सकती है। मशीनरी पर खर्चा करेंगे, अतिरिक्त संसाधनों को जोडऩे पर भी विचार करेंगे। कर्मचारियों के प्रति कुछ नीतिगत परिवर्तन उनके हित में करेंगे। साझेदारी में चल रहे कार्यों में छल-या षडय़ंत्र को समझने की चेष्टा करेंगे। सप्ताहांत कुछ विशेष गर्म रहेगा, ऐसा लगेगा जैसे अपने साथ विश्वासघात हुआ है। परिजनों या व्यक्तिगत तौर पर निजी लोगों का झूठ भी सामने आएगा। मन को दु:खी करने के बजाए ऐसा आपकी जिस मजबूरी के कारण हुआ तो उसे दूर करने की सोचें। यदि नौकरी करते हैं तो ईष्र्या या द्वेष में आकर अपनी मूल कार्य-प्रणाली में खोट न पैदा करें।

कुंभ- यह सप्ताह बेहद समय-संयोजनकारी है। कार्यों की प्राथमिकता को तय करना होगा। जहां जरूरी है वहीं उपस्थिति पर विचार करें। साधारण सी नाराजगी के डर से महत्वपूर्ण जिम्मेदारी की अनदेखी न करें। आप सब कुछ सम्हाल लेंगे, ऐसा सोचने की गलती न करें। अचानक से उत्पन्न घटनाक्रम आपके समय और धन की हानि का कारण हो सकता है। कुछ परिजनों से मदद लेने का प्रयास करेंगे। भाई-बहनों के साथ रिश्तों में कुछ कडवाहट सी उत्पन्न हो सकती है। कार्य-व्यवसाय में कर्मचारियों व सहयोगियों पर ध्यान देकर उनकी सुविधा के लिए कुछ आश्वासन देने होंगे। किसी एक कर्मचारी का उत्पात बढ़ेगा, उसे साधने कि गलती न करें, वह पर-प्रेरित होकर ऐसा करेगा। लाभेश गुरु अब बारहवें भाव में अस्त हैं, इसलिए आमदनी से अधिक खर्च का भार महसूस करेंगे। कोई प्रतियोगी तैयारी यदि कर रहे हैं तो मित्रों के साथ थोड़ी सम-सामयिक मितव्यता रखें, किसी का मसला आपके माथे आ सकता है। महिलाओं के लिए धैर्य रखने का समय है। तात्कालिक प्रतिक्रिया हानि व अपयश का कारण हो सकती है। यदि नौकरी करते हैं तो स्वयं के साथ दूसरों के कार्यों को भी बोझ न समझें, जो हो सकता है करें। वरीष्ठजनों की इच्छा को समझकर स्वयं को सुरक्षित रखें।

मीन - यह सप्ताह व्यस्ततम है। यात्राओं से परिपूर्ण है। स्वयं व स्वजनों की साज-सज्जा पर खर्चा करेंगे। धनाकांक्षा में एक साथ कई कार्य सम्पादन पर ध्यान देंगे। लोगों से आपकी अपेक्षा अधिक रहेगी। राशि से बारहवें चंद्रमा और दूसरे मंगल कुछ दिन धन-लोलुप प्रवृत्ति बनाए रखेंगे। संतान के किसी प्रयास पर क्रोध प्रदर्शन करेंगे और उनको तीखे दिशा-निर्देश देंगे। उन्नति का प्रयास करेंगे परंतु बाधाएं भी उसी अनुपात में रहेंगी, जिनका समाधान कर लेंगे। आपके राशि स्वामी अब अस्त हैं, इसलिए स्वास्थ्य में लापरवाही न बरतें। शारीरिक की अपेक्षा मानसिक रूप से भी स्वास्थ्य बनाए रखना अति आवश्यक है। इसके लिए अतिरिक्त औषधि प्रयोग और धार्मिक पूजा-पाठ व अनुष्ठान की आवश्कता महसूस होगी। आप मंत्र-जाप की संख्या में वृद्धि करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो कुछ ग्लैमर दिखाना होगा। चतुराई से अपना हक प्राप्त करने का प्रयास करना होगा। 

DON'T MISS

हमदाबाद, दो जून गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग

DON'T MISS

ट्रंप द्वारा रिकॉर्ड संभालकर नहीं रखे जाने के कारण दस्तावेजों के संकलन में आ रही है दिक्कत

दिल्ली

संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों से शुक्रवार को 'भारत बंद' में शामिल होने की अपील की

संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों से शुक्रवार को 'भारत बंद' में शामिल होने की अपील की

संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों से शुक्रवार को 'भारत बंद' में शामिल होने की अपील की

देश

सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर

सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर

सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर

देश

सोशल मीडिया, ओटीटी और डिजिटल मीडिया कंपनियों के लिए नये नियम

सोशल मीडिया, ओटीटी और डिजिटल मीडिया कंपनियों के लिए नये नियम

सोशल मीडिया, ओटीटी और डिजिटल मीडिया कंपनियों के लिए नये नियम

चंडीगढ़

उच्च न्यायालय ने युवराज सिंह की याचिका पर हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया

उच्च न्यायालय ने युवराज सिंह की याचिका पर हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया

उच्च न्यायालय ने युवराज सिंह की याचिका पर हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया

देश

सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर

सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर

सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर


trending