Breaking news

  • महाराष्ट्र: नागपुर जिले में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 5,131 नए मामले सामने आए हैं। 2,837 लोग डिस्चार्ज हुए और 65 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई है।   
  • दीदी आप बंगाल के लोगों की भाग्य विधाता नहीं हैं, बंगाल के लोग आपकी जागीर नहीं हैं। बंगाल के लोगों ने तय कर दिया है कि आपको जाना ही होगा। बंगाल की जनता आपको निकाल कर ही दम लेने वाली है। आप अकेली नहीं जाएंगी, आपके पूरे गिरोह को जनता हटाने वाली है: सिलीगुड़ी में प्रधानमंत्री   
  • भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 1,45,384 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,32,05,926 हुई। 780 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,68,436 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 10,46,631 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,19,90,859 है।   
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं, खासकर युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की   
  • पश्चिम बंगाल: राज्य विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। अलीपुरदौर के पुलिंग बूथ 195, 196 और 196-A पर वोट डालने के लिए लोग लाइन में खड़े दिखे।   

देश

साप्ताहिक राशिफल - पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 28 फरवरी से 06 मार्च, 2021

 

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष - यह सप्ताह सामंजस्य बनाकर चलने वाला है। वाणी पर संयम अत्यंत आवश्यक है। राशि स्वामी मंगल अब राहु के साथ हैं। इन दिनों लोगों की सलाह को यथावत मानने या उनके मत को मानकर कोई बड़ा निर्णय न करें। कर्ज के मामले में कोई परिवर्तित योजना बनाकर समस्या को कम करने का प्रयास करेंगे। साझेदारी के व्यवसाय में सुधार होगा, कुछ नए प्रस्तावों पर भी विचार करेंगे और सहमति लेने की चेष्टा करेंगे। किसी सहयोगी व्यापारी या कर्मचारियों से तर्क-वितर्क सम्भावित है। आय सामान्य मात्रा में होगी परंतु अभी आपकी आवश्यकता अधिक रहेगी। पारिवारिक मामलों में कुछ ऊंच-नीच देखने को मिलेगी। किसी विषय पर भेद-भाव भी देखने को मिलेगा। स्वास्थ्य में कुछ बाधा हो सकती है, जिसका समाधान कर लिया जाएगा। सप्ताहांत कुछ कठिन है, किसी आर्थिक कारण से वाद-विवाद सम्भावित है, वहीं दूसरी तरफ कुछ गोपनीय संबंधों के कारण थोड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इन दिनों अपनी संगति का विशेष ध्यान रखें, आपको मोहरा बनाया जा सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो व्यवस्थित कार्य-प्रणाली रखनी होगी तथा अपना हित साधने हेतु कोई चातुर्यपूर्ण योजना बनाकर काम करना होगा। मैत्री भाव का दिखावा करना अभी आवश्यक है।

वृषभ - इस सप्ताह जो भी निर्णय लें, बड़ी सावधानी रखनी होगी। तात्कालिक परिस्थितियों के प्रभाव में कोई जोखिम न लें। आर्थिक जरूरत आय की तुलना में अधिक रहेगी। लाभ प्राप्ति के नए अवसर प्राप्त होंगे। ध्यान रखें कोई नीति-विरुद्ध या न्याय-विरुद्ध मार्ग धन प्राप्ति के लिए न अपनाएं। यात्रा सम्भावित है, भले ही आपकी इच्छा हो या न हो। संतान को लेकर कोई बड़ी बात आ सकती है। उनके संबंध में कहीं बड़ी मदद या सहयोग के लिए वार्ता करनी पढ़ सकती है। वरीष्ठजनों का दबाव सा बना रहेगा। माता-पिता से कुछ सैद्धान्तिक मतभेद हो सकते हैं। कर्ज के लेन-देन में सतर्कता और अन्य आवश्यकताओं का भी ध्यान रखना होगा। यदि भुगतान का विभाजन कर सके तो कार्य आसान हो जाएगा। अपने क्रोध व स्वाभाविक तत्परता को नियंत्रित रखना आपके लिए बड़ी चुनौती रहेगी। व्यवसाय व व्यापार वृद्धि के लिए नए सहयोगी तैयार किए जा सकते हैं, कोई नयी संधि हो सकती है। नए ग्राहक प्राप्त होंगे, लेकिन उधार का प्रतिशत सीमित ही रखें। किसी तरह का जमीन-जायदाद संबंधी विवाद सम्भावित है। यदि थोड़ी सी हानि-लाभ की परवाह किए बिना निर्णय लेंगे तो समाधान हो जाएगा। मंगल अब आपकी राशि में हैं, इसलिए यह किसी व्यक्तिगत विवाद का संकेत है। जीवनसाथी के लिए कुछ विशेष करना होगा, उनके मत या इच्छा के विरुद्ध आचरण कष्टकारी हो सकता है। राशि के स्वामी शुक्र अस्त हैं व राशि में पाप ग्रह हैं। यह स्वास्थ्य के प्रति गम्भीरता से ध्यान देने का समय है। यदि नौकरी करते हैं तो अपने वरीष्ठ अधिकारी से नजदीकी बढ़ाने के लिए जो भी करना पड़े या समझौता करना पड़े तो करें।

मिथुन - यह सप्ताह बेहद संवेदनशील और सूझबूझ के साथ कार्य करने का है। कार्य-प्रणाली में पारदर्शिता रखनी होगी। कुछ लोगों को कार्य-साधन हेतु साथ में जोड़ना पड़ेगा। लाभ का प्रतिशत सामान्य रहेगा। कई दिशाओं में अनेक कार्य या जिम्मेदारियों का दबाव सा रहेगा। आपको कार्य-परिश्रम की अवधि बढ़ानी ही पड़ेगी। किन्हीं अज्ञात विषयों को लेकर दुविधा बनी रहेगी, लेकिन अभी स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकेंगे, इसलिए वर्तमान को सम्हालेंगे तो वही ठीक है। संतान के कार्य प्रदर्शन को लेकर कुछ संशय ग्रस्त रहेंगे। अभी अपेक्षानुरूप सहयोग व मदद की सम्भावना कम है, इसलिए अधिकाधिक निर्णय स्वयं की सामर्थ्य के भरोसे करें, तो उचित है। साथियों के साथ कुछ कहा-सुनी हो सकती है। अचानक से घरेलू कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है और आपकी कार्य-क्षमता प्रभावित होगी, आपको अपनी कार्य-प्रवृत्ति के अनुरूप कुछ वैकल्पिक मार्ग या पात्र तैयार रखने होंगे। मंगल राशि से बारहवें चल रहे हैं। इन दिनों व्यक्तिगत लाभ भले ही कम हो परंतु सामुहिक हितों की पूर्ति के लिए विशेष प्रयास करें। इससे आप पर कोई आक्षेप नहीं आएंगे। भाई-बहनों या मित्रों से किसी बात पर मतभेद उत्पन्न होंगे। यदि नौकरी करते हैं तो योग्यता का प्रयोग आपको प्रतिस्पर्धा में सुरक्षित रख सकता है।

कर्क- यह सप्ताह आर्थिक दृष्टि से लाभकारी व मान-सम्मान की प्राप्ति कराने वाला है। कार्यों की परिणति सम्मान के रूप में प्राप्त होगी। प्राप्त सफलता में गोपनीय कोई जिम्मेदारी निहित होगी, उसे सरलता से नहीं लें। भाई-बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। मित्रों के साथ कुछ नया अनुभव मिलेगा और आप किसी मैत्री पूर्ण साझा कार्य की योजना पर पुनर्विचार करेंगे। संतान के उत्साह से थोड़ी चिंता हो सकती है परंतु उन्हें सही मार्ग-दर्शन देना आवश्यक है न कि मार्ग पर आगे बढ़ने से रोकना। व्यावसायिक जीवन में और आजीविका क्षेत्रों में कुछ असुविधा सी उत्पन्न हो रही थी, उसका निराकरण होने लगेगा। तात्कालिक हानि-लाभ को भाग्य की सीमा समझने की गलती न करें, अपितु नए प्रयासों को गति प्रदान करें। पारिवारिक माहौल किसी पुरानी समस्या के उभरने से गर्म होगा, परंतु अब समाधान की ओर बढ़ेगा। जोखिम लेकर कुछ कार्यारम्भ करेंगे, परंतु दुस्साहस में एक से अधिक मामलों में स्वयं की सामर्थ्य का परीक्षण अवश्य कर लें। साझेदारी के कार्य-व्यवसाय में वर्तमान स्थिति को सम्हाले रखना आवश्यक है। जीवनसाथी को भरपूर समय देना आपके लिए मजबूरी हो सकता है। यदि नौकरी करते हैं तो स्वयं को और अपनी सहयोगी टीम को मजबूत और नवीनीकरण करना उचित है, इसका फायदा आगे अवश्य मिलेगा।

सिंह- यह सप्ताह कुछ विशेष है। बिगड़े व तटस्थ संबंधों को पुनः जीवित करने का प्रयास करेंगे। आर्थिक आय-व्यय के अनुपात को स्वस्थ व सुनियोजित करने में सहयोग मिलेगा। कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त होगा। राशि स्वामी सूर्य के साथ मंगल की दृष्टि भी राशि पर है। कोई कानूनी गलती न हो जाए इसका ध्यान रखें, यदि कानूनी बाधा आ भी जाए तो सत्य का उद्घाटन करने में परहेज न रखें। इन दिनों घरेलू मामलों से स्वयं को दूर ही रखें तो उचित है अथवा येन-केन प्रकारेण पारिवारिक मसलों का शीघ्रता से निपटारा कर दें, अन्यथा पारिवारिक तनाव व्यवसाय में किसी हानि या विवाद का कारण हो सकता है। छोटे भाई-बहन की कोई समस्या हो सकती है। साझेदारी या संधि का प्रस्ताव आ सकता है। सामने वाले की गोपनीय मजबूरी या इच्छा को जानकर सब कुछ निर्णय की लिखा पढ़ी हो जाए तो आपके लिए उचित होगा। साझेदारी के निवेश में सावधानी रखें और धन की अपेक्षा परिश्रम अधिक करें तो ठीक रहेगा। भाग्येश मंगल अभी राहु-मुख में चल रहे हैं, यह ध्यान रखें कि व्यावसायिक और व्यक्तिगत कोई भी कार्य अभी निर्वाध नहीं होंगे, कुछ न कुछ बाधा या अवरोध आएंगे परंतु उनका समाधान होता चला जाएगा। कर्ज के पुनर्भुगतान व लेन-देन में सरलता आएगी। यदि नौकरी करते हैं तो आस-पास का वातावरण थोड़ा कठिन और गर्म रहेगा। लोगों के साथ तालमेल बनाकर काम करना होगा। हर तरफ निगाह रखें, कोई आपकी चुगली कर सकता है।

कन्या - यह सप्ताह जीवन संघर्ष को एक नई दिशा देने वाला है। कुछ योजनाओं के संबंधित पात्रों में परिवर्तन करके अटकी योजनाओं को क्रियान्वित करने की कोशिश करेंगे। आर्थिक लाभ बढ़ेगा। कहीं कुछ निवेश करने की या व्यावसाय वृद्धि के बारे में विचार करेंगे। किसी सामाजिक उत्सव या समारोह में शिरकत करेंगे। संतान के निर्णय को लेकर कुछ असमंजस उत्पन्न होगा, लेकिन थोड़ा प्रयास करेंगे तो समाधान हो जाएगा। यद्यपि बाधाएं अभी समाप्त नहीं हुई हैं, तथापि अब कार्य कुछ गति पकड़ने लगेंगे। बाहर से अतिरिक्ति सहयोग और मदद प्राप्त करेंगे। कर्ज संबंधी कुछ छोटे मसले हल हो जाएंगे परंतु किसी एक मामले में अच्छी खासी तीखी वार्ता होगी। यदि आपने कागजी तैयारी पूरी रखी तो बड़ी मदद मिलेगी, जिन्हें आप तवज्जों देते हैं, उनकी सलाह मानने में अभी आपको फायदा ही होगा। अहं भाव को त्यागकर लोगों का सहयोग लेने में कोई बुराई नहीं। एक कठिन कर्ज के निस्तारण हेतु दूसरा कोई उधार लेंगे। राशि स्वामी अब अनुकूल हैं, इसलिए लोग आप पर भरोसा करेंगे। यदि नौकरी करते हैं तो वरीष्ठजनों का सहयोग व संरक्षण बढ़ेगा, आपको योग्यता का श्रेष्ठ प्रदर्शन करना आवश्यक है।

तुला- यह सप्ताह कुछ खर्चीला व श्रमसाध्य है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। एक से अधिक प्रयास करने पर कार्य होगा। दौड़-भाग अधिक रहेगी। मंगल अब राशि से आठवें राहु के साथ हैं। किसी षड़यंत्र में उलझने की सम्भावना है, सो सावधानी रखना आवश्यक है। कोई शत्रु बाधा उत्पन्न हो सकती है। बात को बढ़ाने से आप और अधिक उलझेंगे, इसलिए तत्काल निवारण आवश्यक है। शुक्र अब अनुकूल हैं, परंतु अस्त हैं। नए लोगों को जोड़ेंगे और उनमें से किसी का विशेष चयन करेंगे। संतान का समय विशेष है उन्हें थोड़ा मार्ग दर्शन देकर आपको निरीक्षण करना होगा। घरेलू कार्यों में खर्चा होगा, कुछ अतिरिक्त वस्तुओं का भी क्रय करेंगे। रुका हुआ धन छोटे-छोटे भागों में प्राप्त होने लगेगा। अपनी वाणी पर और असत्य वाग्-वैभव से परहेज रखें। आपकी झूठ पकड़ी जा सकती है। जमीन-जायदाद से कुछ लाभ हो सकता है। स्वयं की लापरवाही को दृढ़ता के साथ रोकना होगा और आत्मग्लानि से मुक्त होकर हिम्मत के साथ आगे बढ़ना होगा। मानसिक घृणा या व्यथा को अपने व्यवहार पर हावी न होने दें, अभी प्रतिकार या प्रतिस्पर्धा का उचित समय नहीं। यदि नौकरी करते हैं तो चतुराई से सहयोग ले-देकर अपना काम निकालने की कोशिश करें।

वृश्चिक - इस सप्ताह कुछ निर्णय बदलने पड़ेगे तो कुछ बड़े निर्णय लेने पड़ेंगे। आर्थिक तंत्र को व्यवस्थित करने हेतु पूरा प्रयास करना होगा। बाहर से किसी की मदद भी लेंगे। साझेदारी के कार्यों में असुविधा उत्पन्न होगी। कुछ मामलों को देखकर ऐसा लगेगा कि कहीं कुछ धोखा तो नहीं हो रहा है। राशि के स्वामी मंगल अब सातवें हैं, कुछ आवश्यक और कुछ अनावश्यक खर्चा उत्पन्न करेंगे। कार्य क्षेत्र में किसी से निपुणता के अभाव में कुछ कड़वी बातें सुननी पड़ेगी तो कुछ आक्षेप भी आ सकते हैं, लेकिन घर-परिवार में सुख-सुविधा पर खर्चा करेंगे। आय में वृद्धि होगी परंतु खर्चा भी खूब होगा। कोई व्यावसायिक यात्रा को मनोरंजक बनाने का प्रयास करेंगे। इन दिनों मिलने-जुलने वाले लोगों के बीच सावधानी बरतनी होगी। कोई बातों ही बातों में आपको उलझन में डाल सकता है। सप्ताहांत के दिनों में आश्चर्यजनक घटनाक्रम होंगे। कुछ अटके हुए काम बन जाएंगे। कहीं से धन प्राप्त होगा। कोई भुगतान सामान की अदला-बदली के रूप में भी होगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी हो सकती है, उनके स्वभाव में भी कुछ तल्खी देखने को मिलेगी। कुछ बातों को लेकर आप स्वयं आवेश में रहेंगे और एक-दो बार तो पूरा नियंत्रण खो देंगे। यदि नौकरी करते हैं तो योजनागत कार्य-प्रणाली अपनाकर अधिक कार्य-परिणाम उत्पन्न करने का प्रयास प्रसंशनीय रहेगा।

धनु- यह सप्ताह सकारात्मक सोच के साथ कार्य-व्यवहार रखना होगा। लोगों के प्रति सहसा ही कोई धारणा न बनाएं और न ही कोई निर्णय लेवें। कुछ व्यावसायिक अवसरों में नीतिगत नए निर्णय हो सकते हैं, उन्हें सावधानी पूर्वक परीक्षण करना होगा। आय-वृद्धि व कार्य-पूर्ति हेतु कुछ नए लोग जोडं¸ेगे, कुछ नए संसाधन लेने पर विचार करेंगे। इस समय अपनी सोच का दायरा बढ़ाकर काम करें, छोटे हानि-लाभ की परवाह न करें। कार्य विस्तार हेतु ऋण प्राप्ति का प्रयास सफल हो सकता है। किसी प्रतिस्पर्धा या शत्रु विवाद में आपको फायदा होगा। मित्रों के माध्यम से धन लाभ हो सकता है। व्यावसायिक कार्यों की अधिकता रहेगी और आपकी व्यस्तता भी अधिक रहेगी। आत्मबल ऊंचा बना रहेगा,लेकिन संक्रमण संबंधी दुष्प्रभाव स्वास्थ्य में बाधक हो सकता है। यात्रा में कोई चोट-खरोंच आ सकती है। चोर व जेब कतरों से सावधान रहना होगा, कहीं कुछ हानि हो सकती है। बाहर के शहरों में व्यावसायिक सहयोगी तलाशेंगे या उनसे सम्पर्क कर काम को आगे बढ़ाएंगे। यदि कहीं नौकरी करते हैं तो कोई ग्लानि अनुभव करेंगे, अपनी योग्यता में वृद्धि की सोचेंगे। कुछ नया सीखेंगे। अभी स्वभाव का माधुर्य और सरलता ही आपका भारी कवच है, इसे न उतारें।

मकर- इस सप्ताह विशेष सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी, जो भी निर्णय लेवें, उनमें पूर्व घटनाक्रमों से प्राप्त कटु-अनुभवों को नजरंदाज न करें। किसी चिर-परिचित का परिवर्तित स्वभाव आपके कार्यों में बाधक हो सकता है। कोई वैकल्पिक व्यवस्था बना कर रखें तो बेहतर होगा। संतान को कोई कष्ट सम्भावित है। आर्थिक लेन-देन से किसी बात पर कहीं कहा-सुनी हो सकती है। आप अपनी बात पर सत्य प्रमाणों के आधार पर टिके रहेंगे तो हानि नहीं होगी। व्यापार में तो लाभ होगा, व्यापार बढ़ेगा, लेकिन भुगतान के लिए थोड़ा समय अधिक देना होगा। आपकी राशि में स्थित तीनों ग्रह शनि, बुध और गुरु शुभ नवांशों में चल रहे हैं। कुछ नए अनुबंध करने या व्यावसायिक समझौते पर वार्ता सफल हो सकती है। व्यापार-व्यवसाय में निवेश करेंगे, संसाधनों पर खर्चा करेंगे। अपनी प्रसिद्धि और ख्याति के लिए कोई बड़ा प्रयास करेंगे। आर्थिक गणित को साधने में थोड़ा भय सा रहेगा, परंतु आप इसे साध लेंगे। भाग्य से कुछ काम व व्यक्तियों से मुलाकात वरदान की तरह होगी और आपके काम भी बन जाएंगे। कार्य क्षेत्र में आपको व्यक्तिगत रूप से ध्यान देने की जरूरत रहेगी, अन्यथा उतना फायदा नहीं होगा, जितना आप चाहते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो आपकी कार्य-प्रणाली का परीक्षण हो सकता है। कुछ कठिन आदेश या निर्देश भी मानने पड़ेंगे, यदि आनाकानी की तो हानि होगी।

कुंभ - इस सप्ताह फूंक-फूंक कर कदम रखना होगा। हर कार्य में व निर्णय में सतर्कता बरतनी होगी। अनावश्यक, अकारण ही कोई कलह हो सकती है। स्थान परिवर्तन की सम्भावना है अथवा कोई यात्रा हो सकती है। व्यावसायिक कार्यों में लापरवाही के चलते कोई हानि हो सकती है। जमीन-जायदाद के कार्य में कोई उलझन उत्पन्न हो सकती है। साझेदारी के कार्यों मे वृद्धि होगी। नए सहयोगी मिलेंगे, स्वास्थ्य में थोड़ी ऊंच-नीच हो सकती है। व्यावसायिक कार्यों में थोड़ी असुविधा सी रहेगी परंतु प्रयास बढ़ाएंगे तो सफलता मिलेगी। कुछ मशीनरी पर खर्चा हो सकता है। व्यावसायिक सहयोग व मदद के लिए लोगों से सम्पर्क बढ़ाएंगे। सप्ताहंात में कुछ अनुकूलता रहेगी। उन लोगों से मुलाकात होगी जिनके द्वारा आपकी समस्या सुलझेंगी। सरकारी कामों में कुछ अड़चन सी रहेगी। कोई सरकारी समस्या भी आ सकती है। अपने आवेश पर नियंत्रण रखना होगा। कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों या सहयोगियों से कोई कटु-वार्ता सम्भावित है। घर-परिवार में माहौल थोड़ा सा अशांति कारक हो सकता है। हर व्यक्ति को संतुष्ट रखने का भ्रम न रखें। यदि नौकरी करते हैं तो उच्चाधिकारियों द्वारा कुछ सख्त आदेश मिल सकते हैं। आपको घर-परिवार और कार्यक्षेत्र दोनों में संतुलन रखना होगा।

मीन - इस सप्ताह अपनी योग्यता व व्यवहार कुशलता का परिचय देना होगा। कई कठिन कार्य अपनी सूझबूझ से बना सकते हैं। यदि विवेक से काम नहीं लिया तो धनाभाव का शिकार हो सकते हैं। सम्भावित हानि को प्रयास करके कम कर सकते हैं। बाहर से धन-प्रबंध करना चाहते हैं तो व्यावसायिक मानदण्डों का ख्याल रखना होगा। किसी नुकसान की भरपाई हेतु कोई नया कर्ज लेने का विचार बना सकते हैं। मित्रों का सहारा या मदद मिल सकती है। पिता से कोई नीतिगत विरोध हो सकते हैं। यदि कोई व्यावसायिक यात्रा प्रस्तावित है तो प्रतीक्षा करें, यात्रा में विफलता प्राप्त होगी। नए साझेदारों पर गम्भीरता से निर्णय करें। स्वास्थ्य में अब सुधार होगा। जीवनसाथी के व्यवहार में सकारात्मकता आएगी। सप्ताह मध्य में कोई शारीरिक जांच करवा सकते हैं। लोगों का विश्वास पुनः प्राप्त करने हेतु कुछ अधिक परिश्रम और प्रयास करने होंगे। इस सप्ताह आपके लिए चंद्रमा मध्यम रहेंगे। भाग्य भरोसे कोई काम न करें। यथार्थता के धरातल पर रहकर ही निर्णय करें, चाहे लाभ कम हो और परिश्रम अधिक, अन्यथा बड़ी आफत मोल ले सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो कार्य-कुशलता बढ़ानी होगी। अन्य जिम्मेदारी स्वेच्छिक रूप से लेकर उन्हें पूर्ण करेंगे तो आपका पद और प्रतिष्ठा सुरक्षित रहेंगे।

दिल्ली

ऑनलाइन विवाद समाधान से न्याय प्रक्रिया विकेंद्रित होगी : न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

ऑनलाइन विवाद समाधान से न्याय प्रक्रिया विकेंद्रित होगी : न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

ऑनलाइन विवाद समाधान से न्याय प्रक्रिया विकेंद्रित होगी : न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

महाराष्ट्र

कोविड-19 को लेकर केंद्र-महाराष्ट्र को दोषारोपण में समय नहीं गंवाना चाहिए : उप मुख्यमंत्री

कोविड-19 को लेकर केंद्र-महाराष्ट्र को दोषारोपण में समय नहीं गंवाना चाहिए : उप मुख्यमंत्री

कोविड-19 को लेकर केंद्र-महाराष्ट्र को दोषारोपण में समय नहीं गंवाना चाहिए : उप मुख्यमंत्री

दिल्ली

बलरामपुर चीनी के बोर्ड ने नए डिस्टिलरी संयंत्र के लिए 425 करोड़ रुपये के संशोधित निवेश को मंजूरी दी

बलरामपुर चीनी के बोर्ड ने नए डिस्टिलरी संयंत्र के लिए 425 करोड़ रुपये के संशोधित निवेश को मंजूरी दी

बलरामपुर चीनी के बोर्ड ने नए डिस्टिलरी संयंत्र के लिए 425 करोड़ रुपये के संशोधित निवेश को मंजूरी दी

विदेश

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

नवीनतम आधुनिक परमाणु सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं : ईरान

तमिलनाडु

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की

रोहित ने गैंडों के संरक्षण की अपील की


trending