Breaking news

  • 12 निलंबित विपक्षी सांसद राज्यसभा के सभापति को अपने निलंबन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखेंगे। सभी निलंबित सांसद कल संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना देंगे।   
  • अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) के सदस्यों ने महंगाई के खिलाफ़ और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ़ प्रदर्शन किया।   
  • राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने के अनुरोध को खारिज कर दिया।   
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नरेंद्र सिंह तोमर सहित शीर्ष मंत्रियों के साथ जारी शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए एक बैठक की।   
  • भारत में पिछले 24 घंटों में 6,990 नए कोविड मामले सामने आए, 190 मौतें और 10,116 रिकवरी दर्ज़ की गई। सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,00,543 पर है: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय आज सुबह 8 बजे तक कोविड वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 1,23,25,02,767 पर पहुंच गया है।   

देश

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित दिनांक - 19 से 25 सितम्बर, 2021

साप्ताहिक राशिफल, पं. अशोक दीक्षित

दिनांक - 19 से 25 सितम्बर, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह कुछ विशेष प्रभावों वाला है। कार्यों में प्रतिस्पर्द्धा सी रहेगी। आर्थिक प्रबंध हेतु कुछ अधिक प्रयास करने होंगे। उधार के लेन-देन में असुविधा महसूस होगी। कुछ विवाद उत्पन्न होंगे परंतु अब उनका समाधान सम्भव होगा। आमदनी भी बढ़ेगी परंतु खर्चा आनुपातिक रूप से अधिक होगा। व्यावसायिक मामलों में ऊंच-नीच देखने को मिलेगी। कोई जोखिम भी लेनी पड़ सकती है। व्यावसायिक या पारिवारिक किसी भी परिस्थिति को साधारण न समझें। छोटी सी बात या चूक भी बड़ा प्रभाव दे सकती है। राशि से दशम में अब वक्री गुरु मान-सम्मान और प्रतिष्ठा पर कोई नकारात्मक प्रभाव ला सकते हैं। इन दिनों असत्य से बचें अन्यथा कोई परेशानी आ सकती है। बाहर के व्यापार या लोगों पर अत्यधिक भरोसा न करें, कोई भरोसा तोड़ सकता है। स्वयं की दृष्टि और श्रम पर अधिक विश्वास करें। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, उनसे सलाह हितकारी रहेगी। महिलाओं के लिए धैर्य धारण का समय है, पारिवारिक अपेक्षाएं बढ़ जाएंगी, लोग उलाहना भी देंगे। घरेलू परिस्थितियाँ हावी रहेंगी और उनका असर काम-काज पर आएगा। नौकरीपेशा लोग वरीष्ठजनों की इच्छा का मान रखें तो ही सुरक्षित रहेंगे।

वृषभ- इस सप्ताह काम-काज और व्यापार में असंतुलन रहेगा। कार्य-भार बढ़ेगा। पूर्व के आलस्य या लापरवाही के परिणाम स्वरूप व्यस्त रहेंगे। कहीं कुछ आक्षेप भी आएंगे। व्यावसायिक नूतन अवसरों में परिवर्तन होगा, कुछ अवसर हाथ  से निकल भी सकते हैं। यदि तय समय पर निर्णय कर लिया तो थोड़ी सफलता मिलेगी। व्यावसायिक अंदरूनी मामलों को ठीक कर लेना आवश्यक है, वरना मुसीबत आने ही वाली है। यात्राओं के पर्याप्त परिणाम नहीं मिलेंगे, लेकिन कोई धार्मिक यात्रा सुखद हो सकती है। सम्भावित भावी खर्चों को साधने हेतु श्रम अधिक करना होगा, न्यूनतम लाभ या आमदनी पर भी काम करना होगा। कोशिश करें कि छोटी से छोटी आय का अवसर भी हाथ से न छूटे। संतान की कोई समस्या परेशान कर सकती है। कार्य कौशल के अभाव में कहीं कड़वी बात सुननी पड़ सकती है। महिलाओं के लिए थोड़ा ग्लानिपूर्ण समय है, अपनी क्षमता और प्रभाव के संबंध में कुछ असंतोष सा हो सकता है। परिजनों के व्यवहार से थोड़ा आहत होंगी। नौकरी करने वालों को किसी भी प्रलोभन या बहकावे से दूर अपने कार्य पर ध्यान देना होगा। अन्यथा आपको किनारे करने की प्रक्रिया चल रही है, ध्यान रखें।

मिथुन - इस सप्ताह मानसिक असंतोष और अन्य व्यक्तियों के प्रति कटुता या चिढ़न को नियंत्रित रखना होगा। सहायक या सहयोगी व्यक्तियों से बहुत ज्यादा अपेक्षा न रखें। किसी भी परिस्थिति में हाथ में आये व्यावसायिक अवसर को जाने न दें, ना ही कार्य से घबरायें। ईश्वर पर भरोसा रखकर, कार्य-परिश्रम बढ़ायें, सुकून मिलेगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। नई संभावनाएँ दिखाई देंगी। इन दिनों जैसे भी हो किसी न किसी कार्य में स्वयं को व्यस्त रखें, चाहे लाभ कम हो या अधिक, अन्यथा मानसिक चिंता बढ़ सकती है। परिवार या संतान की अधिक चिंता न करके, अपनी जिम्मेदारी और आचरण को व्यवस्थित करने में ही विश्वास करें। नए कार्य का आरंभ होगा। व्यावसायिक यात्रा होगी, लाभ भी होगा। घरेलू कुछ समस्याएँ रहेंगी परंतु बुद्धि प्रयोग से समाधान संभव है। राशि से चौथे सूर्य-मंगल सामाजिक कोई उलाहना उत्पन्न कर सकते हैं। राशि से अष्टम वक्री गुरु स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही उत्पन्न करेंगे, आपको सचेत रहना है। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखना आवश्यक है। महिलाओं को दोहरी जिम्मेदारी या मेहनत करनी होगी। लोग आपकी प्रशंसा कम करेंगे, इसका असर कार्यप्रणाली पर न आने दें। नौकरी करते हैं तो आपसे अपेक्षाएँ बढ़ जाएंगी, अवनति का भय भी उत्पन्न हो सकता है।

कर्क - यह सप्ताह कठिनाई पूर्ण है, कार्य-व्यवसाय की व्यस्तता रहेगी, साथ ही असामंजस्य व असहयोग भी देखने को मिलेगा। सफलता तभी संभव है जबकि आप अन्य विकल्पों का उचित समय पर सदुपयोग करें। समय निकल जाने के बाद सब व्यर्थ सा ही होगा। स्वास्थ्य का पाया मध्यम रहेगा, थकान बढ़ेगी, कोई जांच करवानी पड़ सकती है। साझेदारी के व्यापार में कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है। आर्थिक कारण से पूर्व निर्धारित योजनाओं में कुछ संशोधन करने पड़ सकते हैं। इन दिनों आश्वासनों के दम पर कोई निर्णय न करें, अपनी सामर्थ्य से जो संभव हो, उसी में संतोष करें। पर-विश्वास अभी आपके लिए हानिकारक है। कर्ज-भुगतान में थोड़ी समस्या अनुभव होगी, अपितु कोई कटु-वार्ता भी सुननी पड़ सकती है। राशि से सप्तम गुरु-शनि की वक्री अवस्था दैनिक व्यापार में असंतुलन उत्पन्न करेगी, वहीं पारिवारिक शांति भी प्रभावित होगी। उचित है कि परिवार के साथ कोई पूजा-पाठ या अनुष्ठान करें, लेकिन यह भी आसान नहीं होगा। महिलाएँ स्वास्थ्य के कारण पीड़ित हो सकती हैं। झूठ का प्रेम या दिखावा अब भारी अनुभव होगा। लोगों का स्वार्थ प्रत्यक्ष होगा। नौकरी में उलाहना व आक्षेप का दौर रहेगा। कुछ लोग आपसे आगे निकले के लिए तिकड़म प्रयोग में लेंगे।

सिंह - यह सप्ताह धैर्य व चातुर्य का परीक्षण करने वाला है। किसी भी निर्णय करने या मत और राय प्रकट करने में चातुर्य प्रयोग आवश्यक है। कोई आपको बेवकूफ बनाकर अपना कार्य सिद्ध करना चाहेगा। आपके राशि स्वामी नीच राशि की तरफ बढ़ रहे है। स्वयं को अधिक बाध्य न होने दें। अनावश्यक अपनी प्रसंशा से बचें। किसी का समर्थन करें तो सावधानी रखें, पराई समस्या आपके गले पड़ सकती है। कर्ज प्राप्ति में बाधा दूर होगी, किसी नई शर्त के साथ आपका काम निकल जाएगा। मित्रों से सहयोग मिल सकता है। नई साझेदारी का प्रस्ताव आ सकता है। आर्थिक प्रबंध में शर्तों पर गंभीरता से विचार करें। परिजनों का उलाहना मिलेगा कि आप जो कहते हैं, वह करते नहीं। ध्यान रहे एक प्रयास में कोई कार्य नहीं होगा, पुनः प्रयास करने होंगे। खान-पान का स्तर ऊँचा रहेगा। धार्मिक कार्यों पर भी खर्चा होगा। स्वास्थ्य में कुछ बाधा आ सकती है। महिलाओं के लिए आवश्यक है कि वे मन की बात को प्रकट करें और समाधान की तरफ बढ़ें। बिना कहे कोई सहयोग या सहारा देगा, इस भ्रम में न रहें। नौकरी करने वाले आस-पास के षड़यंत्र से सावधान रहें।

कन्या- इस सप्ताह कुछ विशेष करने की चाह मन में रहेगी। किसी जोखिम को लेने हेतु तैयार रहेंगे। संतान के संबंध में कोई नीति प्रयोग में लेंगे। कार्य-कौशल में वृद्धि करनी होगी। तकनीकी प्रयोग और चातुर्य का प्रदर्शन आवश्यक है, अन्यथा योग्य होते हुए भी आप पिछड़ सकते हैं। प्रतिस्पर्द्धा को चुनौती के रूप में लें, किसी से शत्रुता न पाले। कुछ नया सीखना चाहते हैं तो कुछ बाधा महसूस होगी, लेकिन आप आरंभ कर देंगे तो बाद में अनुकूलता आ जायेगी। झूठी प्रशंसा के मोह में कोई गलती न करें। नये व्यक्ति, मित्र या परिचित को अपना हितैषी मानने की गलती न करें। यह समय उच्च सम्पर्कों को अपने अनुकूल बनाये रखने का है। बुद्धि-कौशल से जितना सहयोग ले लेंगे, उतना ही फायदे में रहेंगे। सामर्थ्य के अभाव में कोई अवसर न जाने दें। अपितु बाहरी प्रबंध करने में योग्यता का प्रयोग करें। पारिवारिक कुछ अशांति रहेगी, जिसका अभी कोई समाधान नहीं, सो अधिक न उलझें। महिलाओं का प्रभाव बढ़ेगा, बढ़-चढ़ कर कार्य-प्रदर्शन करेंगी। अन्य लोगों या महिलाओं को आपसे कुछ जलन या ईर्ष्या भी हो सकती है, आप उनकी परवाह न करें। नौकरी करने वालों के कार्य का परीक्षण हो सकता है। कोई पूछताछ भारी पड़ सकती है।

तुला - इस सप्ताह विपरीत और उलझी चल रही परिस्थितियों को सुधार ने का प्रयास करेंगे। किये गये कार्यों का निरीक्षण और श्रेष्ठता के साथ प्रस्तुतिकरण आवश्यक है। जमीन-जायदाद या किसी सम्पत्ति के विषय में किसी बाधा या असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक विषमता कार्य-योजना को प्रभावित कर सकती है, लेकिन अभी आपको प्राप्त साधनों व सामर्थ्य के आधार पर ही कार्य संपादित करने होंगे। कार्यक्षेत्र में कुछ प्रतिस्पर्द्धा देखने को मिलेगी। सहयोगी आपसे आगे निकलने हेतु हर प्रकार नीति अपनाएंगे, आपको भी उसी तरह अपनी तैयारी रखनी होगी। व्यावसायिक यात्रा फायदेमंद रहेगी। स्वास्थ्य में थकान और कोई उदर-विकार संभावित है। मंगल व सूर्य राशि से बाहरवें चल रहे हैं, कोई कानूनी उल्लंघन न करें, पुलिस का सामना हो सकता है। सामाजिक रूप से कहीं कोई उलाहना या आक्षेप आ सकता है। लोग कहेंगे कि आपकी विश्वसनीयता में कमी आ रही है, लेकिन इस समय आपकी दोहरी जिम्मेदारी बनी रहेगी। एक साथ दो दिशाओं में ध्यान लगाना होगा। महिलाओं के लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखने का समय है। बिना कहे आपके पक्ष की बात हो सकती है, लेकिन इच्छा व्यक्त करते ही काम बिगड़ जाएगा। नौकरी पेशा लोगों को वरिष्ठजनों का दबाव सहना होगा।

वृश्चिक- यह सप्ताह परिश्रम की अधिकता और खर्चों से परिपूर्ण है। नियमित कार्यों के अलावा भी अन्य कार्यों में व्यस्तता रहेगी। कुछ ऐसे कार्यों में भी संलग्र होंगे, जिनका सीधा हानि-लाभ आपको नहीं मिलेगा। कहीं कुछ दिखावे या प्रदर्शन में भी अनावश्यक खर्च करेंगे। सप्ताह मध्य में अहसास होगा कि लोग आपका केवल उपयोग कर रहे हैं, सच्ची सहानुभूति मात्र दिखावा है। परिजनों का कुछ कठोर या उपेक्षित व्यवहार देखने को मिलेगा। इन दिनों भावनाओं के मकड़जाल में न उलझकर बुद्धि से सोचेंगे तो उचित होगा। नये कार्यावसरों में अरुचि उचित नहीं, आपको इन्हें गंभीरता से लेना होगा। किसी मित्र या साथी से कोई कड़वा अनुभव हो सकता है। व्यापार में दैनिक आय बढ़ेगी। कार्य-स्थल पर कुछ सुधार करेंगे। किन्हीं लोगों की कार्य प्रणाली व कार्य क्षेत्र को देखकर स्वयं की कार्य प्रणाली में संशोधन करेंगे। महिलाओं के लिए कार्य-कौशल के प्रदर्शन का समय है, घर-परिवार हो या कार्यक्षेत्र कोई विशेष प्रयास या प्रदर्शन करना होगा। नौकरी पेशा लोगों के लिए लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है। अपना कार्य किसी के भरोसे छोड़ा तो आपकी गोपनीयता भंग हो सकती है।

धनु- यह सप्ताह चुनौतीपूर्ण है। घर-परिवार में उत्पन्न घटनाक्रम आपकी धैर्य और समझदारी पर आधारित रहेंगे। जितना सामंजस्य बनाने में सफल होंगे और ओछे वक्तव्य से दूर रहेंगे तो बात बिगड़ेगी नहीं। इन दिनों कार्य-व्यापार से संबंधित कई निर्णय हिम्मत से लेने होंगे। कुछ वरीष्ठ या उच्च दर्जे के लोंगो से सहयोग व उनसे लाभ लेने में सशक्त योजना बनानी होगी। कोई जमीन-जायदाद संबंधी समस्या का समाधान हो सकता है। नए कार्यावसर में लाभ का प्रतिशत बढ़ेगा और अतिरिक्त लाभ का प्रयास भी सफल रहेगा। अपनी कीमत स्वयं को बढ़ानी होगी। अपने महत्व व उपयोगिता को स्वयं ही प्रस्तुत करना होगा, तभी लोग आपका महत्व समझेंगे। केवल वरीष्ठजनों या अधिकारियों की आज्ञा या इच्छा का उल्लंघन न हो, इसका ध्यान रखें। मनमर्जी उनके आगे न करें। यह समय अनुभव लेने का है, तदनुरूप अपनी कार्य-प्रणाली में संशोधन का भी है। महिलाएं सामुहिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगी और अपनी श्रेष्ठता को सिद्ध करेंगी, कहीं बढ़बोलापन भी हावी रहेगा।

मकर- यह सप्ताह अपनी कमजोरी व लापरवाही पर ध्यान देने का है। अपनी कार्यप्रणाली व व्यवहार में अभी भी संशोधन न किया तो आप पिछड़ सकते हैं। इन दिनों कुछ असहयोग सा अनुभव होगा। बहुत कुछ स्वयं को करना ही होगा। यहाँ तक कि घर-परिवार में भी कुछ आपकी अवज्ञा हो सकती है, इसे प्रतिष्ठा का विषय न बनायें। कुछ वरीष्ठजनों की नाराजगी भी देखने को मिलेगी। सब कुछ आपको वाक्-कौशल से ही संभालना होगा। इन दिनों दायें-बायें लोगों के व्यवहार की चिंता न करके अपने कार्य-व्यापार में समर्पण रखेंगे तो उचित होगा। जीवनसाथी की नाराजगी को दिल से न लगाएं, तात्कालिक व्यवहार को मूल स्वभाव मानने की गलती न करें, उनकी इच्छा को समर्थन देकर कार्य उन्हीं पर छोड़े, आप न उलझें, न ही अनावश्यक सलाह दें। महिलाओं के लिये थोड़ा आत्मग्लानि का समय है, लगेगा जैसे उनकी किसी को फिक्र ही नहीं और न ही उनकी भावना को सम्मान मिल रहा है। नौकरी पेशा लोग व्यर्थ के अहंकार में मनमर्जी न करें।

कुंभ- यह सप्ताह धैर्य और बुद्धिमानी से निर्णय लेने का है। भावावेश में कोई जोखिम न लें। किसी के व्यवहार से आहत होने की अपेक्षा अपने प्रयास बढ़ा लेना अधिक उपयुक्त होगा। अचानक से खर्चा बढ़ जायेगा आपको मितव्ययता बरतनी होगी। इस समय सभी महत्वपूर्ण ग्रह राशि से आठवें और बारहवें चल रहे हैं, इन दिनों नई शुरुआत से बचें। किसी के आश्वासन पर अधिक भरोसा न करें। चल रहे कार्यों को अच्छी तरह संभाले, यही उपयुक्त होगा। यदि किसी से अधिक अपेक्षा रखेंगे तो यह भी दुःख का कारण हो सकता है, यद्यपि इस सप्ताह चंद्रमा अनुकूल हैं और भाग्येश शुक्र भी अनुकूल हैं। इसीलिये केवल स्वकार्य सिद्धि पर ध्यान देंगे और तदनुरुप सोच रखेंगे तो सफलता मिलेगी। कानूनी पक्ष का विशेष ध्यान रखें। अनुचित मार्गों से आय का प्रयास न करें। ध्यान रखें कोई आपको फसा सकता है। व्यवसायिक यात्राओं में सावधानी रखें, कहीं कुछ नुकसान संभावित है। महिलाओं के लिए स्वास्थ्य का पाया नरम रहेगा, दिनचर्या सामान्य रखें। पूजा-पाठ अधिक करें, ईश्वर पर भरोसा करें, लोगों के कटाक्ष से दुःखी न हो।

मीन- यह सप्ताह उतार-चढ़ाव से परिपूर्ण है। आय भी होगी परंतु खर्चा भी होगा। एक तरफ आपके कार्य-कुशलता की प्रशंसा होगी वहीं दूसरी तरफ कुछ उलाहना भी मिलेगा। किसी भी घटनाक्रम को अंतिम न समझें, बल्कि आशान्वित रहें, पुनर्प्रयास करें। साझेदारी में कहीं गड़बड़ या मतभेद हो सकते हैं, उन्हें धैर्य से सुलझाना होगा, बात या रिश्ता बिगड़े नहीं, इसका ध्यान रखें। अनावश्यक लोगों को टोका-टाकी न करें। इस समय लोगों को परखने का काम करें। यह गलतफहमी न रखें कि हर कार्य आपकी योजनानुरूप ही होगा। अंतिम मिनिट पर भी परिर्वतन के लिए सजग रहें। आलस्य या लापरवाही या काम को कल पर छोड़ने के प्रवृत्ति नुकसानदायक और मानहानि का कारण हो सकती है। घर-परिवार में कुछ खटास अनुभव होगी। जीवनसाथी को कुछ तकलीफ हो सकती है। उनका व्यवहार थोड़ा रूखा रह सकता है। महिलाओं के लिए आवश्यक है कि वे आस-पास के वातावरण से प्रभावित न हो, सहज स्वभाव रखे। सोचें कि सब कुछ आपके वश में नहीं। नौकरीपेशा लोग परिश्रम और जिम्मेदारी से भागे नहीं अन्यथा उन्नति प्रभावित हो सकती है।

 

लखनऊ

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

पश्चिम बंगाल

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

दिल्ली

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

मुंबई

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

मुंबई

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा


trending