Breaking news

  • 12 निलंबित विपक्षी सांसद राज्यसभा के सभापति को अपने निलंबन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखेंगे। सभी निलंबित सांसद कल संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना देंगे।   
  • अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) के सदस्यों ने महंगाई के खिलाफ़ और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ़ प्रदर्शन किया।   
  • राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने के अनुरोध को खारिज कर दिया।   
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नरेंद्र सिंह तोमर सहित शीर्ष मंत्रियों के साथ जारी शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए एक बैठक की।   
  • भारत में पिछले 24 घंटों में 6,990 नए कोविड मामले सामने आए, 190 मौतें और 10,116 रिकवरी दर्ज़ की गई। सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,00,543 पर है: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय आज सुबह 8 बजे तक कोविड वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 1,23,25,02,767 पर पहुंच गया है।   

देश

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित नेशनल दुनिया  दिनांक -  03 से 09 अक्टूबर, 2021

साप्ताहिक राशिफल , पं. अशोक दीक्षित नेशनल दुनिया 

दिनांक -  03 से 09 अक्टूबर, 2021

यह राशिफल जन्मकालीन चंद्र राशि पर आधारित है। जिनकी जन्मकालीन राशि ज्ञात नहीं है वे नाम राशि के आधार पर पढ़ सकते हैं।

मेष- यह सप्ताह अपनी काय-पद्धति और जीवन-पद्धति में संशोधन कराने वाला है। कहीं से अनुकूल राय और सलाह प्राप्त होगी। व्यावसायिक प्रतिस्पर्द्धा में स्वयं को श्रेष्ठ सिद्ध करने का प्रयास करेंगे। साझेदारी के कार्यों व व्यापार में गति बढ़ेगी। आर्थिक प्रबंध में सरलता आएगी। कर्ज के लेन-देन में सुविधा बढ़ेगी, लेकिन कार्य-व्यापार में कुछ दबाव और चुनौती बनी रहेगी। यदि किसी भी कार्य को कल पर छोड़ने की प्रवृत्ति रखी तो हानि हो सकती है या कोई उलाहना या आक्षेप सुनने को मिल सकता है। राशि से छठे सूर्य-मंगल और दशम में वक्री गुरु-शनि इस सप्ताह को कुछ विशेष बना रहे हैं। किसी भी घटनाक्रम को या व्यक्ति को साधारण न समझें। यह समय पूर्ण सजगता व चातुर्य से निर्णय लेने का है। कोई व्यावसायिक यात्रा हो सकती है। साझेदारी के कार्यों में नीतिगत और प्रणाली संबंधी कोई विचार-विमर्श आवश्यक है, संकोच में न रहें। महिलाओं के लिए धैर्य पूर्वक अपने लक्ष्य और ध्येय पर ध्यान देना आवश्यक है। कोई व्यर्थ ही आपको उत्साहित कर या झूठी प्रसंशा कर अपना कार्य सिद्ध करना चाहेगा। नौकरी करने वालों को कठिनता रहेगी, सहयोग व समर्थन का अभाव रहेगा।

वृषभ- यह सप्ताह शांति से काम लेने का है। क्रोध व आवेश पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। घरेलू घटनाक्रम आपके धैर्य की परीक्षा लेगा। किसी एक की तरफ झुकाव या पक्ष लेना हानिकारक हो सकता है। कभी-कभी प्रत्यक्ष दिखने वाली घटना या दृश्य भी मृगमरीचिका हो सकता है, इसलिए विवेक का प्रयोग आवश्यक है। संतान के संबंध में कोई असंतोष उत्पन्न होगा, लेकिन उन्हें दुत्कारने की बजाए, उन्हें उचित मार्गदर्शन देंगे तो उचित होगा। कर्ज संबंधी कोई दबाव सा रहेगा। व्यापार में जो भी निर्णय करें, किसी के भरोसे न करें। बेहतर होगा कि इस समय न्यूनतम आमदनी व सफलता में संतोष रखें, अनर्गल प्रयास घर की पंूजी को भी प्रभावित कर सकता है। वरीष्ठजनों की तटस्थता देखने को मिलेगी। कुछ नया प्रयास करना चाहते हैं या सीखना चाहते हैं तो अभी कुछ बाधाएं रहेंगी, उचित मार्ग व साधन का अभाव महसूस होगा। कोई पुरानी समस्या या चिंता का समाधान कर लेंगे। महिलाओं के लिए समय अनुकूल हैं। अपने वाक्-कौशल के प्रयोग से कार्य सिद्धि होगी। अपने साज श्रृंगार पर खर्चा होगा। नौकरीपेशा लोगों को कुछ कड़वी बातें सुनने को मिलेगी।

मिथुन- यह सप्ताह विवेक पूर्वक निर्णय करने और कार्य करने का है। भावुकता में अपना ही नुकसान न हो इसका ध्यान रखें। राशि से चौथे सूर्य-मंगल और अष्टम में गुरु-शनि समय को थोड़ा कठिन सा बना रहे हैं। अनावश्यक संशय और भ्रम में न रहें, अपितु कार्य-प्रणाली और व्यवसाय की श्रेष्ठता पर ध्यान दें। अभी कुछ लोग ऐसे नाराज हैं, जिन्हें संतुष्ट करना आपके वश में नहीं, इसलिए व्यर्थ ही अपनी मानसिकता खराब न करें। इस समय भावी कार्यों हेतु योजना निर्माण और पूर्व तैयारी में पीछे न रहें। बिना तैयारी कार्य करेंगे तो फायदा सीमित होगा और पछतावा होगा। नूतन कार्यावसर प्राप्त होंगे। यह कुछ नया सीखने और प्रयोग करने का समय है। परिजनों को कोई उलाहना सुनने को मिलेगा। किसी  धार्मिक कार्य में खर्चा होगा। कार्य-व्यवसाय की गति सामान्य सी रहेगी, दैनिक लाभ भी नियमित होगा परंतु भविष्य कोई लेकर कोई असंतोष या संशय उत्पन्न होगा, इस पर नियंत्रण रखना ही उचित होगा। राशि से दशम पर सूर्य-मंगल की दृष्टि और दशमेश गुरु का अष्टम में होना प्रकट कर रहा है कि दबाव में आकर कोई निर्णय न करें। किसी को खुश या संतुष्ट करने के चक्कर में अपने ऊपर कोई बोझ न बढ़ाएं। महिलाओं को ईर्ष्या से बचना होगा। नौकरी पेशा हैं तो अभी वरीष्ठजनों की हां में हां मिलाकर काम करने में फायदा होगा।

कर्क- इस सप्ताह कुछ चुनौती और असामंजस्य का वातावरण देखने को मिलेगा। अपनी वाणी पर संयम और किसी भी तरह की वचनबद्धता या अनुबंध में शीघ्रता न करें। मित्रों के व्यवहार में कुछ वैपरीत्य देखा जा सकता है। इस समय कुछ पराए लोग अपनी शर्तों पर आपको सहयोग कर सकते हैं। कार्य-व्यवसाय का कुछ दबाव सा रहेगा। उचित समय पर कार्य सम्पन्नता का दबाव हो सकता है। इन दिनों लोभ त्यागकर जिस भी कीमत पर हो जैसे भी हो जिससे भी सहयोग लेकर, आगे बढ़ना उचित होगा। यह सप्ताह सरल नहीं है, ध्यान रखें। व्यावसायिक रूप से जितना कठिन है, उतना ही पारिवारिक रूप से जटिल है। साझेदारी के व्यापार में कोई हानि सहनी पड़ सकती है, लेकिन बुध अब थोड़े अनुकूल हैं। कुछ नए रिश्ते बड़े मददगार सिद्ध हो सकते हैं। नए लोगों से सम्पर्क फायदेमंद सिद्ध होगा। महिलाओं के लिए उचित है कि अपनी इच्छा व योजना को गोपनीय रखकर प्रयास करें, अन्यथा पर्याप्त सहयोग और मदद नहीं मिलेगी। नौपरीपेशा हैं तो कार्य में पिछडे नहीं, अपितु ईधर-ऊधर से सहयोग लें।

सिंह-  इस सप्ताह व्यर्थ के खर्चों पर नियंत्रण होगा। आय वृद्धि के नए प्रयास करेंगे, यद्यपि आर्थिक विषमता पूरी तरह नहीं मिटेगी, पारिवारिक लोगों का कुछ आक्षेप इस बात को लेकर रहेगा कि अपनी मनमर्जी का नुकसान तो भुगतना ही पड़ेगा। कार्य व्यवसाय में नए अवसर मिलेंगे, अपनी कार्य प्रणाली और  कार्य तंत्र में आवश्यक संशोधन और नए साधन जोड़ेंगे। कर्ज के लेन-देन का कुछ दबाव सा रह सकता है, लेकिन जैसे-तैसे समय निकालना बुद्धिमानी होगी। इस समय कोई प्रतिकार या प्रतिक्रिया करने का उचित समय नहीं है। ग्रह आपके लिए ठीक नहीं चल रहे हैैं। कोई जोखिम न लें जहां प्रयास करेंगे वहीं असहयोग देखने को मिलेगा। इन दिनों वाणी की श्रेष्ठता पर ध्यान देवें अन्यथा कोई हितकारी रिश्ता प्रभावित हो सकता है। कहीं कोई कानूनी बाधा या कोई शत्रु बाधा आ सकती है। व्यक्तिगत समस्याओं का या ईच्छाओं का असर कार्य प्रणाली या कार्यक्षेत्र पर नहीं आए तो अच्छा है। आपके राशि स्वामी सूर्य नीच राशि की तरफ बढ़ रहे हैं। किसी भी गलतफहमी या कल्पना लोक में आकर कोई कर्ज या कार्यभार न लेवें, आमदनी सीमित रहेगी। मित्रों का सहयोग और सलाह मिल सकती है। महिलाओं के लिए आवश्यक है कि वे अपने रिश्तों को सम्भालने का प्रयास करें।

कन्या - इस सप्ताह आय व्यय के अनुपात और निवेश पर ध्यान देना होगा। अचानक से खर्चा बढ़ सकता है। किसी से सहयोग या मदद लेने में संशय और संकोच दोनों ठीक नहीं, कोई भी मिथ्या अवधारणा न रखें। कार्य-व्यवसाय में प्रयास आरम्भ करेंगे तो सहयोग और साधन भी समयानुसार प्राप्त हो जाएंगे परंतु योजना की श्रेष्ठता आवश्यक है। संतान को उचित मार्गदर्शन और प्रोत्साहित करना होगा, सप्ताह मध्य के बाद कहीं से कोई अनुकूल आमदनी होगी। निर्णय लेने में शीघ्रता से बचे, क्रोध और आवेश में आकर स्वीकृति या अस्वीकृति प्रकट न करें। अभी नए कार्यों व नए ग्राहकों पर ध्यान देना उचित होगा। पारिवारिक उलाहनों व  असामंजस्य के बारे में अधिक न सोचें, कुछ परिजन अभी कोई भी बात या राय नहीं मानेंगे। व्यक्तिगत लाभ की अपेक्षा कार्य सिद्धि पर अधिक ध्यान देवें। राशि स्वामी वक्री हैं, कहीं व्यर्थ में खर्चा या नुकसान भी सहना पड़ सकता है। सप्ताह आरम्भ में यात्राओं से बचें, इनके उचित परिणाम नहीं मिलेंगे। संबंधित व्यक्ति से मुलाकात नहीं हो पाएंगी। महिलाओं के लिए आवश्यक है कि व्यर्थ की कल्पनाओं और धारणाओं को अपने ऊपर हावी न होने दें। अकारण ही किसी को हितेषी या विरोधी न समझें। नौकरीपेशा लोग किए गए कार्य का पुनर्निरीक्षण अवश्य करें।

तुला- यह सप्ताह घरेलू और व्यावसायिक कार्यों में व्यस्त रहने वाला है। आय बढ़ेगी परंतु उसी अनुपात में खर्चा भी अधिक होगा। व्यक्तिगत कार्यों से दौड़-भाग और यात्रा सम्भावित है। यदि कोई नौकरी की तलाश है तो पूरी हो सकती है, यद्यपि पूर्ण संतुष्टि नहीं होगी। व्यावसायिक नया अवसर प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में किन्हीं असुविधाओं के चलते कोई बाहरी सहयोग की आवश्यकता रहेगी। कुछ लोगों की मिन्नत आपको करनी ही पड़ेगी। घर-परिवार में कोई मतभेद सा देखने को मिलेगा। अपनी सामर्थ्य स्वभाव और सशक्त योजना के बिना किसी संधि या साझेदारी के प्रस्ताव की स्वीकृति न दें। कहीं नया निवेश कर सकते हैं। शेयर आदि में निवेश में कोई परिवर्तन करना होगा और नई दिशा या उत्पाद में भाग्य आजमाना होगा। सरकारी  किसी आपत्ति के निराकरण में बड़े सम्पर्कों का सहयोग लेना पड़ेगा। अभी उन लोगों से याचना करने में संकोच न करें, जिन्हें आप पसंद नहीं करते। सप्ताहांत कुछ कठिन रहेगा। कहीं सुख तो कहीं से दुःख उत्पन्न होगा। महिलाओं को अपनी वाणी व व्यवहार की शुद्धि का ध्यान रखना होगा, वरना कोई रिश्ता प्रभावित होगा। नौकरीपेशा लोगों को कार्यभार की अधिकता रहेगी।

वृश्चिक- यह सप्ताह आजीविका की नियमितता और वृद्धि हेतु प्रयास कराने वाला है। अपनी कार्य-प्रणाली में सुधार करेंगे, सम्भवतः अपने साथियों या सहयोगियों में फेरबदल करेंगे। कोई नई शुरुआत हो सकती है। यदि भावनाओं को नियंत्रण में रख व्यावसायिक बुद्धि का प्रयोग करेंगे तो लाभ की वृद्धि हो सकेगी। साझेदारी के व्यापार की पद्धति का निरीक्षण और संशोधन अभी आवश्यक है। व्यावसायिक मित्रों से कोई मतभेद हो सकता है। इस सप्ताह परिश्रम अधिक है। कोई ऋण संबंधी विषय चिंता उत्पन्न कर सकता है। कोई बाहरी सहायता लेनी पड़ सकती है। किसी सम्पत्ति पर विवाद या मतभेद रहेंगे, धैर्य से काम लें। यदि समूह में कार्य करते हैं तो व्यक्तिगत रूप से कुछ नया सोचने का प्रयास करें। स्वास्थ्य में कोई विकार हो सकता है। जीवनसाथी का संशय दूर कर, उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करेंगे। महिलाओं के लिए समय अनुकूल है, वे अपने उन्नति के विषय में कोई योजना बनाएंगी। नौकरीपेशा लोगों को पराए कार्यों से बचकर अपनी जिम्मेदारी पर ध्यान देना होगा।

धनु- यह सप्ताह योग्यता के प्रदर्शन का है। व्यावसायिक कार्यों में वणिक् बुद्धि का प्रयोग करना ही होगा, संकोच त्यागकर हिसाब को लेकर खुल कर चर्चा करनी होगी। पारिवारिक मामलों में नीति से काम लेना होगा। व्यक्तिगत रूप से स्वास्थ्य में थकान सी रहेगी, किसी इच्छा को लेकर उद्वेग सा रहेगा। इस समय एकान्त में रहना चाहेंगे और बचेंगे कि आपसे कोई सवाल-जबाव न करें। यह भावी योजना निर्माण और अपनी सामर्थ्य को बढ़ाने का समय है, नहीं चाहते हुए भी खर्चा बढ़ेगा। पहले उत्साहित होकर खर्चा करेंगे, फिर पछतायेंगे, इसलिये जीवनसाथी से सलाह करके निर्णय करें। व्यावसायिक रूप से कार्य-प्रणाली पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि लापरवाही को नियंत्रित नहीं किया तो भारी हानि हो सकती है। कुछ लोग आपसे दूर हो सकते हैं। यह समय बुद्धिपूर्वक अधिकाधिक लाभ बटोरने का है। अपने संपर्कों का लाभ लेने हेतु योजना बनाये। यात्रा में लाभ होगा। परिजनों का कोई उलाहना या विरोध सहेंगे। नई नौकरी की तलाश है तो किसी की मदद या सिफारिश से काम होगा। महिलाएँ खरीदारी में व्यस्त रहेंगी। नौकरीपेशा लोग अपने कार्य प्रदर्शन को उन्नत करेंगे।

मकर- यह सप्ताह चुनौतिपूर्ण है। आपकी बौद्धिक व व्यावसायिक योग्यता का परिचय देना होगा। लोगों के मध्य श्रेष्ठता सिद्ध करनी होगी। स्वास्थ्य कुछ मध्यम रहेगा, फिर भी आप काम करते रहेंगे। कहीं-कहीं नैतिकता या नियमावलियों के विपरित जाकर भी सोचना होगा। एक प्रयास किसी भी कार्य हेतु पर्याप्त नहीं, पुनर्प्रयास करना होगा। वरीष्ठजनों को अपनी बात समझानी होगी, वरना वे विरोध करेंगे। घर के बुर्जुर्गों की कोई रोक-टोक या पूछताछ का सामना करना पड़ेगा। अपनी व्यक्तिगत कमजोरियों या कमियों को काबू न किया तो आप पिछड़ सकते हैं। इस समय बेहतर है कि विश्वस्त लोगों का कहना मानें, मनमर्जी न करें, वरना बहुत पछतावा होगा। जैसे भी करके सहयोग लेने की चेष्ठा करें। दैनिक आमदनी में सुधार हो सकता है पंरतु आमद सीमित होगी। महिलाओं को कुछ आत्मग्लानि या परिजनों के व्यवहार से पीड़ा हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को नीति से काम लेना होगा, अपनी तकनीकी योग्यता बढ़ाने के विषय में सोचना होगा। कहीं कोई जाँच करानी पड़ सकती है।

कुंभ- यह सप्ताह सतर्कता और सावधानी प्रयोग में लेने का है। स्वास्थ्य के विषय में सजगता से जाँच आदि करवानी होगी, और औषधि प्रयोग में गंभीरता रखनी होगी। साझेदारी के व्यापार में स्वयं की उपस्थिति बढ़ानी होगी। कार्य-प्रणाली व जीवनशैली में सुधार आवश्यक है, अन्यथा कोई जुर्माना या आक्षेप सहना पड़ सकता है। कोई नई शुरुआत करना चाहते हैं तो थोड़ी प्रतीक्षा करें और अपनी योजना को और मजबूत करें। किसी की बातों में आकर कोई बड़ा जोखिम न लेवें। अपनी प्रतिष्ठा स्वयं को बनानी होती है और स्वयं को ही सुरक्षित रखनी होती है। व्यक्तिगत लाचारी को दूर करने की सोंचे। इस समय राशि के स्वामी शनि वक्री हैं और नीच नवांश में हैं, अभी अपनी समस्या का दोषी किसी और को न समझें, ना ही व्यर्थ में किसी से कोई मनमुटाव करें, अपितु सोच को सकारात्मक करना आवश्यक है। किसी पुरानी गलती के कारण सरकारी या कानूनी पूछताछ हो सकती हैै। सावधानी में चूक हुई तो कोई चोट आ सकती है। पुरानी कोई समस्या है तो अचानक शल्यक्रिया हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को अपने व्यवहार व वाणी का जादू चलाना होगा।

                मीन- इस सप्ताह आर्थिक मामलों में उलझन रह सकती है और स्वास्थ्य कारण से भी कुछ प्रभावित हो सकते हैं। किसी आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह व मदद अभी आवश्यक है। कर्ज के लेन-देन में कुछ बाधा आ सकती है जीवनसाथी का रूखा व्यवहार देखने को मिलेगा, बल्कि उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। इस समय जितना शांति से काम लेंगे और धैर्य रखेंगे, उतना ही ठीक है। अनायास कोई जोखिम न लें। अभी आमदनी सीमित ही रहेगी। व्यर्थ का प्रयास न करें अन्यथा नुकसान ही होगा। शेयर-शट्टे से दूर रहें। मित्रों की सुनें अवश्य परंतु कोई जल्दबाजी में निर्णय न करें। अशांति निवारण हेतु ईश्वर की पूजा व सुमिरन करना होगा। अच्छा है कि परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा कर लें। थोड़ा दान-पुण्य करते रहें मन को शान्ति मिलेगी। नौकरी या कार्य-परिवर्तन का उचित समय नहीं। व्यवसाय में भारी प्रतिस्पर्द्धा रहेगी और न्यूनतम लाभ पर भी कार्य करना होगा। नौकरी पेशा हैं तो अपने उच्च-अधिकारियों से तालमेल बनाकर चलें। चतुराई से अपना मत प्रकट करें।

लखनऊ

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

ओमीक्रोन से निपटने में उत्तर प्रदेश सक्षम : डॉ धीमान

पश्चिम बंगाल

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरा बरकरार, हमारे पास फैसला करने के लिए समय है: गांगुली

दिल्ली

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

मुंबई

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

धर्मेंद्र ने शेयर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के सेट से BTS फोटो

मुंबई

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा

संजीदा शेख ने एक बार फिर ब्रालेट पहनकर बढ़ाया इंटरनेट का पारा


trending