फैशन की दुनिया में पहचान बनना चाहते हैं तो किसी इंस्‍टीट्यूट से पढ़ाई करने के साथ हमारे एक्‍पर्ट की दी हुई इन एडवाइज का भी खास ख्‍याल रखें.

बदलतेे ट्रेंड को पहचानें:
ट्रेंड तेजी से बदलते हैं. इसलिए अगर आप अपने काम में सजग नहीं है और बाजार पर बराबर नजर नहीं बनाए हुए हैं तो जल्दी ही पाएंगे कि आप इस खेल से बाहर हो चुके हैं. इसलिए जरूरी है कि आप सबसे पहले बाजार को जानें और फिर ग्राहक को. अपने क्षेत्र में होने वाले तकनीकी प्रगति से भी अच्छी तरह वाकिफ रहें.
साथ ही उसके अंदर इन रुझानों का विश्लेषण करने की क्षमता भी होनी चाहिए. आज जो फैशन चलन में छाया हुआ है, जरूरी नहीं कि वह कल भी स्टोरों में कायम रहे. और बड़ी बात यह है कि आजकल बाजार की मांग धीरे-धीरे नहीं बदलती है, वह एकाएक गायब हो जाती है. अगर एक दिन स्ट्राइप चलन में हैं तो हो सकता है अगले दिन कलर नियॉन का फैशन चल निकले और अगले हफ्ते न्यूड स्वेटर फैशन में आ जाएं. इसी तरह कुछ ही समय में लेदर पैंटों की मांग शुरू हो जाती है.
आपको हर समय इस प्रगति के हिसाब से खुद को अपडेट रखने की जरूरत है कि पारंपरिक तकनीक और तरीकों में किस तरह दिनोदिन बदलाव आ रहा है. बहुत से स्टूडेंट यह मान लेने की गलती करते हैं कि फैंटेसी या कल्पनाओं को साकार रूप देना ही फैशन है. उन्हें समझना चाहिए यह एक उद्योग है और हर उद्योग की तरह इसमें भी उद्योग का रिसर्च और खिलाडिय़ों तथा इससे जुड़े अन्य लोगों के बारे में गहराई से जानकारी रखना जरूरी है.