तोक्यो : जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने दो महीने से कुछ अधिक समय में होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजन पर प्रतिबद्धता दोहराते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश के छह प्रांतो में लागू आपातकाल को नौ प्रांतो तक बढ़ा दिया है।

तोक्यो सहित पहले के छह प्रांतों के अलावा आपातकाल अब उत्तरी द्वीप होक्कैदो, हिरोशिमा और ओकायामा में लागू होगा। होक्कैदो में ओलंपिक मैराथन प्रतियोगिता का आयोजन होना है।

जापान में महामारी के कारण स्थिति खराब होने के बाद भी सुगा ने खेलों को सुरक्षित तरीके से कराने की प्रतिबद्धता को दोहरायी। उन्होंने इसके लिए कड़े कदम उठाने का संकेत देते हुए कहा कि जापान के लोगों की रक्षा के लिए विदेशी भागीदारों के आने जाने को कड़ाई से नियंत्रित किया जाएगा। पत्रकारों ने भी अगर नियमों की अनदेखी की तो उन्हें यहां से बेदखल कर दिया जाएगा।

सुगा ने कहा, ‘‘ मैं समझता हूं कि इसमें कई चुनौतियां है, लेकिन हमारी प्राथमिकता संक्रमणों को और अधिक फैलने से रोकने के साथ लोगों के जिंदगी की रक्षा करना है।’’

जापान में यह आपातकाल फिलहाल 31 मई तक लागू रहेगा।

देश में गुरूवार को कोविड-19 के लगभग 6800 नये मामले सामने आये जिससे कुल मामलों की संख्या 6,65,547 पहुंच गयी। इसमें 11,255 लोग जान गंवा चुके है।